Posts

Showing posts from September 5, 2017

श्रीराम पाईप एण्ड सेनेट्री का भण्डारा जारी है, कृपया पधारिए

Image
शिवपुरी। शहर के सेनेट्री मार्केट में अपना आयाम स्थापित करने बाले श्रीराम पाईप एण्ड सेनेट्री स्टोर ने आज अनंत चौदस के मौके पर अपने प्रतिष्टान के बाहर आने बाले श्रृद्धालुओं के लिए पूडी और सब्जी वितरित कर रहा है। यह कार्यक्रम 6 बजे से निरंतर जारी है और खबर लिखे जाने तक जारी है।
आज शहर में अंनत चौदस के मौके पर श्री जी की विदाई बड़ी धूमधाम से की जाती है। जिसमें शहर का उत्साह देखते ही बनता है। शहर में इस मौके पर चल और अचल झांकीयों लोगों का मन मोहती है। इसमें दूर दरजा गांव से लोग आकर इन झांकीयों का लुप्त उठाते है। इसी के चलते शहर के व्यवसाई अपने अपने तरीके से मुफ्त सेबा करते है। 
श्रीराम पाईप एण्ड सेनेट्री के संचालक गिर्राज शर्मा ने बताया है कि आज शहर में उमड़ी श्रृद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए उन्होंने निशुल्क पूडी सब्जी बितरण का निर्णय लिया। जिसमें आए हजारों श्रृद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर श्रीराम पाईप एण्ड सेनेट्री स्टोर के संचालक गिर्राज शर्मा,भूषण शर्मा,ललित मुदगल,रवि शर्मा,टीनू शर्मा,जिम्मी शर्मा,सतेन्द्र उपाध्याय,कुलदीपक मुदगल,आलोक शर्मा,श्रेय शर्मा,अमन,लिटिल,मोनू जैमनी,…

ऑटो पलटा, एक की मौत, एक घायल

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोला थाना क्षेत्र क सिरसौद गांव में एक ऑटो के पलट जाने से ऑटो में सबार एक युवक की मौत हो गई है। जबकि इस घटना में एक युवक घायल हो गया है। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सायल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार धर्मेन्द्र पुत्र मख्खनलाल शर्मा उम्र 20 वर्ष निवासी सिरसौद बीती रात्रि सिरसौद तिराहे से अपने गांव सिरसौद में ऑटो से जा रहा था। 
तभी सिरसौद गांव के निकट ऑटो अनियंत्रित होकर पलट गया। इस घटना में धर्मेन्द्र गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसे उपचार के लिए परिजन जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे। जहां उपचार के दौरान धर्मेन्द्र की मौत हो गई। 
इस घटना में एक युवक गंभीर रूप से घायल है जिसका इलाज जिला चिकित्सालय में जारी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

एनसीसी कैडेट्स ने ली नदी संरक्षण की शपथ

Image
शिवपुरी। शासकीय एसएमएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में नदी संरक्षण सप्ताह के दौरान महाविद्यालय की एनसीसी के कैडेट्स को नदियों के संरक्षण के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एसएच कुर्रेशी, सहयोगी एनसीसी अधिकारी ले. गजेन्द्र सक्सेना, लेफ्टि. गुलाब सिंह जाटव, एनएस अधिकारी प्रो. नवलकिशोर एवं लगभग 170 एनसीसी कैडेट्स ने शिरकत की। 
इस मौके पर प्राचार्य ने बताया कि नदियां जीवन दायिनी होती है। अत: भावी जीवन के लिए नदियों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। सभी कैडेट्स को लेफ्टि. डॉ. गुलाब सिंह जाटव द्वारा नदियों को साफ रखने की शपथ दिलाई और लेफ्टि. गजेन्द्र सक्सेना द्वारा सभी का आभार ज्ञापित किया।

