Posts

Showing posts from April 1, 2015

करैरा गया बालक लौटकर नही आया, अपहरण का मामला दर्ज

Image
अमोला। कस्बे के ग्राम सलैया निवासी एक किशोर का किसी ने अपहरण कर लिया। वह बीते रोज करैरा जाने की बोलकर अपने घर से निकला था। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ अपहरण का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
जानकारी के मुताबिक सलैया निवासी अरविंद(17) पुत्र हरनाम लोधी बीते रोज अपने घर में किसी काम से करैरा की जाने की बोलकर गया था। इसके बाद से वह अपने घर नही आया जिस पर से परिजनो ने उसे काफी तलाशा लेकिन उसका कोई सुराग नही लगा।
बाद में पीडि़त परिजन थाने पहुंचे जहां उन्होने पुलिस को पूरी घटना बताई। पुलिस ने इस मामले में नाबालिग के गायब होने के चलते अज्ञात के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है।

ट्रैक्टर पलटने से मजदूर की मौत

Image
शिवपुरी। सुरवाया के ग्राम गढ़ीबरोद के पास एक ट्रैक्टर पलटने से उसके नीचे दबने पर एक मजदूर की मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव का पीएम कराकर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है। बदरवास निवासी महेश(45) पुत्र रामचरण ओझा शिवपुरी में रहने वाले सतीश के ट्रैक्टर पर काम करने के लिए ग्राम गढ़ीबरोद गया हुआ था। 
यहां दोपहर में अचानक से उक्त ट्रैक्टर पलट गया जिसमें महेश की ट्रैक्टर के नीचे दबकर मौत हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की विवेचना शुरू कर दी हैै।

नाबालिग से प्यार, बदले में FIR

Image
शिवपुरी। पिछोर अनुविभाग के अंतर्गत खोड ग्राम में रहने वाली एक नाबालिग लडकी को पिछले दिनो उसी गांव का एक लडका भगा ले गया। पुलिस ने लडकी बरामद कर आरोपी पर अपहरण और बलात्कार करने का मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के मुताबिक खोड़ निवासी देवेन्द्र पुत्र खलक सिंह तोमर 2 मार्च को उसी के पड़ौस में रहने वाली एक 16 वर्ष की लड़की को अपने साथ बहला-फुसलाकर ले गया था। 
आरोपी व लड़की एक माह तक कोटा राजस्थान में रहे इसके बाद पुलिस ने एक सूचना पर दोनो को वहां से बरामद कर लिया। 
पुलिस ने जब लड़की व परिजनो के बयान लिए तो लड़की ने खुद के साथ आरोपी द्वारा बलात्कार करने की शिकायत भी दर्ज कराई। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। और आरोपी जेल भेजने की कार्रवाई की।

लोडिंग वाहन की टक्कर से युवक की मौत

Image
शिवपुरी। करैरा तहसील के निचरौली ग्राम में रहने वाले एक युवक की आज दोपहर को एक लोडिग़ वाहन की टक्कर से मौत हो गई। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की पड़ताल करते हुए वाहन चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
निचरौली निवासी इन्द्रपाल(25)पुत्र सोनी प्रजापति आज दोपहर करीब 3 बजे अपने गांव के पास से बाइक पर सवार होकर गुजर रहा था। इसी दौरान सामने से आ रहे एक लोडिंग वाहन के चालक ने तेजी व लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए बाइक सवार में जोरदार टक्कर मार दी।
इस हादसे में युवक की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है।

लाल लटटू की जुगाड में भाजपा के नेता, चरण-शरण की राजनीति शुरू

Image
शिवपुरी। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की समाप्ति के पश्चात अब शीघ्र ही प्रदेशभर में निगम मण्डलों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष की नियुक्ति होने के आसार हैं। लाल बत्ती पाने की महत्वाकांक्षा में सूत्र बताते हैं कि जिले के कई वरिष्ठ भाजपाई भी सक्रिय हैं, लेकिन मण्डलों में किसे नियुक्ति मिलेगी इसका फैसला बताया जाता है कि प्रदेश संगठन करेगा।
हालांकि जिले के संगठन मंत्रियों से नियुक्ति के पात्र भाजपाइयों के नाम मांगे जा रहे हैं। इनमें वे वरिष्ठ भाजपाई शामिल हैं जिन्हें पात्र होने के बाद भी किसी कारण से विधायक, नगरपालिका और नगर पंचायत अध्यक्ष का टिकिट नहीं मिला। जातिगत समीकरणों को भी ध्यान में रखा जा रहा है। इसके लिए भाजपाइयों द्वारा अपने-अपने गॉड फादर के माध्यम से लॉबिंग भी कराई जा रही है।
मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में जिले के तीन वरिष्ठ भाजपाइयों को निगम मण्डलों में नियुक्ति के बहाने लाल बत्ती लगाने की पात्रता मिली थी। भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत बीज निगम के उपाध्यक्ष, वहीं माधवसिंह दांगी पाठ्यपुस्तक निगम तथा पिछोर के ओमप्रकाश गुप्ता शिक्षा मिशन के उपाध्यक्ष बनाये गये थे। इस बार…

