Posts

Showing posts from September 25, 2017

उचित मजदूरी मांगने पर कंट्रोल में दबंगों ने जड़ दिया ताला

Image
शिवपुरी। एक ओर सरकार गरीब आदिवासियों को सस्ती दरों पर रसद मुहैया कराने के दावे कर रही है दूसरी ओर शिवपुरी जिले में हालात यह हैं कि दबंग इन गरीब आदिवासियों के राशन पर भी जोर आजमाइश करने से नहीं चूक रहे। शिवपुरी मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम हातौद के आदिवासियों को राशन हाथीगढ़ा की राशन दुकान से मिलता है।
आज इस दुकान पर हातौद के उन दबंगों ने ताला डाल दिया जिनके यहाँ आदिवासी समुदाय के कम दर पर मजदूरी करने को राजी नहीं हुए। बताया जाता है कि आदिवासियों ने अपने शोषण के खिलाफ एकराय होते न्यूनतम मजदूरी की दरों पर वृद्घि का निर्णय लिया जिससे कुपित होकर हातौद के कुछ दबंग परिवारों ने मिलकर इन आदिवासियों के राशन को ही बैन करने का निर्णय ले डाला और राशन दुकान पर ताला जड़ दिया। 
आदिवासियों का आरोप है कि ऐसा इसलिए किया ताकि कम दर पर राशन उन्हें न मिल सके और मजबूरी में इन दबंगों की मनमानी रेट पर ये इनके खेतों में बंधुआ मजदूरी पर विवश हों। इस पूरे घटनाक्रम से क्षेत्र के ग्रामीणों में रोष की लहर दौड़ गई है, जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को भी घटना की जानकारी दे दी गई, मौके पर देहात थाना पुलिस भी पहुंची मगर…

बड़ी खबर: तालाब में डूबने से 2 मासूमों की मौैत

Image
बदरवास। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के बदरवास कस्बे में नहाने गए दो मासूमों की तालाब में डूब जाने से दर्दनाक मौत हो गई। इस बात की सूचना पर परिजन तालाब पर पहुंचे और लाशों को तालाब में से निकाला। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार घनश्याम पुत्र छोटेलाल जाटव उम्र 12 वर्ष निवासी सुमैला हाल निवासी बदरवास अपने साथी नीलेश पुत्र मुन्नालाल बाल्मीक उम्र 12 वर्ष निवासी थाने के पीछे बदरवास के साथ पास ही खेत में बने तालाब में नहाने गए हुए थे। तभी दोनों की तालाब में डूब जाने से दर्दनाक मौैत हो गई। 
परिजनों ने बताया है कि दोनो लगभग 3 बजे घर से बिना बताए कही चले गए। 6 बजे तक दोनों नहीं मिले तो परिजन दोनों को खोजते हुए तालाब के पास पहुंचे तो देखा कि दोनों के कपड़े तालाब के बाहर मिले। जिस पर परिजनों ने तालाब में तलाशी ली तो दोनों की लाशें तलाब में मिली है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

स्विफ्ट कार पलटी,एक की मौत दो घायल

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के पडौैरा तिराहे के पास गुरूद्वारा के पास एक स्विफ्ट कार अनियंत्रित होकर पलट गई। इस घटना में कार में सवार तीनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए डायल 100 से जिला चिकित्सायल शिवपुरी लाया गया। जहां एक युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार भीमसिंह पुत्र भारत लाल मीणा उम्र 27 वर्ष निवासी करौली राजस्थान अपने मामा लोकेश पुत्र हेमराज मीणा उम्र 27 वर्ष निवासी करौली और लोकेश की फ्रेंड योगिता उम्र 27 वर्ष के साथ अपनी कार स्विप्ट क्रमांक आरजे 14 सीटी 4073 से करौली से उज्जैन महाकालेश्वर के दर्शन करने जा रहे थे। तभी गुरूद्धारे के कार अनियंत्रित होकर पलट गई।
प्रत्यक्षदर्शीयों की माने तो कार इतनी स्पीड में थी कि कार अनियंत्रित होकर 4 गुलाट खा गई। जिससे कार में आगे की सीट पर बैठे लोकेश को गंभीर चौटे आई। लोकेश को जिला चिकित्सालय के आईसीयू में भर्ती कराया गया। जहां लोकेश की उपचार के दौरान मौत हो गई। दोनो घायलों का उपचार जिला चिकित्सालय में जारी है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 का भुगतान 3 दिवस में करें: कलेक्टर राठी

