Posts

Showing posts from December 17, 2015

विधानसभा में गूंजा पोहरी की पेयजल की समस्या का मामला

Image
शिवपुरी। पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने पोहरी विधानसभा क्षेत्र में गंभीर पेयजल संकट का मामला मप्र विधानसभा के शीतकालीन सत्र में शून्यकाल में उठाया। 
विदित है कि पोहरी विधानसभा क्षेत्र में अल्पवर्षा के कारण पेयजल की गंभीर समस्या है ग्रामीण क्षेत्र में स्थित अधिकतर हैण्डप प या तो सूख चुके है या बहुत कम पानी दे पा रहे है। जिससे आम नागरिकों को पेयजल हेतु परेशान होना पड़ रहा है। उक्त समस्या के समाधान हेतु पोहरी विधायक द्वारा लगातार विभागीय अधिकारियों व मंत्रियों को पत्राचार के माध्यम से अवगत भी कराया गया था।
शून्यकाल में पोहरी विधायक द्वारा वर्तमान में संचालित हैण्डप पों में पाइप बढ़ाये जाने, हैण्डप पों में सिंगल फेस मोटर डालकर, नवीन हैण्डप प, बोर के माध्यम अथवा विषेश कार्ययोजना बनाकर आम जनता को पेयजल उपलब्ध कराये जाने की मांग की गयी है।

पुलिस अधिकारियों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण संपन्न, बच्चों के संबंध में दी कानून की जानकारी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी  के समस्त थाना प्रभारी, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस का एक दिवसीय प्रशिक्षण किशोर न्याय बालकों की देख रेख एवं संरक्षण अधिनियम 2000 एवं लैगिंक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 विषय पर महिला सशक्तिकरण विभाग शिवपुरी एवं यूनीसेफ भोपाल द्वारा पुलिस कन्ट्रोल रूम पर गुरूवार को प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। 
प्रशिक्षण का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक शिवपुरी मो. युसुफ कुर्रेशी के मु य आतिथ्य में प्रारंभ किया गया। पुलिस अधीक्षक ने अपने उदबोधन में अपने अधीनस्थ अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के संबंध में संविधान द्वारा स्पष्ट निर्देश दिये गए हैं कि उनके संबंध में कानूनों का निर्माण परिस्थिति अनुसार किया जाएगा। 
इसी तारतम्य  में किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम 2000) एवं लैगिंग अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 लागू किया गया हैं। 
अधिनियम के संदर्भ में विशेष जानकारी देते हुए यूनीसेफ भोपाल से पधारे गुरूजीत रावत कंसलटेन्ड बाल संरक्षण द्वारा एसलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से समेकित बाल संरक्षण योजना व बच्चों के प्रति समाज में गठित हो रहे अपराधों की वि…

एसडीएम ने किया छात्रावासो का निरिक्षण,कहा भोजन की गुणवत्ता में सुधार करो

Image
शिवपुरी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर ने जिला मुख्यालय पर स्थित अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं के छात्रावास का आकस्मिक अवलोकन कर छात्र-छात्राओं का मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। 
उन्होंने अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास का शाम के समय भोजन कर रहे छात्रों के साथ भोजन को चख कर भोजन की गुणवत्ता का भी जायजा लिया तथा दाल एवं सब्जी की गुणवत्ता में सुधार लाने के छात्रावास अधीक्षक जेपी खस को आवश्यक निर्देश दिए।  उन्होंने निरीक्षण के दौरान रसोईघर, भण्डार एवं बच्चों के सोने के कमरो का निरीक्षण कर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ खाद्य सामग्री एवं मसालों को डिब्बो में रखने के छात्रावास के कर्मचारियों को निर्देश दिए। 
श्रीमती नीतू माथुर ने बालिका उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र, शा.अनुसूचित जाति प्री.मैट्रिक बालिका छात्रावास के अवलोकन के दौरान छात्र-छात्राओं से उनके अध्ययन के बारे में जानकारी प्राप्त की और शा.अनुसूचित जाति की प्री मैट्रिक बालिका छात्रावास की छात्राओं का शिक्षा का स्तर कमजोर होने पर अधीक्षक को अतिरिक्त से कक्षाए लगाने के निर्देश दिए।…

