Posts

Showing posts from February 26, 2018

चुनाव परिणाम के बाद शुरू होगी शिवपुरी कलेक्टर के खिलाफ कार्रवाई

Image
भोपाल। कोलारस विधानसभा के उपचुनाव के संचालन में लापरवाही बरतना शिवपुरी कलेक्टर तरुण राठी सहित अन्य अधिकारियों पर भारी पड़ सकता है। मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर कलेक्टर आयोग के निशाने पर आ गए हैं। उन्होंने पहले जो रिपोर्ट भेजी थी, उसमें सिर्फ 58 मृत मतदाताओं के नाम सूची में शामिल होने की बात कही थी, लेकिन विस्तृत रिपोर्ट ठीक इसके विपरीत आई। इसमें 13 हजार नामों में गड़बड़ी पाई गई है। इसे आयोग ने काफी गंभीरता से लिया है। उपचुनाव के मतदान की वजह से आयोग ने तत्काल तो कोई कार्रवाई नहीं की पर अब कलेक्टर को नोटिस थमाया जा सकता है।
सूत्रों के मुताबिक कोलारस विधानसभा की मतदाता सूची में मृत, स्थानांतरित और अनुपस्थित मतदाताओं के नाम बड़ी संख्या में पाए गए हैं। ऐसे मतदाताओं की संख्या 13 हजार से ज्यादा बताई जा रही है। यह बात भी शिवपुरी कलेक्टर ने गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजी रिपोर्ट में बताई। इसे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सलीना सिंह ने काफी आपत्तिजनक मानते हुए अपनी रिपोर्ट प्रतिकूल टिप्पणियों के साथ भेजी है। बताया जा रहा है कि मतदान से ठीक पहले रिपोर्ट मिलने से आयोग के पास कोई विकल्प न…

होली की भाईदूज का स्थानीय अवकाश घोषित

Image
शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने शिवपुरी जिले के लिए वर्ष 2018 में तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए है। कलेक्टर तरूण राठी द्वारा सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग-2 के अनुक्रमांक-4, नियम-8 एवं पराक्रम्य लिखित अधिनियम 1881 की धारा-25 के तहत संपूर्ण जिले के लिए घोषित तीन स्थानीय अवकाशों में 03 मार्च 2018(शनिवार) होली की भाईदूज, 13 सितम्बर (गुरूवार) गणेश चतुर्थी और 08 नवम्बर 2018 (गुरूवार) को दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का स्थानीय अवकाश शामिल है।

खुद को सांसद सिंधिया का खास बताने वाले कांग्रेसी नेता की जमकर कुटाई

Image
कोलारस। जिले के कोलारस क्षेत्र में अभी हाल ही में हुए उपचुनाव में पुलिस ने कांग्रेस के एक नेता की जमकर खेर खबर ली। नेताजी को महज इस लिए कूटा गया था कि उन्होंने बोटिंग के दौरान मतदान केन्द्र पर व्यवधान डालने का प्रयास किया था। जिस पर ड्यूटी पर उपस्थिति सीएआरपी के जबानों ने उक्त नेताजी की जमरकर खेर खबर ली। हांलाकि नेताजी कोई कमजोर नहीं थे। अपितु सोशल मीडिया पर सांसद सिंधिया सहित दिग्गज नेताओं के साथ फोटों सेशन करने में भी माहिर रहे है। 
जानकारी के अनुसार 24 फरवरी को कोलारस में उपचुनाव था। इस दौरान ग्राम बूढ़ा डोंगर में कांगे्रस की और से पवन यादव को बतौर एजेन्ट बनाया गया था। बताया गया है कि पवन यादव बार-बार पोलिंग बूथ में अंदर बाहर हो रहा था। जिसे ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मीयों ने अंदर बाहर होने से रोका। 
अब नेताजी अपने रौब में थे और उन्होंने यह रोब सीआरपीएफ के जबान को दिखा दिया। बस फिर क्या था सीआरपीएफ के जबान भडक़ गए और वही जमींन पर पब्लिक के सामने ही उक्त नेताजी को पटककर जमकर खबर ली। इतना ही नहीं सीआरपीएफ के जबानों ने उक्त नेताजी को बदरवास थाने से पुलिस बुलाकर उसके सुर्पुद कर दिया। अ…

