Posts

Showing posts from February 22, 2016

स्काउट एवं गाइड के संस्थापक का मनाया जन्म दिवस

Image
शिवपुरी। स्काउट एवं गाइड के संस्थापक लार्ड वेडेन पावेल के  जन्म दिवस पर माधव चौक स्थित जिला मु यालय स्काउट एवं गाईड पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें काफी सं या में स्काउण्ड एवं गाइड उपस्थित थे। 
कार्यक्रम में मु य अतिथि जिला मु य आयुक्त स्काउट डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता ने लार्ड वेडेन पावेल के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जन्म दिवस पर प्रकाश डाला और संबोधित करते हुए कहा कि श्री पावेल का आज 159 वां जन्म दिवस है। उन्हें स्काउट एवं गाइड का जन्मदाता कहा जाता है। 
स्काउट एवं गाइड विभिन्न प्रकार के आयोजनों में अपनी सेवायें देते हैं। जिला मु यालय आयुक्त मुन्नालाल शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि श्री पावेल ने स्काउट एवं गाइड की स्थापना की। 
विश्व के 136 देशों में स्काउटिंग संचालित है। स्काउटिंग के माध्यम से स्काउट एवं गाइड का प्रशिक्षण छात्र एवं छात्रायें शिक्षा के साथ-साथ ग्रहण कर समाजसेवा में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। पावेल के जन्म दिवस पर अन्य वक्ताओं ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। 
कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता ने श्री पावेल के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभ…

शिवपुरी: चार दिवसीय गायत्री महायज्ञ का दीपयज्ञ व पूर्णाहुति के साथ समापन

Image
शिवपुरी। चार दिवसीय गायत्री महायज्ञ के अंतिम दिन अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में तपोनिष्ट वेदमूर्ति पं. श्रीराम शर्मा आचार्य एवं माता भगवती देवी शर्मा के सूक्ष्म संरक्षण में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ एवं राष्ट्र को श्रेष्ठता, स प्रभुता और संपन्नता के श्रेष्ठ शिखर पर पुन: प्रतिष्ठित करने के लिए युवा चेतना सम्मेलन, दीपयज्ञ एवं पूर्णाहुति के साथ गायत्री महायज्ञ का समापन गायत्री शक्तिपीठ पर किया गया। 
सोमवार को प्रात: 8 से 11 बजे गायत्री महायज्ञ एवं पूर्णाहुति सैकड़ों की सं या में उपस्थित लोगों द्वारा वैदिक रीति द्वारा दी गई। 
महायज्ञ से पूर्व प्रवचन टोली नायक नमो नारायण पाण्डे द्वारा दिये गए श्री पाण्डेय ने उपस्थित गायत्री परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरू देव के विचारों को पढिय़े, उनसे जुडिय़े बच्चों को जीवन में स पत्ति नहीं संस्कार दीजिये जिससे उनका जीवन सुखमय बना रहे साथ ही विभिन्न प्रकार के नशे से बच्चों को बचायें। 
युग निर्माण में भागीदार बनिये। भारत सोने की चिडिय़ा था और रहेगा। भारत को आध्यात्म के जरिये फिर से जगतगुरू बनाना हैं। उन्होंने स…

जितने नेताओ के नाम छपने आए है, उतने ट्यूबवैल स्वीकृत कराए हो सिंधिया ने

Image
शिवपुरी। अभी खोड की पदयात्रा के समय सासंद सिंधिया ने पेयजल की समस्या को देखा और ट्यूबवैल और एक स्टॉप डेम स्वीकृत भी कर दिया इसका प्रेस नोट भी आ गया है। लेकिन प्रेस नोट में यह नही लिखा कि सांसद सिंधिया ने कितने ट्यूबवैत स्वीकृत कराए। 
ऐसा हो कि जितने प्रेस नोट में नेताओ के बधाई के नाम छपने आए है उतने ट्यूबवैल स्वीकृत हो आप ही पढिए यह प्रेसनोट 
क्षेत्रीय सांसद, श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने जनसंवाद पदयात्रा कार्यक्रम के तहत् 16 फरवरी को खेाड़ सेक्टर में 15 कि.मी. की पदयात्रा की पदयात्रा के दौरान ग्राम चौपाल पर सांसद मजदूर किसान ग्रामीण जनता से सीधे रूबरू हुए और उनकी समस्याओं को नजदीक से समझा। 
वहीं पदयात्रा एवं ग्राम चौपाल में ग्राम वासियों के सुझावों पर भीषण पेयजल की समस्या सामने आई, जिस पर सांसद सिंधिया ने तत्काल अपनी सांसद निधि से ट्यूबैल स्वीकृति की घोषणा की और दिल्ली जाकर 17 फरवरी को ही पत्र जारी कर कलेक्टर शिवपुरी को तत्काल ट्यूबैल खनन हेतु निर्देशित किया है। 
इस आशय की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष, राम सिंह यादव ने दी सांसद सिंधिया के ट्यूबैल एवं स्टा…