अतिक्रमण की दुकानों को हिटैची ने किया नेस्तनाबूत

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा अनुविभाग पुलिस सहायता केन्द्र पास अतिक्रमण में बनीं लगभग एक दर्जन दुकानों को आज प्रशासन ने जमीदोंज कर दिया है। उक्त दुकानें हटाने के लिए प्रशासन के साथ-साथ पुलिस भी मौजूद रही। यह कार्यवाही हाईकोर्ट के निर्देश पर कलेक्टर के आदेश से हुई।
कार्यवाही सुबह प्रारंभ की जो दोपहर तक चली। पुलिस के पु ता के इंतजाम होने के कारण अतिक्रामकों द्वारा विरोध के स्वर नहीं उठे और प्रशासन ने बड़ी सरलता के साथ अतिक्रमण को हटाया। कार्यवाही के दौरान तहसीलदार यूसी मेहरा, नायब तहसीलदार मनीष जैन, नपं सीएमओ सहित करैरा टीआई और नपा और पुलिस का अमला मौजूद रहा।

शराब की दुकान खुलने का नागरिकों ने किया विरोध, अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी- शहर में नए शराब ठेकों को लेकर जहां ठेकेदार नई जगह तलाश कर रहे है तो वहीं फिजीकल क्षेत्र में स्थित शराब की दुकान भी स्थानांतरित होना तय है। इसके लिए चयनित किए गए स्थान फिजीकल मोड़ पर रिलेक्प पाईन्ट को बनाया जा रहा है जिसका स्थानीय नागरिकों ने विरोध किया है।
इस संबंध में नागरिकों ने लामबंद्ध होकर अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर उक्त शराब की दुकान को वहां ना खुलने की मांग की साथ ही अन्यत्र जगह स्थानांतरित किए जाने की गुहार लगाई है।
ज्ञापन में नागरिकों ने बताया कि जो शराब की दुकान शिवपुरी फि जीकल कॉलेज क्षेत्र में खोली जा रही है वह गलत है इस दुकान के आस पास रहने वाले लोगो ने दुकान के विरोध मे प्रर्दशन किया इस प्रर्दशन मे ज्यादातर महिलाओ ने भाग लिया वही प्रर्दशन के बाद महिलाऐ कलेक्टर कार्यालय पहुंची और शराब दुकान खुलने के विरोध मे एक ज्ञापन अपर कलेक्टर  को सौंपा।
शराब दुकान के विरोध मे सडक पर उतरी महिलओ का कहना है की इस क्षेत्र मे स्कूल कॉलेज और कॉलोनीयां है जहां शराब दुकान के खुलने से बच्चों पर बुरा असर तो पड़ेगा साथ ही सडको पर महिलओ के साथ शराबी अभद्रता भी करेंगे, इसलिये यहां शराब …

वन सीमा की चैकिंग में पकड़ा पेंगुलिन जानवर के अवशेष

Image
शिवपुरी-गत दिवस वन सीमा परिक्षेत्र शिवपुरी की बीट खिरई पर चैकिंग के दौरान पकड़े गए दंपत्ति से जंगली जानवर पेंगुलिन(सड़गिल्ला) के अवशेष एक थैले में पाए गए। पकड़े गए युवक व उसकी पत्नि के विरूद्ध कार्यवाही कर करते हुए वन अमले ने दंपत्ति को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया। 
जानकारी के अनुसार गत दिवस वन परिक्षेत्र सहायक शिवपुरी महेश शर्मा एवं वन रक्षक बीट गार्ड विकास दुबे द्वारा वन सीमा में गश्ती की जा रही थी। इसी दौरान उन्हें एक बाईक हीरो स्पेलण्डर क्रमांक एम पी 33 एमजी 6407 नजर आई। जिस पर सवार दंपत्ति को रोका तो उन्होंने अपना परिचय सीताराम पुत्र रामचरण आदिवासी व मचली पत्नि सीताराम आदिवासी के रूप में सामने आया। 
जब इनके पास मौजूद एक सफेद रंग के थैले को देखा तो उसकी तलाशी ली गई जिस पर इस थैले में वन्य प्राणी पेंगुलिन जिसे स्थानीय भाषा में सड़गिल्ला कहा जाता है, के अवशेष पाए गए। इस अवशेश में वन्य प्राणी के ऊपरी भाग में पाए जाने वाले कवच के चिप्सनुमा टुकड़े वन टीम ने बरामद किए व अन्य अवशेषों के बारे में पूछताछ की। 
वन विभाग के सहायक परिक्षेत्र महेश शर्मा और बीटगार्ड विकास दुबे ने इस दंपत्ति …

