Posts

Showing posts from August 3, 2016

लडैया के लिये बिछाया करंट, खुद उलझ गया और हो गई मौत

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास थाना क्षेत्रान्तर्गत खातौरा ग्राम में गत रोज एक वृद्घ की करंट के जाल में फंस जाने से दर्दनाक मौत हो गई है। मृत्यु के बाद परिजन स्वास्थ्य केन्द्र ले गये। जहां बृद्घ को चिकित्सक द्वारा मृत घोषित कर दिया। 
जानकारी के अनुसार गत रोज तोफान सिंह उम्र 70 वर्ष निवासी खतौरा की रोड से लगी हुई जमीन है। जिसमें उन्होंने लडैय्यो को मारने हेतु अपने खेतो में करंट का जाल विछाया था। अक्सर ज्यादातर लडैय्ये अपनी टीम के साथ रात्री में खेतो में घुस जाते थे जिसके चलते किसान परेशान था। उसने इसी समस्या को खत्म करने हेतु लडैय्यो को मारने हेतु जाल विछाया परन्तु कुदरत को कुछ और ही मंजूर था। 
तोफान सिंह सुबह 7 बजे की करीब खेतो में चले गये। जिसका उन्हें ध्यान नहीं रहा कि करंट का जाल खेतो में विछा हुआ है और करंट के जाल में फंसते ही तोफान सिंह डीपी के द्वारा डाले गये करंट में फंस गये जिसके बाद उनकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घटना के उपरान्त परिजन स्वास्थ्य केन्द्र ले गये जहां उन्हे मृत घोषित कर दिया पीएम होने के बाद शब परिजनो को सौंप दिया गया।

इंजीनियरिंग कॉलेज के सिंधिया ने फिर लिखी चिट्ठी

Image
शिवपुरी। चिट्ठियां लिखने में माहिर गुना शिवपुरी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बार फिर चिट्ठी लिखी है। उनके राज में स्वीकृत हुए एनटीपीसी इंजीनियरिंग कालेज व नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को टलते टलते ढाई साल हो गया। इस बीच सिंधिया दर्जनों चिट्ठियां लिख चुके हैं, लेकिन कुछ नहीं हुआ। बावजूद इसके फिर से एक और लिख दी। 
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में दोहराया है कि कि यूपीए सरकार के दौरान ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के  कार्यकाल में ऊर्जा मंत्रालय से मध्यप्रदेश के शिवपुरी के लिए दो शैक्षणिक संस्थान एनटीपीसी इंजीनियरिंग कालेज व नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्वीकृत हुए थे लेकिन ढाई वर्ष से ज्यादा समय हो जाने के बावजूद इन संस्थान का कार्य अभी तक शुरू नही हो सका हैं। मुझे बताया गया है कि निर्माण कार्य प्रारंभ होने में कोई व्यवधान नहीं है, लेकिन कार्य की गति काफी धीमी है।
श्री सिंधिया ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से अनुरोध किया है कि शिवपुरी शहर के युवाओं के बेहतर भविष्य से जुडी इन दोनों संस्थानों के निर्माण कार्य को शीघ्र शुरु किय…

हमारा दुर्भाग्य है कि महिलाएं खुले में शौच के लिए विवश: यादव

Image
शिवपुरी। खुले में शौच करने से पर्यावरण की सुरक्षा को खतरा है। इसके अलावा बीमारी व महामारी फैलने की भी संभावना बनी रहती है इसलिए लोग शौचालय के महत्व को समझें। यह हमारा दुर्भाग्य है कि आज भी हमारे देश में महिलाएं खुले में शौच के लिए विवश हैं जो हमारे लिए शर्म की बात है, उक्त बात स्वच्छता भारत अभियान के पोहरी ब्लॉक समन्वयक अनार सिंह यादव ने बैराड़ में सिद्ध आश्रम बेरबाबड़ी पर आयोजित यादव महासभा की बैठक में कहा। बैठक पोहरी सीईओ अशोक शर्मा, यादव महासभा के प्रदेश सचिव डॉ. तुलाराम यादव एवं बैराड के युवा मण्डल अध्यक्ष हर्ष प्रताप सिंह यादव सरपंच देवपुरा के नेतृत्व में आयोजित की। 
महासभा की बैठक में उपस्थित लोगों को ब्लॉक पदाधिकारी द्वारा स्वस्च्छता के संबंध में गांव-गांव और घर-घर मे शौचालय बनवाने का निर्णय लिया गया एवं उसका उपयोग करने की समाज को शपथ दिलाई गई। इस मौके पर डॉ. तुलाराम यादव ने कहा कि खुले में शौच जाने से हमारे आसपास का वातावरण दूषित होता है और बीमारियां फैलती हैं इसलिए आप सभी जागरुक नागरिक बनें और  शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करें। 
बैठक में उपस्थित मलखान सिंह यादव शिक्षक, पा…

