Posts

Showing posts from July 19, 2017

हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास

Image
शिवपुरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरबी कुमार ने बुधवार को अपने एक फैसले में हत्या के आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। इसके अतिरिक्त 2 हजार रुपए का अर्थदंड भी भुगतना होगा, अर्थदंड न देने पर 1 वर्ष का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। अभियोजन के अनुसार 23 अक्टूबर 2015 को रात्रि 9:00 बजे जब रमेश पुत्र नाथूराम शाक्य उम्र 48 वर्ष निवासी मामा जी के मंदिर के पास  पीएचक्यू  लाइन शिवपुरी बाजार से लौटकर अपने घर जा रहा था। 
तभी आरोपी आकाश पुत्र लिलि बालमीक निवासी मामा जी का मंदिर के पास पीएचक्यू लाइन शिवपुरी ने रमेश से शराब के लिए पैसे मांगे तो रमेश ने पैसे देने से इंकार कर दिया। यह बात आरोपी आकाश को नागवार गुजरी और वह रमेश के साथ मारपीट करने लगा। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद आकाश ने रमेश के सिर पर पत्थर  उठा कर पटक दिया जिससे रमेश की मौके पर मौत हो गई थी। रमेश की पत्नी मीणा ने देहात थाने जा कर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसके बाद देहात थाना पुलिस ने हत्या का केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय में पेश किया। 
जिसके उपरांत आज माननीय न्यायाधीश ने आरोपी आकाश को आजीव…

पूर्व टीआई का प्राइवेट ड्राइवर स्मैक के साथ पकडा !

Image
शिवपुरी। सिटी कोतवाली पुलिस ने आज एक स्मैक तस्कर को पकड़ लिया है। ये एक बड़ी सफलता है परंतु हिरासत में लिए गए स्मैक तस्कर की गिरफ्तारी दर्ज नहीं की जा रही क्योंकि वो टीआई का प्राइवेट ड्राइवर भी है। बताया जा रहा है कि पहले भी पुलिस ने इस स्मैक तस्कर को पकड़ा था। तब भी एक टीआई और स्मैक तस्कर के बीच गुप्त अनुबंध हो गया था। जानकारी के अनुसार आज कोतवाली पुलिस ने एक स्मैक तस्कर को उसके दो अन्य साथियों के साथ पकड़ लिया।
इस आरोपी के कब्जे से पुलिस ने स्मैक भी बरामद किया है। बताया गया है कि उक्त आरोपी को इससे पहले भी स्मैक के साथ पकड़ लिया गया था। फिर टीआई और स्मैक तस्कर के बीच कोई गुप्त अनुबंध हो गया और स्मैक तस्कर की गिरफ्तारी दर्ज नहीं की गई।
उल्टा टीआई ने स्मैक तस्कर को अपना प्राइवेट ड्राइवर बना लिया। अभी हाल ही में संबंधित टीआई का ट्रांसफर हो गया है। इसी के साथ स्मैक तस्कर फिर से पुलिस के चंगुल में आ फंसा।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनीकार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की अंतिम चयन सूची जारी

Image
शिवपुरी। परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना नरवर के अंतर्गत 02 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, 02 मिनी कार्यकर्ता एवं 05 आंगनवाड़ी सहायिका के रिक्त पदो के संबंध में समिति की बैठक में लिए गए निर्णयानुसार अनन्तिम चयन किया गया है। उक्त अनन्तिम सूची के विरूद्ध दावे, आपत्तियां मय साक्ष्यों के 27 जुलाई 2017 तक कार्यालय परियोजना अधिकारी आईसीडीएस नरवर में कार्यालयीन समय में स्वीकार किए जाएगें।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद हेतु ग्राम पंचायत कैरूआ में चयनित आवेदिका श्रीमती नेहा शाक्य पत्नि प्राणसिंह, प्रतीक्षारत आवेदिका श्रीमती राजेश्वरी जाटव पत्नि कमल एवं ग्राम पंचायत खडीचा के लिए चयनित आवेदिका कु.एकता ठाकुर पुत्री प्राण सिंह, प्रतीक्षारत आवेदिका में श्रीमती अरूणा रावत पत्नि वीर सिंह का अनंतिम चयन किया गया है। 
मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए ग्राम पंचायत छितरी में चयनित आवेदिका श्रीमती भावना खंगार पत्नि राकेश, प्रतिक्षारत आवेदिका श्रीमती गिरजा जाटव पत्नि महेश एवं ग्राम पंचायत समोहा में चयनित आवेदिका श्रीमती अरूणा लोधी पत्नि भारत, प्रतीक्षारत आवेदिका कु.सरोज कुशवाह पुत्री प्रकाश का अनंतिम चयन किया ग…