विदाई समारोह: तुम छोड़ के जाओगे, हम सबको रुलाओगे विदाई गीत सुन सब रो पड़े

Image
शिवपुरी। सत्र समापन के दौरान अंतिम कक्षा के छात्र छात्राओं को विदाई की परम्परा के क्रम में शासकीय मावि आदर्श नगर में जूनियर्स ने अपने वरिष्ठों को एक भावपूर्ण समारोह में विदाई दी। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ साथ छात्र छात्राओं ने एक दूसरे के साथ विद्यालय में बिताए पलों की भावपूर्ण अभिव्यक्ति भी दी जिसे सुन सब भावुक हो गए और सबकी पलकें भींग गईं।  दो दिवसीय समारोह में छात्र छात्राओं ने एक दूसरे को स्मृति चिन्ह भी भेंट किए। विद्यालय परिवार की ओर से भी पुरुष्कार वितरण किया जाकर सहभोज के साथ छात्र,छात्राओं को विदाई दी। विदाई समारोह का आयोजन आदर्श नगर विद्य्रालय पुरानी शिवपुरी क्र्र 1 में आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम के दौरान उस समय सबकी आंखें नम हो गईं जब ये विदाई गीत गूंजा -  सूना है आंगन, और सूना ये मन  गुरुबर न जाओ, कहती है धडक़न।  तुम छोड़ के जाओगे, हम सबको रुलाओगे,  यादों के मीठे पल, हर दम याद आऐंगे। 
इस प्रस्तुति के अलावा कक्षा 6 व 7 के छात्र छात्राओं ने माल्यापर्ण कर अपने सीनियर्स को आत्मीय भाव से विदा किया यह बड़ा ही भावुक क्षण था। विद्यालय परिवार के सदस्यों ने स…

झांडिय़ों में मिली अधजला नरकंकाल, कुत्तों ने चींथ डाला

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के बदरवास थाना क्षेत्र अंर्तगत आज पुलिस को एक नरकंकाल पड़े होने की सूचना मिली। उक्त सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और देखा कि झांडियों के बीच एक नरकंकाल पड़ा हुआ है। पुलिस ने उक्त नरकंकाल को उठाकर पीएम के लिए भिजवा दिया है। माना जा रहा है कि उक्त नरकंकाल लगभग 8 से 10 दिन पुराना है।
जानकारी के अनुसार आज बदरवास पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम अटूनी से राचीं रोड़ किनारे एक अज्ञात नरकंकाल पड़ा हुआ है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुुंची तो देखा कि एक नरकंकाल जिसकी उम्र लगभग 30 वर्ष है। झांडियों में पड़ा हुआ है। झांडियों के पास में तीन हसिंये भी पडे हुए पुलिस को मिले है। इसके साथ ही एक लोटा और टिपिन छोटा और बोटल जली हुई मिली है। साथ ही पास में डीजल विखरा पड़ा हुआ मिला। 
माना जा रहा है कि उक्त युवक की हत्या कर लाश को ठिकाने लगाने के उद्देश्य से डीजल डालकर आग लगाई गई है। हांलाकि पुलिस अभी तक उक्त लाश की शिनाक्त तक नहीं कर पाई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
म्रतक की शिनाख्त चीतरिया जाटव उम्र 48 साल निवासी विजरोनी 17 को घर से गायब था इसकी गुमसुदगी इंदार थाने …

राज्य स्तरीय शूटिंग बॉल प्रतियोगिता 9 से,प्रदेश स्तर की टींमें लेंगी भाग

Image
शिवपुरी। शिवपुरी शहर में पहली बार आगामी 9 से 11 मार्च 2018 तक स्थानीय मोहिनी सागर कॉलोनी खेल मैदान टीवी टावर के नीचे शिवपुरी पर शिवपुरी  शूटिंग बॉल क्लब एवं मध्यप्रदेश शूटिंग बॉल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में भव्य अखिल भारतीय शूटिंग बॉल डे/नाईट प्रतियोगिता का भव्य आयोजन होने जा रहा है जिसमे दूर प्रदेशो की टीमें भाग लेकर इस खेल में अपना प्रदर्शन कर शूटिंग बॉल प्रतियोगिता में रोमांच पैदा करेगी ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ी इस खेल से प्रभावित होकर इसे  बढ़ावा देने आगे आये, हमारा प्रयास होगा कि बाहर से आने वाली टीमो को हर संभव सहयोग व सुविधा प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और इस अभिनव प्रयास को मीडिया के सहयोग बिना पूरा कर पाना असमभव है। 
ऐसे आप सभी साथी इस आयोजन के प्रचार प्रसार में सहयोग प्रदान कर प्रतियोगिता के सफल आयोजन में सहभागी बने। उक्त बात कही प्रतियोगिता के मीडिया प्रभार शैलेश पाराशर औऱ एम डी गुर्जर ने जो स्थानीय होटल शुभम पैलेस में आयोजित पत्रकारवार्ता के माध्यम से आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के बारे में पत्रकारों को जानकारी देकर मीडिया को सहभागी बनाने का आह्वन कर रहे थे…

