Posts

Showing posts from April 23, 2015

कलेक्टर अंकल अब धूप कड़कड़ाने लगी हमें छुट्टी दे दो...

Image
शिवपुरी। कलेक्टर अंकल! अब तो कड़कड़ाती धूप में हमें भी धूप लगने लगी अब तो छुट्टी दे दो...कुछ इस तरह की आवाजें सुनाई दे रही है शहर के विभिन्न स्कूलों की स्कूल बसों में बैठे बच्चों के मुंह से, जो कि अब धूप से इतने तड़प गए है कि छुट्टी की इजाजत स्कूल प्रबंधन से नहीं बल्कि कलेक्टर से मांग रहे है।
हालांकि होना तो यह भी चाहिए कि प्रशासन को स्वयं इस समय मौसम की स्थिति को देखकर छोटे-छोटे स्कूली बच्चों को छुट्टी दे देनी चाहिए वैसे भी इस समय अतिरिक्त कक्षाऐं लगती है। लेकिन इसका असर स्कूल प्रबंधन पर कहीं नजर नहीं आता, बच्चों को पढ़ाने के नाम पर मोटी-मोटी फीस लेने से मतलब है।
बताना होगा कि इस समय पारा 41-42 डिग्री के आसपास चल रहा है जिसमें स्कूल में भरे हुए बच्चे भी अब छुट्टी की गुहार लगाने लगे है। अब तो सूचनाऐं मिल रही है कि कई बार तो स्कूली बच्चे बस में चढऩे से पहले ही बेहोश हो जाते है कारण साफ है कि गर्मी का प्रभाव इतना है कि बच्चे इस मौसम को सहन नहीं कर पा रहे है।
वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन भी हाथ पर हाथ धरे बैठा है ऐसे में यदि बच्चों के भविष्य के साथ यूॅं ही खिलवाड़ किया गया तेा निश्चित रूप …

किक्रेट के भगवान के लिए गाया गाना, शिवपुरी के आर सरकार ने

Image
राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। जब ख्बाब ऊंचे हो तो उन्हें साकार करने के लिए हौंसलों के उड़ान की आवश्यकता होती है और इन हौंसलों को यदि पंख मिल जाए तो निश्चित रूप से आसमान भी छूआ जा सकता है। कुछ इसी तरह के हौंसलों की उड़ान के साथ दम भरी शिवपुरी शहर के युवा कलाकार आर.सरकार ने।
महज छोटे से जीवन में संगीत की दुनिया में कदम रखकर इसे अपना लक्ष्य बनाकर जो कार्य किया, उसमें वह सफलता के पायदान पर पहुंचे। आज अंचल की यह प्रतिभा ना केवल शिवपुरी बल्कि देश और विदेशों में भी अपना नाम रोशन कर रही है हालांकि आधुनिकता के इस युग में कई तरह की अड़चनों का सामना करना पड़ता है बाबजूद इसके हि मत नहीं हारी और अपने ही द्वारा लिखे गीत, कंपोज और संगीत के माध्यम से पहचान बनाई।
हम बात कर रहे हैं उस प्रतिभा की जो अपना निवास तो झांसी बताते है लेकिन संगीत की दुनिया में कदम शिवपुरी से रखा। अपने माता-पिता राधेलाल-श्रीमती कमला देवी के परिवार की छांव में संगीत की महारथ हासिल करने के लिए शिवपुरी के कलाकार आर.सरकार को काफी मेहनत और श्रम करना पड़ा।
अपने सहयोगी मित्रों जिसमें खासकर संगीत से जुड़ा उनका अभिन्न मित्र सोनू लक्षाकार ज…

घरवाले सोते रहे और चोर कर गए अपना काम

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेंत्र के सिपाही मौहल्ला में एक मकान से अज्ञात चोर चोरी की वारदात को अंजाम देते हुए हजारों रूपए का सोने-चांदी के जेवरात व नकदी चुराकर ले गए। गौर करने वाली बात यह है कि चोर मकान के अंदर चोरी की घटना करते रहे और घर के सभी लोग गहरी नींद में सोते रहे।
 पीडि़त को घटना की जानकारी सुबह लगी जब उन्होने मकान के मु य दरवाजे का ताला टूटा हुआ देखा। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्र्रवाई शुरू कर दी है।
सिपाही मौहल्ला निवासी सलीम सिद्धीकी उर्फ बच्चा अपने परिवार के साथ बीती रात घर में सो रहा था। आधी रात को अज्ञात चोरो ने घर पर धावा बोलते हुए मकान के मु य दरवाजे का ताला तोड़ा और घर के अंदर अलमारी में रखे २ तौला बजनी सोने की चैन, आधा तौला सोने का पेंडल, आधी किलो चांदी की पायले सहित 1500 रूपए नकदी चुराकर ले गए।
 घटना के दौरान किसी को इसकी जानकारी नही लगी वही जब परिवार के लोग सुबह सोकर जागे और उन्होने दरवाजे का ताला टूटा देखा साथ ही सामान बिखरा देखने पर उनकी समझ में आ गया कि चोर चोरी की वारदात को अंजाम दे चुके है। इसके बाद परिजनो ने मामले की सूचना देहात थाना पुलिस को दी जिस पर से …