सांसद सिंधिया ने की विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा

Image
शिवपुरी ब्यूरो। शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा कर प्रगति की जानकारी दी और उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री तरूण राठी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, नगर पालिका शिवपुरी के अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।  श्री सिंधिया ने अपनी समीक्षा बैठक के दौरान चांदपाठा झील के सीपेज रिर्पेयर, केन्द्रीय सडक़ योजना के तहत बनने वाली सडक़ों की प्रगति, जिला चिकित्सालय और चिकित्सा महाविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्य एवं अधोसंरचना की भी समीक्षा की। 
श्री सिंधिया ने मध्यप्रदेश सांसद निधि योजना के तहत किए जा रहे कार्यों, स्वीकृत कार्यो में से शेष रह गए कार्यों को एक माह में पूर्ण करने के संबंधित एजेंसी को निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान एनएलसीपी कोर, एनपीटीआई सेंटर, एनटीपीसी इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना, आरजीजीव्हीवाय, एडीशनल सबस्टेशन, सब्जीमण्डी, ट्रेवलिं…

नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने सीएमओ की कलेक्टर से जड़ी शिकायत

Image
शिवपुरी। नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने कल कलेक्टर तरूण राठी से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर नगरपालिका ठेकेदार अर्पित  शर्मा के खिलाफ ज्ञापन दिया। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि ठेकेदार शर्मा ने नगरपालिका की उन दो सडक़ों का 3 लाख 39 हजार रूपए भुगतान प्राप्त कर लिया है जिसे उसने नहीं बनाया है। इस मामले में नपा पदाधिकारियों ने सीएमओ रणवीर कुमार की भी कलेक्टर से शिकायत की है और कहा है कि वह ठेकेदार को बचाने का प्रयास कर रहे हैं तथा ठेकेदार के खिलाफ जो सबूत एकत्रित किए गए हैं उन्हें सीएमओ द्वारा खुर्दबुर्द किया जा सकता है। 
नपा पदाधिकारियों ने कलेक्टर को बताया कि सडक़ों के फर्जी भुगतान के मामलों की उन्होंने जांच कर ली है और जांच में ठेकेदार अर्पित शर्मा दोषी  पाया गया है। इस पर कलेक्टर ने उनसे कहा कि इस मामले में सीएमओ रणवीर कुमार कुछ अलग कहानी बता रहे हैं। उनका कहना है कि अभी इस मामले की जांच नहीं की गई है और ठेकेदार को दोषी ठहराना जल्दबाजी होगा। 
कलेक्टर के इतना कहते ही नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा उखड़ गए और उन्होंने सीएमओ पर ठेकेदार को बचाने का आरोप ल…

नपाध्यक्ष और उपाध्यक्ष ने सीएमओ की कलेक्टर से जड़ी शिकायत

Image
शिवपुरी। नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा ने कल कलेक्टर तरूण राठी से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर नगरपालिका ठेकेदार अर्पित  शर्मा के खिलाफ ज्ञापन दिया। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि ठेकेदार शर्मा ने नगरपालिका की उन दो सडक़ों का 3 लाख 39 हजार रूपए भुगतान प्राप्त कर लिया है जिसे उसने नहीं बनाया है। इस मामले में नपा पदाधिकारियों ने सीएमओ रणवीर कुमार की भी कलेक्टर से शिकायत की है और कहा है कि वह ठेकेदार को बचाने का प्रयास कर रहे हैं तथा ठेकेदार के खिलाफ जो सबूत एकत्रित किए गए हैं उन्हें सीएमओ द्वारा खुर्दबुर्द किया जा सकता है। 
नपा पदाधिकारियों ने कलेक्टर को बताया कि सडक़ों के फर्जी भुगतान के मामलों की उन्होंने जांच कर ली है और जांच में ठेकेदार अर्पित शर्मा दोषी पाया गया है। इस पर कलेक्टर ने उनसे कहा कि इस मामले में सीएमओ रणवीर कुमार कुछ अलग कहानी बता रहे हैं। उनका कहना है कि अभी इस मामले की जांच नहीं की गई है और ठेकेदार को दोषी ठहराना जल्दबाजी होगा। 
कलेक्टर के इतना कहते ही नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा उखड़ गए और उन्होंने सीएमओ पर ठेकेदार को बचाने का आरोप लग…