कांग्रेस को कलेक्टर पर भरोसा नहीं, हर चरण का प्रमाण पत्र मांगा

Image
भोपाल। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता श्री जे.पी. धनोपिया ने मप्र कांग्रेस कमेटी की ओर से प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह से भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपते हुए मांग की है कि मुंगावली एवं कोलारस विधानसभा के उपचुनाव का मतदान 24 फरवरी 2018 को संपन्न होने के उपरांत 28 फरवरी, 18 को मतगणना का कार्य संपन्न होना निर्धारित है। उपरोक्त दोनों ही विधानसभा उपचुनावों की मतगणना स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के संबंध में मतगणना स्थल पर निम्न व्यवस्था उपलब्ध कराई जावे। 
प्रदेश कांग्रेस ने सौंपे गये पत्र में कहा कि मतगणना स्थल के अंदर एवं स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल के मध्य के रास्ते (कॉरिडोर) पूर्ण रूप से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जावे तथा मानिटरिंग व्यवस्था निर्वाचन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी की टेबिल पर स्थापित की जावे, जिससे कि उक्त व्यवस्था के संबंध में सभी संबंधित व्यक्ति, उम्मीदवार तथा उनके प्रतिनिधियों द्वारा उसकी निगरानी कर सकें। मतगणना स्थल पर प्रत्येक चरण की मतगणना उपरांत उसके गणना चार्ट को निर्वाचन अधिकारी द्वारा कांग्रेस उम्मीदवार के प्रत…

कलेक्टर ने की सूखी होली की अपील, बताया कैसे जलाएं और क्या ध्यान रखें

Image
शिवपुरी। जिला मजिस्ट्रेट तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक ने सदभावना एवं समन्वय समिति की बैठक के माध्यम से कहा कि शिवपुरी जिल में त्योहारों को मनाए जाने की गौरवशाली परम्परा रही है। अत: सभी नागरिक होली का पर्व आपसी सद्भाव, भाईचारे एवं हर्षोल्लास के साथ मनाए। कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज होली पर्व पर की जाने वाली व्यवस्था के संबंध में सदभावना एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नगर पालिका शिवपुरी के अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय सहित सदभावना एवं समन्वय समिति के सम्मानीय सदस्यगण एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 
कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि शिवपुरी जिले की त्योहार मनाने की गौरवशाली परम्परा रही है। अन्य पर्वों के समान दो मार्च को रंगो का त्योहार होली खेली जाएगी। जो गतवर्षों के अनुसार ही इस वर्ष भी भाईचारे एवं सदभावना के साथ मनाए। उन्होंने कहा कि एक मार्च को होलिका दहन के परम्परागत रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। ये कार्…

बाईक की टक्कर में घायल कमलागंज के अशोक की मौत

Image
शिवपुरी। 6 जनवरी को मोटरसाइकिल की टक्कर से घायल हुए एक वृद्ध अशोक भारद्वाज पुत्र सरदार भारद्वाज उम्र 65 वर्ष निवासी कमलागंज की इलाज के दौरान ग्वालियर में मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में आरोपी गोविंद बाल्मिक के विरूद्ध भादवि की धारा 304ए के तहत मामला दर्ज किया है। 
जानकारी के अनुसार मृतक अशोक भारद्वाज पुराने बस स्टैण्ड में स्थित गुरूकृपा होटल पर बैटर की नौकरी करता था। वह 6 जनवरी को दोपहर पैदल-पैदल होटल से अपने घर जा रहा था। रास्ते में मोटरसाइकिल क्रमांक एमपी 33 एमई 6770 के चालक गोविंद बाल्मिक ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए मृतक अशोक भारद्वाज में टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद उसे इलाज के लिए ग्वालियर रैफर किया गया जहां दोराने इलाज मृतक अशोक भारद्वाज की मृत्यु हो गई।

महेन्द्र और देवेन्द्र के भविष्य का फैसला 28 को, सभी तैयारीयां पूर्ण

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन हेतु 24 फरवरी को डाले गए मतों की गणना 28 फरवरी 2018 को प्रात: 08 बजे से की जाएगी, जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सर्वप्रथम डाकमतपत्रों की गणना की जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने आज मतगणना स्थल आईटीआई कोलारस में अधिकारियों के साथ मतगणना हेतु की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश कुमार जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन, रिटर्निंग ऑफिसर आर.एस.प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर एल.के.पाण्डे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण हरिओम शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने बताया कि कोलारस विधानसभा उपनिर्वाचन में 24 फरवरी को डाले गए मतों की गणना 28 फरवरी को प्रात: 08 बजे से आईटीआई कोलारस में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य 14 टेबलों पर किया जाएगा, लगभग 23 राउण्ड में गणना होगी।…

