Posts

Showing posts from April 18, 2015

जनसंवाद कार्यक्रम में गुंजता रहा केवल फिजीकल कलारी का मुद्दा

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल चौकी अंतर्गत लाल कोठी विवाह घर के पास शुक्रवार की शाम पुलिस का जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूरे कार्यक्रम के दौरान फिजीकल रोड़ पर नगर पालिका की दुकानों में खुली अंग्रेजी शराब की कलारी का मुद्दा छाया रहा।
ऐसी स्थिति में कार्यक्रम में मौजूद क्षेंत्र के लोगो ने कहा कि विरोध के बाद भी पुलिस व प्रशासन के सहयोग से उसी स्थान पर खासकर सरकारी दुकान में कलारी खोली गई जहां विरोध हो रहा था। इस दुकान को हटाने की कार्रवाई होनी चाहिए। लोगो की इस बात पर एसपी एमएल छारी व एसडीओपी एसकेएस तोमर ने कहा कि दुकान खोलने का काम आबकारी व प्र्रशासन का है लेकिन वे फिर भी आप की बात को कलेक्टर के समक्ष रखेंगे और पूरा प्रयास करेंंगे कि आपकी इस समस्या का समाधान हो सकें।
कार्यक्रम में शिक्षा विद् मधुसुधन चौबे, पार्षद पंकज महाराज, पार्षद गौरव चौबे, कांग्रेस नेता अजय गुप्ता, संजू गुप्ता, वाजिद खान, दौलत सिंह यादव सहित दो सैकड़ा लोग एकत्रित थे। इसके अलावा टीआई कोतवाली सुनील श्रीवास्तव, फिजीकल चौकी प्रभारी डॉ जयसिंह यादव, आरक्षक केशव तिवारी, भोले सिंह राजावत, हर्ष झा सहित फिजीकल व कोतवाली का …

घर से आटा पिसवाने गया था किशौरीलाल, लाश कुए में मिली

Image
शिवपुरी। अमोला के ग्राम दिदावली में रहने वाले एक युवक की कुएं में लाश उतराती मिली। बताया जा रहा है कि घर से मृतक गेंहू पिसवाने के लिए निकला था और बाद में उसकी लाश कुएं में मिली। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी है।
दिदावली निवासी किशौरीलाल(40)पुत्र लखन आदिवासी बीते रोज सुबह अपने घर से गेंहू पिसवाने के लिए निकला था। इसके बाद वह वापस घर नही आया जिसके बाद उसकी तलाश की गई तो गांव के ही एक कुएं में उसकी लाश उतराती मिली। युवक कुएं में कैसे गिरा इसका अभी खुलासा नही हो पाया है वही पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

किसान ने बीमारी से तंग आकर गटका जहर, उपचार के दौरान हुई मौत

Image
शिवपुरी। सिरसौद के ग्राम कुंवरपुर निवासी एक किसान ने पिछले कई दिनो से पेट की गंभीर बीमारी से तंग आकर आज सुबह जहर गटक लिया। घटना के बाद किसान की हालत बिगडऩे पर उसे परिजनो ने आनन-फानन में जिला अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उसका इलाज शुरू कर दिया है लेकिन किसान उपचार के दौरान शाम को किसान ने दम तोड़ दिया।
कुंवरपुर निवासी महाराज (35)पुत्र शिवलाल कुशवाह विगत काफी दिनो से पेट की बीमारी से पीडि़त था। स्थिति यह थी कि किसान ने अपने स्तर पर काफी इलाज कराया लेकिन उसे कोई विशेष आराम नही मिला जिसके चलते वह मानसिक तनाव में था।
इसके बाद आज इसी बीमारी से निजात पाने के सोचकर महाराज ने जहर गटक लिया। जहर गटकने के बाद किसान की हालत बिगडऩे लगी जिसके बाद गंभीर हालत में किसान को उपचार के लिए जिला अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर के आईसीयू में भर्ती कराया गया जहां उसकी इलाज के दौरान दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी हैै।

अमर शहीद मेले का शुभारंभ: अमर क्रांतिकारी के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर

Image
शिवपुरी। अमर शहीद तात्याटोपे के 156 वें बलिदान दिवस पर शहीद मेले का शुभारंभ हो गया है। अमर क्राांतिकारी आजादी की लडाई महायोद्वा के स मान सर्वप्रथम तात्या टोपे की समाधि पर श्रूद्वासुमन अर्पित किए गए इसके बाद ध्वजारोहण कर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया और राष्ट्रगान हुआ।
आज प्रात: 9 बजे जिला कलेक्टर  राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक एम.एल.छारी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रेमनारायण नागर, विधायक श्री प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष  मुन्नलाल कुशवाह, पूर्व विधायक  माखन लाल राठौर सहित तात्याटोपे के बंशज के साथ आम जन-मानस ने भी  भी अपने श्रृद्धासुमन अर्पित किए।
समाधि स्थल प्रांगण में स्वराज संस्था संचालनालय म.प्र. शासन संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय तात्याटोपे समारोह के पहले दिन श्रृद्धांजलि सभा में वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रेमनारायण नागर ने जिला प्रशासन द्वारा अमर शहीद तात्याटोपे की याद में लगाए जाने वाले तीन दिवसीय मेले की सराहना करते हुए कहा कि शहीदों ने अपने खून से जमीन को सींचा है, जिससे आने वाली पीढ़…