शिवपुरी कोतवाली में ही शुरू हुआ सायबर थाना, लोगों को मिलेगी रियायत

Image
शिवपुरी। सायबर अपराधों को ट्रेस करने के लिए प्रदेश भर में सायबर थाने शुरू किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कोतवाली शिवपुरी मे सायबर थाना बनाया गया है। जिसमें पीएसआई की पोस्टिंग कर दी गई है। सायबर थाने में उन पुलिसकर्मियों की पदस्थापना होगी। जो कम्प्यूटर एवं मोबाइल में दक्ष हैं। जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले में दर्जनों ऐसे मामले हैं जिसमें फरियादी से अपराधियों ने मोबाइल पर बैंक अकाउंट एवं एटीएम नम्बर पूछकर उनके खाते से हजारों रूपए निकाले हैं और दिन-प्रतिदिन ऐसे अपराध बढ़ते जा रहे हैं। 
सोशल मीडिया पर भी ऐसे अपराधों की बाढ़ आई हुई है, लेकिन वर्तमान में मौजूद पुलिस बल इस तरह के अपराधों के नियंत्रण में उपयोगी सिद्ध नहीं हो रहा है। इसके दो कारण हैं एक तो थानों के पास पुलिस बल की संख्या कम है और दूसरे सायबर मामले ट्रेस करने वाले पुलिसकर्मी प्रशिक्षित नहीं है जिससे सायबर क्राइम ट्रेस करने में बाधा आ रही है। सायबर थाने बन जाने से अब जिले भर के  पुलिस थानों में दर्ज होने वाले सायबर क्राइम सायबर थाने में भेजे जाएंगे। 
इनका कहना है-  सायबर क्राइमों की बढ़़ती संख्या देखते हुए कोतवाली में साइबर थाना …

गंदगी का ब्रांड पोहरी अस्पताल : स्वच्छ भारत की हवा निकाली बीएमओ कोरकू ने

Image
पोहरी। इन दिनो देश में स्वच्छता में स्वच्छता अभियान की हवा वह रही है। देश  के पीएम की एक आवाज पर क्या नेता क्या अधिकारी क्या आमोओ खास निकल पडे झाडू लेकर,लेकिन पोहरी में इस अभियान की हवा एक अधिकारी ने निकाल दी है।  पोहरी के अस्पताल में सिर्फ गंदगी ही गंदगी दिखाई दे रही है। और इसको कवरेज करने गए प्रेस कर्मियो से अस्पताल प्रबंधन की झड़प होने की खबर आ रही है। 
जानकारी के अनुसार पोहरी के सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। मरीजो को हो रही परेशानी को लेकर राष्ट्रीय मानब अधिकार एवं अपराध नियंत्रण संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष नरेंद्र सिंह जादोंन जायजा लेने पहुचे जहां उनके साथ स्थानीय मिडिय़ा भी गई थी। 
अस्पताल में फैली गंदगी और प्रबंधन को लेकर बीएमओ से बात करने पहुचें, जहा बीएमओ पत्रकार के सवालों को सुनकर गुस्से में आ गए और धक्का मुक्की करने लगे ओर झूटी एफ आईआर कराने की धमकी तक दे डाली। पोहरी बीएमओ डॉ पवन कोरकू द्वारा आये दिन मरीजो से अभद्रता करने के मामले भी सामने आते है। ऐसे में पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुद बीमार की स्थिति में आ गया है। 
पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य कें…

इन अध्यक्ष महोदय के परिवार में है 3 राशन कार्ड: पुत्र वधु की फर्जी नियुक्ति की तैयारी