मूंगफली से भरा ट्रक पकड़ा, मामला ले देकर सुलटा लिया

Image
करैरा। जिले के करैरा कस्बे में आज सुबह पुलिस और मंडी कर्मचारियों ने मूंगफली से भरे एक यूटीलिटी वाहन को पकड़ लिया जिसे वह थाने ले गए जहां से पुलिस ने कार्यवाही हेतु ट्रक कृषि मंडी अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया। जहां आरोप है कि मंडी अधिकारियों ने सांठ गांठ कर उक्त मूंगफली को किसान की बताकर मंडी प्रांगण में ही विक्रय करा दी। जबकि पुलिस का कहना था कि उक्त ट्रक में जो मूंगफली भरी हुई थी वह किसी व्यापारी की थी और उस पर कोई भी कागजात नहीं थे। 
जानकारी के अनुसार आज सुबह कस्बे में पुलिस और मंडी कर्मचारियों ने एक यूटीलिटी वाहन को पकड़ लिया। जिसमें लगभग 30 से 35 बोरी मूंगफली की भरी हुईं थी लेकिन उसके परिवहन और वैधता संबंधी कोई भी कागजात वाहन चालक पर नहीं थे इस कारण पुलिस उक्त वाहन को पकडक़र करैरा थाने ले आई जहां से कार्यवाही हेतु मंडी प्रबंधन को वाहन सौंप दिया। 
इसके बाद मंडी कर्मचारी वाहन को लेकर मंडी पहुंचे जहां कुछ समय बाद ही उक्त वाहन में लदी मूंगफली के बोरों को मंडी प्रांगण में ही बिकवा दिया। आरोप है कि मंडी कर्मचारियों ने बिना कोई दस्तावेज लिए उक्त मूंगफली के वाहन को किसान का बताया जबकि वह …

लाईट न आने से परेशान कॉलोनी वासियों ने घेरा कार्यालय, फीडर बदलने की मांग

Image
शिवपुरी। वार्ड क्रमांक 38 में पिछले आठ दस दिनों से लाइट न होने के कारण आज आधा सैकड़ा से अधिक वार्डवासी एकत्रित  होकर वाणगंगा स्थित विद्युत कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने कार्यालय का घेराव करते हुए जमकर नारेबाजी की। पीडि़त लोगों की मांग थी कि उनका फीडर चेंज किया जाए। इसके लिए वह कई बार अधीक्षण यंत्री से मिल चुके हैं लेकिन उनकी समस्या को आज तक खत्म नहीं किया गया। लोगों का प्रदर्शन काफी देर तक चला। बाद में बिजली अधिकारी राहुल साहू ने उन्हें फीडर चेंज कराने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर लोग वहां से हटे।
वार्डवासियों ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके वार्ड में जिस फीडर से विद्युत सप्लाई की जाती है वह आए दिन खराब हो जाता है ऐसी स्थिति में उन्होंने विद्युत अधिकारियों को वार्ड की बिजली सप्लाई के लिए उनके कनेक्शन अन्य फीडर से जोड़े जाने के लिए अधीक्षण यंत्री से मिले थे लेकिन विद्युत अधिकारियों ने इसकेे बाद ही उनका फीडर नहीं बदला और वह पिछले आठ दस दिनों से लाइट न होने के कारण अंधेरे में रह रहे। 
ऐसी स्थिति में आज आधा सैंकड़ा से अधिक लोग एकत्रित होकर बाणगंगा कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने बिजली कार…

खंभे से फैला करंट, भैंस चिपक गई, लोगों में दहशत

Image
शिवपुरी। आज सुबह फतेहपुर गैस गोदाम के पास लगे खंभे में करंट फैलने से वहां विचरण कर रही एक भैंस खंभे से चिपक गई जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं उक्त खंभे से निकले तार जमीन से चिपके होने के कारण आसपास के लोगों में दहशत का माहौल निर्मित हो गया तुरंत ही क्षेत्रवासियों ने करंट फैलने की सूचना विद्युतकर्मीयों को दी। लेकिन विद्युतकर्मी सूचना के आधे घंटे बाद पहुंचे। इस दौरान वहां अफरा तफरी का माहौल बना रहा। 
जानकारी के अनुसार बजरंग दल के नगर अखाड़ा प्रमुख कपिल धाकड़ के निवास स्थान के पास लगे खंभे में आज सुबह अचानक करंट फैल गया। उसी दौरान एक भैंस वहां विचरण करते हुए खंभे से चिपक गई। यह देख आसपास के लोगों ने उसे छुड़ाने का काफी प्रयास किया लेकिन करंट फैलने के कारण लोग उसे खंभे से हटाने में सफल नहीं हो सके और उसकी मौत हो गई। 
कपिल ने बताया कि उनकी कॉलोनी में बिजली कम्पनी के अधिकारियों ने खंभे तो गाड़ दिए हैं लेकिन कॉलोनी में खंभे से घरों तक जो तार डाले गए हैं वह खंभे पर नहीं बांधे गए हैं जिस कारण तार जमीन पर चिपके हुए हैं और आए दिन वहां करंट फैल जाता है ऐसी स्थिति में वहां हमेशा हादसे की आश…

