Posts

Showing posts from February 9, 2016

दो सेवा प्रदाताओं को थमाया कारण बताओ नोटिस

Image
शिवपुरी-संपदा अंतर्गत दस्तावेजों के पंजीयन कराने हेतु आमजन की सुविधा के लिए नियुक्त किए गए सेवा प्रदाताओं द्वारा शासन को राजस्व क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने की कोशिश करने पर जिला पंजीयक शिवपुरी एवं गुना द्वारा दो सेवा प्रदाताओं के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है।
जिला पंजीयक शिवपुरी ओ.पी.अ ब ने बताया कि सेवाप्रदाता श्रीमती सविता खरे निवासी पिछोर को अनुज्ञप्ति निरस्त करने हेतु कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है तथा गुना जिले के सेवाप्रदाता श्री महेन्द सिंह धाकड़ द्वारा बदरवास में स्थित संपत्ति की रजिस्ट्री में शासन को राजस्व क्षति पहुंचाने की नीयत से गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने की कोशिश करने पर अनुज्ञप्ति निरस्त करने की अनुशंसा जिला पंजीयक गुना को की गई है। जिसपर जिला पंजीयन गुना द्वारा उक्त सेवा प्रदाता को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।

सूखा प्रभावित कृषकों की कन्याओं के विवाह हेतु सामूहिक विवाह का बंधन नहीं रहेगा

Image
शिवपुरी-खरीफ 2015-16 के तहत सूखा से प्रभावित ऐसे किसान जिनको राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत राहत राशि प्रदाय की गई है, उन कृषकों के परिवार की कन्या के विवाह किए जाने हेतु मु यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना अंतर्गत पात्रता के मापदण्डों को मध्यप्रदेश शासन ने शिथिल किए गए है। जो 31 मार्च 2016 तक किए जाने वाले कन्याओं के विवाह पर लागू होंगे।
योजना के तहत शिथिल किए गए मापदण्डों में कन्या के विवाह हेतु सामूहिक विवाह का बंधन नहीं रहेगा, बल्कि कन्या के विवाह के लिए कुल 25 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। जिसमें कन्या की गृहस्थी की स्थापना हेतु 12 हजार रूपए की राशि, विवाह कार्यक्रम के आयोजन हेतु 3 हजार रूपए एवं कन्या के दा पत्य जीवन में खुशहाली के लिए 5 वर्ष तक के लिए 10 हजार रूपए की सावधि खाते में राशि जमा कराई जाएगी। कलेक्टर राजीव दुबे ने जिले के सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि जिले में सूखा से प्रभावित ऐसे किसान जिन्हें राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत प्रकरण स्वीकृत किए गए है। उन किसानों के परिवार में विवाह योग कन्याओं की शादी हेतु उपलब्ध कराई जाने वाली सहायता राशि की जानकारी…

नलकूप खनन एवं गहरीकरण पर पुन: लगी रोक

Image
शिवपुरी-कलेक्टर राजीव दुबे ने म.प्र. पेयजल परीक्षण अधिनियम 1986 के तहत कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी शिवपुरी के प्रस्ताव पर शिवपुरी जिले को जल अभावग्रस्त घोषित कर नलकूप खनन पर प्रतिबंध लगाया गया था। लेकिन जिले के कृषकों की फसलों की सिंचाई को दृष्टिगत रखते हुए नलकूप खनन एवं गहरीकरण पर लगी रोक 31 जनवरी 2016 तक शिथिल कर दी गई थी। जो अब नलकूप खनन एवं गहरीकरण पर पुन: रोक लगा दी गई है। 
उल्लेखनीय है कि पेयजल अधिनियम 1986 के तहत संपूर्ण शिवपुरी जिले को जल अभाव ग्रस्त घोषित किए जाने के कारण कोई भी व्यक्ति बिना पूर्व अनुमति के किस भी उद्देश्य के लिए नलकूप खनन नहीं करेगा। नलकूप खनन करने वाली एजेंसी एवं जिसकी भूमि में नलकूप खनन किया जा रहा है, दोनों को दोषी मानकर उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा की

