Posts

Showing posts from September 18, 2017

नवरात्रि महोत्सव एवं गरबा डांडिया उत्सव 21 से, होगी महाआरती

Image
शिवपुरी। 21 सितंबर से शुरू होने वाले नवरात्रि महोत्सव की तैयारियों में शहर जुट गया है। इसी तारतम्य में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी गांधी पार्क मेें शहर की समाजसेवी संस्था मानव वेलफेयर सोसायटी द्वारा माता की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। जहां गरबा डांडिया प्रतियोगिता के साथ-साथ अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। माता के आगमन से पूर्व गांधी पार्क में विशाल पांडाल के साथ-साथ आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की जा रही है साथ ही वहां आयोजित होनी वाली प्रतियोगिताओं के लिए मंच भी सजाया जा रहा है। 20 सितंबर को मानव वेलफेयर सोसायटी के सदस्य ग्वालियर बायपास चौराहे से विशाल चल समारोह निकालेंगे जहां माता को भव्य विमान में बैठाकर शहर में प्रवेश कराया जाएगा। 
इसके पश्चात 21 सितंबर को घट स्थापना और माता पूजन  कराया जाएगा और रात्रि में हजारों दीपों के साथ संगीतमय महाआरती का आयोजन होगा और 22 सितंबर से पांडाल प्रांगण में अचल झांकियां लगाई जाएंगी और नवरात्रि समापन से एक दिन पूर्व गरबा डांडिया प्रतियोगिता का आयोजन सीनियर और जूनियर वर्ग कराया जाएगा। 
जिसमें सोसायटी द्वारा पुरस्कार सीनियर वर्ग के लिए प्रथम पुरस्…

कुएं से पानी निकाल रही मासूम का पैैर फिसला, कुएं मे गिरने से मौत

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के इंदार थाना अंतर्गत ग्राम आम्हारा में आज शाम कुएं से पानी निकलते समय पैर फिसल गया और बालिका की मौत हो गई। इस मामले की सूचना पर पुलिस मौैके पर पहुंची और मृतक बालिका का पीएम कराकर मर्ग कायम कर मामला विवचेना में ले लिया है।  जानकारी के अनुसार सोनम पुत्री आशाराम केवट उम्र 7 वर्ष निवासी टपरन अपने फूफाजी महेश केवट ग्राम आम्हारा में रह रही थी तभी आज शाम को घर के पास बने कुँए से पानी निकाल रही थी तभी अचानक मुस्कान का पैर फिसल गया और कुऐ में जा गिरी तत्काल खेत पर काम रहे परिजनो ने देख ली चीख पुकार मच गई तभी ग्रामीण आ गये। 
ग्रामीण कुएं में उतरे 2 घँटे की बड़ी मशक्कत में बाद सोनम को निकलाया गया। जब तब उसकी मौत हो चुकी थी। बताया गया है कि सोनम का सिर कीचड़ में फंस गया था। जिससे उसकी मौैत हुई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

दलित महिला सरपंच की दरियादिली, जब विभाग ने नहीं सुनी तो खुद खर्च कर पिला रही है प्यासी पब्लिक को पानी

Image
लुकवासा। वैसे तो आपने सरपंच सचिब के भ्रष्टाचार के अनेको किस्से सुने होंगे। परंतु यह मामला सुनकर आपको भी अजीब लगेगा। इस पंचायत के सरपंच की दरियादिली के आगे हर कोई सोचने को मजबूर हो जाएगा। कारण है कि जब सरपंच की बात विभाग ने नहीं सुनी तो फिर सरपंच ने प्यासी पब्लिक को पानी पिलाने के लिए खुद की जेब से 70 हजार रूपए लगाकर प्यासी पब्लिक को पानी उपलब्ध कराया। 
जानकारी के अनुसार लुकबासा ग्राम पंचायत के सरपंच रीना जाटव की पंचायत  में पिछले तीन माह पूर्व कोई शरारती तत्ब नल जल योजना के टयूबवैल में पत्थर डालकर बंद कर गए। जिससे लुकवासा की पब्लिक पीने के पानी के लिए मोहताज हो गई। पब्लिक में पानी के लिए हाहाकार मच गया। दलित महिला सरपंच ने इस बात की शिकायत पीएचई सहित एसडीएम से कई बार की पर कोई सुनने को तैैयार नहीं था। 
अब प्यासी पब्लिक को संभालने के लिए दलित महिला सरपंच ने दरियादिली दिखाई और अपनी जेब से 70 हजार रूपए खर्च कर प्यासी पब्लिक के लिए बोर का पुन: खनन कर फिर से चालू करबाया। जिससे प्यासी जनता में सरपंच की दरियादिली बस गई। 
बताया गया है कि इस पंचायत में महिला दलिस सरपंच सहित सभी जनप्रतिनिधि दलि…