8 साल से थाने में रखी है बहुमूल्य जैन प्रतिमा, कोई लेने नहीं आया

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर क्षेत्र में पुलिस ने भगवान अनंतनाथ की वर्षों पुरानी मूर्ति सन 2007 में बरामद की है। यह मूर्ति अष्टधातु से निर्मित होना बताई जा रही है  इस मूर्ति को लेने में ना तो जैन समाज ने दिलचस्पी दिखाई ना और ना ही कोई अन्य इस मूर्ति को लेने आगे आया, जब से यह मूर्ति नरवर थाने में ही रखी हुई है  बताया जाता है कि मूर्ति खण्डित होने के कारण जैन समाज ने मूर्ति से दूरी बना ली है।
जानकारी के अनुसार नरवर पुलिस द्वारा बताया गया कि नरवर थाने में इस्त.क्रं.03/07 धारा 102,41(1)(4) जा.फौ. धारा 379 ता.हि. में जप्तशुदा एक जैन भगवान अनंतनाथ की मूर्त जिसका वजन करीबन 3.765 कि.ग्रा. है और यह मूर्ति 19वीं शताब्दी की बताई जाती है जो कि थाने पर जप्त है।
नरवर पुलिस ने बताया कि अभी तक जप्तशुदा मूर्ति खण्डित होने से जैन समाज द्वारा इसे लेने से इंकार कर दिया गया है और अभी तक कोई अन्य दावेदार भी नहीं आया है यह मूर्ति काफी समय पुरानी है। पुलिस ने अपील की है कि यदि कोई मूर्ति का दावेदार हो तो वह पुलिस थाना नरवर से संपर्क कर सकता है।
पुलिस द्वारा यह इस मूर्ति के छायाचित्र के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर द…

मेले में सुनाए गए 2 लाख 40 हजार रूपए के 5 गाने

Image
शिवपुरी। नगर पालिका परिषद शिवपुरी के तत्वाधान में इस वर्ष नई परिषद के द्वारा मेला रंगमंच का आयोजन किया गया। इस रंगमंच के कार्यक्रमो के तहत आरर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया। बताया गया है कि इस प्रोग्राम मे जैसे की गाने बजाए गए, गाने की आवाज सुन जनता कार्यक्रर्म स्थल पर पहुंचती उससे पहले ही कार्यक्रम समाप्त हो गया।
जानकारी के अनुसार कल मेला रंगमंच पर आरर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया। समाचार पत्र में भेजे गए प्रेस नोट के हिसाब से इस कार्यक्रम को देर रात तक चलने वाला और भव्य बताया गया। प्रेस नोट में कई कलाकरों के नाम प्रकाशित होने के लिए भी भिजवाए गए।
कल मेला रंगमच पर शुरू हुई आरर्केस्टा में केवल 5 गानो की ही प्रस्तुति दी और इस टीम ने अपना समान समेटना शुरू कर दिया यह देख नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने इस टीम से और कार्यक्रम देने की बात कही तो उन्होने कहा कि टीम मै बरो ने कहा हमे तो केवल डेढ़ घंटे के लिए बुलाया गया था।
हमने अपना कार्यक्रम कर दिया है इसके बाद कोई भी फरमाइस नही ली जाऐगी  इस पर से नपाउपाध्यक्ष रंगमंच की स्टैज पर ही उखड गए लेकिन आरर्केस्ट्रा टिम ने अपने बॉण्ड के नियमों का हवाला देकर…

तात्या टोपे विशेष: पाढिए अमर शहीद तात्या टोपे के नाटकीय मुकदमें में कहे अंतिम शब्द

Image
ललित मुदगल/शिवपुरी। शिवपुरी शहर की 17 नंबर कोठी पर अंग्रेजो ने अमर शहीद तात्या टोपे पर अंग्रेजो के अग्रेंजी सरकार के खिलाफ विद्रोह का मुकदमा चलाया गया था। इस 17 नं. कोठी को मार्शल कोठी के रूप में भी पहचाना जाता है। इसी कोठी में ही अंग्रेजो की अदालत में नाटकीय मुकदमा तात्या टोपे पर चलाया गया थाए और 18 अप्रेल 1859 की तारिख सजा-ए-मौत की घोषित कर दी थी।
तात्याटोपे की गिर तारी उन्ही के मित्र राजा मानसिंह की गद्दारी के कारणए 7 अप्रेल 1859 को अद्र्वरात्रि के समय हुई थ्री। इतिहासकार बताते है कि ईस्ट इंडिया क पनी के जनरल मीड़ ने उन्है सोते हुए गिर तार किया था। अगली सुबह ही तात्या को क पनी बहादुर के न्यायलय में पेश किया गया।
इस 17 न बर कोठी में स्थित इस न्ययालय में अंग्रेजी हुकुमत ने तात्याटोपे पर अंग्रेज सरकार के खिलाफ विद्रोह और अंग्रेज सैनिको की हत्या करने के जुर्म के रूप में चलाया। इस मुकदमें के सुनवाई के दौरान न्यायधीश ने तात्या से कहा कि आपको अपने बचाव मेें कुछ सबूत या अपनी सफ ाई में कुछ कहना हो तो कह सकते है।
इस अंग्रेज न्ययाधीश के  समक्ष अमर बलिदानी तात्याटोपे ने अपने मुकदमे में अंतिम श…