शिवपुरी शहर से सड़कें गायब, जो बची थीं बारिश में बह गईं

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में लंबे समय के बाद अच्छी बारिश देखने को मिली है। इससे जहां अगली गर्मी में जल संकट से निजात मिलने की संभावना बढ़ी है। वहीं लगातार बारिश से फसलें नष्ट होना भी प्रारंभ हो गई हैं। तेज बारिश के साईड इफेक्ट से शहर की सडक़ें एक तरह से लापता हो गई हैं। 
अवैध कॉलोनियों में सबसे ज्यादा दिक्कत और परेशानी का सामना स्थानीय वाशिंदों को करना पड़ रहा है। स्थान-स्थान पर पानी जमा हो गया है और कीचड़ के फैलाव के कारण पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है। वाहन चालक कीचड़ में फंसकर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं वहीं जमा कीचड़ से मच्छर और मक्खियां पनप रहीं हैं। जिससे संक्रामक बीमारियां फैलने की आशंका लगातार बढ़ रही है। 
पूरे शिवपुरी जिले में इस बार मानसून मेहरबान हुआ है। खासकर शिवपुरी तहसील में बहुत अच्छी वर्षा हुई है। अभी तक औसत की तुलना में 80 प्रतिशत तक वर्षा हो चुकी है। जबकि बिगत वर्ष इस अवधि तक महज 40 प्रतिशत ही वर्षा हुई थी। शिवपुरी में वर्षा का औसत 816 एमएम है। 
जबकि अभी तक 570 एम.एम. बरसात हो चुकी है जो कि सामान्य से काफी अधिक मानी जा रही है। तेज बारिश से पहलीबार चांदपाठा लबालब हुआ है। वहीं…

मंत्री जी! डीईओ के आदेश के बाद भी गुरूनानक स्कूल में सुनवाई नहीं हो रही

Image
शिवपुरी। शहर में आज प्रभारी मंत्री के प्रथम नगर आगमन पर मदद की आस लेकर कक्षा 6 की छात्रा निकिता शर्मा पुत्री इंद्रजीत शर्मा आज सर्किट हाउस में पहुॅची। और मदद की गुहार लगाई है और उन्हें एक आवेदन दिया है। जिसमें छात्रा ने खुद पर फीस के लिए बनाये जाने वाले दबाब के बारे में लिखा है।
छात्रा का आरोप है कि शहर के गुरूनानक स्कूम में छात्रा पिछले 5 साल से अध्ययनरत छात्रा को प्रबंधन की मनमर्जी से आरटीई के नियम से निकाल दिया है। इसकी शिकायत छात्रा ने डीईओ से की जहॉ डीईओ ने इस मामले में जॉच के बाद छात्रा को पात्रता में रखने का आदेश जारी कर दिया था। इसके चलते स्कूल प्रवंधन ने डीईओ के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए छात्रा को इस पात्रता से गायब कर दिया है।
छात्रा का आरोप है कि स्कूल प्रंबधन ने बहुत परेशान करके उन्होंने मुझसे 2890 रूपये फीस जमा करवा ली है। अब आगे के लिए छात्रा के परिजनों के पास फीस की कोई व्यवस्था नहीं है। इस पर संचालक महोदय का कहना है कि हमारा स्कूल तो कक्षा 5 तक ही है। इसलिए आगामी अध्ययन हेतु हम बिना फीस के नहीं पढ़ा सकते है। अगर पडना है तो फीस जमा कराओं

