Posts

Showing posts from June 27, 2015

जलक्रांति: इस महाबंद में चाय, समौसे और दूध तक तरस गए शहरवासी

Image
शिवपुरी। बीते सात दिन पहले सिंध के पानी के लिए शहर ऐतिहासिक रूप से बंद रहा था इसी क्रम में एक बार फिर आनन फानन ढंग से बंद का आयोजन किया गया जिसके चलते नागरिकों ने भी इस बंद को समर्थन दिया। इस बंद में चाय,समौसे और दूध तक शहरवासी तरस गए। बंद के प्रभाव से दवाइयों की दुकानें, चिकित्सक और पेट्रोल पंप पूरी तरह से मुक्त किया गया ताकि आमजन को स्वास्थ्य संबंध्ी कोई परेशानी ना हो।
शहर में महज चार पहियों के ठेलों पर सब्जी और फल बिकते रहे। बंद का असर शहर के हृदय स्थल कोर्ट रोड, सदर बाजार, प्रगति बाजार सहित कमलागंज आदि में देखने को मिला। व्यापारियों ने रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा और सिंध का पानी शिवपुरी लाने की मांग की।
बंद पड़ा पूरा बाजार, सुनसान रहे स्थल आज के बंद का आव्हान शिवपुरी फूड ऐसोसिएशन ने किया था। जिसके प्रभाव के चलते चाय, नाश्ते, मिठाई, रेस्टोरेंट और होटल, डेयरी आदि बंद रहती, लेकिन कल अचानक कपड़ा व्यापारियों, सर्राफा व्यापारियों सहित कई ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बंद में शामिल होने का फैसला किया जिससे फूड ऐसोसिएशन द्वारा किये जा रहे बंद को शिवपुरी बंद का नाम दे दिया गया। आज सु…

प्रॉपर्टी डीलर के खिलाफ चैक चोरी का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के कलारगली में रहने वाले एक युवक का कूटरचित तरीके से चैक चुराकर उसमें अपने मन से 2 लाख रूपए की राशि भरकर बैंक में लगाने के बाद चैक को बांउस करा दिया जबकि चैक स्वामी में अपने इस चैक को खोने की शिकायत बैक प्रबंधन सहित पुलिस में कर दी थी।
पूरे मामले में पीडि़त चैक स्वामी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई लेकिन पुलिस से कार्रवाई न होने के बाद पीडि़त ने न्यायालय का सहारा लिया गया जिसके बाद आरोपी युवक के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई की है।
अभियोजन के मुताबिक शहर की कलारगली में रहने वाले शैलेन्द्र गुप्ता का एक चैक विगत दिनो गुम हो गया था। बाद में वह चैक बैक द्वारा बाउंस हो गया। जब शैलेन्द्र को सूचना मिली कि उसका गुम हुआ चैक बाउंस हो गया है तो उसके पड़ताल की तो पता चला कि शैलेन्द्र के मित्र अभय कोचेटा प्रॉपर्टी कारोबारी निवासी न्यू ब्लॉक ने ही उक्त चैक को चुराया और उसमें 2 लाख की राशि भरकर बैक में लगा दिया।
इस मामले में शैलेन्द्र ने पुलिस में अभय कोचेटा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई तो पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की। बाद में शैलेन्द्र ने अपने अभिभाषक गजेन्द्र यादव के माध्…

जिला कलेक्टर एवं नगर पालिका अध्यक्ष ने मनियर तालाब का अवलोकन

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्टर  राजीव दुबे और नगर पालिका परिषद शिवपुरी के अध्यक्ष  मुन्नालाल कुशवाह ने अधिकारियों के साथ आज मनियर तालाब में चल रहे जीर्णोद्वार कार्य का अवलोकन कर कार्य की स्थिति का जायजा लिया। जिला कलेक्टर ने इस दौरान संबंधित अधिकारियों को वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।
अवलोकन के दौरान अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, नगर पालिका शिवपुरी के मु य नगर पालिका अधिकारी  कमलेश शर्मा, कार्यपालन यंत्री  आर.एन.सिंह आदि साथ थे।
जिला कलेक्टर एवं नगर पालिका अध्यक्ष ने मनियर तालाब के जीर्णोद्वार कार्य के अवलोकन के दौरान तालाब में भरे जाने वाले पानी हेतु पानी के बहाव क्षेत्र का भी अवलोकन किया।