Image
शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा के दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 का भुगतान 03 दिवस के अंदर करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में बैकर्स, कृषि विभाग एवं जिला अधिकारीगण सहित अनुविभागीय अधिकारी और जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे।  
राजस्व न्याय शिविरों में प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करें कलेक्टर श्री राठी ने समय-सीमा के पत्रों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में आयोजित विशेष ग्राम सभाओं में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन और ऋण पुस्तिकाओं के वितरण से संबंधित प्रकरणों का निराकरण अक्टूबर माह में आयोजित होने वाले राजस्व न्याय शिविरों में किया जाए। इन शिविरों में भू-स्वामियों को आद्यतन नकल, ऋण पुस्तिका एवं अन्य भू-स्वामित्व संबंधी दस्तावेज भी प्रदाय किए जाए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के तहत पुराने एवं लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करें और संबंधित हितग्राही को योज…

चैक बाउंस के मामले में पीडब्लूडी कर्मचारी रमेश को 7 माह की सजा

Image
शिवपुरी। न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी सुश्री कामनी प्रजापति ने चैक बाउंस के मामले सुनवाई करते हुए पीडब्ल्यूडी कर्मचारी रमेश प्रसाद अहिरवार को दोषी करार देते हुए सात माह के कारावास एवं 4 लाख रुपए प्रतिकर की सजा से दण्डित किया। प्रतिकर न देने पर 3 माह का अतिरिक्त कारवास भुगतना होगा। मामले की पैरवी अधिवक्ता गजेन्द्र सिंह यादव द्वारा की गई।
अभियोजन की कहानी के अनुसार अभियुक्त रमेश प्रसाद अहिरवार पुत्र ग्यासीराम अहिरवार लोक निर्माण विभाग में वाटरमेन के पद पर पदस्थ होकर पुलिस लाइन के सामने निवास करता है, ने फरियादी राजेश यादव निवासी पुरानी शिवपुरी से घरेलू खर्चों एवं अन्य कार्यों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 4 लाख रुपए 30 नवम्बर 2013 को उधार बतौर ऋण के रूप में लिए थे। अभियुक्त ने अभियोगी को एक अनुबंध पत्र 4 लाख रुपए की अदायगी के लिए संपादित कराया था। 
उक्त अनुबंध पत्र की अवधि पूरी होने के बाद अभियुक्त ने फरियादी को 4 लाख रुपए भुगतान के लिए भारतीय स्टेट बैंक न्यूब्लॉक शिवपुरी का चैक दिया। फरियादी ने जब उक्त चैक अपने खाते पंजाब नेशनल बैंक शिवपुरी में भुगतान प्राप्त करने हेतु पेश किया तो…

200 रूपए से कम की मजदूरी पर नहीं जाएंगे आदिवासी, महापंचायत में हुआ निर्णय

Image
शिवपुरी। अब तक होते रहे अपने आर्थिक और सामाजिक शोषण से मुक्ति हेतु सहरिया आदिवासियों ने कमर कस ली है। एक जुट होकर पूरा सहरिया समाज अकिब न केवल अन्धविश्वास और कुरीतिओं से ही लड़ेगा बल्कि अब सामाजिक व आर्थिक समानता के लिए भी क्रांतिकारी कदम उठाने के लिए भी संकल्पित हो रहा है। शिवपुरी से 16 किलोमीटर दूर जंगल में स्थित प्राचीन कंडवखेरा सिद्ध स्थल पर सहरिया क्रांति के 111 गांवों के सहरिया प्रधानों की महा पंचायत हुई जिसमें ऐतिहासिक निर्णय लिए गए और पूर्व में बलारपुर मंदिर पर हुई सहरिया पंचायत में तय किये गए बिंदुओं का पंचनामा जारी किया गया। इस महापंचायत की खासियत यह थी की अब तक समाज की चौपाल और बैठकों में केवल बुजुर्ग लोग ही हिस्सा लेते थे लेकिन सहरिया क्रांति के बाद इसमें युवाओं की भागीदारी अधिक देखने को मिली। 
सरल, निश्छल और आडंबरहीन नागरिक के रूप में आदिवासी रामायण महाभारत काल से अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। प्रकृति से उनका तादात्मय संबंध रहा है। बिडंबना यह कि आज 21 वीं सदी में भी वे उससे भी बद्दतर हालातों में जीने को विवश रहे। कदम कदम पर शोषण, दमन और अत्याचार झेलना जैसे आदिवास…

