Posts

Showing posts from March 21, 2015

ज्यों ही छुआ भगत ने रस्सा, ज्यों होंठों के निकट गया...

Image
शिवपुरी- वर्ष प्रतिपदा के स्वागत में शहर की नामचीन समाजसेवी संस्था अभिसंवर्धन ने कवि सम्मेलन कराकर प्रात:काल 4 बजे तक श्रोताओं को मस्ती में बांधे रखा। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्रोच्चार के द्वारा माता सरस्वती के पूजन के साथ हुआ। आला श्रोताओं की उपस्थिति में स्थानीय कोर्ट रोड़ पर उच्च कोटि का श्रृंगार, भक्ति का रसपान और हास्य की फुहारों की अनवरत् बारिश होती रही।  भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री धैर्यवर्धन के संयोजकत्व में संपन्न हुए इस काव्य पाठ में स्थानीय एडीएम जेड.यू.शेख ने भी काव्यपाठ किया।
ग्वालियर की शायदा कुर्रेशी ने सरस्वती माता की वंदना करके सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम की। एक रचना में उन्होंने कहा कि 'सुबह लिख दूंगी-शाम लिख दूंगी, तुझे अल्लाह और राम लिख दूंगीÓ । नौजवानों की उपस्थिति को भांपकर मस्ती की धारा बहाते हुए कवियत्री ने कहा- सुनिए हमारे बाब में आया ना कीजिए-आ जाएं अगर बाब में तो जाया ना कीजिए। धूमकेतु भोपाल ने जनसं या विस्फोट पर हास्य की चिकोटी लेते हुए कहा- तीन बीबीयां बारह बच्चे, एक झुग्गी वही महल है-'चौथी की हसरत है दिल में, बाकी सब अल्लाह का फजल हैÓ।
मथुरा…

अभी भी रहस्य: ATM से 16 लाख गायब कैसे हुए

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने शहर के शिव मंदिर टॉकीज के पास स्थित एटीएम मशीन से विगत दिनो 16 लाख रूपए गायब होने के मामले में एफएसएस नेट कंपनी के सुपरवाईजर बाबूलाल शाक्य की रिपोर्ट पर कंपनी के ही दो कर्मचारियों भरत वनवारिया व दीपक रजक के खिलाफ अमानत में खयानत का मामला दर्ज कर लिया है।
सुपरवाईजर शाक्य का कहना है कि उक्त दोनो कर्मचारियों को ही एटीएम का पासवर्ड पता था और एटीएम में किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नही हुई है ऐसे में इन दोनो कर्मचारियों के बिना यह घटना संभव नही है।
उल्लेखनीय है कि यह घटना तो 14 मार्च को ही हो गई थी लेकिन कंपनी के कर्मचारी व बैंक प्रबंधन ने इसको तीन दिन तक दबाकर रखा और बाद में इसकी शिकायत कोतवाली में कर दी।
आज पुलिस ने जांच के बाद उक्त दोनो कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। गौर करने वाली बात यह है कि उक्त दोनो कर्मचारी घटना के बाद से साथ में ही घूम रहे है और सबकुछ करने के बाद भी इस घटना से अंजान बने हुए हैैैै।

गांव में खूनी संघर्ष, पुलिस ने FIR तक नहीं लिखी

Image
शिवपुरी। सिरसौद के ग्राम घोरघार में बीती रात दो पक्षों में पुराने विवाद को लेकर मारपीट हो गई। इस घटना में एक पक्ष के लोगो ने दूसरे पक्ष के लोगो के साथ लाठी, लुहांगी व फरसों से जमकर मारपीट की।
इस घटना में तीन लोग घायल हुए है। पुलिस ने इस मामले में पीडि़त पक्ष की शिकायत पर केवल अदम चैंक काटकर उसको चलता कर दिया।
पीडि़त भूरा व सूरज रावत ने बताया कि बीती रात गांव के ही पूरन सिंह, अतर सिंह, हल्के, सुगर, उत्तम, भैरो, नवल सिंह, मोहर सिंह, जय सिंह, सुरेन्द्र आदि ने मिलकर उने साथ पुराने विवाद के चलते जमकर मारपीट कर दी।
घटना में तीन लोग घायल हुए है जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। बाद में पीडि़त पुलिस के पास गए जिसके बाद पुलिस ने केवल 4 लोगो के खिलाफ अदम चैक की कार्रवाई की जबकि घटना को एक दर्जन से अधिक लोगो ने अंजाम दिया।

