Posts

Showing posts from June 18, 2016

लापरवाही: हॉस्पीटल मे फेवीकॉल से कर डाली ड्रेसिंग

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस तहसील में स्थिति प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक मरीज को डे्रसिंग के दौरान फेवीकॉल से चिपकाने का मामला प्रकाश में आया है। ये सुनने में बड़ा अजीव लगा रहा होगा पर यह मामला घटित हुआ मुरारी लाल उपाध्याय के साथ। 
जानकारी के अनुसार  दो दिन पहले मुरारीलाल उपाध्याय उम्र 74 वर्ष निवासी स्टेशन रोड पैर मैं किसी कारण चोट लग गई जिसके चलते उन्हें स्वास्थ केंद्र लेकर पहुंचे तो किसी कर्मचारी ने पट्टी को फेविकॉल जैसे पदार्थ से चिपक दिया आज जब पैर मैं तेज जलन हुई तो पट्टी निकलने की कोशिश की तो नहीं निकली जिसके बाद पट्टी को गर्म पानी और अन्य पदार्थ से वमुस्किल ही निकाली गई।
जिसके बाद पीडि़त के परिवार ने अस्पताल कर्मचारियों पर पट्टी फेविकॉल से चिपकाने के आरोप लगाते हुए अस्पताल परिसर में हंगाामा खड़ा कर दिया। पीडि़त के साथ आये उनके नाथी ने बताया की कल से ही दादाजी के पैर मैं जलन हो रही थी आज जब दर्द सहन नहीं हुआ तो हमने पट्टी निकलने की कोशिश की। लेकिन यह डेसिंग इतनी टाइट हो गई की निकालने से भी नही निकल रही। इसे निकालने के लिए गर्म पानी व अन्य सामग्री से काफी मसक्कत करने के बाद नि…

महिला से छेड़छाड़, विरोध किया तो चढा़ दिया ऑटो

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षैत्र के सर्जापुर गॉव में मकान बेचने की शिकायत करने कोलारस आ रही एक महिला के साथ ऑटो चालक ने छेड़छाड़ कर दी। जब महिला ने विरोध किया तो टेक्सी चालाक ने महिला के साथ मारपीट करते हुए टेक्सी चालक ने टेक्सी चड़ा दी। महिला ने इस मामले की शिकायत डायल 100 को दी। 
जानकारी के अनुसार जिले के कोलारस थाना क्षैत्र के ग्राम सर्जापुर से टेक्सी से कोलारस आ रही महिला द्रोपती पत्नि स खू जाटव के साथ ऑटो के चालक गोलू पुत्र भूरा यादव ने ऑटो में ही अश्लील छेड़छाड़ कर दी। महिला ने जब विरोध किया तो गोलू ने महिला की मारपीट कर दी। जब मन नही भरा तो आरोपी ने महिला पर टेक्सी चलाकर घायल कर दिया।
महिला ने उक्त बात की शिकायत डायल 100 को की। डायल 100 मौके पर पहुॅची और महिला को लेकर अस्पताल पहुॅची। जहॉ महिला की रिपौर्ट पर आरोपी के खिलाफ धारा 354,294,323,506वी के तहत मामला दर्ज कर विवेचना मे ले लिया है।