विधायक भारती की अनुसंशा पर बैराड़ में भोज विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों की स्वीकृति

Image
बैराड़। बैराड नगरवासियों को विधायक प्रहलाद भारती ने एक और सौगात दी है जिसके अंतर्गत बैराड नगर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय का अध्ययन केन्द्र प्रारंभ होने की स्वीकृती प्राप्त हुई है। इस केन्द्र पर बीए, बीएससी, बीकॉम की कक्षाऐं संचालित होगीं। भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय के आदेश दिनांक 19.9.2017 के द्वारा यह स्वीकृति मिली है।
विधायक भारती द्वारा केन्द्र के संचालन तथा संधारण हेतु पूर्व में ही भोज विश्वविद्यालय को विधायक मद से राशि एक लाख प्रदाय की गई थी। जिसके उपरान्त विश्वविद्यालय के दल द्वारा यहां निरीक्षण किया गया था। विदित हो कि विधायक भारती का फोकस अपने विधानसभा क्षेत्र में चहुमुखी विकास पर है, इसी के चलते बैराड में भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय के अध्ययन केन्द्र की स्वीकृति मिली है तो वहीं कुछ दिनों पूर्व ही पोहरी के शासकीय महाविद्यालय में तीन विषय में एमए तथा बीएससी संकाय के प्रारंभ होने की स्वीकृति प्राप्त हुई है शीघ्र ही इन स्वीकृत हुए पाठ्यक्रमों की कक्षाऐं भी प्रारंभ भी हो जाएगी। 
भोज (मुक्त) विश्वविद्यालय से स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्…

कालीमाता मंदिर प्रांगण पर होगा 40 फुट ऊंचे रावण का दहन

Image
शिवपुरी। नरसिंह मंदिर दशहरा समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दशहरा पर्व को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। दशहरा के दिन 30 सितम्बर को कार्यक्रम स्थल पर जहां भव्य आकर्षक आतिशबाजी के साथ 40 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा वहीं शहर के प्रमुख मार्गों से रामरथ यात्रा भी निकाली जाएगी। नरसिंह दशहरा समिति के सदस्य कृष्ण मोहन उर्फ बंटी अग्रवाल ने बताया कि समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दशहरा पर्व 30 सितम्बर को काली माता मंदिर प्रांगण पर मनाया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस वर्ष मंदिर प्रांगण पर 40 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा तथा भव्य आतिशबाजी चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व सांय 5 बजे नरसिंह मंदिर सदर बाजार से रामरथ यात्रा निकाली जाएगी। यह रथ यात्रा कस्टम गेट, सदर बाजार, गांधी चौक, माधव चौक, गुरुद्वारा, पुरानी शिवपुरी, नीलगर चौराहा से होती हुई काली माता मंदिर झांसी रोड पर पहुंचेगी जहां राम रावण युद्ध के उपरान्त भव्य आतिशबाजी के साथ रावण के 40 फुट ऊंचे विशालकाय पुतले का दहन किया जाएगा। 
नरसिंह मंदिर दशहरा समिति के सदस्य विमल गर्ग, बंटी अग्रवाल, दीपक गोयल, तरुण गर्ग, …