Image
शिवपुरी। 2 बीपीएल के राशन कार्ड के चक्कर में शिवपुरी के नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को जेल जाना पडा था। अब खबर आ रही है कि जिले के एक और नपाध्यक्ष के परिवार के पास 3 राशन कार्ड है, यह बीपीएल के नही है एपीएल के है, इन राशन कार्डो से अध्यक्ष महोदय अपनी पुत्र वधु की फर्जी सरकारी नियुक्ति की तैयारी कर रहे है। आज मंगलवार जनसुनवाई में बैराड के नरेश चिडार ने कलेक्टर महोदय के समक्ष उपस्थित होकर शिकायत की है कि बैराड नगर पंचायत अध्यक्ष सुशीला दौलत सिंह रावत के पुत्र सुनील रावत ने अपनी साख का इस्तेमाल कर शासन को गुमराह कर एक नही दो नही पूरे 3 एपीएल के राशन कार्ड बनावाए है। 
शिकायत कर्ता ने बताया कि अध्यक्ष के पुत्र सुनील रावत ने अपनी पत्नि नीलम रावत की महिला बाल विकास में बैराड के वार्ड क्रंमाक 10 में कार्यकर्ता के आवेदन दिया है। नीलम रावत के नौकरी में किए गए कागजो में वार्ड क्रमांक 10 का निवासी राशन कार्ड क्रंमाक 2872 व खाता क्रंमाक 73 से होना बताया है। 
वही इससे पूर्व बैराड नपं अध्यक्ष के पुत्रवधु ने बैराड के ही वार्ड क्रंमाक 2 से महिला वाल विकास में कार्यकर्ता के लिए नौकरी के लिए फार्म भरा …

वैभव कम्प्यूटर एण्ड मैनिजमेंट : धूमधाम से मना शिक्षक दिवस

Image
शिवपुरी। शहर में बहुत ही कम समय में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी अलग पहिचान स्थापित करने बाले वैभव कम्प्यूटर एण्ड मैनेजमेंट एजूकेशन ने शिक्षक दिवस पर संस्था में धूमधाम से मनाया गया। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में इस संस्थान द्वारा मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ एस के वर्मा एवं डॉ अनीता वर्मा उपस्थिति रहे। कार्यक्रम का संचालन नीतू गुप्ता ने किया। इस अवसर पर स्वागत गीत हिंमाशी जैन, शिखा और सलौनी श्रीवास्तव के द्वारा प्रस्तुत किया। 
इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम जैसे प्रश्न मंच,चैयर रैस,डांस,सिंगिं आदि आयोजित किए गए। जिसमें विभिन्न छात्र -छात्राओं आंचल माथुर, आयुष सिंघल, अनुज भदौरिया, चैतना संधु, किरन कुशवाह, शुभम गर्ग, अमन पाराशर, फरहीन ,वंंदना मौहार, स्नेहा अग्रवाल, प्रियंका गर्ग, वेदांश, सविता, अनुरंजन, पवन धाकड़, वैभवी गुप्ता, वैष्णवी गुप्ता ने अपनी प्रस्तुतियां दी। 
कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जीवन कराना था। जिससे छात्र-छात्राएं उनके जीवन से प्रेरणा ले सके। इस कार्यक्रम में संस्था के शिक्षकगण अर्जिता शर…

रेडियंट कॉलेज ने शिक्षक दिवस पर किया शिक्षकों का सम्मान

Image
शिवपुरी।भारत में प्राचीन काल से ही गुरू सम्मान की परंपरा रही है विद्यार्थी जीवन से जो हम लक्ष्य बनाकर लगन ईमानदारी से परिश्रम करते है तो लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। राष्ट्र निर्माण में षिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उक्त उदगार रेडिऐन्ट गु्रप द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि ज्योत्सना सक्सेना प्रभारी प्राचार्य शासकीय कन्या महाविद्यालय शिवपुरी ने व्यक्त किये। कार्यक्रम के आरम्भ में सरस्वती पूजन-बंदना एवं डा. राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण  अतिथिगण व छात्रों द्वारा करते हुए कार्यक्रम का आरम्भ हुआ।
इस अवसर पर समन्वयक अखलाक खान ने शिक्षक दिवस पर प्रकाष डालते हुए बताया कि शिक्षक से सही मार्गदर्शन प्राप्त कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। हम डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण जी को याद करते हुए शिक्षकों  का सम्मान करते है उन्होने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्षेा पर चलने की शिक्षा दी । 
इस अवसर पर विद्यार्थी दीपा शर्मा, पल्लवी जैन ने सरस्वती बन्दना की प्रस्तुति दी एवं हर्षद शर्मा ने विचार व्यक्त किये। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा के लिए रेडिऐन्ट ग…