पूर्व मंत्री महेंन्द्र सिंह के अस्थि कलश को दी लोगों ने भांवाजलि

Image
शिवपुरी। कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह कालूखेड़ा के अस्थि कलश को शिवपुरी में भावभीनी श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। होटल वनस्थली पर आयोजित इस कार्यक्रम में श्रृद्धांजलि के साथ लोगों ने महेंद्र सिंह अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा महेंद्र सिंह जी आपका नाम रहेगा के गगनभेदी नारे लगाए। 
युवक कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि शिवपुरी में महेंद्र सिंह का अस्थि कलश पूर्व विधायक रमेश गुप्ता लेकर आए और शिवपुरी में पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता के संयोजकत्व में होटल वनस्थली पर पुष्पांजलि आयोजित किया गया। 
जिसमें शिवपुरीवासियों, कांग्रस नेताओं आदि ने पुष्पांजलि अर्पित की। पुष्पांजलि अर्पित करने वालों में विधायक रामसिंह यादव, राजेंद्र मजेजी, विजय शर्मा, केशव सिंह तोमर, राकेश गुप्ता, गणेशीलाल जैन, श्रीप्रकाश शर्मा, मुन्नालाल कुशवाह, अनिल शर्मा अन्नी, राजेंद्र शर्मा, जगमोहन सेंगर, गणेश गौतम, लक्ष्मीनारायण धाकड़, हरिशंकर शर्मा, अरूण चौहान, रामकुमार शर्मा, नरेंद्र मिश्रा, महेश श्रीवास्तव, संजय सांखला, पूनम कुलश्रेष्ठ, राकेश जैन, योगेंद्र रघुवंशी,…

सुअरों का आंतक: घर के बाहर खेल रही मासूम को सुअर ने जबड़े में दबाया

Image
शिवपुरी। शहर में आंतक का पर्याय बन चुके सुअरों को मंत्री यशोधरा राजे के आदेश पर खोज-खोज कर मारने की मुहिम में लाखों रूपए लेेकर गए हैदर के सूटआउट के बाद भी शहर को सुअरों से निजात नही मिली। आज वर्मा कॉलोनी में आज सुबह सुअर के हमले से एक तीन वर्षीय बालिका घायल हो गई। जिसे बमुश्किल लोगों ने सुअर के जबड़े से छुड़ाया। इस घटना में मासूम बालिका के हाथ में चोट आई है। 
विदित हो कि शिवपुरी शहर को सुअर मुक्त कराने के लिए प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अभियान चलाया था और हैदराबाद शूटर को शिवपुरी आमंत्रित किया था। इस दौरान शूटर ने सुअरों को शूट करने का कार्य शुरू किया, लेकिन भ्रष्टाचार और सुअर पालकों से नपा अधिकारियों की सांठ-गांठ के चलते सुअर शूट अभियान आगे नहीं बढ़ पाया और एक बार फिर शहर में सुअरों का आतंक व्याप्त हो गया है। 
आज सुबह वर्मा कॉलोनी में विचरण कर रहे एक सुअर ने घर के बाहर खेल रही तीन वर्षीय मासूम बालिका सलोनी शिवहरे पर हमला कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सुअर बालिका हाथ के पंजे को मुंह में दबाकर काफी दूर तक घसीटते हुए ले गया, लेकिन कॉलोनीवासियों ने तत्परता दि…