गेंहू निकालते समय युवक के थ्रेसर से हाथ कटा

Image
शिवपुरी। कोलारस के ग्राम बोलाज हीरापुर निवासी एक आदिवासी युवक के आज दोपहर में खेत पर गेंहू की फसल निकालते समय थे्रसर में आने से एक हाथ कट गया। गंभीर हालत में उसे ईलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक बोलाज हीरापुर निवासी रामवरन(20) पुत्र सुरेश आदिवासी आज दोपहर में अपने खेत पर थे्रसर में से गेंहू की फसल निकाल रहा था।
इसी दौरान अचानक से रामवरण का हाथ थे्रसर में चला गया और बुरी तरह से कुचल गया। बाद में गंभीर हालत में उसे जिला अस्पताल लाया गया जहां उसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टरों ने इस घटना में कुचले युवक के हाथ को आधा काट दिया हैै।

टपरियन गांव पर भेडियों का हमला: 23 की मौत व 10 जख्मी

Image
शिवपुरी। पिछोर अनुभाग के खोड़ स्थित टपरियन गांव में बीती रात भेडिय़ों ने हमला बोल दिया। भेडि़ए करीब ढ़ाई दर्जन से अधिक भेड़ो को निशाना बनाया जिसमें 23 की तो मौत हो गई जबकि 10 ज मी हुई है।
सुबह घटना की जानकारी भेड़ मालिक सहित अन्य ग्रामीणों को लगी जिसके बाद डॉक्टर को मामले की सूचना दी गई। जिस पर से मौके पर पहुंचे डॉक्टर ने ज मी भेंड़ो का इलाज वही मृत भेड़ो का पीएम किया है। पीडि़त मवेशी मालिक व ग्रामीणों ने इसकी शिकायत वन विभाग के अधिकारियों से की है।
टपरियन गांव में रात को हुए हमले में सालिगराम पुत्र मन्नु लाल की कुछ भेंड़े घर के पास स्थित खेत में विचरण कर रही थी। इसी दौरान पास के जंगल से कुछ भेडिय़ो ने उन भेड़ो पर हमला बोल दिया। इस घटना में 23 भेड़ो की मौत हो गई जबकि 10 भेड़े ज मी हुई है।
मौके पर सूचना के बाद पहुंचे डॉ जाटव ने ज मी भेड़ो का इलाज किया और मृत का पीएम करके मामले की जांच शुरू कर दी है।ग्रामीणों का कहना है कि पटवारी को भी इस घटना की सूचना दी गई थी लेकिन वो मौके पर पंचनामा बनाने के लिए नही आया।

पति जेल में, पत्नि का गैंगरेप

Image
करैरा। करैरा के ग्राम करोठा में शुक्रवार की शाम घर में मौजूद एक अकेली महिला के साथ दो युवको ने मिलकर गेंगरेप कर दिया। पुलिस ने इस मामले में दोनो युवको के खिलाफ गेंगरेप मामला दर्ज कर लिया है।
ग्राम करोठा में रहने वाली एक महिला अपने घर में बीते रोज अकेली थी। इसी दौरान गांव के ही दो युवक राजेश पुत्र हरिओम यादव व लल्ला पुत्र सियाराम यादव महिला के घर में घुस गए और महिला से जबरन बुरा काम कर दिया।
महिला का पति तो पिछले एक वर्ष से हत्या के मामले में उप्र की जेल में बंद है वही उसके सास व ससुर घर से बाहर थे जबकि उसका बालक घर के बाहर खेल रहा था।
घटना के बाद दोनो आरोपी युवक महिला को रिपोर्ट कराने पर जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गए। बाद में शनिवार को इस मामले की शिकायत पीडि़ता ने पुलिस में दर्ज कराई है जिस पर से पुलिस ने दोनो युवको के खिलाफ हरिजन एक्ट और गेंगरेप का मामला दर्ज कर लिया है।