विचार व व्यवहार का सम्य ही एकात्म मानव वाद है: ब्रजकांत

Image
शिवपुरी। भाजपा कार्यालय पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संघ के विभाग प्रचारक बृजकांत जी, राज्य मंत्री राजू बाथम, प्रदेश कार्य समिति सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा, अशोक खण्डेलवाल, माखनलाल राठौर, भानू दुबे के आतिथ्य में पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किए। मुख्य वक्ता बृजकांत जी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विचार व व्यवहार का साम्य ही एकात्म मानव वाद हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं के हृदय को झकझोरते हुए कहा कि आप सामान्य राजनैतिक गतिविधियों के साथ-साथ लोकमत को परिष्कृत करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। पं. दीनदयाल जी ने कहा था कि जिस दिन भारत का प्रत्येक नागरिक पेट भर भोजन, तन ढकने कपड़े, रहने को घर व रात को चयन की नींद सोयेगा तब अंत्योदय सार्थक होगा। 
प्रदेश कार्य समिति सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अभावों के जीवन से निकले दीनदयाल जी ने पूरे देश में विचारों का वट वृक्ष खड़ा किया। दीनदयाल जी के विचार वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के शरीर की आत्मा है। राज्य मंत्री राजू बाथम ने कहा कि केन्द्र और र…

मां काली के दरबार में पानी में राधा-कृष्ण का नृत्य, फूलों से खेली होली

Image
शिवपुरी। शहर के हंस बिल्डिंग न्यू ब्लॉक के पास स्थित मां काली दरबार में विशाल माँ भगवती जागरण 24 सितंबर की रात संपन्न हुआ। आकाश इवेंट ग्रुप के आगरा और अलीगढ़ से आये कलाकारो ने जगराते में भजन ओर झांकियो की एक से बढक़र एक शानदार प्रस्तुति देकर लोगो का मन मोह लिया। आगरा की ख्यात गायिका बबिता ने अपनी मधुर आवाज में स्वलिखित भजनों की मधुर तान छेडी, जिन पर भक्त जमकर नाचते रहे। 
अलीगढ़ के कलाकार बंटी, बबली ओर रेखा ने जब राधा कृष्ण और रुक्मणी बनकर शानदार नृत्य किया तो लगातार तालिया बजती रही। इसी बीच जब शिवपुरी में पहलीवार राधा कृष्ण पानी से भरे टव में झरने के बीच नृत्य करने लगे तो देखने वालों ने कार्यक्रम की जमकर सराहना की। 
कार्यक्रम में भगवान शंकर के शिव तांडव की प्रस्तुति जहां आकर्षण का केंद्र रही तो वही माँ काली की राक्षस मर्दन झांकी भी लोगो को खूब भाई। कार्यक्रम की शुरुआत में समाजसेवी रामकुमार शिवहरे की ओर से माँ काली दरवार दरवार प्रमुख मदन गोयल का स्टेज पर शोल श्रीफल भेटकर सम्मान किया गया। इसके बाद रात 10 बजे से शुरू हुआ जागरण सुबह होने तक जारी रहा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में माता भक्त…

किसानों पर प्रकृति की दोहरी मार को लेकर कांग्रेस कलेक्टर को सौंपेगी ज्ञापन

Image
शिवपुरी। जिले में हुई अल्पवर्षा, असमय अतिवृष्टि तथा जिले के किसानों की फसलों को तत्काल सर्वे उपरांत मुआवजा एवं बीमा मिले तथा बैंक कर्ज एवं विद्युत वसूली माफ हो तथा पेजयल संकट समस्या के समाधान तथा विद्युत विभाग के शोषण के खिलाफ किसान कांग्रेस का प्रतिनिधि मण्डल मंगलवार 26 सितम्बर को दोपहर 01 बजे देगा जिला-कलैक्टर को ज्ञापन।
किसान कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सुरेश राठखेडा एवं सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि क्षेत्रीय सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के निर्देश पर शिवपुरी जिले में अल्पवर्षा, असमय अतिवृष्टि से जिले के किसानों की खरीफ की समस्त फसल नष्ट हो चुकी है और टमाटर आदि सब्जी फसल भी पुरी तरह नष्ट हो चुकी है। 
शासन-प्रशासन तत्काल सर्वे कर किसानों को मुआवजा एवं बीमा दें तथा 2016 की बीमा राशि तत्काल खातों में ट्रांसफर करें तथा अघोषित विद्युत कटौती बंद करते हुए किसान एवं उपभोक्ताओं का शोषण बंद हो तथा पेयजल पर्याप्त व्यवस्था हेतु एक प्लान बनाया जाएं। 
किसान एवं आमजनता इन्ही मांग एवं समस्याओं को लेकर किसान कांग्रेस के बैनर तले आज मंगलवार दोपहर 01 बजे कलैक्टर को ज्ञापन सों…