सुंदर काण्ड में विवाद: दो समुदायों में झड़प, तनाव, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के जवाहर कॉलोनी में बीती रात्रि दो समुदायों के बीच पुराने विवाद को लेकर झड़प हो गई। जिससे और दोनों और से बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। वहीं बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्य भी सूचना पाकर मौके पर पहुंच गए और वहां स्थिति तनावपूर्ण हो गई। चूंंकि मामला सांप्रदायिकता से जुड़ा था इसलिए पुलिस पता लगते ही मौके पर पहुंच गई और भीड़ को तितर बितर कर दोनों पक्षों के लोगों को लेकर थाने आ गई जहां फरियादी कपिल राठौर की रिपोर्ट पर से आरोपी गट्टू खान और आमिल खान के खिलाफ भादवि  धारा 294, 323, 506, 34 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार बीती रात्रि लगभग 10 बजे स्टेडियम के पास मंदिर पर सुन्दर काण्ड का पाठ चल रहा था जहां पर कपिल राठौर भी खड़ा होकर सुन्दर काण्ड का पाठ सुन रहा है। तभी एक समुदाय विशेष के आरोपी गट्टू खान और आमिल खान वहां आए और उन्होंने कपिल को गालियां देनी शुरू कर दीं तथा साउण्ड बंद करने के लिए कहा जिस पर कपिल ने उन्हें रोका तो आरोपीगणों ने उसकी मारपीट कर दी।
झगड़े की सूचना पाकर कपिल के मित्र और परिवारजन मौके पर आ गए वह…

शिवपुरी में पीएसीएल कंपनी में निवेशकों का फंसा करोड़ों रूपया डूबा

Image
शिवपुरी। चिटफंड कंपनियां किस तरह से मोटे ब्याज का लालच देकर निवेशकों को धोखा दे रही हैं। इसकी सबसे बड़ी मिसाल पीएसीएल कंपनी है। इस कंपनी ने शिवपुरी के निवेशकों से 100 करोड़ रूपए से अधिक जमा कराया और अब पॉलिसी को मैच्युर हुए 5-5 साल हो गए हैं लेकिन उन्हें न तो मूलधन और न ही ब्याज मिल पा रहा है। अपने पैसों के भुगतान की मांग के लिए पीएसीएल के निवेशकों ने कलेक्टर तरूण राठी को ज्ञापन सौंपा और उनसे अनुरोध किया कि पीएसीएल की जमीनों की नीलामी कर उन्हें भुगतान दिया जाए। 
जानकारी के अनुसार सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित न्यायमूर्ति आरएस लोढ़ा की अध्यक्षता में कमेटी ने 25 अप्रैल 2017 के आदेश में स्पष्ट किया कि पीएसीएल लिमिटेड की संपत्ति का किसी भी प्रकार से उपयोग न किया जाए और जल्द से जल्द उसकी नीलामी कर निवेशकों को भुगतान किया जाए लेकिन उक्त  कमेटी के आदेशों का शिवपुरी में पालन नहीं हो रहा है। 
पीएसीएल की जमीनों का धड़ल्ले से खेती की जा रही है तथा कुछ जमीनों का अवैध  रूप से विक्रय भी  किया जा चुका है। निवेशकों ने बताया कि कंपनी का तहसील राजा की मुढ़ेरी मे 950 बीघा का फार्म, ग्राम बागौदा में 120 …

लायन्स क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ से बने तीन नए एमजेएफ

Image
शिवपुरी। विगत दिवस ग्वालियर में लायन्य साउथ का प्रांत 3233ई-1 की केबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में लायन्स इंटरनेशनल डायरेक्टर लायन्स डॉ. नरेश अग्रवाल उपस्थित रहे। लायन्स प्रांत की केबिनेट ने प्रांतपाल एमजेएफ नितिन मांगलिक के नेतृत्व में शपथ ली। कार्यक्रम गरिमापूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ।
इस कार्यक्रम में लायन्स व लायनेस क्लब से प्रांतीय मेम्बर्स के रूप में एमजेएफ महिपाल अरोरा अध्यक्ष, लायन्स अजेयराज सक्सेना, कोषाध्यक्ष, एमजेएफ पवन जैन, लायन्स राकेश जैन, लायन्स आलोक गुप्ता जोन चेयरमैन, ला. पवन जैन स्पेशल डिस्ट्रिक्ट सेकेट्री, ला.  रवि, ला. पवन शर्मा, ला. राजेन्द्र शिवहरे, ला. पीडी सिंघल, ला.जयदीप माहेश्वरी, ला.सुनील बिसानी, ला. निर्जय जैन, ला. नरेन्द्र जैन भोला, लायनेस सुरेखा माहेश्वरी अध्यक्ष, मीना जैन, संगीता जैन, राजबिंदल, बीना जैन, रुचि जैन, नीलम बिसानी आदि उपस्थित रहे। 
इस कार्यक्रम में लायन्स क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ ने तीन नये एमजेएफ ला. महिपाल अरोरा, ला. आलोक गुप्ता, ला. राकेश जैन के रूप में प्रांत में दिए जिसके लिए उन्हें इन्टरनेशनल डायरेक्…

