Posts

Showing posts from December 4, 2015

अस्पताल में नर्स ने कर डाली गर्भवती महिला की सोनोग्राफी

Image
शिवपुरी- जिला चिकित्सालय में चिकित्सकीय स्टाफ में हौचपौच की स्थिति उस समय निर्मित हो गई। जब एक गर्भवती महिला की सोनोग्राफी चिकित्सक के करने के बजाए महिला नर्स द्वारा कर दी गई और बाद में गर्भवती महिला को भी बता दिया कि उसके पेट में दो बच्चे है।
 जिसमें एक बच्चे की धड़कन नहीं है जबकि एक की सांस चल रही है। इस तरह की बात सुनकर ना केवल महिला के परिजन घबरा गए बल्कि उन्होंने महिला विशेषज्ञ चिकित्सक से उपचार कराने की बात कही।
 इस संबंध में महिला मरीज ऊषा पत्नि मनोज रावत निवासी बिग सिनेमा के पास फतेहपुर ने सिविल सर्जन को बताया कि उसे गर्भावस्था के दौरान सोनोग्राफी करानी थी और यहां अल्ट्रा सोनोग्राफी करते हुए महिला नर्स मधु सक्सैना ने ना केवल मशीन खोली बल्कि उसके पेट पर रखकर चैक भी किया।
 इस तरह यह मामला सिविल सर्जन के सामने आया कि अप्रशिक्षित और बिना अनुमति के सोनोग्राफी करना दण्डनीय अपराध है। इस घटना को लेकर सिविल सर्जन ने महिला नर्स को जमकर फटकार लगाई और सीएमएचओ को भी मौके पर बुलाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया। 
बिना अनुमति सोनोग्राफी करना गंभीर अपराध : डॉ.गोविन्द सिंह  जब सिविल सर्जन डॉ.गोविन्…

एक क्षण अगर मिस हो जाता तो इस महानायक का फोटो हमारे पास न होता

Image
शिवकान्त सोनी-खनियांधाना। देश की आजादी से पूर्व अपने आप को आजाद कहने वाले ओर अपने अंतिम समय तक अपने आप को आजाद रखने वाले इस देश के महान क्राातिंकारी चन्द्रशेखर आजाद शिवपुरी के खनियाधानां से गहरा नाता दिया है। आजाद का इकलौता एक मात्र फोटो खानियाधानां की ही देन है। एक क्षण भी अगर मिस हो जाता तो यह फोटो आज हमारे पास न होता। 
खनिंयाधाना में रहे चन्द्रशेखर आजाद भगत सिंह के साथी और क्रांतिकारी आंदोलन के अग्रदूत चन्द्रशेखर आजाद का 1925 से 1930 के बीच शिवपुरी से 80 किमी दूर खनियांधाना और यहां की स्टेट के महाराज खलक सिंह से अटूट संबंध रहा खनिंयाधाना में सीतापाठा नाम से प्रसिद्ध एवं प्राचीन मंदिर है यह मंदिर नगर के कुछ दूर वीराने में एक पहाड़ी पर बना है यही मंदिर पांच छह वर्षो तक आजाद का गुप्त स्थान रहा तब आजाद की उम्र 22-25 वर्ष रही होगी। 
सघन निर्जन वन में भी इस मंदिर पर आजाद की सेवा शुरु करने एक बारह वर्षीय बालक नियमित आता था वह बालक कई पड़ाव पार कर अब उम्र ढलान पर आकर आजाद की तमाम स्मृतियों को संजोए इसी मंदिर में संन्यासी का जीवन जी रहा था। यह वृद्ध (जिसे अब इलाके के लोग श्रद्धा के साथ बाबा …

गडबड़ी: पेयजल को शुद्ध करने में काला कारोबर,ब्लीचिंग की जगह चूना

Image
शिवपुरी। भ्रष्टाचार और बेईमानी के लिए वि यात शिवपुरी की नगर पालिका में एक नया नजारा शुक्रवार को उस समय आया जब नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने मौके पर ही तौल कांटे पर ब्लीचिंग पाउडर की गाड़ी को पकड़ लिया जिसकी उनको सूचना मिली थी कि ब्लीचिंग पाउडर के स्थान पर चूना पाउडर पानी में डालने के लिए गाड़ी में भरा हुआ है। 
सूचना पर नपा उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने मौके पर ही जाकर सर्वप्रथम गाड़ी से बिल्टी ले ली और बिल्टी लेते ही गाड़ी के चालक घबराने लगे तो उनका विश्वास और बढ़ गया कि कहीं न कहीं जाकर इस काम में गोलमाल है। तत्काल ही किसी ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को भी सूचना दे दी और वह भी मौके पर आ गए। 
नपा उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी द्वारा जब इसकी गहराई में जाने व जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा तो उनके पास तमाम तरह की सिफारिशें आने लगीं जिसके बाद नपा उपाध्यक्ष का विश्वास इस ब्लीचिंग पाउडर के खिलाफ बढऩे लगा। नपाध्यक्ष के आते ही दोनों ने गाड़ी को बाणगंगा फिल्टर प्लांट पर पहुंचा दिया जहां पर उसकी जप्ती कर माल की जांच कराई जा रही है। 
हालांकि गाड़ी में माल जप्ती के समय कोई ठेकेदार व माल सुपुर्द…