उत्तम-ब्रह्मचय धर्म की आराधना के साथ हुआ दस-लक्षण पर्व का समापन।

Image
शिवपुरी।  आज का दिन आत्मा के श्रृंगार का दिन है, उत्तम-ब्रह्मचर्य का दिन हमें शिक्षा दे रहा है, कि इस विनाशशील शरीर को तो हम बहुत संवार चुके, अब अपने आत्म तत्व को पहचानकर उसका श्रृंगार करना है। जिसने अपने आत्म तत्व को पहचान लिया, उसने अपने आपको पहचान लिया। उत्तम-ब्रह्मचर्य का दिन आपके आचरण को सुधारने के लिए संकेत कर रहा है। आदमी शरीर से भले सुंदर न हो, परन्तु अंतरंग से सुंदर होना चाहिए। सही ब्रह्मचर्य तो वही है, जो अपनी पांचों इंद्रियों को जीतता है। इसलिए दिगंबर जैन संत जितेंद्र कहलाते हैं। हाथ की नाड़ी, कृषि की नाली और घर की नारी। जीवन में निरंतर सुख शांति के लिये इन तीनों को सम्हालना बहुत आवश्यक है। ये बिगड़ गईं तो जीवन बर्बाद करके रख देंगी। इसी प्रकार सभी को अपने-अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिये। बाहर की व्यवस्था पुरुष संभालें और घर की व्यवस्था नारी संभाले। इससे व्यवस्थाओं तो मर्यादाएँ बनी रहती है। उक्त मंगल प्रवचन स्थानीय महावीर जिनालय पर पूज्य मुनि श्री अजितसागर जी महाराज ने उत्तम- ब्रह्मचर्य धर्म पर विशाल धर्म सभा को संबोधित करते हुये दिये।
उन्होंने आगे कहा कि- आज पाश्चात्य सं…

पूर्व विधायक पर उपद्रव करने का मामला दर्ज करने सौंपा ज्ञापन

Image
लुकवासा। लुकवासा कस्बे में बीते रोज पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के साथ गाली गलौज और पत्थर मारने के प्रयास के मामले में आरोपी विजयराज रघुवंशी ने सोमवार को पुलिस को एक आवेदन सौंपा है। इसमें पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी और साथियों के विरुद्घ उपद्रव करने का मामला दर्ज करने की मांग की है। 
सौंपे गए ज्ञापन में विजयराज रघुवंशी ने बताया है कि गणेश समारोह का मुखिया होने के नाते जब वह अपने साथियों के साथ विसर्जन के लिए जा रहा था, तब रास्ते में रघुवंशी ने झगड़ा किया और उपद्रव की कोशिश की जबकि हम सभी को तो मूर्ति विसर्जन करने जाना था। इसलिए तत्समय पुलिस में आवेदन नहीं दिया जा सका, लेकिन बाद में जानकारी मिली कि पूर्व विधायक ने हमारे ही विरूद्ध स्वयं मुझ विजयराज पर ही केस दर्ज करा दिया है। 
इसलिए मामले की जांच कर पूर्व विधायक के विरुद्घ केस दर्ज किया जाए। इस ज्ञापन के बाद अब मामले में नया मोड़ आ गया है जबकि दोंनो तरफ से ज्ञापनबाजी हो चुकी है और अब मामले में जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर साहब!पड़ौसी आए दिन मेरी बेटियों को छेड़ते हैं और फिजीकल पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर रही है