प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह का दो दिवसीय दौरा आज से, यह है दौरा कार्यक्रम

Image
शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह दो दिवसीय प्रवास के दौरान 19 एवं 20 सितम्बर को अनेकों कार्यक्रमों में भाग लेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 19 सितम्बर 2017 को कार द्वारा अपराह्न 03 बजे दतिया से प्रस्थान कर अपराह्न 04 बजे शिवपुरी पहुंचेगी। जहां आप सर्किट हाउस में आमजन, जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों से भेंट करेंगे एवं स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। 20 सितम्बर 2017 को प्रात: 10 बजे जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे। 
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में प्रात: 11 बजे जिला योजना समिति की बैठक में भाग लेंगे। दोपहर 12.30 बजे निर्माण विभागों के अधिकारियों के साथ निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। दोपहर 01 बजे स्थानीय जनप्रतिनिधियों की बैठक लेंगे। 
दोपहर 2.30 बजे कार द्वारा शिवपुरी से नरवर के लिए प्रस्थान कर दोपहर 03 बजे नरवर में आयोजित जल संरक्षण एवं संवर्धन कार्यों का निरीक्षण एवं स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। कार्यक्रम उपरांत कार द्वारा ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेंगे।

बामौरकलां में प्रथम आगमन पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष का जोरदार स्वागत

Image
शिवपुरी। भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष बनने के बाद मुकेश सिंह चौहान आज प्रथम बाद खनियांधाना के बामौरकलां क्षेत्र में पहुंचे। भाजयुमो जिलाध्यक्ष चौहान के आगमन को लेकर बामौरकलां में भाजयुमो सहित पार्टी के कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह दिखाई दिया और उन्होंने श्री चौहान का जोरदार स्वागत किया। 
इस दौरान कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी चलाकर मिष्ठान वितरण किया गया। इस मौके पर प्रमुख रूप से नंदकिशोर शर्मा, राजाराम पाराशर, लाखन सिंह ढाबा, मोहर सिंह, खनक सिंह नहर अध्यक्ष, किशन सिंह यादव, हेमंत, राउद, मदन सोनी, राजेश कण, अजय शर्मा, देवेन्द्र सिंह परमार पत्रकार सहित सैंकड़ा युवा एवं वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

कार्यशाला: आरटीआई एक्ट का मूल उद्देश्य शासकीय सेवकों को जनता के प्रति जवाबदेही बनाना है।

Image
शिवपुरी। राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप ने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) का मूल उद्देश्य लोकतंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ शासकीय सेवकों को जनता के प्रति जवाबदेही बनाना है। कामकाज को साफ-सुथरा बनाकर पारदर्शिता लाना है। यह अधिनियम स्वतंत्रता की मूल धूरी है। यह एक ऐसा अधिनियम है, जिसमें 2005 से लेकर अभी तक संशोधन की आवश्यकता नहीं पड़ी है। 
उक्त आशय की जानकारी राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप ने आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के लोक सूचना अधिकारियों एवं अपीलीय अधिकारियों की आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में व्यक्त किए। कार्यशाला में कलेक्टर तरूण राठी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य सहित विभिन्न कार्यालयों में बनाए गए अपीलीय एवं लोक सूचना अधिकारी आदि उपस्थित थे। 
आत्मदीप ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सूचना का अधिकार का आंदोलन ग्रामीण क्षेत्रों से होकर महानगरों तक पहुंचा। उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम की विभिन्न पहलूओं की जानकारी देते हुए बताया कि धारा 24 के तहत केन्द्र एवं राज्य सरकार की परिधि में लोकायुक्त, ईओडब्ल्य…