बाईक पर बैठी महिला की साड़ी पहिए में फंसी, मौत

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के तहत ग्राम रामनगर की रहने वाली महिला की बाइक में साड़ी फंसने से मौत हो गई। बताया जाता है कि महिला अपने बेटे के साथ झाड़-फूक से बाइक पर सवार होकर रांच गांव जा रही थी तभी लुकवासा के पास एबी रोड पर यह हादसा हो गया। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार गीता धाकड़ उम्र 46 वर्ष निवासी रामनगर थाना कोलारस बुधवार सुबह 7 बजे अपने बच्चे के साथ बाइक पर सवार होकर झाड़-फूक का इलाज कराने के लिए जा रही थी तभी लुकवासा के पास गीता धाकड़ का पल्लू बाइक के पिछले पहिए में उलझ गया।
साड़ी का पल्लू फसने से महिला सडक़ पर गिर गई जिससे उसके सिर, मुंह, कंधे आदि में गंभीर चोटें आई जिससे उसकी घटना स्थल पर मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही लुकवासा चौकी पुलिस मौके पर पहुंचकर और 108 एम्बूलेंस से महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाकर मामले में विवेचना शुरू कर दी है।

दुकान का ताला तोडक़र नगदी सहित सामान चुरा ले गए चोर

Image
शिवपुरी। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के तहत आने वाली मंडी रोड बदरवास पर परचूने की दुकान करने वाले दुकानदार की दुकान का ताला तोडक़र चोर सामान चुराकर ले गए। चुराए गए सामान की कीमत 25 हजार रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने दुकान मालिक की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार गौरव पुत्र उमेश कुमार गुप्ता उम्र 27 वर्ष निवासी मंडी रोड बदरवास ने पुलिस को शिकायत दर्ज करवाईकि उसकी मंडी रोड बदरवास के पास दुकान है और रोज की तरह वह अपनी दुकान को शाम के समय बंद कर घर चला गया था। तभी किसी ने सूचना दी कि उनकी दुकान का ताला टूटा हुआ पड़ा है। 
जिस पर वह तुरंत दुकान पर गए और अंदर जाकर देखा तो सारा सामान बिखरा हुआ था। चोरों ने दुकान से रायश्री, विमल, बीड़ी बिंडल, तेल, नमकीन आदि सामान सहित कुल 25 हजार के माल पर हाथ साफ कर दिया। दुकान मालिक गोरव ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का जायजा लिया और केस दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

कलेक्टर का ग्रामीण अंचल में दौरा: टीचर खोज-खोज कर लाए स्टूडेंट, कटेगा वेतन

Image
शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने शिवपुरी जनपद के विभिन्न ग्रामों के भ्रमण के दौरान स्कूलों का संचालन आंगनवाड़ी केन्द्रों से मिलने वाली सेवाओं के संबंध में बच्चों से चर्चा कर जानकारी ली। भ्रमण के दौरान स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम पाई जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रतिदिन प्रात: 10 बजे गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों से संपर्क करें और उनके ऐसे बच्चें जो स्कूल जाने योग्य है, उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलाए। 
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि बच्चों को तीन दिवस के अंदर, पाठ्य-पुस्तकें और गणवेश की राशि भी बच्चों के खाते में त्वरित भेजी जाए। उन्होंने 31 जुलाई तक बच्चों की मैपिंग करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर तरूण राठी ने जनपद पंचायत शिवपुरी के ग्राम कोटा में प्राथमिक शाला कोटा के निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं की उपस्थित कम पाई जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जबकि माध्यमिक विद्यालय कोटा में शिक्षकगण की उपस्थिति एवं शैक्षणिक स्तर संतोष पाया गया। इस दौरान उन्होंने स्कूल में उपस्थित बच्चों से गणित के सवाल भी हल कराए, जिसका छात्र-छात्राओं द्वारा संतोषजनक जवाब दिया…