इंदिरा कॉलोनी निवासी कुश ने गटका जहर, मौत

Image
फिजीकल थाना क्षेत्र में इंदिरा कॉलोनी निवासी कुश पुत्र गुरमुख विरमानी उम्र 25 वर्ष निवासी इंदिरा कॉलोनी की जहर खाने से मौत हो गई। इस मामले की सूचना परिजनों ने फिजीकल थाने में की। जहां पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। जानकारी के अनुसार मृतक कुश ने 23 फरवरी को जहर का सेवन किया था इसके बाद गंभीर हालत में उसे जिला अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया। जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।

चिड़ार समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 18 अप्रैल को

Image
शिवपुरी। चिड़ार समाज समिति द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन 18 अप्रैल अक्षय तृतीया पर ग्राम रातौर में होगा चिड़ार समाज समिति के अध्यक्ष बच्चूराम रातौर ने बताया कि आज सर्किट हाउस के पास शिव मंदिर प्रांगण में एक मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें निर्णय लिया गया कि वर पक्ष 6100 एवं वधु पक्ष 5100 पांच हजार सौ रूपए पंजीयन शुल्क रखा गया है। 
वर की उम्र 21 वर्ष एवं वधु की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। अन्यथा पंजीयन नहीं किया जाएगा। उम्र का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य अंकसूची या डॉक्टर की प्रमाण पत्र मान्य रहेगा जिन पुत्रियों के माता-पिता का निधन हो चुका है। उन पुत्रियों का विवाह नि:शुल्क कराया जाएगा। गत वर्ष भी समिति द्वारा 5 पुत्रियों का विवाह नि:शुल्क कराया गया था। 
चिड़ार समाज के अध्यक्ष बच्चूराम रातौर वालों ने समाज में सभी लोगों से विनम्र आग्रह किया है कि सामूहिक विवाह सम्मेलन को सफल बनाने हेतु तन-मन-धन से सहयोग करें मीटिंग में उपस्थित सदस्य रईस शिक्षक, नाथूराम, लालाराम, बलराम, करनसिंह, महेश, अशोक, चंदन मोन्टू, अमित, श्रीलाल, रामपाल, नक्टूराम, पप्पू पड़ोरा, भरत, प्रकाश पेपर वाले, परमा…

RADIANT ITI के दीपेश जैन रहे मध्यप्रदेश में अव्बल

Image
शिवपुरी। जिले में प्रतिभाषाली छात्रों की सूची में न्यू रेडिऐन्ट प्रायवेट आईटीआई के छात्र दीपेष जैन का नाम भी शामिल हो गया है। इस छात्र ने सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में एनसीव्हीटी अन्तर्गत आयोजित अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा जुंलाई 2017 में स्टेनों हिंदी व्यवसाय में प्रथम स्थान हासिल कर रेडिऐन्ट व जिले का नाम प्रदेश भर में रोशन किया है। नितिन मंदसौरवाले नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य शासकीय आईटीआई शिवपुरी ने संचालक कौशल विकास विभाग मध्यप्रदेश द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रदेश में अव्बल रहे दीपेश जैन को प्रदाय कर उज्जवल भविष्य की शुंभकामनाऐं दी। 
न्यू रेडिऐन्ट प्रा. आईटीआई में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में संचालक शाहिद खान, खुशी खान ने दीपेश जैन का सम्मान किया। इस अवसर पर अखलाक खान ने कहा कि 2006 से ही रेडिऐन्ट ग्रुप के छात्र प्रदेश स्तर पर उत्कष्ट प्रदर्षन कर रहे है। 2016 एवं 2017 में लगातार रेडिऐन्ट व न्यू रेडिऐन्ट आईटीआई के छात्रों ने प्रदेष मेें प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। 
संचालक शाहिद खान ने छात्रों को एकाग्रता के साथ अध्ययन करने एवं विषय वस्तु का तथ्यपरक ज्ञान हासिल करने की स…