अब लो वनविभाग भी किसानों की जमीन पर कर रहा है अतिक्रमण

Image
शिवपुरी। अभी तक आपने सुना होगा की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर लिया,वन विभाग की जमीन पर खेती कर ली परन्तु अतिक्रमण और अवैध कब्जा करने की लिस्ट में शिवुपरी के वनविभाग का नाम भी जुड गया है विभाग ने लुधावली के किसानो की जमीन पर जबरियां अतिक्रमण कर रहा है ऐसा मामला प्रकाश में आया है।
वन विभाग शिवपुरी द्वारा शासन के नियमों की आड़ में जहंा लुधावली के मगरौरा की खाली पड़ी भूमि पर तार फेंसिंग कराने के लिए गढ्ढे खोद दिए गए तो वहीं इस तार फेंसिंग में एक भू-स्वामी की जमीन को भी बाउण्ड्री के अंदर किया जा रहा है। जब यह भनक भू-स्वामी को लगी तो वह मौके पर पहुंचे और वन विभाग के अमले से अपने स्वामित्व की भूमि को छोड़कर अन्य स्थान पर तार फेसिंग की बात कही।
लेकिन वन विभाग के अमले ने वरिष्ठ अधिकारियों का आदेश बताकर स्वामित्व की भूमि के चारों ओर बाउण्ड्री के आसपास गढ्ढे खोद दिए। वन विभाग की इस तरह स्वामित्व की भूमि को अपने कब्जे में लेने को लेकर भू-स्वामी ने वन विभाग के डीएफओ को शिकायत की। जिस पर डीएफओ ने मामले की जांच कर आगामी कार्यवाही की बात कही है।
जानकारी के अनुसार लुधावली के मगरौरा के हल्का नं.02 में …

पार्षद पर गोली चलाने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। गत दिवस कुछ दिनों पूर्व जब शहर के वार्ड क्रमांक 9 के कांग्रेस पार्षद आकाश शर्मा पर उनकी जान लेने की नियत से गोली चलाने वाले मुख्य आरोपी बीपी सिंह उर्फ विश्वनाथ प्रताप सिंह पुत्र इंद्रपाल सिंह परमार उम्र 21 वर्ष को पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर घेराबंदी कर बड़ौदी से गिरफ्तार कर लिया है।
उसके पास से 12 बोर का कट्टा तथा जिंदा कारतूस भी बरामद हुए हैं। पुलिस से पूछताछ में आरोपी ने वारदात करना स्वीकार किया और पार्षद पर हमले के दो अन्य आरोपियों का नाम भी बताया।

भाजपा के युवामोर्चा की जिला कार्यकारिणी घोषित

Image
शिवपुरी ब्यूरो। भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष प्रमेन्द्र सोनू बिरथरे ने प्रदेशाध्यक्ष अमर दीप मौर्य के निर्देशानुसार एवं जिला संगठन मंत्री श्याम महाजन व जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी की अनुशंसा पर अपनी जिला कार्यकारिणी एवं मंडल अध्यक्षों की घोषणा की हैं। 
घोषित कार्यकारिणी में जिला उपाध्यक्ष अमित पडऱया पिछोर, मुकेश खटीक नरवर, राजू शर्मा शिवपुरी, रवि रावत ग्रामीण, मुकेश चौहान, जिला महामंत्री  धनपाल यादव बदरवास, महेन्द्र रावत करैरा, जिला मंत्री राजीव जैन, हर्षवर्धन (सोनू)व्यास बैराड़, राघवेन्द्र गोलू व्यास, प्रदीप धाकड़ कोलारस,को नियुक्त किया है।
वही जिला कोषाध्यक्ष अमन गोयल गोयल मेडीकल, जिला कार्यालय मंत्री संदीप भार्गव, जिला  सह कार्यालय मंत्री राकेश पाराशर, जिला मीडिया प्रभारी संजय कुशवाह, जिला सह मीडिया प्रभारी विक्की मंगल बैराड़, जिला प्रचार मंत्री वासू खटीक, जिला सह प्रचार मंत्री विवेक जैन को मनोनीत किया हैं। 
युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष भी नियुक्त  भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्षों में डेविड चौहान नगर मंडल शिवपुरी, को बनाया गया है वही राजेश रावत ग्रामीण मंडल, राजेन्…