भाभी से त्रस्त्र होकर लगाई थी शत्रुधन ने फांसी

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के शाजापुर गांव में बीते कुछ दिनों पूर्व फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने मर्ग जांच पर से आरोपी भाभी के खिलाफ आत्महत्या उत्प्रेरण का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार बीते 13 अगस्त को शत्रुधन परिहार ने अपने ही घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। 
इस मामले मे पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया था। जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि मृतक की भाभी आए दिन जमींन के बटवारें को लेकर मृतक को परेशान करती थी। आत्महत्या से पहले भी रात्रि में दोनों में मुहंबाद हुआ था। 
इससे परेशान होकर मृतक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने इस मामले में भाभी कुसुम पत्नि माखन परिहार के खिलाफ धारा 306 भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

शिवपुरी के लेखक जाहिद खान की किताब 'फैसले जो नजीर बन गए' का विमोचन

Image
शिवपुरी। मध्य प्रदेश प्रगतिशील लेखक संघ का बारहवां राज्य सम्मेलन हाल ही में सतना में संपन्न हुआ। इस सम्मेलन में नगर के युवा लेखक, पत्रकार जाहिद खान की नई किताब ‘फैसले जो नजीर बन गए’ का विमोचन किया गया। 
किताब का विमोचन प्रगतिशील लेखक संघ के राष्ट्रीय महासचिव राजेन्द्र राजन (पटना), हिंदी के शीर्षस्थ लेखक-आलोचक विश्वनाथ त्रिपाठी (नई दिल्ली), बिहार प्रगतिशील लेखक संघ के राज्य महासचिव रवीन्द्रनाथ राय (पटना), प्रसिद्ध कवि कुमार अम्बुज (भोपाल), लेखक-आलोचक सेवाराम त्रिपाठी (रीवा), लेखक और विधिवेत्ता संतोष खरे (सतना), साहित्यिक पत्रिका वसुधा के संपादक एवं मध्य प्रदेश प्रगतिशील लेखक संघ के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा (भोपाल), कवि-सामाजिक कार्यकर्ता एवं मध्य प्रदेश प्रलेसं के राज्य महासचिव विनीत तिवारी (इंदौर), रंगकर्मी राजेन्द्र यादव (शिकोहाबाद, उत्तर प्रदेश), लेखक-अनुवादक ओमप्रकाश शर्मा ने किया। 
उद्भावना प्रकाशन, नई दिल्ली से प्रकाशित ‘फैसले जो नजीर बन गए’ जाहिद खान की चौथी किताब है। किताब सर्वोच्च न्यायालय के उन फैसलों पर केन्द्रित है, जो नजीर बन गए।

परिवार परामर्श: पति ने हर महिने वेतन देने का वादा किया और हो गया समझौता

Image
शिवपुरी। स्थानीय पुलिस कन्ट्रोल रूम में रविवार को आयोजित परिवार परामर्श के शिविर में काउन्सलरों के द्वारा कड़ी मेहनत और समझाईश से तीन परिवारों को बिखरने से बचाया तो वहीं एक केस में पारिवारिक संपत्ति, पति की नौकरी और पति की ग्रेच्युटी आदि को लेकर चल रहे ससुर एवं विधवा बहू के विवाद को सुलझाने सफलता प्राप्त की।
इसीक्रम में दो प्रकरणों में न्यायालय जाने की सलाह दी गई तो एक प्रकरण में अगली तारीख परामर्श हेतु लगाई गई है। एक प्रकरण में अनावेदक उपस्थित होने के कारण उसे अंतिमबार मौका दिया है। एक प्रकरण में अगलीबार माता पिता को साथ लाने की समझाईश दी गई तो एक अन्य प्रकरण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य ने आरोपी को गिरफ्तार करके थाने भेजा। 
रविवार को आयोजित परिवार परामर्श केन्द्र के इस शिविर में कुल 9 प्रकरण रखे गए जिनमें कुल चार राजीनामे कराए गए। इसमें एक बहुत ही पेचीदा केस था शिवपुरी निवासी एक युवती का जिसकी उसके पति से नहीं बन पा रही थी और पिछले चार माह से वो अपने मायके रह रही थी। विवाद का विषय पति का वेतन था और पति न तो उसे वेतन बताता था और न ही उसे खर्चा देता था।
दोनों तलाक के कगार पर ब…

