Posts

Showing posts from February 16, 2015

आज का सवाल: सील हो चुकी उत्सव वाटिका में आग लगी कैसे ?

Image
शिवपुरी। प्रशासन द्वारा सील शहर के विवाहघरों में से एक उत्सव वाटिका में स्थित एक गोदाम में सोमवार को सुबह अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जब तक आग पर काबू किया जाता तब तक तो आग ने विकराल रूप ले लिया और गोदाम में रखा पूरा माल आग में धूं-धूंकर जल गया।
गोदाम में गर्ग टैंट हाउस का सामान रखा था जिसमें रजाई गद्दे, कुर्सिया व डीजे आदि सामान शामिल था। टैंट संचालक की मानें तो इस आगजनी की घटना में उसका करीब 8 लाख का माल जलकर राख हो गया।
फिलहाल आग लगने के कारणों का स्पष्ट रूप से खुलासा तो नही हो पाया है लेकिन कुछ लोगो का कहना है कि या तो गोदाम में शोर्ट-सर्किट हुआ है नही तो किसी ने कोई बीड़ी या सिगरेट चलती हुई गोदाम में फैंक दी जिससे यह हादसा हुआ। फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
प्राइवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र में पुरानी राजा लॉज में उत्सव वाटिका और गोकुलम नामक दो विवाह घर हैं जो एक ही परिसर में और एक ही मालिक के स्वामित्व में हैं। इनमें से एक उत्सव वाटिका पर प्रशासन का ताला पड़ा हुआ है तथा दूसरी खुली हुई है।
गोकुलम विवाह घर को प्रशासन ने कल ही औपचारिकता पूर्ण होने के बाद खोला था। इससे …

विवाहिता फांसी पर झूली, कारण अज्ञात

Image
शिवपुरी। सतनवाड़ा कस्बे में कॉलोनी में रहने वाली एक नवविवाहिता ने बीती रात अपने ही घर में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। घटना के कारणों का ाुलासा नही हो पाया है वही पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
कॉलोनी में रहने वाली सूरमा(२०) पत्नी शिवकुमार प्रजापति ने बीती रात अपने घर में फांसी लगा ली। महिला ने ऐसा क्यो किया इसका अभी खुलासा नही हो पाया है वही पुलिस ने मृतिका का पीएम कराकर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।

कोचिंग जा रहे छात्र का अपहरण, अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। नरवर में अपने मामा के घर रहने वाले एक किशोर का बीते रोज अपहरण हो गया। छात्र घर से कोचिंग जाने की बोलकर निकला था लेकिन वह देर रात तक अपने घर वापस नही आया।
पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ अपहरण का प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
नरवर कस्बे में रहने वाला १६ वर्षीय छात्र प्रमोद बाथम अपने मामा सुमेर बाथम के घर रहकर अपनी पढ़ाई कर रहा था। बीते रोज वह अपने घर में कोचिंग जाने की बोलकर निकला और देर रात तक घर वापस नही आया।
परिजनो ने यथासंभव उसकी तलाश की लेकिन उसका कोई पता नही चला। बाद में पुलिस को सूचना दी गई जिस पर से पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर बालक की तलाश शुरू कर दी है।

कलेक्टर/एसपी ने वनवे रोड का किया अवलोकन

Image
शिवपुरी। शिवपुरी शहर में नागरिकों को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए जिला मुख्यालय पर स्थित ठण्डी सड़क को विकसित किए जा रहे वन-वे मार्ग का जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक एम.एल.छारी ने नगर पालिका के अधिकारियों के साथ कार्य का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, मु य नगर पालिका अधिकारी श्री कमलेश शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी  कुशवाह, यातायात प्रभारी  ए.के.राय आदि साथ थे।
जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सब्जी मण्डी रोड से ठण्डी सड़क को जोडऩे वाले मार्ग का लेवल ठीक कराने के कार्य को तेजी के साथ करने के निर्देश दिए।
इस दौरान बताया गया कि माधव चौक से कोर्ट रोड जाने वाले वाहन सीधे जा सकेंगे जबकि कोर्ट रोड से आने वाले वाहन सब्जी मण्डी रोड़ से परिवर्तित होकर ठण्डी सड़क होकर माधव चौक पहुंचेगे।
इस मौके पर बताया गया कि माधव चौक से कोर्ट रोड़ वाले मार्ग के दोनों साईडो पर खड़े होने वाले वाहन तीन दिन एक साईड और तीन दिन दूसरे साईड पर खड़े होंगे। जिससे वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