अस्पताल में लापता डाक्टर को तलाशने के लिए लगाने पढे सिविल सर्जन और कलेक्टर का फोन

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी अस्पताल में कोलारस से सीढिय़ो से गिरकर आए के परिजनो को अस्पताल को लापता डाक्टरो को तलाशने के लिए सिविज सर्जन से कलेक्टर को फोन लगाते रहे,जिंदगी और मौत के बीच झूलते मरिज के परिजनो को एक ही जबाव मिलता रहा कि डाक्टर साहब आ रहे है।
आलम यह रहा कि मरीज के परिजन सिविल सर्जन से लेकर कलेक्टर से फोन पर डॉक्टर को जल्द अस्पताल आने की गुहार लगाते रहे लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने कोई सुनवाई नही की। बाद में जब डॉक्टर आए तो उन्होने सीधे मरीज को ग्वालियर रैफर कर दिया।
परिजनो की मानें तो उनका मरीज रात को लाइट न होने के कारण सीढिय़ो से गिरकर रात भर बेहोशी की हालत में पड़ा रहा और वह पूरी तरह से खून से लथपथ हो गया। युवक का ग्वालियर में उपचार जारी है और हालत स्थिर बनी हुई है।
कोलारस निवासी भरत(32)पुत्र सियाशरण सरैया बीती रात को एक शादी समारोह में शामिल होकर लौटे थे। इसके बाद अचानक लाइट चली गई और भरत अंधेरा होने के कारण मकान की सीढिय़ो से नीचे गिर गया।
रात होने के कारण किसी को घटना की जानकारी नही लगी और सुबह तक भरत बेहोशी की हालत में पड़ा रहा। इस दौरान भरत का खून अधिक बह चुका था। सुबह जैसे ही प…

राठौर समाज: सम्मेलन में बचे खाने को लेकर विवाद, दो पक्ष आपस में भिडे

Image
शिवपुरी। गत दिवस राठौर समाज का सामूहिक विवाह स मेलन मनियर क्षेत्र में आयोजित किया गया। यहां राठौर समाज के इस विवाह स मेलन में 44 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इसी बीच कुछ कर्ताधर्ताओं ने राठौर समाज के शेष बचे हुए खाने को लेकर मनियर अग्निकाण्ड पीडि़त परिवार को देने की कहा तो आपस में विवाद हुआ जिसकी परिणीति यह हुई कि राठौर समाज के दो पक्ष आपस में विवाद करते हुए मारपीट करने लगे।
 इस दौरान घटना में एक राठौर पक्ष ने एपी से न्याय की गुहार लगाकर समाज के ही दूसरे पक्ष के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की।
एसपी के दिए ज्ञापन में राठौर समाज के शिवचरण पुत्र नारायण राठौर निवाी मनियर ने बताया कि वह समाज के द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह स मेलन में शामिल हुआ, जिसमें समाज के अलावा अन्य बाहरी लोगों ने भी स मेलन में सहयोग किया। इसी बीच स मेलन के बचे हुए खाना को लेकर मनियर के अग्रिकांड वाले  परिवार को देने को कहा कि वहां इस गरीब परिवार के यहां लगातार मौते हो रही है और उसके यहां रिश्तेदारो के आना जाना लगा है इस बचे हुए खाने को वहां दिया जाए जो एक गरीब परिवार की मदद हागी।
 जब शिवचरण ने समाज के अन्य लोगों के समझ इस…

कपडे नही है तो वादे लपेट लीजिए, खाना नही है तो वादे खा लीजिए, यही हो रहा है इन बस्ती वालो के साथ

Image
शिवपुरी। महल सराय में इन बस्ती वालो के पूर्वज उस समय से निवास कर रहे थे जब इस देश को आजादी नही मिली थी। बताया जा रहा है कि यह बस्ती में यह गरीब परिवार जब से रह रहे है,जब शिवुपरी में माधौमहाराज प्रथम ने शहर का निर्माण कराया था। जब से यह परिवार पीढी दर पीढी इस महल सराय में निवास कर रहे है। अब यह परिवार बेघर होने के कगार पर खडे है। इन परिवारो की संकट की इस घडी में इनके वोटो को लूटने वाला कोई भी वादे का व्यापारी नही आया है।