Image
शिवपुरी। आज जनसुनवाई में कलेक्टर के पास पहुंची एक महिला ने फिजीकल थाना पुलिस पर कार्यवाही ना करने का आरोप लगाया है। महिला का आरोप है कि उसके पड़ौस में रहने वाली आरोपी उसकी बेटियों को गंदी नजरों से देखते हैं और घर से बाहर निकलने पर उनके साथ अशलील फब्तियां कसकर प्रताडि़त करते है। इस बात की शिकायत फिजीकल थाने में भी की है परन्तु आज तक पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की है। 
जानकारी के अनुसार आज 5 सितम्बर को महिला संगीता (परिवर्तित नाम) ने जनसुनवाई के माध्यम से कलेक्टर को शिकायत की कि वह बालाजी स्टोन के पीछे शांतिनगर में निवास करती है उसे पड़ौस में रहने वाले सुरेश शाक्य, अशोक शाक्य, ताराचंद प्रजापति, गोपाल शाक्य, महेश शाक्य, आकाश शाक्य, सागर शाक्य, अनिल प्रजापति, अनिल शाक्य, मदन शाक्य, भूपेन्द्र व छोटे शाक्य आए दिन परिवार के सदस्यों को परेशान करते है। 
महिला ने आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त आरोपीगण आए दिन मेरी दोनों पुत्रियों को देखकर अशलील इशारे करते है, घर से बाहर निकलने पर छेड़छाड़ व फब्तियां कसते है। जब इसकी शिकायत फिजीकल थाना में की गई तो पुलिस द्वारा आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नहीं हुई जिस…

उधारी के रूपये नहीं दिए तो पिला दी इल्ली मारने की दवा

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के पोहरी कस्बे में उधारी के रूपये नहीं देने पर  युवक को इल्ली मारने की दवा पिलाने का मामला प्रकाश में आया है। दवा पिलाने से युवक की हालत बिगड़ गई जिसे उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पोहरी में भर्ती कराया गया। जहां से युवक की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार बृजेश पुत्र सीताराम कुशवाह और पोहरी निवासी सिराज मुसलमान का रूपयों को लेकर लेनदेन का विवाद चल रहा था जिसके चलते बीते रोज सिराज मुसलमान बृजेश के घर पहुंचा और रूपये मांगने लगा। जब बृजेश ने रूपये नहीं दिए तो आरोपी ने बृजेश की जमकर मारपीट की। इतने पर भी मन नहीं भरा तो आरोपी ने जबरन बृजेश के मुंह में इल्ली मारने की दवा डाल दी। 
जिससे बृजेश बेहोश हो गया। बेहोशी की हालत में बृजेश की मॉं भवूती उसे लेकर पोहरी स्वास्थ्य केन्द्र पहुंची। जहां बृजेश की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने शिवपुरी रैफर कर दिया। इस मामले में पुलिस ने बृजेश की मॉं भवूती कुशवाह की रिपोर्ट पर आरोपी सिराज खान के विरूद्ध ध…

ग्राम सिल्लारपुर में डीपी लगवाने आदिवासियों ने सौंपा सहा.यंत्री को ज्ञापन

Image
करैरा। जिले के करैरा से 3 किलोमीटर दूरी पर बसे ग्राम सिल्लारपुर के ग्रामीण अंचल के आदिवासियों ने मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में करीब 1 सैंकड़ा ग्रामीणों के साथ मप्र विद्युत मण्डल के सहायक उपयंत्री को डीपी लगवाने का ज्ञापन दिया। इन ग्रामीण आदिवासियो ने बताया कि हमारे मजरे में लाइट की किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है और हमारे घरों के ऊपर से 11 के.बी. की लाइन निकली हुई है 
अगर उसी में से डीपी का कनेक्शन किया जाए तो इससे 2 सैकड़ा ग्रामीणजन लाभान्वित होंगें और हम आदिवासी परिवार को अंधेरे से उजाले में लाने का सार्थक प्रयास होगा। इन सभी आदिवासीयो ने संजय पहारिया के नेतृत्व में उपयंत्री को ज्ञापन सौंपा।
आदिवासियों का नेतृत्व कर रहे संजय पहारिया ने स्वयं कहा कि आदिवासियों को इस समस्या से जल्द मुक्त कराया जायेगा, क्योंकि आज लंबे समय से यह आदिवासी परिवार बिजना बिजली के रहने को मजबूर है और यदि इनके घरों के ऊपर से गुजरी विद्युत लाईन के द्वारा कनेक्शन दिए जाऐ काफी हद तक इस समस्या का निदान हो सकेगा। इस ज्ञापन के बाद सहा.यंत्री कब तक ग्रामीणों की सुध लेंगें यह सुनिश्चित नहीं है लेकिन यह आदिव…

खेत से लौट रही दलित महिला को दबंग आरोपी ने दबौचा और.......

