Posts

Showing posts from May 18, 2015

किसानों के हक पर डकैती डालते पकड़े गये व्यापारी

Image
शिवपुरी। कृषि उपज मंडी समिति कोलारस द्वारा मार्कफेड को खाद रखने के लिए किराए पर दिए गए गोदाम में रविवार को एक व्यापारी का गेहूं भड़ौता सोसायटी के कट्टों में भरा होकर ट्रक में लोड होते नायव तहसीलदार सुनील प्रभास एवं कोलारस पुलिस ने पकड़ लिया और गोदाम को सील कर गेहूं से भरे ट्रक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया है।
 ट्रक में 180 कट्टे एवं गोदाम में 305 कट्टे कुल 485 कट्टे थे। रविवार की छुट्टी होने की वजह से सोमबार को पकड़े गये गेंहॅुं के बिषय में जॉंच की जाएगी और संबंधित का पक्ष सुनने के बाद कार्यवाही की जाएगी।हांलाकि इस पूरे प्रकरण में कोलारस विधायक रामसिंह यादव का कहना है कि इस तरह किसानों का शोषण बर्दास्त नहीं किया जाएगा। 
और कोलारस विधायक रामसिंह यादव ने जानकारी मिलते ही जिला कलेक्टर और कोलारस एसडीएम को तत्काल फोन लगाकर नियमानुसार कार्यबाही किए जाने की बात कही है। कोलारस मंडी में किसानों के लिए बारदाना नहीं मिलता और नेताओं के गोदामों पर हजारों की सं या में बारदाना भेज दिया जाता है।
कृषि उपज मंडी समिति कोलारस का मंडी प्रांगण में स्थित गोदाम को मार्कफेड ने एक मई से किराए पर लेकर उसमें आधे …

ये लो भैसो का चारा भी खा रहै है नपा के अधिकारी

Image
शिवपुरी। नगर में फतेहपुहर क्षेत्र में स्थित कांजी हाउस में जानवर चारा पानी को मोहताज है,बताया गया है अभी पुलिस ने बीते कुछ दिनों पूर्व भी जब कट्टू वाहन में पकड़े गए जानवरों को इस कांजी हाउस में लाया गया तो यहां नपा ने ना तो जानवरों के लिए चारे की और ना ही पानी की व्यवस्था की है इस भीषण गर्मी में प्यास और चारे को भैसे तडप रही है। 
क्षेत्र के नागरिकों ने इस ओर जिला प्रशासन के माध्यम से व्यवस्था में सुधार लाने की मांग की है और इसके लिए जि मेदार नपा को व्यवस्थाओ में सुधार के लिए दिशा निर्देश की बात कही है। 
बताना होगा कि खण्डहर जैसे हालातों में पड़ा फतेहपुर का कांजी हाउस जहां केवल प्रभारी ही पूरी जि मेदारी संभाले है। लेकिन यह प्रभारी भी यहां क्या व्यवस्थाऐं देखें जब यहां नपा का जि मेदार अमला ही व्यवस्थाऐं ना दें। 
यही हालात नजर आते है इस कांजी हाउस में जहां जानवरों को रखने के लिए ना तो पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था है और ना ही उनके चारा-पानी का प्रबंध ऐसे में यहां अव्यवस्थाओं के लिए जि मेदार नपा को ही इन सुविधाओं की फिक्र नहीं तो समझा जा सकता है कि यहां जानवरों को संभालने वाले क्या जि मेदारी …