नगरपालिका के क्वार्टरों में अवैध रूप से रह रहे किरायेदारों की बेदखली के लिये अभिभाषक विजय तिवारी ने जब माननीय उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की उस समय उच्च न्यायालय ने नगरपालिका से उनके क्वार्टरों के बारे में जानकारी पूछी तो जबाव में नगरपालिका ने सरायं क्षेत्र के क्वार्टरों को अपनी संपत्ति बता दिया। इसके साथ ही सरायं बस्ती के 38 गरीब किरायेदारों की बेदखली भी जनहित याचिका के दायरे में आ गई।
हालांकि पहले तो यहीं विवाद है कि उक्त क्वार्टर नगरपालिका के स्वामित्व के हैं या नहीं हैं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रेमनारायण नागर का कथन है कि अपने सेवकों के विश्राम के लिये …

पति के साथ सो रही महिला को छेडा तो पति ने आरोपियो की डंडे से धोया

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरई में विगत दिवस गांव के तीन युवकों ने लाइट न होने के कारण घर के बाहर सो रही एक महिला के साथ छेड़छाड़ कर दी जब पीडि़ता ने चींखना शुरू किया तो पास में सो रहा उसका पति जाग गया और उसने आरोपियों पर डंडे से हमला बोल दिया जिससे घबराकर तीनों आरोपी मौके से भाग ाड़े हुए।
इस मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ ाादवि की धारा 354, 34 का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार भानूवती (परिवर्तित नाम) पत्नी हरदेव आदिवासी उम्र 30 वर्ष विगत 21 अप्रैल की रात में गांव में लाइट न होने के कारण अपने पति के साथ घर के बाहर सो रही थी उसी समय आरोपी गणेशराम आदिवासी, बृजेश आदिवासी और नारायण आदिवासी वहां आये और सो रही भानूवती के साथ अश£ील छेडख़ानी शुरू कर दी।
 उसकी नींद खुली तो उसने आरोपियों को सामने देखा और चींखना शुरू कर दिया। चींख सुनकर पास में सो रहा उसका पति जाग गया और उसने पास में रखा डंडा उठा लिया और आरोपियों पर हमला कर दिया। घटना में आरोपी गणेशराम को चोटें आईं तो तीनों आरोपी वहां से भाग निकले। जिसकी शिकायत कल दोनों पति पत्नी ने थाने पहुंचकर दर्ज करा दी।

यशोधरा राजे कल आएंगी, करौंदी में अस्पताल सहित अनेक निर्माण कार्यों का करेंगी उद्घाटन

Image
शिवपुरी। मप्र सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तथा स्थानीय विधायक यशोधरा राजे सिंधिया कल शिवपुरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित कई निर्माण कार्यों का उद्घाटन करेंगी। इस अवसर पर वह कलेक्ट्रेट में जनसमस्याओं पर अधिकारियों से चर्चा करेंगी, वहीं रेलवे स्टेशन पहुंचकर रामेश्वरम जाने वाले तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं देंगी और उनकी सफल यात्रा की कामना करेंगी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यशोधरा राजे सिंधिया 24 अप्रैल शुक्रवार को सुबह साढ़े 9 बजे सर्वप्रथम कठमई में निर्मित ट्यूबबैल एवं विद्युतीकरण का शुभारंभ करेंगी। इसके निर्माण से वहां रह रहे लोगों की जल समस्या का निदान होगा। तत्पश्चात यशोधरा राजे करौंदी में  सुबह 10 बजे शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का शुभारंभ करेंगी अभी तक इस क्षेत्र के लोगों को अपनी मामूली बीमारी का इलाज कराने के लिये जिला अस्पताल आना पड़ता था।
यशोधरा राजे सिंंधिया इसके बाद 11 बजे जवाहर कॉलोनी में विधायक निधि से निर्मित डीलक्स सुलभ कॉ प्लेक्स का शुभारंभ करेंगी। इस बस्ती में गरीब लोग निवास करते हैं और शौचालय की व्यवस्था न होने के कारण उन्हें खुले में शौच के लिए जाना प…