Image
पिछोर। जिले के पुलिस थाना पिछोर में एक महिला को बुरी नीयत के साथ आरोपी युवक ने दबोच लिया लेकिन वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका और छेड़छाड़ की घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गया। बाद में महिला पुलिस थाना पिछोर पहुंची और यहां आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। 
थाना पिछोर में महिला अशरफी पत्नि रघुवर सिंह (परिवर्तित नाम) उम्र 35 वर्ष निवासी पिछोर ने बताया कि वह घर के काम से अपने कुऐं पर रात को गई हुई थी जब वह लौटकर घर जा रही थी कि तभी उसे सिरसा वाला कुंआ ग्राम भरतपुर में आरोपी युवक बृजकिशोर पुत्र हरी लोधी निवासी ग्राम लभेड़ा ने रात के अंधेरे में बुरी नीयत से दबोच लिया जब महिला ने विरोध किया तो आरोपी ने दबाब बनाने का प्रयास किया।
लेकिन वह महिला के विरोध को सहन नहीं कर पाया और छेड़छाड़ की घटना को अंजाम देकर मौके से फरार हो गया। बाद में महिला अपने पति के साथ पुलिस थाना पिछोर पहुंची और आरोपी बृजकिशोर के विरूद्ध अपने साथ हुई घटना को लेकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 354 व एससी एसटी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

घर के बाहर खड़ी बाईक चोरों ने पार कर दी

Image
पिछोर। जिले के पुलिस थाना पिछोर क्षेत्र में एक युवक की घर के बाहर खड़ी बाईक को अज्ञात चोर ने चुरा लिया और लेकर फरार हो गया। इस घटना की जानकारी जब फरियादी को लगी तो वह पुलिस थाना पिछोर पहुंचा और अज्ञात चोर के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। 
थाना पिछोर में फरियादी महेन्द्र कुमार पुत्र स्व.नारायण प्रसाद पचौरिया निवासी पिछोर ने बताया कि वह अपनी बाईक हीरो होण्डा डीलक्स क्रं.एमपी 33 एमजी 9737 को घर के दरवाजे के बाहर खड़ा कर कुछ काम से अंदर गया हुआ था। जब वह कुछ देर बाद ही लौटकर आया तो देखा कि उसके घर चांदनी चौक के सामने पिछोर से किसी अज्ञात चोर ने बाईक को चुरा लिया और वह गायब थी। 
काफी खोजबीन के बाद भी जब महेन्द्र को बाईक नहीं मिली तो उसने पुलिस थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने अज्ञात चोर के विरूद्ध धारा 379 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

ट्रैक्टर चालक ने राहगीर को उड़ाया

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के इंदार क्षेत्र में एक आयशर ट्रैक्टर चालक की लापरवाही के कारण राह चलता युवक घायल हो गया। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी ट्रैक्टर चालक मौके से भाग गया लेकिन उसकी पहचान हो जाने के कारण फरियादी ने नामजद शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना इंदार में फरियादी कप्तान पुत्र मातादीन यादव उम्र 55 वर्ष निवासी ग्राम देवरी ने बताया कि वह अपने घर की ओर जा रहा था तभी देवरी रोड़ पर उसे आरोपी आयशर ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी और मौके से दुर्घटना को अंजाम देकर फरार हो गया। 
फरियादी कप्तान द्वारा आरोपी की पहचान कर लिए जाने के कारण वह सीधा पुलिस थाना इंदार पहुंचा और आरोपी आयशर ट्रैक्टर चालक रामकुमार पुत्र नन्हें यादव निवासी देवरी के विरूद्ध धारा 279,337 के तहत मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है।