व्यापारी से बदमाश ने मांगा टैरर टैक्स

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना क्षेत्र के जैन मंदिर के पास निवासरत एक व्यापारी को कस्बे के एक बदमाश ने धमकी दी और टैरर टैक्स की मांग की। इस घटना की सूचना पीडि़त व्यापारी ने पुलिस को दी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 384 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देवी सिंह परिहार पुत्र कल्याण सिंह निवासी जैन मंदिर के पास घर में ही दुकान संचालित करता है कल शाम 5 से 5.30 बजे के बीच वह अपनी दुकान पर बैठा हुआ था तभी कस्बे का बदमाश शाबिर पुत्र अजमेरी मंसूरी वहां आया और 20 हजार रुपये की मांग करने लगा।
जब व्यापारी ने उससे मना किया तो आरोपी ने उसे धमकी दी कि अगर उसे जल्द ही रुपये नहीं दिये गये तो वह उसे बलात्कार या किसी शराब के प्रकरण में फंसवा देगा। घबराये व्यापारी ने इसकी शिकायत थाने मेें दर्ज कराई। पुलिस आरोपी की खोजबीन में जुट गई है।

भूत-बाधा का इलाज कराने के बहाने से बालिका का अपहरण

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम ओडेरा में बीती रात्रि एक युवक ने प्रेतबाधा से ग्रसित बालिका का इलाज कराने के नाम पर गांव से ले गया लेकिन वह वापस नहीं लौटा तो परिजनों ने अपहरण की आशंका जताकर थाने पहुंचकर प्रकरण पंजीबद्ध करा दिया।
आज सुबह उक्त बालिका को म्याना पुलिस ने बरामद कर लिया लेकिन आरोपी अभी फरार है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 363, 16/18 पीसीएसओ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सुनीता पुत्री रमेश जाटव उम्र 17 वर्ष पिछले लंबे समय से बीमार थी। गांव वाले उसकी बीमारी को प्रेतबाधा बताते थे जिसे लेकर बालिका के परिजनों पर कई बाबा और फकीरों से उसे दिखाया लेकिन उसकी बीमारी में कोई अंतर नहीं आया।
कल ग्राम गिंदौरा का रहने वाला अलौआ परिहार नामक युवक उसके घर आया और सुनीता के परिजनों से कहा कि वह एक ऐसे बाबा को जानता है जो प्रेतबाधाओं का इलाज करते हैं।
आरोपी की बातों में आकर परिजनों ने सुनीता को उसके साथ भेजने का निर्णय लिया और रात्रि 12 बजे आरोपी सुनीता को लेकर घर से निकल आया लेकिन वह वापस लौटकर नहीं आया जब उसकी खोजबीन की और बताये गये स्थान पर जाकर देखा तो …

खभें से चढ़ महीप घर में घुसा और विधवा के साथ..