बारिश और आंधी ने मचाया कहर, धसकी सीवर लाईन, जगह-जगह गिरे पेड़

Image
शिवपुरी। शहर में कल हुई मामूली बारिश ने शहर में जो कहर बरपाया है उसे देखकर आने वाली बारिश से लोग सहम गए हैं। कल जहां एबी रोड़ पर महल कॉलोनी के पास सीवर खुदाई के बंद किए गए गड्डों की मिट्टी धसक जाने से एक बाईक सवार उसमें गिर गया वहीं, लुहार पुरा में मिट्टी धसकने से एक बड़ा गड्डा हो गया है जो हादसे को आमंत्रण दे रहा है। 
वहीं नालों की सफाई न होने से नालों से पानी की निकासी रूक गई है। कई जगह पेड़ गिरकर वाहनों को क्षति पहुंचा चुके है। यह सिर्फ आधा घंटे हुई बारिश और आंधी का परिणाम है और जब बारिश का मौसम शुरू होगा तो यह स्थिति कितनी भयावह होगी। इसका अंदाजा कल हुई बारिश से लगाया जा सकता है।
शिवपुरी में सीवर लाईन डालने के लिए की गई खुदाई और घटिया निर्माण की पोल बीती शाम हुई बारिश से खुल गई है। जहां बारिश के पानी से मिट्टी धसक  कर गड्डों में तब्दील हो गई। जिसमें गिरकर कई वाहन चालक घायल हो गए। यहां तक कि महल कॉलोनी के सामने एबी रोड़ पर एक बाईक गड्डे में गिर गई जिसे स्थानीय लोगों ने वमुश्किल बाहर निकाला। 
वहीं दूसरी घटना लुहारपुरा में घटित हुई जहा सडक़ पर बाईक से निकल रहा एक युवक अचानक मिट्टी धसक…

2 दिन थमी अतिक्रमण की हिटैची, 21 से फिर शुरू होगा अतिक्रमण

Image
शिवपुरी। प्रशासन, नगर पालिका और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम की कल एसडीएम कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में तय किया गया कि अतिक्रमण विरोधी अभियान पूरी ताकत और जोर के साथ 21 जून से शुरू होगा। 
अतिक्रामको को अपने-अपने अतिक्रमण हटाने के लिए दो दिन की मोहलत दी गई है। इस अवधि में अतिक्रमण न हटने पर नगर पालिका 21 जून से उक्त अतिक्रमणों को हटाएगी। इन दो दिनों में नगर पालिका तोड़े गए अतिक्रमणों का मलबा हटाने और साफ-सफाई करने में जुट गई है। 
कल नगर पालिका ने  पुरानी शिवपुरी क्षेत्र, गांधी कॉलोनी, झिरिया मंदिर क्षेत्र और चन्द्राकॉलोनी में नाले के किनारे बने मकानों के अतिक्रमणों को हटाने हेतु नोटिस जारी कर दिए हैं। उक्त स्थलों पर नगर पालिका ने चिन्ह भी अंकित कर दिए हैं। जिससे इन पूरे इलाकों में हडक़ंप और दहशत की स्थिति है। अतिक्रामकों ने अपने-अपने अतिक्रमण स्वयं हटाना शुरू कर दिए हैं।
चन्द्राकॉलोनी में पांच फिट से लेकर 10 फिट तक अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं इनमें से कई प्रभावशाली लोग है। वहीं यह शिकायत भी सुनने में आ रही है कि चिन्ह लगाने में भेदभाव और पक्षपात बरता जा रहा है। उधर जनता की नजर कमल…

शिवपुरी के पानी से आएगा हड्डियों में टेढ़ापन, जल्दी बुढ़ापा

Image
शिवपुरी। एक अध्ययन में पता चला है कि डीप बोरिंग का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। इसमें मौजूद घातक तत्वों को आरओ की मदद से भी बाहर नहीं निकाला जा सकता। ये तत्व घातक हैं लेकिन तत्काल प्रभाव नहीं दिखाते। लगातार डीप बोरिंग का पानी पीने से हड्डियां कमजोर होने लगतीं हैं, उनमें अजीब का टेढ़ापन आ जाता है और व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा होने लगता है। यहां बुढ़ापे से तात्पर्य बाल सफेद होना नहीं, बल्कि उसमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म होने लगती है। बताते चलें कि 150 फिट से ज्यादा गहरी बोरिंग को डीप बोरिंग कहते हैं। 
डीप बोरिग के बढ़ते चलन ने जहां भूगर्भ जल स्तर को प्रभावित किया है, वहीं अब इससे समय से पहले बुढ़ापे का खतरा भी बढ़ गया है। भागा पॉलिटेक्निक के हाल के शोध में यह बात सामने आई है। झारखंड राज्य के धनबाद शहर के पांच अलग-अलग क्षेत्रों में हुए शोध के बाद जो डेटा एकत्रित किया गया है, उसमें यह बात सामने आई है कि डीप बोरिग से पानी अधिक मात्रा में तो मिल रहा है पर उसमें फ्लोराइड की मात्रा भी अधिक है। इससे दांत पीले होने के साथ-साथ हड्डियों में ढेढ़ापन जैसी बीमारी बढ़ेगी जिससे …