Image
शिवपुरी-कलेक्टर राजीव दुबे ने शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के तहत शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं रोजगार मूलक योजनाओं के तहत संचालित किए जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर सहित जिला अधिकारी आदि उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री दुबे ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि आगामी ग्रीष्मकाल को देखते हुए निजी सिंचाई ट्यूववेल एवं अन्य जल स्त्रोतों को चिहिन्त करें। जिससे ग्रीष्मकाल में पेयजल हेतु उपयोग किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे शासकीय तालाब, जलाशय, नलकूप जिनका उपयोग सिंचाई हेतु किया जा रहा है। उन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाए। जिससे आगामी ग्रीष्मकाल में पेयजल हेतु उनका उपयोग किया जा सके। श्री दुबे ने लोक निर्माण, नगर पालिका, पीएमआरजेएसवाय एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा आदि द्वारा निर्माणाधीन सड़कों एवं सामुदा…

कार की टक्कर से युवक घायल

Image
शिवपुरी-थाना करैरा क्षेत्र में एक राहगीर को कार चालक ने टक्कर मार दी जिससे वह घायल हो गया। घटना के बाद कार चालक मौके से भाग गया। इस संबंध में पुलिस ने आरोपी कार चालक के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कर मामला जांच में ले लिया है। 
थाना करैरा पहुंचकर फरियादी प्रकाश पुत्र मेहरबान आदिवासी उम्र 25 वर्ष निवसी डुमघना ने बताया कि वह बीते रोज अपने घर की ओर जा रहा था। इसी बीच करैरा के समीप उसे कार क्रमांक एम.पी.33-1739 के चालक निर्भय श्रीवास्तव ने वाहन को अनियंत्रित व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए टक्कर मार दी और मौके से भाग खड़ा हुआ। बाद में घटना में घायल प्रकाश ने कार चालक के विरूद्ध पुलिस थाना करैरा में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में आरोपी कार चालक के विरूद्ध अप.क्रं.82/16 पर धारा 279,337 के तहत मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है।

बाल काटते वक्त मार दी आंख में कैंची, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी- शहर में एक नाई की दुकान पर ऐसी घटना सामने आई कि एक युवक अपने बाल नाई से कटवा रहा था। तभी नाई ने बाल काटते-काटते कैंची फरियादी की आंख में मार दी। जिससे वह घायल हो गया और पीडि़त ने पुलिस थाना कोतवाली पहुंचकर आरोपी नाई के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना कोतवाली में शिकायत दर्ज कराते हुए फरियादी जसवंत सिंह पुत्र रामसिंह यादव उम्र 15 वर्ष निवासी बाल भारती स्कूल के पास कृष्णपुरम ने बताया कि वह बीते रोज सुबह 8 बजे कृष्णपुरम कॉलोनी में ही नाई की दुकान पर बाल कटवाने गया हुआ था। इसी बीच नाई अंकुश वर्मा निवासी कृष्णपुरम कॉलोनी जब जसवंत के बाल काट रहा था कि तभी लापरवाहीपूर्वक अंकुश ने कैंची जसवंत की आंख में मार दी। जिससे वह घायल हो गया। इस संबंध में पीडि़त जसवंत ने पुलिस थाना कोतवाली पहुंचकर नाई आरोपी अंकुश वर्मा के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस ने आरोपी अंकुश के विरूद्ध अप.क्रं.108/16 पर धारा 338 ताहि के तहत मामला विवेचना में ले लिया है।