विनयशील व्यक्ति तर्क में नहीं समर्पण में जीता है: मुनि श्री अजितसागर

Image
शिवपुरी। तर्क और श्रद्धा दोनों एक साथ नहीं रह सकते, तर्क में जहाँ बुद्धि का प्रयोग होता है, जो धीरे-धीरे शंका में परिवर्तित हो जाती है। वहीं जहां समर्पण और श्रद्धा होती है वहाँ निरंतर विनय गुण आता है और विनय से कभी शंका उत्पन्न नहीं होती। हम सभी को अपना जीवन हमेशा श्रद्धा, सर्मपण और विवेक के साथ जीना चाहिए। जो विनयशील होते हैं वह अपना जीवन तर्क में नहीं समर्पण में जीते हैं। उक्त मंगल प्रवचन पूज्य मुनि श्री अजितसागर जी महाराज ने अतिशय क्षेत्र श्री सेसई में श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के तीसरे दिन दिये। उल्लेखनिय है कि शिवपुरी के वचनलाल, देवेंद्रकुमार जैन, जितेन्द्रकुमार जैन (पत्तेवाले) परिवार के पुण्र्याजन में श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रतिदिन जैन समाज के सैंकड़ों लोग सिद्धों की आराधना कर रहे हैं। यह विधान 1 अक्टूबर तक चलेगा। 
मुनिश्री ने आगे कहा कि संसार में तीन प्रकार की दृष्टि होती हैं। शास्त्र दृष्टि, गुरु दृष्टि और अनुभव दृष्टि। शास्त्र दृष्टि हमें हेय-उपादेय की तरफ ले जाती है। हमारे शास्त्र ऋषि-मुनि और संत-संयमी द्वारा लिखे जाते हैं, जो हमें अ…

स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक के तहत पुरातत्व विभाग ने चलाया सफाई अभियान

Image
शिवपुरी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण उप मण्डल चंदेरी के महुआ शिव मंदिर व तेरही भोजमाता मंदिर पर स्वच्छ भारत स्वच्छ स्मारक अभियान मनाया गया। इसमें राजकुमार यादव शिक्षक व भूतपूर्व सरपंच परमाल सिंह यादव और स्कूल के बच्चों व सैकड़ों की तादात में ग्रामीणजन शामिल हुए।
स्मारक ग्रामीणों को यह संदेश दिया गया कि घर में गांव व स्मारक पर साफ सफाई रखें। यह संकल्प लिया गया कि स्मारकों की ग्रामीण साफ-सफाई करेंगें व भविष्य में कभी भी कहीं भी गंदगी नहीं करेंगें। इस कार्यक्रम के बाद ग्रामीणों को मिठाई वितरित की गई। 
पुरातत्व विभाग की ओर से अशेाक कुमार शर्मा, बालमुकुन्द नामदेव, रामचरण जाटव, राधेश्याम कुशवाह, राशिद खान, मुकेश तिवारी सहित पूरा स्टाफ मौजूद था।