जहर गटककर मंत्री के सामने जा पहुंची पति पर जानलेवा हमला करने वाली महिला

Image
शिवपुरी। जिले में प्रभारी मंत्री के कार्यक्रम से पहले अपने आरक्षक पति का गला रेतने वाली महिला आज सर्किट हाउस में उस समय पहुॅच गई जब श्योपुर की प्रभारी मंत्री ललिता यादव अल्पविराम के लिए सर्किट हाउस में रूकी हुई थी। महिला को एडीएम नीतू माथुर और नायब तहसीलदार नीलम पटसेरिया ने कोतवाली पुलिस की गाड़ी से तत्काल जिला चिकित्सालय पहुॅचवाया। जहॉ महिला का इलाज जारी है। 
विदित हो कि 13 मार्च 2014 की रात्रि में आरक्षक संतोष भार्गव को उसकी पत्नि भावना उर्फ सोनू ने ग्वालियर से शिवपुरी प्लॉट देखने के बहाने बुलाया और इसके बाद अपने प्रेमी विनोद कुशवाह तथा एक अन्य सहयोगी की मदद से नशीला पेयपदार्थ पिलाकर उसे बेहोश कर दिया था। 
इसके बाद आरोपियों ने आरक्षक का गला रेत कर उसे सतनवाड़ा में मरणासन्न हालत में छोड़ दिया। बाद में एंबूलेंस की सहायता से आरक्षक संतोष भार्गव को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां उसकी हालत गंभीर थी। श्री भार्गव ने अपने मृत्यु पूर्व बयान में बताया था कि विनोद कुशवाह और उसका साथी उसे प्लॉट दिखाने ले जा रहे थे। रास्ते में गुना वायपास पर उन्होंने मुझे माजा पीने को दिया। इसके बाद मैं …

भैसों से भरा ट्रक पकड़ा, काटने के लिए ले जा रहे थे आरोपी

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने विगत दिवस गश्ती के दौरान ग्वालियर वायपास से दो ट्रक पकड़ लिये जिसमें 57 भैंसें क्रूरता पूर्वक भरी हुई थी। पुलिस ने दोनों ट्रकों के चालकों को पकडक़र उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि वह भैंसों को आगरा में बेचने के लिए ले जा रहा था। जहां भैंसों को काटा जाता है। 
जानकारी के अनुसार कोतवाली पुलिस विगत रात्रि ग्वालियर वायपास पर गश्त कर रही थी तभी दो ट्रक क्रमांक एमपी 06 जीए 2058 और एमपी 07 जीए 5660 वहां से गुजरे जिस पर पुलिस कर्मियों को संदेह हुआ जिन्होंने दोनों ट्रकों को रोक लिया और चालकों से पूछताछ की गई तो सकपका गए। पुलिस ने ट्रकों की तलाशी ली तो एक ट्रक में 34 भैंसें और दूसरे ट्रक में 23 भैंसे क्रूरता पूर्वक भरी हुई थी। 
पुलिस ने क्रमांक एमपी 06 जीए 2058 के चालक नफीस पुत्र महबूब खांन निवासी पुरानी शिवपुरी और दूसरे ट्रक क्रमांक एमपी 07 जीए 5660 चालक कल्लू धाकड़ निवासी शिवपुरी से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वह शिवपुरी से इन भैंसों को भरकर आगरा के कत्लखानों में बेचने के लिए ले जा रहे हैं। 
पुलिस ने ट्रक में भरी भैंसों को मुक्त कराकर दोनों आरोपियों को गिर तार कर लि…