श्रीराम कॉलोनी और सदर बाजार से बाईक चोरी

Image
शिवपुरी- थाना कोतवाली क्षेत्र में अज्ञत चोर एक बाईक शहर की पॉश कॉलोनी श्राीराम कॉलोनी से ले उड़े। पीडि़त को जब जानकारी लगी तो मौके पर वाहन नहीं मिला और वह थाना कोतवाली पहुंचा जहां अज्ञात चोर के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई।  
थाना कोतवाली में श्रीराम कॉलोनी निवासी चन्द्रप्रकाश पुत्र कांताप्रसाद गर्ग उम्र 31 वर्ष निवासी श्रीराम कॉलोनी शिवपुरी ने बताया कि उसकी बाईक  घर के बाहर खड़ी हुई थी लगभग दोप.3.15 बजे वह घर के अंदर किसी काम से गया और लौटकर आया तो देखा कि बाईक मौके से गायब थी। काफी तलाशी के बाद भी जब वाहन नहीं मिला तो वह समझ गए कि उनके वाहन को अज्ञात चोर ले उड़ा। इस संंबंध में चन्द्रप्रकाश ने पुलिस थाना केातवाली पहुंचकर बाईक क्रमांक एम.पी.33 एम.एफ.9232 कीमत 10 हजार रूपये के चोरी हो जाने पर अप.क्रं.107/16 पर धारा 379 ताहि के तहत अज्ञात चोर के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
सदर बाजार से भी बाईक चोरी दूसरी बाईक चोरी की घटना थाना कोतवाली के ही सदरबाजार में हुई। यहां फरियादी अजय पुत्र स्व. मोहन लाल सांखला उम्र 52 वर्ष निवासी सुनारगली ने थाना कोतवाली म…

विद्युत दर वृद्धि को लेकर सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी- आम आदमी पार्टी विधानसभा पिछोर के सेक्टर प्रभारी खनियाधाना अवधेशपुरी गोस्वामी के नेतृत्व में एक ज्ञापन मप्र विद्युत नियामक आयोग द्वारा की जा रही विद्युत दर वृद्धि के विरोध में सौंपा गया। यह ज्ञापन नायब तहसीलदार खनियाधाना को सौंपा गया। जिसमें आप पार्टी नेता अवधेशपुरी गोस्वामी ने बताया कि मप्र में मनमर्जी विद्युत बिलों, आंकलित खपत के कारण जनता त्राहि-त्राहित कर रही है यह बर्दाश्त नही किया जाएगा। बाबजूद इसके प्रदेश सरकार द्वारा जनता पर एक और प्रहार करते हुए विद्युत नियामक आयोग को विद्युत दर वृद्धि के लिए पत्र लिखा गया है इसका आम आदमी पार्टी विरोध करती है और यह विद्युत दर वृद्धि सहन नहीं की जाएगी इसे लेकर विधानसभा पिछोर सहित संपूर्ण जिले में आन्दोलन किया जाएगा ओर इसके लिए जि मेदार प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन एवं विद्युत विभाग स्वयं होगा। इस दौरान सेक्टर प्रभारी खनियाधाना अवधेशपुरी गोस्वामी के साथ अन्य आप कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

समाजसेवी राजेश गोयल सम्मानित

Image
शिवपुरी- शहर के महल कॉलोनी निवासी राजेश गोयल रजत को उनकी वाकपटुता, संचालन की अनुकरणी व प्रेरणादायी कार्यशैली व समाजहित में किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्यों को लेकर गत दिवस अग्रवाल महासभा विजयपुर जिला श्योपुर द्वारा शॉल-श्रीफल व स्मृति चिह्न प्रदान कर स मान किया गया। 
उक्त कार्यक्रम अग्रवाल युवक-युवती परिचय स मेलन था जो 6 से 8 फरवरी तक आयोजित हुआ। इस स मेलन में 12 नव द पतियों के तय हुए जो भविष्य में अपने जीवन साथी के रूप में नए जीवन की शुरूआत करेंगें। इस दौरान मंच से ओजस्वी संचालन को लेकर राजेश गोयल ने बड़े सरल स्वभाव से अपनी शैली में संचालन किया जिससे प्रभावित होकर कई जोड़े भी तय हुए, शेरो-शायरी, कविताओं और प्रखर वक्ताओं के रूप में अपनी वाणी से कार्यक्रम को सुशोभित करने पर राजेश गोयल का स मान आयोजन समिति द्वारा किया गया। इस स मान पर उन्हें विजयपुर कार्यक्रम में शामिल होकर बधाई देने वालों में समाजसेवी अमन गोयल, केशवदास पंसारी, दीपक प्रधान, संजय जैन, कमलेश गुप्ता आदि शामिल रहे। 