सडक़ हादसे में घायल शिक्षक की उपचार के दौरान मौत

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के पड़ौरा चौराहे पर एक मैजिक वाहन ने बाईक सवार दो युवकों को टक्कर मार दी। जिसमें दोनेां युवक गंभीर रूप से घायल हो गए थे दोनों घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया था जहां उपचार के दौरान एक युवक की मौत हो गई वहीं दूसरे युवक की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने ग्वालियर रैफर कर दिया था। दूसरे घायल की भी ग्वालियर में उपचार के दौरान मौत हो गई है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज तुलसीराम उईके अपने मित्र रामभगत के साथ बाईक पर सवार होकर सुनाज की ओर जा रहे थे। तभी किसी अज्ञात लोडिंग वाहन ने इनकी प्लेटिना बाईक में टक्कर मार दी जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 
इस मामले में रामभगत शासकीय शिक्षक बताया गया है वहीं तुलसीराम उइके की पत्नि भी रामभगत के साथ शासकीय शिक्षक है। जो इंदिरा कॉलोनीकोलारस में निवासरत है। पुलिस इस मामले में जांच में जुट गई है।

9 बर्षीय मासूम बालिका को बाईक ने मारी टक्कर, हालात गंभीर

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना अमोला क्षेत्र में एक 9वर्षीय युवती को अपने घर जाते वक्त एक बाईक चालक युवक ने वाहन को अनियंत्रित रूप से चलाते हुए टक्कर मार दी और उसे घायल कर वहां से फरार हो गया। बाद में बालिका को चोटिल अवस्था में देख परिजन पुलिस थाना अमोला पहुंचे और बाईक चालक के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना अमोला में फरियादी 9 वर्षीय बालिका सुनेना पुत्री वीरसिंह लोधी निवासी ग्राम सिलानगर ने बताया कि वह अपने घर की ओर जा रही थी इसी बीच जब वह सिलानगर पहुंचने ही वाली थी कि तभी उसे आरोपी बाईक चालक हलकईयां गुर्जर निवासी ग्राम सिलानगर ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए मासूम बालिका सुनेना को टक्कर मार दी जिससे सुनेना के हाथ, पैर व सिर में चोट आई।
वहीं दुर्घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी हलकईयां वहां से बाईक लेकर फरार हो गया। जब परिजन ने बालिका को घायल अवस्था में देखा तो आरोपी की पहचान के बाद परिजन बालिका को पुलिस थाना अमोला ले गए। जहां पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 279ए337 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

किराने की दुकान में घुसे चोर, सामान सहित नगदी पार

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के पुलिस थाना इंदार में एक फरियादी द्वारा अपनी दुकान में हुई चोरी की घटना को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई। पुलिस ने इस मामले में फरियादी द्वारा संदेही के रूप में एक व्यक्ति के विरूद्ध नामजद प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। थाना इंदार में फरियादी जितेन्द्र पुत्र गंगाराम जाटव उम्र 22 वर्ष निवासी बारौद ने बताया कि वह बारौद ग्राम में किराना दुकान चलाकर अपने घर.परिवार का भरण.पोषण करता है और दुकान बंद कर अपने घर आ जाता है। 
इसी बीच उसकी दुकान को बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने निशाना बनाया और दुकान का ताला तोड़ उसमें प्रवेश कर दुकान में रखी नगदी सहित किराना की दुकान का सामान कीमत लगभग 10 हजार रूपये चुरा लिया और लेकर फरार हो गए। 
अगली सुबह होने पर फरियादी को दुकान में चोरी होने की जानकारी लगी और वह पुलिस थाना इंदार पहुंचा। यहां दुकानदार ने एक संदेही आरोपी के रूप में अशोक जाटव निवासी ग्राम बारौद के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कराया है। पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 457ए380 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