कुँए में गिरने से महिला की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्रान्तर्गत ग्राम दुमगना में एक 20 वर्षीय महिला की कुँए में गिरने से मौत हो गयी है पुलिस मामले की जाँच में जुटी हुई है। 
जानकारी के अनुसार कल दोपहर करैरा थाना क्षेत्र के दुमगना गांव में सुखदेवी पत्नी पंकज पाल उम्र 20 वर्ष की लाश खेत पर स्थित कुए में पड़ी मिली। बताया गया है उक्त महिला सुबह से ही घर से गायब थी परिजनों ने जब महिला की खोजवीन की तो खेत पर स्थित कुए में लाश पडी दिखाई दी जिसकी सूचना परिजनों ने करैरा पुलिस को दी। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की विवेचना में जुट गई हैं। महिला ने आत्म हत्या की है या महिला की हत्या की गई है यह अभी तक ज्ञात नहीं हो पाया है।

घर में घुसा लाईट सुधारने और महिला के साथ कर...

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम सालौदा में लाईट ठीक करने बुलाये एक मैकेनिक ने एक 25 वर्षीय महिला के साथ घर में अश्लील छेडछाड की घटना को अंजाम दे डाला। महिला ने उक्त बात की शिकायत अपने पति से की पति महिला को लेकर पोहरी थाना पहुॅचा जहॉ पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार कल शाम सालौदा गांव में राखी पत्नी सुआलाल जाटव परिवर्तित नाम उम्र 25 साल की घर की लाइट खराब हो गयी थी जिसे ठीक कराने के लिये राखी ने पडोसी रवि को घर पर बुलाया आरोपी ने लाइट तो ठीक कर दी उसके बाद आरोपी का मन बहक गया।
उसने महिला को अकेली देखकर उसके साथ अश£ील छेडछाड कर दी महिला ने जब विरोध किया तो आरोपी ने महिला के साथ मारपीट करते हुऐे जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने फरियादी महिला की रिपोर्ट पर आरोपी रवि पुत्र प्रकाश जाटव निवासी सालौदा के खिलाफ 354-ए,323,506 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

कुंए में गिरने से छ: वर्षीय बालक की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्रान्तर्गत नरवर कस्बे में निवासरत वलबंत के छ: वर्षीय पुत्र कुनाल की कुए में गिरने से मौत हो गई है पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार नरवर कस्बे में निवासरत कुनाल पुत्र वलबंत सिंह अपने घर के बाहर खेल रहा था तभी अचानक घर के बाहर बने कुए पर कुनाल खेलते-खेलते पहुॅच गया। कुए में झॉकते वक्त अचानक कुनाल का संतुलन बिगड़ गया और कुनाल कुए में जा गिरा परिजन दौड कर कुए पर पहुॅचे जब तक बालक ने दम तोड दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

मकान की दीवार ढहने से नाबालिग घायल

Image
शिवपुरी। शहर के कोतवाली थाना क्षेत्रान्तर्गत टोंगरा रोड पर एक मकान की दीवार ढहने पर एक 16 वर्ष की बालिका गंभीर रूप से घायल हो गयी है। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 
जानकारी के अनुसार कल्पना पुत्री कैलाश पाल निवासी ईसागढ़ उम्र 16 वर्ष अपनी मौसी सरोज और मोसाजी सोवरन पाल निवासी टोंगरा के पास गर्मियों की छुट्टी बिताने आई हुई थी ।
कल बारिस के दौरान छत पर नहाते समय सेसई वाले डॉक्टर साहब की मकान की दीवार भरभराकर गिर गई जिससे कल्पना गंभीर रूप से घायल हो गई उसके सिर में भी चोट आई है। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।