श्री खेड़ापति दरबार में जन्मे कान्हा,बजे बधाई गीत

Image
शिवपुरी। भगवान के श्री चरण को पाने के लिए हर कोई आतुर है और यदि ऐसे में भगवान ही स्वयं जन्म लें तो उत्साह दोगुना हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ श्री ोड़ापति दरबार में जब श्रीमद् भागवत कथा के प्रसंग में पं.नीलेशकृष्ण शास्त्री की ओजस्वी वाणी में भगवान श्रीकृष्ण जन्म का वृतान्त सुनाया गया।
भगवान के जन्म के साथ ही पूरे कथा पाण्डाल में उत्साह का वातावरण नजर आया, फुब्बारे, पुष्पवर्षा, भगवान को माखन भोग व अमृत वर्षा के रूप में खूब खिलौने बंटे। कथा के मु य यजमान नपा उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने अपने सिर पर अबोध बालक को रखकर जन-जन के बीच कान्हा के जन्म की खुशियां दी और उनके साथ उनकी पत्नि श्रीमती बबीता शर्मा भी हर्षउल्लति थी।
कथा में महंत लक्ष्मणदास जी महाराज ने भगवान के जन्म पर खूब खजाना धर्मप्रेमीजनों के बीच बांटा जिसे पाकर जनमानस हर्षित नजर आया। इस दौरान कथा के अन्य प्रसंगों पर भी पं.नीलेशकृष्ण शास्त्री ने प्रकाश डाला और भगवान की माखन चोरी लीला करते हुए अठखेलियों को प्रदर्शित किया।
इस दौरान कथा में गोवर्धन पूजा का महत्व भी बताया कि किस प्रकार से भगवान ने गोवर्धन पूजा करवाई। कथा के अन्य प्रसंगो…

पे पलेट बाटकर सरकार के बिजली कांण्ड को समझा रही है आप

Image
शिवपुरी। आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल के नेतृत्व में शिवपुरी जिले में बिजली घटाओ प्रदेश बचाओ अभियान को सफल बनाने के लिए आप कार्यकर्ताओं का जन-जन से सीधा जुड़ाव किया जा रहा है। इस अभियान में सोसाइटी फॉर पब्लिक इंटे्रस्ट एवं आप नेता एड.पीयूष शर्मा द्वारा 26000 पे पलेट बिजली घटाओ प्रदेश बचाओ को लेकर विभिन्न विधानसभाओं में भेजी गई है ताकि लोग इस पे पलेट से भी जागरूक हो सके।
इस अभियान के तहत आप के विधानसभा प्रभारी व सचिव अशोक सक्सैना एवं सोसाइटी फॉर पब्लिक इंटे्रस्ट के अध्यक्ष व आप नेता एड.पीयूष शर्मा के संयुक्त बैनर तले प पलेट, बैनर एवं हस्ताक्षर अभियान चलाकर लोगों को प्रदेश में बढ़ी हुई बिजली के बारे में समझाया जा रहा है इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि किस प्रकार से आम आदमी पर बिजली विभाग व प्रदेश सरकार का बोझ है और घरेलू उपभोक्ता होते हुए भी व्यावसायिक व किसान सिंचाई उपयोगी बिजली कहीं अधिक बिल भर रहा है।
इस बारे में सचिव अशोक सक्सैना ने कहा कि दिल्ली में आप पार्टी ने बिजली के दाम आधे कर दिए है फिर मप्र में ऐसा क्यों नहीं हो सकता, प्रदेश की जनता को भाजपा सरकार लूट रह…