एनड्राइड मोबाइल पर नेट बैंकिग सुविधा शुरू

Image
शिवपुरी। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा मोबाईल पर एसबीआई बडी के नाम से मोबाइल नेट बैंकिग सुविधा प्रारंभ की गई है। 
मुख्य प्रबंधक नीरज चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि मोबाईल पर एसबीआई बडी सो टवेयर लोड कर भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के अलावा अन्य बैंक के ग्राहकों को मोबाईल द्वारा राशि ट्रांसफर, शॉपिंग, टिकिट बुक करने की सुविधा प्रदान की गई है। भारतीय स्टेट बैंक के उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वह आधुनिक मशीनों का उपयोग कर समय की बचत करें।
श्री चौबे ने कहा कि एसबीआई माधव चौक शाखा जो झांसी तिराहे पर नवीन शाखा परिसर व गुरूद्वारा चौक शाखा पर भी ग्राहकों की सुविधा के लिए ई कॉर्नर की सुविधा 24 घंटे सातों दिन प्रारंभ की गई है। जिसमें आधुनिक मशीनों द्वारा कैश डिपोजिट, एटीएम मशीन, पास बुक प्रिंटिंग मशीन, स्वयं सहायता मशीन लगाई गई हैं। जिनका उपयोग भारतीय स्टेट बैंक के समस्त ग्राहक कभी भी उपयोग कर सकते हैं।

उपभोक्ता फोरम का फैसला: समान की जिम्मेदारी रेलवे की, चोरी के माल का मुआवजा देने के आदेश

Image
शिवपुरी ब्यूरो। जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण फोरम के अध्यक्ष एके वर्मा और सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता ने अपने यहां रेलवे के विरूद्ध ल िबत परिवाद में महत्वपूर्ण निर्णय देते हुए कहा है कि रिजर्व कोच में यात्री के सामान की सुरक्षा की जि मेदारी रेलवे पर हैं।
उपभोक्ता फोरम ने महिला यात्री को राहत देते हुए रेलवे को आदेश दिया कि वह उसे उसकी रेलवे के रिजर्व कोच में चुराई गई सोने की चैन की कीमत 35 हजार रूपए अदा करे साथ ही रेलवे को परिवादी का प्रकरण व्यय दो हजार रूपए देने का आदेश भी पारित किया गया। हालांकि रेलवे के अभिभाषक ने दलील प्रस्तुत की कि  किसी यात्री के व्यक्तिगत सामान की चोरी के लिए रेलवे को जि मेदार नहीं ठहराया जा सकता। 
रेल में यात्रा करने वाले व्यक्ति के सामान की सुरक्षा का दायित्व रेलवे पर केवल उसी स्थिति में होता है जब सामान को लगेज के रूप में बुक कराकर उसकी रसीद प्राप्त की जाए। उक्त चैन लगेज के रूप में बुक नहीं कराई गई थी। ऐसी स्थिति में चैन के चोरी चले जाने का कोई उत्तरदायित्व रेलवे पर नहीं है। 
जबकि परिवादी मनीषा शर्मा के अभिभाषक ने दलील दी कि रेलवे के आरक्षित कोच में यात्रा करत…

डिग्री पुल पर डामर से भरा डंफर पलटा, शिवपुरी और ग्वालियर का टूटा 5 घटें तक संपर्क