जायका रेस्टोरेंट से मुक्त हुए बंधुआ को बालगृह ने ठुकराया

Image
शिवपुरी। चाइल्ड लाइन एवं बाल कल्याण समिति की पहल से कल नेपाल से आये एक नाबालिग बच्चे को जायका होटल में बंधुआ मजदूरी से मुक्त करा लिया गया, लेकिन जब इस बच्चे को अस्थाई रूप से बालगृह में भेजा गया तो बालगृह की संचालिका ने उक्त बालक को यह कहकर नहीं रखा कि उसकी उम्र अधिक है।
इसके बाद उक्त बालक के ठहरने की व्यवस्था विशेष किशोर पुलिस इकाई में की गई। बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन ने अपनी प्रतिक्रिया में बालगृह प्रबंधन के रुख को असंवेदनशील करार देते हुए कहा कि इसके खिलाफ स त कार्यवाही की जायेगी।
जानकारी के अनुसार कोमल उर्फ तिलक पुत्र टेमके उम्र 15 वर्ष ग्राम बालकोट उरचलपुम स्कूल के पास ठुल्लापुर भूडाले के पास नेपाल जो आज से चार वर्ष पहले बिछड़ गया। तभी से वह कई जगह काम करते हुए अपना जीवन यापन कर रहा था।
कोमल ने बताया कि उसने लखनऊ के पास में स्थित खुरई गांव में पहुंचा जहां कुछ दिनों तक मसाला फैक्ट्री में पैकिंग का काम किया। इसके बाद में उसके कुछ साथियों के साथ वह ग्वालियर आ गया जहां जनरल स्टोर परवीन की दुकान पर काम करते हुए एक ब्रजवासी होटल पर 1500 रूपए की पगार पर काम किया इसके बाद…

घटस्थापना के साथ शुरू हुए चैत्र नवरात्र: मंदिरों में उमड़ा सैलाब

Image
शिवपुरी। नवसंवत्सर 2072 के शुभारंभ के साथ ही आज से चैत्र मास का प्रारंभ हो गया है। जिसमें चैत्र नवरात्र भी प्रारंभ हो गये हैं और घटस्थापना के साथ ही मां की आराधना का दौर शुरू हो गया है।
आज नवरात्र के प्रथम दिन मां शैल पुत्री की आराधना मंदिरों में की गई, जहां मां के भक्तों का तांता लगा रहा और भक्त माता की आराधना में जुटे रहे। शहर के प्रमुख मंदिरों राजेश्वरी मंदिर, काली माता मंदिर, कैलामाता सहित अनेक मंदिरों पर मां के भक्त पूजा आराधना के लिए पहुंचने शुरू हो गए।
वहीं चैत्र नवरात्रों में मेले लगने का भी चलन है और शहर से दूर जंगलों में स्थित मंदिरों पर मेले लगने की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं।  नववर्ष पर जहां पूरे शहर को भगवा रंग से सजाया गया है। वहीं मंदिरों पर भी विशेष विद्युत साज-सज्जा की गई है और फूल मालाओं से मंदिरों को सजाया गया है।
विदित हो कि हिंदू कैलेण्डर के अनुसार आज नव संवत्सर पर शक्ति की अवतार मां भवानी के 9 रूपों का पूजन किया जाता है और यह सिलसिला 9 दिनों तक चलता है। जिसमें मां के रूपों का अलग-अलग श्रृंगार किया जाता है। साथ ही मंदिरों पर मेले भी लगाए जाते हैं। शहर से 40 किमी …

दर्द कराहती शिवपुरी ने की प्रार्थना, देश के लिए शुभ हो विक्रम संवत 2072

Image
शिवपुरी। विक्रम संवत 2072 हिन्दू नववर्ष के अवसर पर शहर की समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट और वैदिक संस्थान ने माधवचौक चौराहे पर भारववर्ष की उन्नति और समृति के लिए हवन का कार्यक्रम आयोजित किया। यह बात दीगर है कि इन दिनों शिवपुरी को दुआओं की जरूरत है। जनप्रतिनिधियों की चालबाजी का शिकार शिवपुरी विकास नहीं विनाश की ओर बढ़ रही है। पेयजल तो था ही नहीं, अब सड़कें भी नहीं बचीं। एक मेडिकल कॉलेज आने वाला था, मुई राजनीति उसे भी छीन ले गई।
आज नव संवत्सर 2072 का शुभारंभ हुआ है। आज से चैत्र नवरात्र का सिलसिला भी प्रारंभ हो गया है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार नव संवत्सर के कई ऐतिहासिक महत्व हैं और इस वर्ष को हिन्दू बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं। आज कई स्थानों पर नव संवत्सर के कार्यक्रम आयोजित किये गये।
जहां हवन पूजन के साथ-साथ सूर्य अभिषेक, सूर्य को अघ्र्यरोली जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। पब्लिक पार्लियामेंट और वैदिक संस्थान द्वारा माधवचौक पर हवन का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विभाग प्रचारक बृजकांत शर्मा और शिक्षक मधुसूदन…