न्याय की आस लगा रही बलात्कार पीडि़ता, खुले में घूम रहा आरोपी

Image
शिवपुरी- पुलिस की कार्यवाही पर सवालिया निशान एक बलात्कार पीडि़ता ने लगाया है। इस महिला ने देवउत्थान एकादशी से दो दिन पूर्व बलात्कार की घटना के मामले में बीती 14 जनवरी को पुलिस थाना सिरसौद में रिपोर्ट दर्ज कराई। जिस पर पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 376 व हरिजन एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध भी कर लिया लेकिन पीडि़ता का आरोप है कि घटना के बाद से आज दिनांक तक आरोपी खुले में घूम रहा है। आरोपी पेशे से शिक्षक है और वह पुलिस के सामने आरोपी बनने के बाद भी मौजूद है बाबजूद इसके अब तक आरोपी को गिर तार नहीं किया गया जिससे पीडि़ता भयभीत है। इस मामले में पीडि़ता ने पुलिस अधीक्षक को भी ज्ञापन सौंपा इसके बाद भी आज तक आरोपी की गिर तारी नहीं हो सकी है। 
पुलिस थाना सिरसौद में दिनांक 14 जनवरी 2016 को दर्ज बलात्कार पीडि़ता शरबती बाई (परिवर्तित नाम) उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम लालगढ़ सिरसौद हाल निवासी लालमाटी शिवपुरी के अनुसार शराबती द्वारा जनसुनवाई में पुलिस अधीक्षक को आवेदन दिया था जो 1287/15 दिनांक 22/22/15 पर दर्ज होकर थाना सिरसौद जांच बाबत पहुंचा। यहां जांच में फरियादी शराबती बाई व उसके पति ने आरोपी शिक्षक …

शहर में कैंसर पीडि़ता को मिल रही मदद

Image
शिवपुरी-शहर मे कैंसर रोग से पीडि़त मुस्कान धाकड़ की मुस्कान वापस लाने के लिए पूरा शहर एकजुट हो गया है। भले ही इसकी शुरूआत यातायात विभाग के सूबेदार पुरूषोत्तम विश्नोई ने की हो, बाबजूद इसके आज भी शहर के अनेकों लोगों ने इस हाथ बढ़ाकर इस पीडि़त परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट कर खूब मदद की है। जिसमें शिक्षक, चिकित्सक, समाजसेव व जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासनिक दल शामिल है। 
ऑटो चैकिंग में पकड़ आया कि कैंसर पीडि़त है परिवार  कुछ दिनों पूर्व ऑटो चालकों के चालान काटने की ड्यूटी कर रहे पुरूषोत्तम विश्नोई को जानकारी लगी कि ऑटो चालक बलवीर धाकड़ की बेटी मुस्कान धाकड़ कैंसर रोग से पीडि़त है इसे लेकर स्वयं इस पीडि़त परिवार के प्रति मानवता का उदाहरण पेश करते हुए सूबेदार पुरूषोत्तम विश्नोई ने मदद का हाथ बढ़ाया और यह एक हाथ इतना बढ़ा कि आज पूरा शहर इस कैंसर पीडि़त मुस्कान की सहायता के लिए उमड़ पड़ा। ना केवल नगद राशि बल्कि बैंक खाते के माध्यम से दूर-दराज से भी मुस्कान के परिजनों को आर्थिक मदद उसके इलाज के लिए प्राप्त हुई है। ऐसे में कहना अतिश्योक्ति ना होगा कि कैंसर पीडि़ता को मदद कर मानवता की मिसाल सू…