आग की चपेट में आई भगवती की मौत, बेटे की हालत भी गंभीर

Image
शिवपुरी। 2 दिवस पूर्व इन्दिरा कॉलोनी में शराबी पति ने अपनी पत्नि और बच्चे पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी थी। महिला और बेटे का ग्वालियर रैफर कर दिया था। अभी ग्वालियर से खबर आ  रही है कि इस महिला की मृत्यु हो गई है। इस मामले में महिला ने बयान दिए कि में खाना बनाते समय स्टोव से जल गई थी।
जानकारी के अनुसार से आज से 2 दिवस पूर्व फिजिकल थाना क्षेत्र के अतंर्गत भगवती कुशवाह और उसके 22 वर्षीय पुत्र प्रमोद कुशवाह कुशवाह संदिग्ध हालातो में आग लग गई थी। जिन्हें इलाज के लिए शिवपुरी से ग्वालियर रैफर किया गया था, बताया गया है कि भगवती का ईजाज कमलाराजा ग्वालियर में चल रहा था और प्रमोद का ईलाज जयरोग्य अस्पताल में चल रहा था।
जहां बीती राात्रि ईलाज के दौरान महिला की मौत हो गई और प्रमोद अभी भी जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहा है। बताया गया है कि यह परिवार अतयंत गरीब है इस परिवार पर अंतिम संस्कार करने के लिए पैसे भी नही है इसलिए भगवती का अंतिम संस्कार करने के लिए मौहल्ले वासियों ने चंदा इकठ्ठा किया गया था। और मृतक भगवती का अभी पीएम ग्वालियर में चल रहा है शाम तक मृतक की लाश शिवुपरी पंहुचेगीं तभी मृतक …

शादी से 48 घंटे पहले गायब हुआ दूल्हा, मामला पुलिस में पंहुचा

Image
शिवपुरी। कल करैरा मे एक खबर जनचर्चा का केन्द्र रही कि एक लडकी की शादी के लिए दो दूल्हो की खोज बडी ही दमदारी से की जा रही थी,एक दूल्हा वह खोजा जा रहा था जो शादी से मात्र 48 घंटे पहले गायब हो गया। दूसरे दूल्हे की खोज लडकी वाले इस कारण कर रहे थे कि लडकी की हल्दी,तेल,और मेंहदी की रस्मे हो चुकी थी। इस कारण इस लडकी के फैरे करवाने थे।
जानकारी के अनुसर करैरा थाना अंतर्गत ग्राम खडीचा में रहने वाले विजय सिंह पुत्र सुघर सिंह रावत की शादी,ग्राम नरौआ के हरी सिंह रावत की बेटी सपना से तय से हुई। यह शादी एक साल पहले ही तय हो चुकी थी।
एक साल पहले शादी तय हुई और पंडितजी ने कुंडली देखकर बुधवार 22 अप्रैल को सात फेरों का शुभ मुहूर्त तय किया। दोनो पक्षो की ओर तैयारियां शुरू की हो चुकी थी,दोनो के घर मंगल गीत बज रहे थे मेहमान भी शादी का आंनद ले रहे थे कि इतने में एक खबर और आ गई कि दूल्हा राजा गायब हो चुके है।
बताया गया कि 20 अप्रैल के दिन विजय अपने खेत पर थ्रेसर लगवाने की कह कर घर से निकला और शाम तक वापस नही आया तो परिजनो ने उसकी खोज-खबर ली तो विजय कही नही मिला,शादी के घर मे दूल्हा गायब होने की खबर से सारे क…

सरकारी गाडी को प्राईवेट उपयोग करते हुए,कलेक्टर की गाडी ने रौंदा एक ग्रामीण को

Image
शिवपुरी। कलेक्टर शिवपुरी के शासकीय वाहन से मंगलवार की रात झांसी जिले के रक्सा थाना अंतर्गत हाईवे पर एक व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो गई। हादसा उस समय हुआ, जब कलेक्टर अपनी पत्नी को झांसी स्टेशन पर छोडने जा रहे थे। हालांकि प्रतिक्रिया देने के लिए खुद कलेक्टर ने मोबाइल रिसीव नहीं किया।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछोर एवं सिरसौद में मु यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत हुए सामूहिक विवाह स मेलन में सपत्नीक शामिल होने के बाद शाम कलेक्टर राजीव दुबे अपनी पत्नी को ट्रेन में बिठाने के लिए झांसी रवाना हुए। वे सफ ारी क्रमांक एमपी 33,सी 1258 से जा रहे थे। 
इसी बीच झांसी जिले के रक्सा थाना की सीमा में फोरलेन हाईवे पर एक व्यक्ति में गाडी ने टक्कर मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई। मृतक का नाम रक्षपाल सिंह निवासी पिछोर बताया जा रहा है। दुर्घटना के बाद गाडी को एक स्थानीय व्यक्ति डीएस जादौन ने देखा। लेकिन यह जानकारी नही मिल पा रही है 
घटना के तुरंत बाद घायल को झांसी मेडिकल कॉलेज में ले जाया गया। उपचार के दौरान घायल की मौत हो गई। इस मामले में रक्शा थाने में मर्ग कायम किया जाऐगा। परन्तु यह मामला अभी …