वल्लभचंद पेट्रोंल पंप सील: डीजल की जगह पानी की सप्लाई

Image
शिवपुरी। माधवचौक पर स्थित देहली होटल पर संचालित बल्लभचंद पेट्रोल पंप पर आज सुबह एक गाडी में पानीयुक्त डीजल भर देने से गाडी स्टार्ट नही हुई। पानी युक्त डीजल बेचे जाने पंप पर वहां विवाद हो गया। पुलिस ने आकर पेट्रोल पंप को सील कर दिया है।
जानकारी के अनुसार आज सुबह पेट्रोल पंप पर सफेद रंग की एक्सयूबी गाड़ी क्रमांक एमपी 33 एमएस 9999 आकर रुकी गाड़ी मालिक कमलेश तिवारी ने पेट्रोल पंप से 2 हजार रूपए का डीजल भरवाया। इसके बाद जैसे ही उसने गाड़ी स्टार्ट की वह स्टार्ट नहीं हुई।
इससे उसे लगा कि शायद दूषित डीजल की सप्लाई हुई है। बताया जाता है कि उसने पेट्रोल पंप कर्मचारी से कट्टी में डीजल लिया तो उस डीजल में उसे पानी नजर आया। इस पर जब उसने पेट्रोल पंप प्रबंधन से पूछा तो उन्होंने बताया कि रात में टेंक खाली हो गया था और ग्वालियर से नया टेंकर आया था उसमें से डीजल खाली कर टेंक में डाला गया है।
शायद टेंकर में पानी हो। इसी कारण पानी टेंक में चला गया है। इसके बाद कार चालक ने हंगामा शुरू कर दिया। उसने मोबाइल पर एसपी को पूरी जानकारी दी। इसके पश्चात एसपी छारी ने टीआई सुनील श्रीवास्तव को घटनास्थल पर भेजा। टीआई…

CM की झूठी घोषणा के कारण कंपनी ने काम रोका | जलसंकट बरकरार

Image
शिवपुरी। ग्वालियर संभाग के सबसे सुंदर और शांत शहर में जलसंकट केवल इसलिए दूर नहीं हो पा रहा है क्योंकि जलावर्धन योजना पर काम करने वाली कंपनी ने काम रोक दिया है। कंपनी का कहना है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणाएं हमें नुक्सान पहुंचातीं हैं। खंडवा में हम परेशान हैं और सरकार के खिलाफ न्यायालय में जा रहे हैं, इसलिए शिवपुरी में भी काम रोक दिया गया है।
जानकारी के अनुसार शुक्रवार को पेयजल योजना को लेकर कलेक्ट्रट मेें एक बैंठक हुई इस बैठक में कलेक्टर शिवपुरी, नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, नपा सीएमओ कमलेश शर्मा साहित कंपनी प्रोजेक्टर इंचार्ज महेश मिश्रा शामिल हुए।
बताया गया है कि कंपनी के अधिकारी महेश मिश्रा का कहना है कि देरी का कारण प्रशासन है हम नही है इस योजना में शुरू से ही समय-समय पर अडगेें लगते रहे है। इसी कारण अब इसमें लागत रााशि बढ चुकी है। इसी कारण हमने क्षतिपूर्ति के तौर पर प्रोजेक्ट की रााशि बढाने कीे मांग की है। तभी काम संभव हो पाएगा।
कंपनी के अधिकारी का यह भी कहना है कि ऐसे में यदि कंपनी काम पूरा भी कर लेती है तो कोर्ट की अनुमति के बिना पानी सप्लाई नही किया जा सकता। इसलिए नपा य…