खेत में गाय घुसने को लेकर विवाद ,बलबा, 8 घायल

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के नगरा गांव में खेत मेें गाय घुसने को लेकर दो पक्षों मेंं खूनी संर्घष हो गया। यह विवाद इतना बढ़ गया कि दोनो पक्षों मेें जमकर लाठी, कुल्हाड़ी चली। इस विवाद में दोनो पक्षों के 8 लोग घायल हो गए है। जिन्हें उपचार के लिए पोहरी उप स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दोनों पक्ष की रिपोर्ट पर बलबा की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार महेश पाल पुत्र पंछी पाल उम्र 39 वर्ष की गाय गांव के ही बांके पाल के खेत में चली गई। इसको लेकर बांके पाल और महेश में विवाद हो गया। जिस पर दोनों पक्षों में जमकर लाठी-लुहांगी चली। जिससे दोनों पक्षो के लगभग 8 लोग घायल हो गए है।
इस पर पुलिस ने महेश पाल की रिपोर्ट पर आरोपी बाके पाल, जयपाल, रामवीर पाल, श्याम पाल, रामश्री पाल, छोटू पाल के खिलाफ धारा 147,148,149,451,324,323,294,506बी भादवि के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
वही दूसरे पक्ष रामवीर पुत्र बांके पाल की रिपोर्ट पर आरोपी पंछी पाल, महेश पाल, रामेश्ववर पाल, रायसिंह पाल, कुमेर सिंह, धन्ती बाई के खिलाफ धारा 147,148,149,451,324,323,294,506बी भादवि के तह…

मां के साथ छत पर सो रही थी नाबालिग, पडौसी आया और छेड़छाड़ की

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम सतनवाड़ा गांव में एक दलित में किशोरी के साथ पडौसी ने उस समय छेड़छाड़ कर डाली जब वह अपनी मां के साथ सो रही थी। इस मामले में पुलिस ने युवती की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार रूपवति पुत्री रामसिंह जाटव परिवर्तित नाम उम्र 14 वर्ष निवासी सतनवाड़ा अपनी मां के साथ छत पर सो रही थी। तभी गांव में ही पडौस में रहने बाला आरोपी रवि पुत्र बचनू वघेल आ गया। और किशोरी के साथ अशलील हरकत करने लगा। जब किशोरी ने विरोध किया तो आरोपी ने मां सहित किशोरी के साथ मारपीट कर दी। 
इस बात की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 354,457,323,भादवि 3/2 एससीएसटी एक्ट 3/1,7/8 पास्को  एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

फतवे के खिलाफ गए आदिवासियों को जूते की माला पहनाकर गांव में घुमाया, देखे VIDEO

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/मुकेश रघुवंशी/शिवपुरी। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के खरैह ग्राम पंचायत से खबर आ रही है कि समाज के द्वारा जारी किए गए शराब बंदी के फतवे के खिलाफ गए 3 आदिवासियों को आदिवासी समाज ने सर मुडवां कर जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया। बताया गया है कि गांव के आदिवासी समाज ने गावं में शराब बंदी की घोषणा की थी। जो भी व्यक्ति गांव में शराब का सेवन करेगा उसे 11 हजार रुपए जुर्माना से दंडित किया जाऐगा। पीड़ित तीनों आदिवासियों ने जुर्मना अदा नहीं किया अत: उन्हे समाज से बहिष्कृत कर दिया गया और मुंडन के साथ जूतों की माला पहनाकर गांव में घुमाया। 
जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों से शिवपुरी में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे का प्रयास चल रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोग शराब का बहिष्कार करें। जिसके चलते कई गांवों में संयुक्त रूप से शराब बंदी का निर्णय लिया।
इसी निर्णय के तहत ग्रामीणों ने तय किया कि गांव में शराब पीकर आने पर पंचायत को 11 हजार रूपए का अर्थदण्ड देना होगा। बीते रोज गांव के ही विक्रम आदिवासी, कोटू आदिवासी और सतीश आदिवासी गांव में शराब पीकर आ गए। जिसपर पूरे गांव में …