Posts

Showing posts from April 29, 2015

शादीयों के सीजन में भारी पड़ रही गर्मी

Image
शिवपुरी। शहर में इस समय शादियों का सीजन लोगों के सिर पर है और कई तरह की जि मेदारियों का बोझ उन्हें उठाना है लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ता गर्मी का पारा विवाह आयोजकों को भारी पड़ रहा है। लोग जहां सुबह निकलकर दिन में घरों में घुसने पर मजबूर हो जाते है तो वहीं देर शाम निकलकर अपने कार्यों को करते है।
दिन में तो अधिकांशत: बाजार सूने ही नजर आते है लेकिन शाम के समय बाजार में रंगत नजर आ जाती है। कई लोग जहां विवाह आयोजनों को लेकर तैयारियां कर रहे है तो कई लोग गर्मियों की छुट्टीयों में परिवार सहित कहीं बाहर घूमने का हॉली डे पैकेज बना रहे है। ऐसे में गर्मी में ठण्डक देने वाले शीतल पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है। लोग शिकंजी, नींबू पानी, आम का पना सहित अन्य ऐसे उत्पाद जिनसे गर्मी में राहत मिले उनका प्रयोग अब घरों में होने लगा है। 
लगभग 41 से 42 डिग्री तापमान में लोग स्वयं को असहज महसूस कर रहे है और गर्मी के इस बढ़ते पारे से कई लोगों की तबियत भी बिगडऩे लगी है। ऐसे में चिकित्सकों ने सभी आमजन को राय दी है कि गर्मी में चेहरे और सिर को ढककर ही घर से बाहर निकलें और अधिक से अधिक पानी पिऐं ताकि रोग प्रतिरोधक क…

गुड न्यूज: आखिर मिल ही गया शिवपुरी का हक, मेडिकल कॉलेज के रोडे खत्म

Image
शिवपुरी। केन्द्र सरकार शिवपुरी व छिंदवाड़ा के लिये स्वीकृत हुये मेडीकल कॉलेज की अब राह आसान हो चली है। ज्ञातव्य हो शिवपुरी में स्वीकृत हुये मेडीकल कॉलेज को अन्यत्र ले जाने की संभावना की खबरे आ रही थी इसके लिए शिवपुरी समाचार डाट काम ने इस मुद्दे को लगातार प्रकाशित भी किया था। अभी हाल में ही सासंद सिंधिया ने भी शिवुपरी मेडिकल कॉलेज का एमओयू भेजने के लिए शिवराज सिंह चौहान को एक स्मरण पत्र भी लिखा था।
अभी खबर आ रही है कि मेडिकल कॉलेज के संबंध में भारत सरकार के स्वास्थय मंत्रालय द्वारा मप्र शासन को शीघ्र ही एमओयू भेजने के आदेश दिये है। 
बताया गया है कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देवेश देवल उप सचिव चिकित्सा शिक्षा ने दिनांक 20 अप्रैल को एक लेखी पत्र जारी कर निर्देशित किया कि शीघ्र ही मप्र शासन शिवपुरी मेडीकल कॉलेज के लिये एमओयू भेजे, जिससे आगे की कार्यवाही पूरी की जा सके। इसके पहले उक्त लेखी पत्र के संबंध में सूचना मिलने पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया है। 
उल्लेखनीय है कि यूपीए केन्द्र सरकार द्वारा शिवपुरी जिले के ल…

अभा ग्राहक पंचायत का राष्ट्रीय अधिवेश 2 से

Image
शिवपुरी-अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का राष्ट्रीय अधिवेशन प्रदेश के जबलपुर में 2 से 5 मई तक आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में ग्राहक हितों को ध्यान में रखते हुए, स्कूल में शासन के नियमों के विपरीत शुल्क वृद्धि, रसोई गैस के मापदण्डों में एजेंसियों द्वारा ग्राहकों के साथ समन्वय ना बनाना आदि सहित अन्य मुद्दे शामिल है जिस पर राष्ट्रीय अधिवेश में वक्ताओं द्वारा प्रकाश डाला जाएगा। 
ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा, उपाध्यक्ष संजीव जैन व प्रचार मंत्री राजू ग्वाल यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि राष्ट्रीय अधिवेशन में संपूर्ण देश में कार्यरत, ग्राहक संरक्षण हेतु कटिबद्ध एक आन्दोलन जिसने उपभोक्ता कानून देश को दिया ऐसे राष्ट्रव्यापी संगठन का अधिवेशन जबलपुर महानगर में 2 मई से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मु य अतिथि जगतप्रकाश नड्डा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिल्ली एवं अरूण देशपाण्डे राष्ट्रीय अध्यक्ष अ.भा.ग्राहक पंचायत पुणे होंगें। 
कार्यक्रम स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उ.मा.विद्यालय (एमएलबी), राईट टाउन, जबलपुर में आयोजित होगा। जिसमें भाग लेने वाले सभी ग्राहक प…