नावली डेम पर मिली सड़ी गली लाश के मामले में हत्या का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम पुनावली में स्थित नावली डेम पर दो फरवरी को मिली सड़ी गली लाश के मामले में पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज कर लिया है। वहीं पुलिस अभी तक मिले अज्ञात शव की शिना ती भी नहीं कर सकी।

अशोक शर्मा पर दहेज का मामाल दर्ज

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के मनियर इलाके में रहने वाली एक महिला रीना शर्मा अपने पति पर अशोक शर्मा के खिलाफ दहेज के लिए प्रताडि़त करने  पर प्रकरण दर्ज कराया है।
 पीडि़ता ने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है कि उसका विवाह 6 माह पूर्व हुआ था तब से ही वह उसे दहेज की मांग करते हुए मारता पीटता था और उसे घर से निकालने की धमकी देता था। 
पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ धारा 498 ए 323, 506 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

पैसो के खातिर बहू और नवजात पोते को ससुरालियों ने घर से भगाया

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम कंचनपुर में रहने वाले एक लोधी परिवार ने अपनी बहू और नवजात शिशु को दहेज न लाने के कारण घर से निकाल दिया। पीडि़ता ने 25 दिन पहले ही एक बच्चे को जन्म दिया था। 
जिसकी मासूमियत पर भी आरोपियों का दिल नहीं पसीजा इस मामले में पुलिस ने आरोपी पति सास, ससुर और चचिया ससुर के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2015 में कृष्णा बाई का विवाह ग्राम कंचनपुर के मनोज लोधी के साथ हुआ था। शादी के कुछ समय पश्चात से ही आरोपी मनोज अपने पिता रामकिशन माँ जामवती और चाचा रामकुमार लोधी के साथ मिलकर कृष्णा को दहेज में एक लाख रूपए और मोटरसाइकिल लाने के लिए दवाब बनाने लगा और उसकी मारपीट करना भी शुरू कर दिया। 
28 जनवरी को कृष्णा ने एक बच्चे को भी जन्म दिया इसके बाद से आरोपियों ने उसे और तंग करना शुरू कर दिया। 19 फरवरी को आरोपियों ने कृष्णा की निर्ममता पूर्वक मारपीट की और उसे और उसके नवजात शिशु को घर से भगा दिया। 
पीडि़ता अपने 25 दिन के बालक को लेकर अपने पिता के घर पहुंची और पूरी घटना से अपने पिता को अवगत कराया जिस पर पिता ने आरोपियों से अपनी पुत्री को अप…

चलते ट्रक पर बदमाशों ने बरसाये पत्थर,मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना क्षेत्र के एबी रोड़ पर स्थित उत्तम ढावे के पास विगत दिवस तीन बदमाशों ने ट्रक को लूटने के लिए उस पर पत्थर बरसा दिये। इस घटना में एक पत्थर ट्रक के मालिक कृष्ण मुरारी पुत्र मातादीन शर्मा में लग गया। 
जिससे वह घायल हो गए। बाद में जब पीछे से आ रहे अन्य ट्रक वहां रूके तो आरोपी वहां से भाग निकले। इस मामले में पुलिस ने तीन नामजद आरोपियों के खिलाफ धारा 336, 34 आईपीसी का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। वहीं पुलिस ने एक आरोपी को पकडऩे में सफलता हांसिल की है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ट्रक क्रमांक एमपी 09 एचएस 8805 के मालिक कृष्णमुरारी पुत्र मातादीन शर्मा निवासी अटेर रोड़ भिण्ड ट्रक के चालक बल्लू पुत्र रहमान खां के साथ गल्ला भर कर भिण्ड से मु बई के लिए 20 फरवरी को रवाना हुए थे। 
रात्रि करीब 11:30 बजे ट्रक बदरवास के पास स्थित उत्तम ढावे पर पहुंचा ही था कि तीन युवकों ने ट्रक पर पत्थर फैंकने शुरू कर दिये। जिसमें से एक पत्थर कृष्णमुरारी के यहां लग गया। 
जिससे वह घायल हो गया। उसी समय पीछे से आ रहे अन्य ट्रक रूक गए और उनके चालक एकत्रित हो गए जिन्हें देखकर तीनों आरोपी भाग खड़े हुए जिसक…