दहेज लोभी ससुराल जनों ने बहू को घर से निकाला, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना देहात क्षेत्र में एक बहू को उसके ससुरालीजन द्वारा दहेज के लिए कई प्रकार की प्रताडऩाऐं दी गई और इन प्रताडऩाओं से तंग आकर बहू ने ससुरालियों के विरूद्ध आवाज उठाई और पुलिस थाना देहात पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। थाना देहात में फरियादी बहू ज्योति पत्नि पवन राठौर उम्र 27 वर्ष निवासी मामा मंदिर के पास जवाहर कॉलोनी शिवपुरी ने बताया कि विवाह के कुछ समय तक तो सबकुछ ठीक ठाक रहा लेकिन बीते चार.पांच वर्षों से ससुरालीजनों जिसमें पति पवन पुत्र कैलाश राठौरए सास मुन्नी पत्नि कैलाश राठौर द्वारा आए दिन दहेज के लिए ना.ना प्रकार से प्रताडि़त किया जाने लगा। 
बार.बार ससुरालियों की यात्नाऐं सुन ज्योति सब कुछ सहन कर रही थी लेकिन हद तो तब हो गई जब ससुराल से रूपये ना लाने पर ससुरालीजनों द्वारा ज्योति के साथ मारपीट की जाने लगी उसे जान से मारने की धमकी दी गई। 
इनसे आहत होकर ज्योति पुलिस थाना देहात पहुंची और ससुरालियों के द्वारा दी गई प्रताडऩा को लेकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी पति पवन राठौर व सास मुन्नी राठौर के विरूद्ध धारा 294,323,498, 506, 34 के तहत…

पता पूछने के बहाने डर्टी टच करने लगा और बहकाकर साथ ले चलने को कहा

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में एक अज्ञात व्यक्ति ने मासूम नाबालिग बालिका से रास्ता पूछा और जब युवती ने रास्ता बताया तो उसके बहाने अज्ञात व्यक्ति मासूम बालिका के साथ गंदी हरकत करने लगा और गुमराह कर अपने साथ ले जाने की कोशिश लेकिन युवती ने साहस दिखाया ओर वहां से भाग गई। अपने साथ हुए इस घटनाक्रम को लेकर युवती ने परिजनों को बताया और परिजन मिलकर पुलिस थाना कोतवाली पहुंचे। जहां अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई गई। 
थाना कोतवाली क्षेत्र में 11 वर्षीय बालिका रूबी पुत्री अमर सिंह गर्ग परिवर्तित नाम निवासी शिवपुरी किसी काम से सदर बाजार गई हुई थी। जब वह अकेली घर की ओर जा रही थी कि तभी उसे कष्टमगेट मेडीकल गेट के सामने एक अज्ञात व्यक्ति ने रूबी को रास्ते में रोका और उससे किसी जगह का पता पूछा।
जब रूबी अज्ञात व्यक्ति को पता बता रही थी कि तभी वह पीछे से बालिका के शरीर पर हाथ फेरने लगा। एक दो बार तो बालिका ने हाथ छिटका लेकिन आरोपी ने बातों में गुमराह कर युवती को अपने साथ ले जाने का प्रयास किया परन्तु बालिका आरोपी की इन हरकतों को भांप वहां से मौका पाकर भाग खड़ी हुई। बाद में घर जाने …

SI ने बेवजह दलित युवक को पीटा, वीडियो वायरल

Image
शिवपुरी। फिजिकल थाने में एक दलित युवक की मारपीट का मामला सामने आया है। वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें दलित युवक के साथ थाना प्रभारी विकास यादव मारपीट कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि दलित युवक अपने दोस्त की तलाश में थाने पहुंचा था। सोशल मीडिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि थाने में आने वाले निर्दोष नागरिकों के साथ इस तरह का व्यवहार क्यों किया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि देहात थाना अतंर्गत काली माई मंदिर के पास निवास करने वाले युवक देवेन्द्र शाक्य के मित्र की सिम फिजीकल क्षेत्र में कही खो गई थी। वह आवेदन देने फिजीकल थाने में गया था। काफी देरी तक वह लौटकर वह नही आया तो देवेन्द्र शाक्य उसे देखने थाने पहुंच गया। यहां उसकी मुलाकात एक प्रधान आरक्षक से हुई। आरोप है कि दलित युवक ने अपने दोस्त के बारे में पूछा तो प्रधान आरक्षक भड़क गए और दलित युवक की मारपीट कर दी। शोर शराब सुनकर फिजीकल थाना प्रभारी विकास यादव भी अपने कक्ष से उठकर स्टाफ रूम में पहुंचे। दलित युवक ने हाथ जोड़कर एसआई को सारी बता बताना चाही तो विकास यादव ने भी उसके साथ मारपीट कर दी और थाने से भगा दिया गया। pic.twitter.com/KwA7x1Dm16 — Bho…