शहर में जलसंकट: हर हाथ मेंं दिख रही है पानी कट्टी

Image
शिवपुरी। तमाम कसमे-वादे,बैठको के बाद भी शहर में सिंध का पानी नही आया। पर्रन्तु शहर में जलसंकट अवश्य आ गया है,इस समय हर हाथ में पानी की कट्टी जरूर दिख रही है। और नपा के जि मेदारो ने भी पेयजल व्यवस्था भी पार्षदो के भरोसे छोड रखी है।
नगरपालिका के इतिहास में पहली बार हुआ है कि वार्डों में पेयजल संकट का जि मा पार्षदों पर छोड़ा गया है। प्रत्येक वार्ड में नियमित सप्लाई के अलावा प्रतिदिन दो टेंकर आठ चक्कर के मान से 16 टेंकरों से पेयजल की सप्लाई कागजों में हो रही है, लेकिन मजे की बात यह है कि इसके बाद भी  पेयजल संकट बना हुआ है। साफ है कि पेयजल संकट भ्रष्टाचार का साधन बना हुआ है।
नगरपालिका ने पार्षदों को तो संतुष्ट कर दिया, लेकिन जनता असंतुष्ट है क्योंकि कमोवेश हर वार्ड में पेयजल संकट गहरा रहा है। शिवपुरी में सिंध परियोजना की महती आवश्यकता है। इसका कारण है कि सालों से यहां के नागरिक चांदपाठा तालाब का मलमूत्रयुक्त पानी पी रहे हैं, लेकिन मात्रा की दृष्टि से पानी की कमी नहीं है।
शहर में चांदपाठा तालाब के जरिये पेयजल की सप्लाई होती है इसके अलावा नगरपालिका के 450 ट्यूबबैल हैं। इनमें से 40 प्रतिशत ट्…

अभा अग्रवाल समाज की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित

Image
शिवपुरी। अभा अग्रवाल परिचय स मेलन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हिन्दी भवन भोपाल में भव्य समारोह के रूप में संपन्न हुई। जिसमें देशभर के पदाधिकारी, वरिष्ठ समाजसेवियों सहित ग्वालियर चंबल संभाग के सैंकड़ों अग्रवाल बंधुओं सहित भोपाल के महिला पुरूषों की उपस्थिति में देर रात तक कार्यक्रम चला।

अ.भा. अग्रवाल परिचय स मेलन के राष्ट्रीय सह सचिव मोहन मधुर गुप्ता ने बताया कि बैठक की अध्यक्ष राजेश एरन द्वारा की गई। जिसमें सबसे पहले महाराज अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर राष्ट्रगान के उपरांत नवनियुक्त पदाधिकारियों एवं कार्यसमिति सदस्यों को संक्षिप्त परिचय दिया।
बैठक में पिछली कार्यसमिति की बैठक की कार्यवाही की पुष्टि उपरांत द्वितीय सत्र में संगठनात्मक दृष्टि से विभिन्न प्रदेशानुसार प्रदेश अध्यक्ष, महामंत्री, पर्यवेक्षक की रिपोर्ट परिचय स मेलन की विभिन्न समितियों एवं उप समितियों की रिपोर्ट संगठन की रिपोर्ट, उनके कार्यों पर चर्चा, अग्रवाल समाज द्वारा मृत्युभोज बंद करने पर गंभीरता से विचार, समाज को संगठित करने पर विचार आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।
इसके बाद मेधावी छात्र-छात्रा…

डॉक्टरो की लापरवाही से एक और गर्भवती महिला की मौत

Image
शिवपुरी। सार्वजनिक रूप से यशोधरा राजे के चरणो की वंदना करने वाले सिविल सर्जन गोविन्द सिंह के अस्पताल में आज फिर एक गर्भवती महिला की मौत अस्पताल प्रबंधन के कारण हो जाने के समाचार मिल रहै है। मृतक महिला के पति ने अस्पताल में पदस्थ डॉक्टरो पर लपरवाही के आरोप लगाए है।
जानकारी के अनुसार मुरैना जिले की तहसील जौरा के वार्ड एक निवासी वीर सिंह अपनी आठ माह की गर्भवती पत्नी किरन उम्र 25 वर्ष व चार साल की बेटी के साथ परिच्छा गांव में रहने वाली अपनी चाची के घर आए थे।
सोमवार शाम किरन की तबीयत अचानक खराब हो गई तो पति उसे लेकर शाम पांच बजे शिवपुरी अस्पताल पहुंंचा। पांच बजे से सात बजे तक किरन अस्पताल के बरामदे में पड़ी रही और पति डॉक्टरों व नर्सों के यहां इधर से उधर भटकता रहा।
शाम सात बजे मेटरनिटी वार्ड में उसकी पत्नी को पलंग मिल सका। यहां नर्स ने उसे ड्रिप लगा दीए फिर यह कहकर निकाल दिया कि बीपी बडा हुआ है। इसके बाद महिला की तबियत लगातार बिगडती चली गई।
बकौल वीरसिंहए जब मैने नर्स से कहा कि उसकी हालत बिगड रही हैए एक बार देख लोए तो उसने झिडक दिया। रात में लगभग 12 बजे जब मेरी पत्नी के मुंह से झाग जैसे निक…