इस्लाम और अजमेर के बीच विवाद, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के तहत आने वाले राठौर मोहल्ला में बच्चों के विवाद का विवाद बड़ों तक पहुंच गया और  दोनों पक्षों के लोगों ने एक-दूसरे की जमकर मारपीट कर दी। मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर क्रॉस केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। पुलिस पूछताछ में अजमेरसिंह पुत्र रामहेत प्रजापति ने बताया कि उसके बच्चे घर के बाहर इस्लाम खां के लडक़ों के साथ खेल रहे थे। खेल-खेल में बच्चों में विवाद हो गया। 
जिसको लेकर इस्लाम खा उसके साथ गाली-गलौंज करने लगा। वहीं अजमेर सिंह भी गाली-गलौंज करने लगा। देखते ही देखते मामला झगड़े तक आ पहुंचा और दोनों पक्षों के लोगों ने एक-दूसरे की जमकर मारपीट कर दी। मामले में पुलिस ने अजमेरसिंह की शिकायत पर इस्लाम खां, आशू खां, अप्पो खां व इस्लाम खा पुत्र मिश्री खां की शिकायत पर अजमेरसिंह जयंती बाई प्रजापति के खिलाफ केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

HIT AND RUN: युवक को कुचलकर फरार हुई सफारी

Image
शिवपुरी। जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत आने वाले एबी रोड पर एक सफारी के चालक ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए युवक में टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गया। घटना के बाद वाहन चालक मौके से फरार हो गया। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। प्रमोद जाटव पुत्र रमेश जाटव निवासी करौदी सम्बेल के पास शिवपुरी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि रविवार को शाम के समय वह अपने घर जा रहा था तभी एबी रोड के पास एक सफारी के चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर लगने से युवक जमीन पर गिर गया और चोटिल हो गया। घटना में सफारी का चालक मौके से वाहन सहित फरार हो गया लेकिन घायल ने सफारी का नंबर देख लिया। जिस पर थाने में जाकर शिकायत दर्ज करवाई गई।

BOARD EXAM शुरू होने के 15 मिनट बाद केंद्र पर पहुंचे तो नहीं मिलेगा प्रवेश

Image
शिवपुरी। बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्षों को परीक्षा के दिन सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा में छात्रों को परीक्षा कक्ष में सुबह 8.45 बजे तक प्रवेश देने का अधिकार होगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद किसी भी छात्र को परीक्षा में सम्मिलित नहीं कराया जाएगा। यदि छात्र सुबह 8.45 बजे के बाद उपस्थित होता है तो उसे परीक्षा में सम्मिलित नहीं कराए जाने का अधिकार केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष को होगा। केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष को परीक्षा केंद्र्र पर नियुक्त संदेहास्पद कर्मियों की ड्यूटी निरस्त करने और पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाने का अधिकार होगा। 
केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्ष की जिम्मेदारी होगी कि वे निर्धारित समय पर परीक्षा प्रारंभ कराएं। नियमानुसार परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को निर्धारित स्थान पर सुरक्षित रूप से जमा करेंगे। 2018 की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी। हासे परीक्षा एक मार्च से तीन अप्रैल तक सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक जिले के 73 परीक्षा केन्द्रों पर होंगी। हाई स्कूल परीक्षा 5 मार्…

सालभर में 18 सप्ताह ऐसे जिसमें हैं कई छुट्टियां | GOVERNMENT HOLIDAY 2018

Image
शिवपुरी। वर्ष 2018 में अभी भी एक-दो नहीं बल्कि 18 ऐसे सप्ताहांत हैं जिनका इस्तेमाल कर आप परिवार सहित बाहर घूमने का आनंद ले सकते हैं। सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को इस साल कई तरह से अवकाश मिल सकते हैं। इन सप्ताहांत पर सरकारी एक या दो दिन का अवकाश लेकर घूमने का आनंद उठा सकते हैं। इस साल फरवरी में चार छुट्टियां रहीं। अब मार्च में 10 अवकाश रहेंगे।  जानिए : हर माह सरकारी छुट्टी के अलावा कब ऐच्छिक छुट्टी का फायदा उठा सकते हैं आप : 
अप्रैल-मई : 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा, 1 मई को मजदूर दिवस, 2 मई को शब-ए-बारात का ऐच्छिक अवकाश ले सकते हैं।  जून : 15 जून का जमातुल-विदा का ऐच्छिक अवकाश लें। 16 जून को शनिवार और 17 जून को रविवार का अवकाश रहेगा।  जुलाई : 27 जुलाई शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा का ऐच्छिक अवकाश ले सकते हैं। 28 जुलाई को शनिवार व 29 जुलाई को रविवार की छुट्टी है।  अगस्त : 11 अगस्त को शनिवार और 12 अगस्त को रविवार की छुट्टी रहेगी। 13 अगस्त ,सोमवार को तीज पर स्थानीय अवकाश घोषित रहेगा। 14 अगस्त को एक दिन की छुट्टी ले सकते हैं। 15 अगस्त को अवकाश रहेगा। 22 अगस्त को ईद-उल-जुहा की छुट्टी, 23 व 24 अ…