फसल देखने गया युवक की मिली लाश

Image
शिवपुरी। जिले के छर्च थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम में एक युवक खेत पर मृत अवस्था में मिला है। परिजनों ने आशंका जताई है कि युवक की मौत सर्प दंश से हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार कल्लू पुत्र बलुआ आदिवासी उम्र 40 वर्ष निवासी सिकन्दपुरा मृत अवस्था में खेत पर पड़ा मिला। मृतक के परिजनों ने बताया कि वह खेत पर फसल देखने गया हुआ था। जब कल्लू लौटकर नहीं आया तो उसे देखने खेत पर गये। 
वहाँ देखा तो पाया कि कल्लू खेत में मृत पड़ा है और परिजनों ने ऐसी आशंका जताई है कि उसे किसी सर्प द्वारा डंसा गया है, सांप के काटने से कल्लू की मौत हुई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में ले लिया है।

साड़ी का फंदा बनाकर झूल गई फॉसी पर

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्रान्तर्गत एक युवती ने अपने ही घर में साड़ी का फंदा बनाकर आत्महत्या का ली पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार जिले के करैरा थाना क्षेत्र के बार्ड न. 9 न्यू कॉलोनी में निवासरत उमा पत्नि मदनलाल जोशी उम्र 26 वर्ष ने आज दोपहर अपने घर में साड़ी से फंदा बनाकर लटक गई। 
इसकी सूचना जब परिजनों को लगी तो तुरंत महिला को नीचे उतारने का प्रयास किया। तब तक महिला दम तोड़ चुकी थी। इस बात की सूचना परिजनों ने करैरा पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुॅच कर महिला को नीचे उतारकर शव को पीएम के लिए भेज कर मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

गर्ल्स कॉलेज में छात्राओं को 6 अगस्त को मिलेंगे स्मार्ट फोन

Image
शिवपुरी। शहर के कन्या महा विद्यालय शिवपुरी में सत्र 2014-15 में प्रवेश प्राप्त छात्राओं को 6 अगस्त को सुबह साढ़े आठ बजे मध्यप्रदेश शासन की स्मार्ट फोन योजना के अन्तर्गत  छात्राओं को स्मार्ट फोन प्राप्त होंगे कॉलेज प्रबन्धन ने छात्राओं को उपस्थित रहने की और इस योजना का लाभ लेने की अपील की है। 
जानकारी देते हुए कॉलेज प्राचार्य मंजुला शर्मा ने बताया गया है कि इस योजना के अन्तर्गत सत्र 2014-15 की प्रवेशित छात्राऐं अपनी फीस की रसीद तथा अपने आईडी प्रूफ लेकर कॉलेज में उपस्थित हो जिससे उन्हें योजना अन्तर्गत स्मार्ट फोन प्रदान किये जा सकेगें।

भाई के साथ बस में आया, दर्द हुआ और तोड़ दिया दम

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के बस स्टेण्ड में पर छर्च से आये दो सगे भाईयों में से एक को सीने में दर्द होने से हालात विगड़ गई जिसे उपचार के लिये उपस्वाथ्य केन्द्र पोहरी में लेकर पहुॅचे जहॉ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला बिवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार कल दोपहर गिर्राज पुत्र बद्री आदिवासी उम्र 30 वर्ष निवासी दुरानी थाना छर्च अपने छोटे भाई राकेश के साथ पोहरी आया हुआ था। जैसे ही बस स्टेण्ड पर उतरा गिर्राज के सीने में दर्द हुआ। जिसे लेकर राकेश उपस्वास्थ्य केन्द्र पोहरी में पहुॅचा। जहॉ डॉक्टरों ने गिर्राज को मृत घोषित कर दिया। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में ले लिया है।