शर्मा जी इस निविदा में रिन्यूअल का फार्मूला क्यों, नाम ही छाप देते

Image
ललित मुदगल@एक्सरे |  शिवपुरी। नगरपालिका शिवपुरी सीएओ कमलेश शर्मा ने ट्यूबवैलों से जुडें एक काम की निविदाए आंमत्रित कराई है। इस निविदा मेंं शर्ताे का ऐसा फार्मूला जोड दिया गया था जिसको लागू करने पर निविदाए डाली जाती परन्तु यह फार्मुला इस निविदाओं को पिछले वर्ष के इसी काम को करने वाले 5 ठेकेदारो को रिन्यूअल कर देता है।
जानकारी के अनुसार पेयजल समस्या से निबटने के लिए ट्यूबवैलों में विद्युत की मोटरो के संधारण से जुडे हुए शहर के सभी 39 वार्डो में 1 करोड 20 लाख का काम दिया जाना है इस कारण नपा ने 4 अप्रैल को निविदाए बुलाई गई है।
निविदाए बुलाई गई यह तो ठीक था लेकिन इस निविदा के शर्ताे के बिन्दु क्रमांक 13 पर ऐसी एक शर्त जोड दी गई है उस हिसाब से ये काम उन्ही ठेकेदारो को मिलेेंगा जिन्होने पिछले दो सालो से ये काम किया है। अर्थात निविदाए तो बुलाई गई है नया ठेकेदार काम नही ले सकता काम दिया नही जा रहा है, नियमों में उलझाकर उन्ही ठैकेदारो का काम रिन्युअल किया करने का काम किया जा रहा था जिन्होने पिछले साल काम किया गया था।
यह है इस निविदा में शर्त इस निविदा के शर्ताे के बिन्दु क्रमांक 13 में उल्लेखित …

किसानो पर एक और सकंट: 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी वाला गेंहू होगा रिजेक्ट

Image
शिवपुरी। ओलावृष्टि के संकट से निबटने के बाद किसानो के लिए एक ओर बुरी खबर आ रही है कि 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी वाला गेंहू नही खदीदा जाऐगा,दाना भी काला नही होना चाहिए एंव सिकुडे और टूटे दाना 6 प्रतिशत से ज्यादा नही होना चाहिए।
बताया जा रहा है कि अन्नदात्ता की इस संकट की घडी में सरकार ने सिर्फ वादे ही वादे बरसाए है। जानकारी मिल रही है ओलावृष्टि और बैमोसम बरसात की मार जो गेंहू अन्नदात्ता के पास बच गया है वह एफएक्यू के नियमानुसार निर्धारित मापदंडो के अनुसार क्वालिटी का नही बचा है,जो गेंहू इस मौसम के संकट से बच कर आया है उसमें नमी है,गेहूं टूटा भी है और दाने भी काले पढ गए है।
जिले में 63 उपार्जन केन्द्रो पर गेंहू की खरिदी होगी और गेंहू बेचने के लिए 51 हजार 437 किसानो का पंजीयन हुआ है। इन सभी केन्द्रो पर फेयर एवरेज क्वालिटी के तहत ही गेंहू खरीदने के आदेश आए है। बताया गया है। इन निर्देशों में 12 प्रतिशत से ज्यादा नमी अगर किसान के गेहूं में मिलती है तो माल नहीं खरीदा जाएगा।
खराब दाना और काला दाना भी दो प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। सिकुड़े टूटे दाने का प्रतिशत 6 प्रतिशत से ज्यादा न हो। गे…

33 साल बाद पहली बार: नहीं बढ़ें रजिस्ट्रीयों के दाम

Image
शिवपुरी। रियल एस्टेट कारोबार करने वालो के लिए यह अच्छी खबर है कि इस वित्तीय नए वर्ष मे रजिस्ट्रीयों की कीमत में कोई बढोत्तरी नही की गई है। यह 33 साल में पहली बार हुआ है कि नए वित्तीय वर्ष में रजिस्ट्रयों मे एक प्रतिशत की भी बढोत्तरी ना की गई हो।
जानकारी के अनुसार इसके दो कारण बताए जा रहे है,एक तो इस कारोबार में पिछले वर्ष से मंदी छाई है। और इस मंदी का शिकार व्यापारियों के साथ-साथ विभाग भी रहा है,जो इस वर्ष टारगेट भी पूरा नही कर पाया है। दूसरा कलेक्टर गाईड लाईन के तहत प्रॉपर्टी की कीमतें तय करने के लिए जिला मूल्यांकर समिति के समक्ष कई आपत्तियां रेट कम करने को आई थी।
जानकरी के अनुसार  सन 1982 से जब से कलेक्टर गाइडलाइन जिले में लागू हुई है तब से पहली बार हो रहा है कि एक प्रतिशत भी गाइडलाइन में इस वित्तीय वर्ष 2015-16 में बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है। वर्ष 2015-16 के लिए 1 अपै्रल से लागू होने वाली नई दरें वर्ष 2014-15 की तरह ही लागू रहेंगी।
जिला मूल्यांकन समिति के प्रस्ताव पर भोपाल में प्रदेश स्तर पर मु य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी ने जिला स्तर के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। 1 अपै्रल …