Image
शिवपुरी। बीती रात्रि एबी रोड़ पर स्थित डिग्री पुल पर डामर से भरा एक टेंकर पलट जाने से शिवपुरी और ग्वालियर का संपर्क पांच घंटों तक टूट गया। सड़क के दोनों ओर हजारों वाहनों की कतार लग गई। ऐसी स्थिति में यात्रियों को काफी परेशानी हुई। पुलिस भी सूचना के करीब दो घंटे बाद घटना स्थल पर पहुंची बाद में जाम को खुलवाया गया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवपुरी से ग्वालियर की ओर जा रहा एक डामर का टेंकर सुभाषपुरा और मोहना के बीच स्थित डिग्री पुल पर अनियंत्रित होकर पलट गया। टेंकर तेजगति में होने के कारण घिसटता हुआ सड़क के बीचों बीच पहुंच गया और उसमें भरा डामर सड़क पर फैल गया। उस दौरान एबी रोड़ पर आवागमन भी बंद हो गया और कई यात्री बसें अबरूद्ध हो गई। 
जिससे बस में बैठे यात्री अपने गंतव्य तक समय से नहीं पहुंच सके। शिवपुरी से जा रहे कई यात्री ग्वालियर न पहुंच पाने के कारण उनकी ट्रेन से की जाने वाली आगे की यात्रा नहीं हो सकी। 
ट्रक पलटने की सूचना परेशान यात्रियों ने ग्वालियर पुलिस कन्ट्रोल रूम को दी, इसके बाबजूद भी पुलिस दो घंटे देरी से घटना स्थल पर पहुंची। ग्वालियर से शिवपुरी आने वाले कई यात्रियों ने अपन…

आपे पर चढा डंफर,1 की मौत 5 घायल

Image
शिवपुरी ब्यूरो। देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत नागावाड़ी के पास आज सुबह फोरलेन पर गिट्टी सप्लाई कर रहे एक ड पर और सवारियों से भरे आपे की जोरदार भिडंत से आपे में बैठा एक अधेड़ नक्टू पुत्र भमरू यादव निवासी पाली की मौके पर ही मौत हो गई। 
जबकि आपे में बैठे अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये। घटना के बाद ड पर चालक मौके से भाग खड़ा हुआ। हादसा घटित होने के बाद पुलिस को ग्रामीणों ने सूचना दी। इसके बावजूद भी न तो पुलिस वहां पहुंची और न ही ए बुलेंस। बाद में ग्रामीणों द्वारा घायलों को शिवपुरी पहुंचाया गया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ककरवाया से गिट्टी भर कर ड पर क्रमांक एमपी 33 एच 1052 शिवपुरी की ओर निर्माणाधीन फोरलेन स्थल पर जा रहा था वहीं शिवपुरी से ग्राम मड़ीखेड़ा के लिए जा रहा आपे क्रमांक एमपी 33 आर 1299 जैसे ही नागावाड़ी पहुंचा तभी दोनों वाहनों के बीच जबदस्त भिडंत हो गई।
 जिससे आपे में बैठे नक्टू यादव की घटना स्थल पर ही मौत हो गई जबकि आपे में सवार सुनीता पत्नी प्रहलाद रजक उम्र 25 वर्ष निवासी देवरी कस्बा थाना, अनिल पुत्र लखन रावत उम्र 17 वर्ष निवासी नेतवास, हि मत पुत्र रामभरोसी धाकड़ उम्र 47…

विज्ञान एक्सप्रेस: प्रथ्वी को क्यो है बुखार,विजिट कर जाना छात्रो ने

Image
शिवपुरी। अभी दो दिन पूर्व शिवपुरी पहुंची विज्ञान एक्सप्रेस छात्रो को आर्कषण का केन्द्र बनी हुई है। बताया जा रहा है कि अभी तक सरकारी और प्राईवेट के लगभग 200 विद्यालय के छात्रो ने  शिवुपरी पहुंची विज्ञान एक्सप्रेस की विजिट की है। स्कुली छात्रो में सिर्फ यही विज्ञान एक्सप्रेस की चर्चा है।
जानकारी के अनुसार आगरा से शिवपुरी पहुंची विज्ञान एक्सप्रेस में टोटल 16 डिब्बे है और इनमें से 11 डिब्बो में प्रदर्शनी लगी है। आज शिवुपरी समाचार डाट कॉम के संवाददाता ने ाी इस ट्रेन का विजिट किया। 
पृथ्वी को बुखार है,इस विज्ञान एक्सप्रेस की कोचो में बताया गया है कि जलवायु-एक प्रणाली,पौधा घर प्रभाव और जलवायु परिवर्तन के आधारभूत कारणों के बारे में जानकारी दी गई है। 
इस प्रर्दशनी से यह भी बताया जा रहा है कि भारत को जलवायु परिवर्तन के विषय में क्यो चितिंत होना चहिए। और हमे कैसे निवटना चहिए। छात्रो को इस ट्रेन में लगी प्रर्दशनीयो के माध्यम से यह समझाने का प्रयास किया है कि बिजली की खपत कम करने से साईकिल चलाने से प्रथ्वी का बुखार कैसे कम किया जा सकता है। 
इस विज्ञान एक्सप्रेस की विजिट कर रहे छात्रो ने अनुभव किया…