घर में रखी फसल चुरा ले गए चोर, मामला दर्ज

Image
बदरवास। जिले के पुलिस थाना बदरवास क्षेत्र में एक महिला ने अपने घर में रखी फसल और तीन पीतल की परांत चुराने को लेकर आरोपी के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला जांच में ले लिया है। 
थाना बदरवास में महिला मुन्नी बाई पत्नि नत्थाराम जाटव उम्र 50 वर्ष निवासी ग्राम दीगोद ने बताया कि वह अपने घर में मौजूद थी इस बीच घर में चुपके से आरोपी बलबीर पुत्र दौजा जाटव निवासी दीगोद आया और उसने घर में रखी 1.5 कुंटल की चना की फसल व तीन पीतल की परांते चुरा ली जब महिला को यह पता चला कि वह पुलिस थाना बदरवास पहुंची और आरोपी के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा 380 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

रात के अंधेरे में दरवाजे पर दी दस्तक, पति समझ कर खोला दरवाजा, कर डाला गैंगरेप

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना देहात क्षेत्र में एक आदिवासी महिला के साथ तीन युवकों ने मिलकर गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया और बाद में उसे जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला जांच में ले लिया है। थाना देहात में फरियादी महिला रामबती पत्नि रामजी लाल(परिवर्तित नाम) उम्र 25 वर्ष निवासी थान देहात ने बताया कि वह आदिवासी मोहल्ले में रहकर अपने घर में थी महिला के साथ उसकी बड़ी बहिन सरोज(परिवर्तित नाम) व दो छोटे लडक़े थे पति बीते 10 दिन पूर्व से ग्राम डोंगई में मजदूरी करने गया हुआ था और घर पर कोई नहीं था। 
इसी बीच 3 सितम्बर की रात 12 बजे कमरे की कुंदी बजी तो महिला रामबती ने सोचा उसका पति आया होगा, जिस पर उसने कुंदी खोली तो कमरे में तीन युवक अंदर आ गए जिसमें दो युवक उसकी बड़ी बहिन सरोज को बाहर ले गए तो वहीं दूसरी ओर कमरे में पहले नरेश रावत निवासी थाना देहात ने बलात्कार किया, इसके बाद उसके साथ आए उसके दो और सहयोगी सुनील यादव व अर्पित शर्मा निवासी थाना देहात ने भी इस आदिवासी महिला को दुष्कर्म का शिकार बनाया। 
महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम देक…

लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक करने थाना प्रभारी ने थाना परिसर में दिखाई फिल्म

Image
शिवपुरी। ड्यूटी तो सभी करते हैं लेकिन अपने काम से एक कदम आगे बढ़ कर जो काम करे वो ही विशेष योग्यता कहलाती है। ऐसा ही कुछ काम गोपालपुर के थाना प्रभारी अरुण भदौरिया कर रहे हैं। अरुण ने इन दिनों अपने थाना क्षेत्रों में आदिवासी महिलाओं और पिछड़ी जाति की महिलाओं को एक फिल्म दिखा रहे हैं। ये फिल्म है टॉयलेट एक प्रेम कथा। 
अरुण का कहना है कि इस फिल्म को दिखाने का मकसद है कि महिलाएं चाहें तो पल भर में हम स्वच्छता अभियान और खुले से शौच से मुक्ति पा सकते हैं। इसलिए साफ-सफाई की शुरुआत घर से ही होती है ऐसे में इस फिल्म को गांव- गांव में जाकर महिलाओं को दिखाया जा रहा है। 
इस सिनेमा में कहानी की नायिका की शादी एक गांव में होती है जहां शौचालय ही नहीं है। जिस घर में उसकी शादी होती है वहां भी शौचालय नहीं होता है इसे बाद उसका संघर्ष अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए शुरु होता है। अब तक अरुण भदौरिया 10 से ज्यादा शो ग्रामों में चला चुके हैं। 
इनका कहना है- फिल्मों की बात जल्द समझ में आती है। लोगों पर फिल्मों का असर जल्दी छाप छोड़ता है। इस फिल्म में महिला ने संघर्ष कर अपने पति को शौचालय बनवाने के लिए मजबूर …