ट्रक-ईकों की भिड़न्त, जीजा-साले की मौत, दो घायल

Image
शिवपुरी। बदरवास थानान्तर्गत आने वाले ईश्वरी गांव के पास आज ईको गाड़ी एवं ट्रक की जोरदार भिड़न्त हो गई। घटना में जीजा-साले की मौके पर ही मौत हो गई वहीं दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय शिवपुरी लाया गया।  
प्राप्त जानकारी के अनुसार शादी के कार्ड बांटने जा रहे ईको वाहन क्रमांक  एमपी 06 सीए 5206 गुना की ओर जा रहे थे तभी गुना की ओर से आ रहे ट्रक क्रमांक आरजे 11 जीए 8725 के चालक ने तेजी एवं लापरवाही से वाहन चलाते हुए ईको गाड़ी में जोरदार टक्कर दे मारी। 
जिससे गाड़ी में सवार अनिल पुत्र नत्थीलाल सिकरवार 30 वर्ष निवासी ग्राम कुर्री थाना संईया जिला आगरा, हि मत पुत्र नत्थीलाल तोमर 35 वर्ष निवासी रंगना थाना दिमनी जिला मुरैना की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। 
जबकि गुलशन पुत्र महेन्द्र सिंह 27 वर्ष एवं पिन्टू पुत्र जण्डेल सिंह परमार 35 वर्ष निवासी धौलपुर को घायल अवस्था में जिला चिकित्सालय रैफर किया गया। बताया जाता है कि मृतक जीजा-साल थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जलावर्धन: यूथ कांग्रेस ने अर्धनग्र होकर कटोरा लेकर मांगी भीख

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के प्यासे कंठो को लेकर कांग्रेस अब अड गई है पूरे एक माह से जलावर्धन योजना की पूर्णतो को लेकर धरने पर बैठी है। सरकार के कानो तक अपनी धमक पहुंचाने के लिए आज यूथ कांग्रेस ने धरना स्थल पर अर्धनग्र होकर कटोरा लेकर भीख मांगी। 
कांग्रेस के इस आंदोलन में यूथ कांग्रेस के एक दर्जन युवा नेता अर्धनग्र अवस्था में गले में माला डालकर धरना स्थल पर शाम तक बैठे रहे। शाम होते-होते यूथ कांग्रेसियों ने वरिष्ठ कांग्रेसजनों के मार्गदर्शन में एक अनोखे तरीके से प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन का विरोध किया।
 जिसमें उन्होंने भैंसों के आगे बीन बजाई और वहां से गुजर रहे आमजनो ने कटोरा लेकर जलावर्धन योजनाक ेको पैसा इकठ्ठा करने का प्रयास किया। जिला प्रशासन और प्रदेश सरकार को आग्रह किया कि अपनी हठधर्मिता और राजनैतिक द्वेष भावना छोड़कर शिवपुरी के विकास के लिए जलावर्धन योजना में सहयोग प्रदान करें। 
उनके भैंस के आगे बीन बजाने से आशय जिला प्रशासन की ओर इशारा है जिन्होंने अभी तक एक माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी धरना स्थल पर कांग्रेस के लोगों से कोई बातचीत करना मुनासिब नहीं समझा और न ही किसी प्रकार का आ…