डकैत चंदन गडरिया ने TI को किया फोन

Image
शिवपुरी। पिछले दिनो कोलारस थानाक्षेत्र से एक चारवाहे को अपहरण हो गया था। इस अपहरण के पीछे चंदन गडरिया गैंग का नाम आ रहा था परन्तु शिवपुरी पुलिस इस अपहरण के पीछे डकैत चंदन गडरिया का हाथ नही मान रही थी। अंततः कोलारस टीआई के मोबाईल पर डकैत ने अपनी स्वंय ही अपनी आईडेंटी बैरीफाई कर दी। 
आज दैनिक भास्कर ने यह खबर प्रकाशित की है कि 3 हजार के ईनामी डकैत चंदन गडरिया ने कोलारस टीआई अवनीत शर्मा को मोबाईल पर फोन कर कहा कि उसने ही 6 दिन पूर्व राजस्थान के रहने वाले सीताराम का अपहरण किया है। डकैत ने टीआई से यहा भी कहा कि उसका नाम डीजीपी को भी बता दे। शिवपुरी एसपी ने ऐसा फोन आने की पुष्टि भी की है।  
डकैत चंदन गड़रिया के गैंग में पांच डकैत हैं और एक महिला उनके साथ है। दतिया जिले से रेप के मामले में फरार चंदन पूर्व में रामबाबू-दयाराम गैंग के लिए काम कर चुका है। चंदन गडरिया को रामबाबू गडरिया की तरह ही अपना नाम से दहशत फैलाना चाहता है कि इस कारण ही उसने फोन पर अपनी आईडेंटी दी है। 
आंतक का पर्याय बन चुकी गडरिया गैंग के कैजुअल मैंबर ने डकैत चंदन गडरिया ने यह गैंग बना ली है और इस डकैत को रामबाबू के वह ठिका…

मरीज के हाथ में चढती बोतल देख, भडकी जांच टीम

Image
शिवपुरी।  50 लाख का पुरस्कार प्राप्त कर अब 15 लाख के पुरस्कार के लिए जिला अस्पताल में अपनी बदहाली की तस्वीर को छुपाकर पुरस्कार हासिल करने के उद्देश्य से अस्पताल की आज दूसरी तस्वीर पेश की। जहां कल तक मरीज किराए के रजाई गद्दे लेकर काम चला रहे थे। आज उन्है चमचमाते कंबल दिए गए थे। 
आज अस्पताल में साफ-सफाई पहले के दिनो से बेहत्तर थी। लेकिन जांच करने आया निरीक्षण दल की पैनी नजरो से तमाम पर्देदारी के बावजूद अस्पताल का वह चेहरा सामने आ गया जिसे आम-जन प्रतिदिन देखते है। 
निरीक्षण के दौरान मेटरनिटी विंग के एएनसी वार्ड में एक महिला मरीज की मां हाथ में बोतल थामे नजर आई जिस पर टीम के सदस्यों ने भी नाराजगी जाहिर की इसी तरह के कुछ अन्य नजारे भी तमाम तैयारियों के बावजूद टीम के सामने आ गए।
मरीजों के पास एक साथ चिकित्सकों द्वारा उन्हें लिखी गईं दवाइयां, इंजेक्शन व ड्रिप रख देने पर भी टीम में शामिल डॉ. विवेक मिश्रा ने ड्यूटी स्टाफ को लताड़ लगाई कुल मिलाकर पुरस्कार के लिए खामियों को पर्दे के पीछे छुपाने का प्रयास टीम के सामने बेनकाब हो गया।
नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड की टीम के डॉ. दीपक यादव ने ट्…