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम बांसगढ़ में विगत दिवस एक आरोपी ने घर में घुसकर एक विधवा महिला के साथ छेडख़ानी कर दी जिसकी शिकायत पीडि़ता ने थाने में दर्ज कराई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विनीता बाई (परिवर्तित नाम) बीते 23 -24 जून की रात अपने बच्चे के साथ घर में सो रही थी तभी आरोपी महीप सिंह पुत्र करनसिंह रावत पीडि़ता के घर के बाहर लगे बिजली के खंबे की सहायता से उसकी छत पर आ गया।
बतया गया है कि घर में घुसकर पीडि़ता के साथ अश्लील छेडख़ानी शुरू कर दिया। पीडि़ता ने जब चीखना शुरू किया। आवाज सुनकर पास में रहने वाली उसकी जेठानी और एक युवती जाग गई और जब उन्होंने वहां आकर देखा तो आरोपी पीडि़ता के साथ जबरदस्ती कर रहा था।
दोनों को देख महीप सिंह वहां से भागा। जिसे पकडऩे की कोशिश की गई लेकिन वह हाथ नहीं आया। घटना के बाद पीडि़ता इतनी डर गई कि उसने रिपोर्ट नहीं लिखाई। बाद में परिजनों के समझाने पर कल थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। जिस पर पुलिस ने आरोपी महीप सिंह के खिलाफ भादवि की धारा 354, 456 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

जलक्रांति: उफन रही है सिंध, शिवपुरी में महाबंद

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ हो एक ही मुद्दे पर सप्ताह मे शहर 2 बाद शिवपुरी शहर स्वैछिक बंद हुआ हो, आज फिर पूरा का पूरा शहर सत्याग्रहियों के साथ हो गया है, आज फिर शिवपुरी शहर बंद सफल हो गया है।
शिवपुरी शहर में पेयजल की समस्या के खात्में के लिए जलक्रांति सत्याग्रह शुरू किया था यह जलक्रांति आज तेहरवे दिन भी जारी है और इसे लगातार समर्थन मिलता जा रहा है।
फूड ऐसोशियन ने जलक्रांति को समर्थन देते हुए आज बंद का आग्रह किया था इस बंद में पहले तो हलवाई की दुकाने, रेस्टोरेट, चाय की दुकाने ,दूधडेयरी संचालको को अपनी दुकाने बंद करने की घोषणा की थी।
परन्तु इस बंद में सर्राफा, रेडिमेड कपडा सघं, थोक रेडिमेड कपडा संघ, और किराना संघ ने भी अपना समर्थन दे दिया इसके बाद बाकी बचे व्यापारियों ने भी अपना इस बंद को समर्थन दिया और इस तरह से आज पूरा का पूरा शहर बंद है।
आज इन सभी संगठनो के पदअधिकारी और शहर की जनता ने शिवपुरी में पानी की समस्या के निदान के लिए अपना ज्ञापन दिया। शहर में आज युवा अपनी बाईको से टोलियां बनाकर शहर में वंदे मातरम् के नारे लगाते घूम रहे है।


आज माधव चौक चौरहा,कोर्ट र…

बदरवास टीआई पर लूटपाट का आरोप

Image
शिवपुरी।  बदरवास टीआई तिमेश छारी पर तीन लोगों को 32 घंटे तक बिना किसी कारण के बंधक बनाने और 50 हजार रूपए जबरन छीन लेने का आरोप लगाते हुए  एक आवेदन एसपी शिवपुरी का सौपा है।
आवेदन में कहा गया है कि हम सभी लोग तो गुना स्थित निहालदेवी माता के मंदिर से दर्शन करके 22 जून को अपने बुलेरो वाहन से वापस बदरवास आ रहे थे। तभी रास्ते में बारईगांव के पास बदरवास टीआई तिमेश छारी व आरक्षक सुशील जाट और संदीप कुजुर ने हमे रोक लिया और थाने ले आए।
यहां तीनो पुलिसकर्मियो ने हमारे साथ जमकर मारपीट की और हमें हवालात में 32 घंटे तक बंद किया और हमारे पास रखे 50 हजार रू छिन लिए। आवेदन के द्वारा शिकायत करते हुए बदरवास निवासी राजेश ग्वाल, दिलीप परिहार और संतोष खटीक ने एसपी शिवपुरी से कही।
तीनो शिकायत कर्ता का कहना है कि टीआई ने हमे धमकी दी है ज्यादा नेतागिरी करी तो और झूठे मुकद्में में फंसा दूंगा। आवेदन कर्ताओ ने एसपी से मांग की है कि बदरवास टीआई पर कार्यवाही कर हमारे पैसे वापस कराए जाए।
शिकायतकर्ता संतोष खटीक ने बताया कि हमारे साथ-साथ लुकवासा के गोलू रघुवंशी को भी पुलिस ने पकड लिया है और उसके पास रखे 90 हजार रूपए …