तेल प्रतिष्ठानों के सेंपल जमा किए

Image
शिवपुरी. जिले के नागरिकों द्वारा खाद्य तेलों में मिलावट की शिकायत प्राप्त होने पर जिला कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देशन में शहर के तीन बड़े थोक विक्रेताओं के तेल प्रतिष्ठानों से खाद्य तेल के नमूने (सेंपल) लेकर जांच हेतु प्रयोग शाला को भेजे गए।
परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण शिवपुरी  भारत भूषण पाण्डेय ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी विष्णुदत्त शर्मा के द्वारा शहर के तीन बड़े थोक विक्रताओं मै.शरद निर्मल तेल विक्रेता माधव चौक शिवपुरी, मै.नीरज सैल्स एजेन्सी गोयल साहब का बाड़ा लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास शिवपुरी तथा मै.हरिशंकर अशोक कुमार मिर्ची बाजार शिवपुरी से सोयातेल के नमूना लेकर जांच हेतु प्रयोग शाला को भेजे गए।
इस दौरान नगर पालिका के स्वास्थ्य अधिकारी श्री अवधेश सिंह कुशवाह भी उपस्थित थे। पाण्डेय ने बताया कि नमूने लेने की कार्यवाही की जानकारी मिलते ही मसाले वाले व्यवसायी अपने प्रतिष्ठान बंद करके भाग गए। नमूने लेने की कार्यवाही से मिलावटखोरों में हड़क प की स्थिति निर्मित है, खाद्य पदार्थों के नमूने लेने की कार्यवाही आगामी दिवसों में भी जारी रहेगी। नमूने लेने की कार्यवाही की आम…

मानसिक रूप से विकलांग किशोरी ने आग लगाई

Image
शिवपुरी। महल कॉलोनी क्षेत्र में रहने वाले अरूण वर्मा की 16 वर्षीय पुत्री अर्चना वर्मा ने अपने शरीर पर आग लगा जिससे वह 40 से 50 प्रतिशत जल गई है।
उक्त किशोरी को इलाज के लिये जिला अस्पताल में भेज दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अर्चना वर्मा मानसिक रूप से विक्षिप्त है और आज जब वह अपने घर पर अकेली थी तो उसने आग लगा ली। इसके बाद चिल्लाने पर पड़ोसियों ने उसे बचाया।

ऊँ नम: शिवाय मिशन द्वारा महापुराण पर्व का समापन 18 को

Image
शिवपुरी। ऊँ नम: शिवाय मिशन द्वारा आयोजित शिव महापुराण के साथ शिवरात्रि पर्व पर जन-जन की खुशहाली के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। जिनका समापन 18 फरवरी को है और अखण्ड ऊँ नम: शिवाय महामंत्र की धुन कीर्तन का आयोजन किया जायेगा जो दतिया से पधारे पुरोहितों द्वारा संपन्न कराया जायेगा। 
जानकारी देते हुए मिशन के सचिव श्याम सिंह यादव ने बताया कि सभी कार्यक्रम नियोजित तरीके से किये जायेंगे। 18 फरवरी को हवन के साथ प्रसाद वितरण कार्यक्रम के साथ समापन किया जायेगा। 
इस अवसर नगर के धर्मप्रेमी भाई-बहनों से अपील की है कि शिवलोक बारह ज्योर्तिलिंग विग्रह परिसर में पधारकर धर्म लाभ प्राप्त करें। मिशन के सचिव श्याम सिंह यादव ने बताया कि धार्मिक कार्यक्रम  12 ज्योतिर्लिंग विग्रह परिसर में जारी हैं। 