फॉरेस्ट की टीम नहीं पहुँची तो स्थानीय लोगों ने ही पकड़ लिया क्रोकोडाइल

Image
शिवपुरी। शहर की पॉश कॉलोनी में आज सुबह मगर के निकल आने की सूचना पर कॉलोनी में दहशत का माहौल निर्मित हो गया। लोगो ने वनविभाग की रेस्क्यू टीम को भी फ़ोन लगाये। पहले तो वनविभाग के फोन नहीं उठे। जब 30 मिनिट बाद फोन उठ भी गया तो डेढ़ घंटे तक टीम मौके पर नहीं पहुँच पाई। आखिर इस दहशत से छुटकारा पाने के लिए स्थानीय लोगो ने ही मगरमच्छ को पकड़ने का साहस जुटाया और मिस्टर मगरमच्छ को दबोच लिया।
जानकारी के अनुसार शहर के कलारबाग में बैंक कॉलोनी में पालीवाल के मकान के नीचे नाली में स्थानीय लोगों को क्रोकोडाइल दिखाई दिया। इसकी सूचना लोगो ने डायल 100 को दी। डायल 100 ने एफआरबी 4 को मौके पर पहुँचा दिया। मौके पर पहुँच कर मगरमच्छ की सूचना फॉरेस्ट को देने के लिए कॉल किया तो पहले तो फारेस्ट के फोन उठे ही नहीं जब उठे तो ढेड़ घंटे तक कोई मोके पर नहीं पहुँच सका।
तब कही स्थानीय राधेश्याम उर्फ़ चुन्नी लाल पुत्र मिश्रीलाल कुशवाह उम्र 42 वर्ष ने साहस दिखा कर मगर को पकड़ने का प्रयास किया। परन्तु मिस्टर मगरमच्छ छूट कर भाग खड़े हुए। लोगो ने साहस दिखा कर फिर कोशिश की तो मगर को दबोच लिया और बोरे में बंद कर एफआरबी 4 में रखकर ले…

वी मार्ट के खिलाफ कर्मचारियो ने खोला मोर्चा, सड़कों पर उतरे

Image
शिवपुरी। शहर के हृदय स्थल माधवचौक पर स्थित वी मार्ट की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ समय पूर्व ही जिला प्रशासन और नगर पालिका प्रशासन ने आठ फीट की सीमा पर लाल निशान लगाकर वी मार्ट संचालकों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खींच दीं और अब मंगलवार को वी मार्ट के कर्मचारियों ने एकजुट होकर सड़क पर आकर वी मार्ट के स्टोर मैनेजर पर प्रताडि़त करने के आरोप लगाए हैं। 
जानकारी के अनुसार वी मार्ट में लगभग 30 कर्मचारी काम करते हैं जो स्टोर मैनेजर के संरक्षण में कार्य करते हैं। इन कर्मचारियों का आरोप है कि स्टोर मैनेजर विजय सिकरवार हम छोटे कर्मचारियों को आए दिन प्रताडि़त करता है तथा अपशब्दों के साथ-साथ अभद्रता तक पर उतारू हो जाते हैं। 
जब हम कर्मचारी इसका विरोध करते हैं तो हमें नौकरी से निकालने की धमकी भी देते हैं। आज इसी के विरोध में कर्मचारी एकत्रित होकर सड़क पर आ गए हैं अब इस वी मार्ट में स्टोर मैनेजर विजय सिकरवार कार्य करेंगे या हम सभी कर्मचारी।
आरोप लगाने वालों में हैड कैशियर विजय शर्मा, विकास शर्मा, हेमंत शर्मा, विनोद शर्मा, अनिल करसौरिया, सोनू खत्री, संजय करारे, देव सिंह, राजू जाटव…

अज्ञात वाहन ने महिला को रौंदा,मौत

Image
शिवपुरी। जिले के तेंदुआ थाना अंतर्गत कोटा झांसी फोरलेन हाइवे पर आज अपने घर से खेत पर जा रही महिला को किसी अज्ञात वाहन ने हाइवे पार करते समय रौंद दिया । जिससे महिला की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर बिबेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार आज सुबह महिला भागवती  पत्नी गुलाब सिंह धाकड़ उम्र 65 वर्ष निवासी खरई अपने घर से खेत पर जा रही थी। तभी कोटा झांसी फोरलेन रोड क्रॉस करते समय शिवपुरी तरफ से आ रहे सफेद कलर के अज्ञात वाहन ने महिला को टक्कर मार दी । जिससे महिला भागवती की मौके पर ही मौत हो गई ।
पुलिस ने फरियादी पुत्र मुन्ना की शिकायत पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ धारा 304 के तहत मामला दर्ज कर बिबेचना में ले लिया है।