डीपीसी के निलबंन पर अभी भी छाई धुंध

Image
शिवपुरी। डीपीसी के निलबंन पर आज दिन शासकीय गलीयरो में अपवाहो का बाजार गर्म रहा। आज डीपीसी शिरोमणि दुबे ऑफिस आए जरूर लेकिन अपनी कुर्सी पर नही बैठे बाबू की कुर्सी पर ही बैठे रहे। 
1 दिसबंर के सरकार के इस निलबंन के आदेश को पलटने के लिए डीपीसी शिरोमणि दुबे ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। निलबंन के दूसरे दिन डीपीसी दुबे ने दिन 2 दिसबंर को अपना दिन भोपाल बल्लभ भवन में व्यतीत किया। और अपने निलबंन को  नही रूकवा सके। 
3 दिसंबर को डीपीसी दुबे ने अपने ऑफिस आए ओर अपी कुर्सी पर डट गए कहते रहे मुझे मेरें निलबंन का आदेश नही मिला है। लेकिन अचानक दोपहर को डीपीसी कार्यालय के अधिकृत मेल पर राज्य शासन के द्वारा डीपीसी के निलबंन का आदेश आ गया और इसको लेकर डीपीसी ऑफिस से चले गए। 
आज दोपहर को डीपीसी अचानक ऑफिस आए और अपनी कुर्सी पर नही बैठे और एक बाबू की कुर्सी पर जा जमे। 1 घंटा ऑफिस में बैठ कर चले गए। दूसरी ओर निलबिंत हुए डीओ अपनी निलबंन की खबरे सुनते ही ऑफिस नही आए। लेकिन डीपीसी अभी भी अपना निलबंन का रूकवाने का हुंकार भी भरते रहे। 
दूसरी ओर खबर यह भी आ रही है की दीपक पांडे कल शनिवार को डीओ और डीपीसी का प्रभार ले…

पिता और पत्नि की आत्महत्या के बाद पुत्र भी लटक गया पेड़ से

Image
कोलारस।  कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम भडौता में रहने वाले एक 27 वर्षीय युवक ने अपनी पत्नी व पिता की मौत से व्यथित होकर फांसी लगाकर जान दे दी मृतक का शव गुरुवार को कुशमीरा के जंगल में तेंदू के पेड़ से लटका हुआ मिला।
 इस घटना के 17 दिन पहले मृतक व उसके पिता व पत्नी ने पारिवारिक कलह की वजह से जहरीला पदार्थ खा लिया था, जिसमें उसकी पत्नी व पिता दोनों की मौत हो गई थी।
जानकारी के अनुसार ग्राम भड़ौता में रहने वाला मोहना पुत्र गजाधर सिंह गुर्जर उम्र 27 वर्ष गुरूवार की सुबह मवेशी चराने के लिए समीपवर्ती कुशमीरा के जंगल में गया था तभी उसने बडी सहराई पर स्थित एक तेंदू के पेड़ से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।
जंगल में मवेशी चरा रहे अन्य ग्रामीण जब वहां से गुजर रहे थे, तभी उन्होंने पेड पर लटके मोहन के शव को देखा और उसके घर पर सूचना दी घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंची।  मृतक मोहन सहित उसके पिता एवं पत्नी ने 15 नव बर 2015 को अपने घर पर ही एक साथ जहर खाकर खुदकुशी करने की कोशिश की थी।
जिसमें उसके पिता गजाधर व पत्नी शेडू की मौत हो गई थी ग्रामीणों का कहना है कि पत्नी की मौत के बाद मोहना दुखी था…

चोर ने उल्टी FIR दर्ज करा दी

Image
बैराड़। बैराड़ और ग्राम सिंघाड़ा के बीच साढे चार लाख रुपए लूट लिए जाने की पुलिस तक सूचना देने वाला व्यक्ति खुद आरोपी निकला पुलिस पूछताछ में आरोपी टूट गया और उसने रुपए लूटे जाने का कबूल कर लिया पुलिस ने पड़ताल के बाद आरोपी से रुपए बरामद कर चोरी का मामला दर्ज कर लिया है 
पुलिस के अनुसार घटना बुधवार रात हुई जब बैंक से पैसे निकालकर टमाटर व्यवसायी टमाटर के पैसे देने जा रहा था। 
बुधवार रात कोलारस बैंक से दो लाख रुपए निकालने के बाद साहबसिंह टमाटर व्यवसायी निवासी कुशियार सिरसौद अपने साथी गणेश धाकड, नरेन्द्र धाकड, और महेश रावत के साथ ग्राम सिंघाड़ा टमाटर के पैसे देने जा रहा था।
उसी दौरान रास्ते में उसे अन्य टमाटर व्यवसायी सफीक खान गाड़ी में सवार होकर आता दिखाई दिया, जिसके पास रुककर बात कर रहे थे कि तभी भुजबल परिहार और साथ में मौजूद कुछ गांव वालों ने साहबसिंह को ललकारा, जिस पर साहबसिंह और साथ में मौजूद लोग डरकर भाग खडे हुए।
लेकिन उन्होंने झाडिय़ों में छिपकर देखा कि साहबसिंह के ट्रक से भुजबल ने रुपए निकाल लिए भुजबल ने पुलिस को फोन पर साढे चार लाख रुपए लूट लिए जाने की जानकारी दी, जिस पर पुलिस मौके…