बदरवास रूके एक्सप्रेस ट्रेन, लबें समय से कि जा रही है मांग

Image
बदरवास। शिवपुरी जिले  के महत्वपूर्ण तहसील मु यालय बदरवास के रेलवे स्टेशन पर ल बी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज न होने के कारण  क्षेत्र के लोगों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है और बिना रुके यह ट्रैन सीधे निकल जाती हैं ल बे समय से बदरवास में इन एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग की जाती रही है
लेकिन अभी तक कोई भी ल बी गाड़ी का यहाँ ठहराव नहीं किया गया है ! बदरवास स्टेशन  से गुजरने वाली ल बी दूरी की  ट्रेनों के स्टॉपेज किये जाने की मांग को लेकर रेलवे सुविधाओं के लिए लगातार प्रयासरत जागरूक नागरिक गोविन्द अवस्थी ने  रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड  और पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम को एक मांगपत्र भेजा है।
जानकारी देते हुए गोविन्द अवस्थी ने बताया कि बदरवास रेलवे स्टेशन गुना -इटावा रेल लाइन का महत्वपूर्ण  स्टेशन है और लगभग दो लाख से अधिक जनसँ या बदरवास  से जुडी हुई है।
नागरिकों की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए रेलवे द्वारा अनेक रेलगाडियां चलाई तो जा रही हैं लेकिन यहाँ से गुजरने वाली इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस, ग्वालियर- इंदौर एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस , तथा चंडीगढ़ एक्सप्रेस का बदरवास में स्टॉपेज…

नपा ने ली गायत्री परिवार से सीख, बनाया जाएगा एक्यूप्रेशर पार्क

Image
शिवपुरी। पोलो ग्राउंड के सामने बंगला नंबर 17 के नजदीक नगर पालिका द्वारा 10 लाख रुपए की लागत से योगा और एक्यूप्रेशर पार्क का निर्माण शुरू कर दिया गया है। इस पार्क में लोगों के लिए योगा गतिविधियां संचालित करने के अलावा यहां विभिन्न रोगों के निदान के लिए एक्यूप्रेशर पार्क की सुविधा भी प्राप्त होगी। 
यहां पर एक्युप्रेशर वाली टाइल्सें लगाई जाएंगी जिन पर लोग मॉर्निंग वॉक के अलावा शाम के वक्त रनिंग कर सकेंगे। इसके अलावा योगा क्लासेस के लिए भी अलग से प्लेटफार्म का निर्माण होगा। 
गायत्री परिवार के पार्क से ली सीख  गांधी पार्क के नजदीक गायत्री परिवार द्वारा विभिन्न रोग निदान के लिए एक्युप्रेशर पार्क बनाया गया है जिसमें मोटापा सहित अन्य रोग के लिए एक्युप्रेशर विधि से निदान बताए जाते हैं। इस पार्क में प्रतिदिन बड़ी सं या में सुबह.शाम लोग जुटते हैं। 
एक साल पहले ही इस पार्क का निर्माण गायत्री परिवार द्वारा कराया गया है। इस पार्क में लोगों की बढ़ती सं या को देखते हुए नगर पालिका ने भी दूसरी जगह यानिकी पोलो ग्राउंड पर इसी तरह का पार्क निर्माण करने का निर्णय लिया है। 


पोलोग्राउंड के आसपास रहने वाले जैस…

पेयजल के खिलाफ जग: टैंकरो से भरी जाएंगी पानी की टंकिया,और नलो से होगा घर-घर से सप्लाई

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नगर पालिका ने पेयजल से लडऩे के लिए तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि पानी सप्लाई करने वाली टंकियों में अब 12-12 हजार लीटर के टैंकर्स से इन्हें भरा जाएगा। इसके लिए शनिवार की रात से काम शुरू कर दिया गया है। 
पानी सप्लाई से जुड़ी इन टंकियों को भरने के लिए फिलहाल दो टैंकर लगा लिए गए हैं। नगर पालिका का प्लान है कि जिन संपवेल और पानी की टंकियों से मोहल्लों और कॉलोनियों में पानी की सप्लाई होती है वहां की टंकियों को इन बड़े टैंकर्स से भरा जाएगा। 
नपा अधिकारियों ने बताया है कि इस समय शहर की 6 टंकी और संपवेल पर पानी भरने वाले ट्यूबवेलों में पानी कम हो गया है या वह सूख गए है इसलिए इन बड़े टैंकर्स से इन्हें भरने का प्लान बनाया गया है। 
साढे तीन करोड़ खर्च होगे पेयजल से लडने के लिए शहर में गहराए पेयजल संकट को देखते हुए नपा ने शासन से 3.53 करोड़ रुपए का बजट मांगा है। इसका प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेज दिया गया है। यह बजट आते ही पानी के संकट से निपटने के लिए कई काम कराए जाएंगे। 
8 हजार घरों को मिलेगा नलों से पानी  शहर के गांधी पार्कए पीएसक्यू लाइनए करौंदी व फतेहपुर पर जो टंकियां और …