डीपी में आग, पूरी बस्ती में फैल गया करंट, तीन झुलसे

Image
शिवपुरी। शहर की लुधावली बस्ती में शुक्रवार की दोपहर डीपी में तेज आवाज के साथ पहले तो फाल्ट हुआ और फिर उसमें आग लग गई। तेज आवाज सुनकर बस्ती वालों ने अपने घरों के बिजली उपकरण बंद करने का प्रयास किया तो उन्हें जोरदार करंट का झटका लगा।
इतना ही नहीं डीपी में फाल्ट होने से कई घरों के पंखे. कूलर, टीवी भी फुंक गए। समाचार लिखे जाने तक बिजली कंपनी के कर्मचारी आई खराबी को दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे थे।
अपरान्ह लगभग ढाई बजे लुधावली बस्ती में लगी डीपी में तेज आवाज के साथ फाल्ट हुआ और देखते ही देखते उसमें से आग की लपटें निकलने लगीं। बताते हैं कि डीपी में आग लगते ही बस्ती के कई घरों में न केवल करंट फैल गया, बल्कि कई बिजली उपकरणों में से धुआं निकल गया।
बस्ती में रहने वाले आमिर पुत्र रफीक खान, जब कूलर का प्लग बंद करने गया तो उसे जोरदार झटका लगने से वो गिर गया। वहीं बस्ती में रहने वाली प्रियंका उम्र 12 वर्ष पुत्री दुर्गेश रजक एवं अर्चना उम्र 16 वष्ज्र्ञ  पत्नी सुनील बाल्मीक भी टीवी का प्लग बंद करने के फेर में करंट का जोरदार झटका खाकर गिर पडीं। तीनों को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। …

पूर्व विधायक माखन लाल और भाजपा नेता विनोद राठौर का तौडा अतिक्रमण

Image
शिवपरी। उद्योग विभाग अंतर्गत आने वाले औद्योगिक क्षेत्र बड़ौदी में शुक्रवार को प्रशासन के संयुक्त दल ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। इस कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने दस हजार वर्ग फीट जमीन पर किए गए अतिक्रमण को मुक्त कराया है।
यहां पर भाजपा के पूर्व विधायक माखनलाल राठौर के पुत्र प्रकाश राठौर के अलावा चार अन्य व्यापारियों के द्वारा लीज स्वीकृत एरिया से बाहर जाकर जो अतिक्रमण किया गया था। उसको हिटैची से हटवाया गया। इस कार्रवाई के दौरान उद्योग विभाग के महाप्रबंधक एआर रजक, एसडीएम नीतू माथुर, तहसीलदार एलके मिश्रा सहित पूरा अमला मौजूद रहा।
इस इंडस्ट्रीयल एरिया में पिछले दिनों उद्योग विभाग ने 92 लीज धारकों को अतिक्रमण और यहां का स्वरूप बिगाडऩे पर नोटिस दिया था। नोटिस देने के बाद भी यह अतिक्रमण नहीं हटा था इसके अलावा यहां पर कुछ कटिंग स्टोन संचालकों ने पूरे एरिया में कटिंग का पत्थर डाल रखा था। नोटिस के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर यह कार्रवाई की गई।
इसमें गेट नंबर एक की रोड के आसपास दो लोगों ने जो बाउंड्री उठाई थी उसे तोड़ा गया। इसमें पूर्व विधायक माखनलाल राठौर के अलावा भाजपा नेता विनोद राठौर…