खेलों के माध्यम से खिलाड़ी गांव के साथ-साथ प्रदेश का नाम रोशन करें: विधायक भारती

Image
शिवपुरी ब्यूरो। मध्य प्रदेश जनभियान परिषद विकास खण्ड शिवपुरी के अंतर्गत ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति करसेना द्वारा स्वामी विवेकानंद द्वितीय ग्रामीण क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ मु य अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती एवं अध्यक्षता जनअभियान ब्लॉक समन्वयक शिशुपाल सिंह जादौन के आतिथ्य में करसेना के खेल मैदान पर किया गया।
इस कार्यक्रम में मु य अतिथि विधायक प्रहलाद भारती द्वारा सभी खिलाडिय़ों परिचय प्राप्त कर टॉस करके खेल प्रारंभ किया गया। विधायक भारती अपने उदबोधन में कहा कि ग्रामीण खेलों को यदि बढ़ावा दिया जाए तो हमारे ग्रामीण युवा हर क्षेत्र में नई ऊचाईयों को प्राप्त करते हुए न केवल ग्राम बल्कि प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करेंगे। 
निश्चित ही खेलों के माध्य से खिलाड़ी शारीरिक व मानसिक विकास भी होता हैं। अध्यक्षीय उदबोधन में श्री जादौन ने बताया कि जनअभियान परिषद द्वारा गठित प्रस्फुटन समितियां ग्राम में खेलों को बढ़ावा देने के साथ-साथ शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर्यवारण, नशा मुक्ति, स्वच्छता, जैविक कृषि एवं शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में जनभागीदारी एवं जन सहयोग का वातावरण तैयार करने में अपना अमूल…

मंदिर का पुजारी निकला हत्यारा

Image
शिवपुरी- जिले के दिनारा के प्राचीन राधाकृष्ण मन्दिर पर विगत एक माह से पूजा कर रहा पुजारी असल में एक हत्यारा निकला। राधा कृष्णा मन्दिर में एक माह पहले आया था बाबा बालिकदास।
बताया कि उक्त बाबा सन्दिग्ध गतिविधियों के चलते ग्रामवासियों नेे थाना को सूचना दी कि बाबा विगत दो दिवस से शराब पीकर माहौल खराब कर रहा था पुलिस ने पकड़ कर जब उससे पूछताछ की तो असल में वह एक हत्यारा निकला जो 8.12.2014 को अपने साथी की हत्या कर फरार चल रहा था। 
बालिकदास उर्फ सुनील पुत्र सत्यनारायण ब्राह्मण उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम बांस तहसील नानोद जिला हिसार ने बताया वह हरियाणा के सोनीपत जिले के थाना मुरथल में एक गौशाला पर गौसेबा करता था जहाँ पर अपने गौसेवक साथी की हत्या कर फरार हो गया था।
जिसके बाद बह चित्रकूट में दीक्षा लेकर आरोन जिला गुना चला गया उसके बाद एक माह से दिनारा में राधा कृष्ण मन्दिर पर रहा रहा था तत्काल फरार आरोपी को हरियाणा पुलिस को सौप दिया।

बालक एवं बालिकायें ले रहे हैं जूडो का प्रशिक्षण

Image
शिवपुरी। ग्रीष्मकालीन शिविर में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न खेलों के साथ-साथ जूडो खेल में नवीन स्टेडियम में जूडो प्रशिक्षक शिशुपाल सिंह रघुवंशी की देखरेख में बच्चे जूडो का अ यास प्रतिदिन कर रहे हैं। 
जिला खेल अधिकारी एमके धौलपुरी के मार्गदर्शन में माधवराव सिंधिया खेल परिसर में आयोजित किया जा रहा हैं। यह शिविर एक माह तक संचालित किया जाएगा। जिसमें शहर के बालक एवं बालिकायें जूडो प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

मौत का इंजेक्शन लगाने वाले मुन्ना भाईयों से थर्राया कोलारस शहर

Image
जयपाल जाट/कोलारस। शिवपुरी डीएम राजीवचन्द्र दुवे के निर्देशानूसार विगत दिनों शिवपुरी जिले के 173 पंजीक्रत चिकित्सकों की सूची मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जारी की गई थी। सूची में ऐसे चिकित्सकों को लिया गया था जिनका नाम संबधित कार्यालयों मे पंजीक्रत चिकित्सकों मे शामिल है। 
इसके अलावा डीएम ने जिलेभर में बडी सं या में चल रहे फर्जी एंव झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्यवाही करने के निर्देश क्षेत्र संबधित अधिकारियों को दिये थे। वहीं कोलारस शहर में केवल पंजीक्रत डॉक्टरों की सूची में केवल दस डॉक्टरों का ही नाम शामिल था। लेकिन कोलारस नगर में स्वास्थ्य महकमे के जि मेदारों ने डीएम के आदेशों का पालन करना तो दूर आदेशों को आदेश मानना ाी जरूरी नहीं समझा। 
क्योकि शहर मे दस रजिस्टर्ड डॉक्टरों के अलावा झोलाछापों की तादात एक सैकडा के करीव है। जो कि अपनी तादात के हिसाब से वे ाौफ मरीजों की जान से  िालवाड कर रहे हैं।
स्वास्थ्य वि ााग के जि मेदारों की मिली ागत के चलते फैलती जा रही हैं झोलाछापों की दुकानेें कोलारस नगर में इन दिनों झोलाछाप डॉक्टरों का गोर ाधंधा फैलता जा रहा है। ये डॉक्टर मरीजों की जान प…