कोलारस की चौधरी एंजेंसी में चोरी

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के एबी रोड स्थित होटल फू लराज में संचालित चौधरी एजेंसी की दुकान को रविवार रात चोरों ने निशाना बनाया यहां चोर दुकान का शटर उचका कर अज्ञात चोर लगभग तीन लाख रुपए कीमत का कई तरह का तार समेट ले गए।
चोरी की यह वारदात एजेंसी के सामने लगे गोयल परिवार के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई कोलारस पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
संतोष चौधरी निवासी एप्रोच रोड कोलारस फूलराज होटल के नीचे स्थित अपनी दुकान को रविवार शाम बंद करके घर चले गए थे सोमवार सुबह चौधरी के पड़ोसी पुरुषोत्तम को उनकी दुकान का आधा सटर खुला व ताले लगे हुए दिखे।
जिसकी सूचना तत्काल संतोष चौधरी को दी इसके बाद संतोष ने जब दुकान के अंदर जाकर देखा तो लगभग 3 क्विंटल सबमर्सिबल बाइंडिंग वॉयर, कॉपर करीबन 3 क्विंटल कीमत 1.23 लाख रुपए एवं सबमर्सिबल एनामिल कॉडिट कॉपर वॉयर लगभग 2 क्विंटल कीमत 85 हजार रुपए तथा कॉपर स्क्रैप करीब एक क्विंटल 20 किलो कीमत 45 हजार रुपए सहित कुल 2 लाख 90 हजार रुपए का सामान दुकान से गायब मिला।
संतोष चौधरी की दुकान के सामने स्थित बृजेश गोयल की दुकान एवं मकान पर लगे स…

शिवपुरी: राजघाट मेंं नहर में कूदी यात्री बस

Image
बामौरकला। बामौरकला थाना क्षेत्र में रविवार की देर रात राजघाट नहर बायपास मार्ग पर हसारी चंदेरी से ग्वालियर जाने वाली यात्री बस राजघाट नहर के पानी में जा गिरी हालांकि सांई सुमित ट्रैवल्स की बस नहर में गिरने के बाद बस सीधी हो गई।
नहर में कम पानी होने से गंभीर हादसा होने से टल गया, वहीं बस में सवार क्लीनर इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि बस में सवार तीन सवारियां बाल-बाल बच गईं घटना के बाद ड्राइवर मौके से भाग निकला पुलिस ने बस चालक के खिलाफ  मामला दर्ज कर लिया है। 
हसारी चंदेरी से ग्वालियर जाने वाली सांई सुमित ट्रेवल्स की बस  देर रात खनियांधाना-निबोदा से कालीपहाड़ी होकर बामौरकला आ रही थी, तभी रात 11:45 बजे राजघाट नहर बायपास मार्ग पर चालक की लापरवाही से तेज र तार बस राजघाट नहर में जा गिरी।
नहर के पानी में गिरने के बाद बस सीधी खड़ी हो गई और नहर में ज्यादा पानी न होने से लोग बाल-बाल बच गए, लेकिन इस हादसे में बस में सवार क्लीनर करतारसिंह लोधी उम्र 22 वर्ष निवासी हर्सरा गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे इलाज के लिए स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।
घटना के बाद बस चालक विजयपा…

शिवपुरी: 6 माह के मासूम को तात्रिंक ने गर्म लोहे के सरिए से दागा,अस्पताल में भर्ती

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शिवपुरी के 6 माह के एक मासूम को ग्वालियर के एक तांत्रिक ने निमोनिया का ईलाज करते हुए उसे गर्म सरिया सीने पर से दाग दिया। 
जानकारी के अनुसार पिछले 1 माह पूर्व महावीर पुत्र सोनू परिहार उम्र 6 वर्ष निवासी आजाद नगर मनियर लालमाटी क्षेत्र की तबीयत खराब हो गई थी। उसे उसके परिजनो को अस्पताल में भर्ती कराया और अस्पताल में उसका उपचार किया और डॉक्टरो ने उसे निमोनिया बताया। 
जिला अस्पताल में मासूम महावीर की तबीयत में सुधार न होने के कारण डॉक्टरो ने उसे ग्वालियर रैफर कर दिया। परिजनो ने उसे ग्वालियर में जेएच हॉस्पिटल में भर्ती कराया। बताया गया है कि ग्वालियर में उपचार के दौरान अस्पताल में इस मासूम के माता-पिता को एक बुर्जग महिला महिला और उसने कहा कि अस्पताल में इसको ईलाज से फायदा नही हो रहा तो इसका देशी ईजाज करवाओ। 
बताया जा रहा है कि इस बुजर्ग महिला के साथ यह दंपत्ति 6 माह के महावीर को लेकर ग्वालियर के किसी गांव में ले गए जहो किसी तांत्रिक से इस मासूम को दगवा दिया। लेकिन इस दगवाने के बाद भी उसका स्वास्थय लाभ नही मिला बल्कि महावीर की तबीयत और ज्यादा बिगड़ गई। 
अब उस…