सूरज को रोशनी दिखा रहे है कोलरस के सोडियम लेंप

Image
शिवपुरी। कोलारस नगर में प्रकाश व्यवस्था के लिए लगाई गई स्ट्रीट लाइटें पिछले पन्द्रह दिन से दिनभर जल रही हैं। बिजली का खुलेआम हो रहे दोहन को रोकने की चिंता न विद्युत विभाग को बिल्कुल भी नहीं हैं। प्रतिदिन सैकड़ों यूनिट बिजली फालतू में बर्वाद हो रही है। विद्युत वितरण कंपनी में विगत माह जेई सहित अन्य कर्मचारियों के स्थानांतरण हो जाने के बाद व्यवस्थाएं बेपटरी हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने नगर में घूमकर दिन में जलती स्ट्रीट लाइटों को कैमरे में कैद भी किया है।
जनता को सीख, स्वयं लापरवाह देश के प्रधानमंत्री से लेकर प्रदेश के बिजली मंत्री जनता को बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है जैसे भाषण देकर आम जनता को तो बिजली बचाने का पाठ पढ़ाते हैं लेकिन प्रशासन के नुमाइंदे बिजली का अपव्यय रोकने के प्रति कतई गंभीर नजर नहीं आते। बिजली वितरण कंपनी में विगत माह जेई शहरी व ग्रामीण क्षेत्र सहित कई लाइनमेंनों के तबादले हो जाने से बिजली कंपनी की व्यवस्थाएं बिगड़ रही हैं। नगरीय क्षेत्र में विगत पखबाड़े भर से नगर के कई इलाकों में दिन में स्ट्रीट लाइट जल रही है। बिजली विभाग के लाइनमेन देखते रहते हैं मगर बंद नहीं…

केबट परिवार की शादी में शामिल होने आए दही चावल खाने से पहुचें अस्पताल

Image
शिवपुरी। कोलारस जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पचावली में शनिवार की सुबह दही-चावल खाने से केवट परिवार के आधा दर्जन महिला पुरूषों को  उल्टियां होने व तेज दर्द होने से हालात बिगडऩे पर कोलारस के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। 
उल्लेखनीय है कि 11 मई को दही-चावल खाने के बाद जाटव परिवार के पांच सदस्यों की तबियत खराब हो गई थी जिनमें रामदयाल पुत्र पिल्लू जाटव उम्र 30 की मृत्यु हो गई थी। दही-चावल के सेवन से ह ते भर में बीमारी फैलने की यह दूसरी घटना है।
जानकारी के अनुसार पचावली में केवट परिवार में एक विवाह समारोह में आए मेहमानों व परिवार के आधा दर्जन सदस्यों को आज सुबह दही-चावल खिलाने के लिए परोसा गया। दही-चावल खाने के बाद कंचन पत्नी अरूण केवट, सुनीता पत्नी राजकुमार, फूला पत्नी रविन्द्र केवट, सीमा वाई पत्नी लच्छू केवट एवं भरोसा पुत्र सांवलिया की घर पर ही अचानक तबियत खराब हो गई।
 सभी को पेट में दर्द के चक्कर आने के साथ-साथ अलावा उल्टियां होने लगी। हालात बिगड़ते देख गांव के लोग पीडि़तों को कोलारस के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपचार कराने लाए, जहां पर उनकी हालत ख…