रामसिंह दादा का प्रस्ताव फैल, नही होगी कार्यवाहक की नियुक्ति

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में कांग्रेस के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की जायेगी तथा अगले चुनाव तक वर्तमान अध्यक्ष रामसिंह यादव ही अपने पद पर बने रहेंगे और दायित्व निर्वहन करेंगे। सिंधिया के इस फैसले से कार्यवाहक जिलाध्यक्ष को लेकर जिला कांग्रेस में सरगर्मी समाप्त हो गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जब से जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव विधायक पद पर निर्वाचित हुए हैं तब से वह जिलाध्यक्षी छोडऩे की इच्छा व्यक्त कर रहे हैं। पहले श्री सिंधिया ने उन्हें आश्वस्त किया था कि वह उनके दायित्व को हल्का करते हुए जिलाध्यक्ष पद पर किसी अन्य सक्षम नेता की नियुक्ति कर देंगे।
इससे कांग्रेस में कार्यवाहक जिलाध्यक्ष पद को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था। इस पद हेतु सबसे प्रबल दावेदार सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी और बैजनाथ सिंह यादव थे, लेकिन श्री यादव की अपनी पत्नी जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कमला यादव को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने की रूचि को देखते हुए हरवीर सिंह रघुवंशी की संभावनाएं बढ़ गई थीं।
श्री रघुवंशी वर्तमान में भी एक तरह से जिलाध्यक्ष की हैसियत से ही कार्य कर रहे हैं और श्री सिं…

शहर में जलसंकट, CMO के घर फोडे मटके, पार्षद ने दिया इस्तीफा

Image
शिवपुरी। वार्ड क्र.11 की निर्दलीय पार्षद श्रीमती नीलम बघेल के विरोध में आज वार्ड क्र. 6 और 11 के एक क्षेत्र विशेष के निवासियों ने पार्षद पर जलसंकट को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए मु य नगरपालिका अधिकारी कमलेश शर्मा के निवास स्थान पर मटके  फोड़े और उनके विरोध में जोरशोर से नारे लगाये।
स्थानीय निवासियों का आरोप है कि पार्षद ने उनके मोहल्ले में आने वाले पानी के टेंकरों को बंद करवा दिया है जिससे उनके घरों में पानी की एक बूंद भी नहीं है।
वहीं नगरपालिका में पार्षद नीलम बघेल ने अपने पति पूर्व पार्षद अनिल बघेल के साथ नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और सीएमओ कमलेश शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया और आरोप लगाया कि नगरपालिका प्रशासन पार्षदों का स मान बरकरार रखने में असफल है।
वहीं सीएमओ कमलेश शर्मा ने साफतौर पर कहा कि वह दबाव की राजनीति के आगे नहीं झुकेंगे और   पार्षद की गलत बातों को बिलकुल नहीं मानेंगे। श्री शर्मा के अनुसार पार्षद बघेल नगरपालिका के ड्रायवर सरवन सेंगर को नौकरी से हटाने के लिये अनावश्यक दबाव डाल रही है जो कि कदापि उचित नहीं है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 फरवरी को पार्षद और उनक…

भोलेबाबा की भव्य बारात आप सादर आमंत्रित हैं

Image
शिवपुरी। भगवान शिव की नगरी मे कल शिवराात्रि के शुभ दिन भगवार भोलेनाथ की भव्य बारात निकाली जाऐंगीं। इसके आलावा शहर के शिव मंदिरों पर शिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर भक्तजनों द्वारा तरह-तरह की तैयारियां की जा रही है।
एक ओर जहां शिव मंदिरों पर सजावट का कार्य अंतिम चरण में है तो वहीं मंदिर पूजन व विधि-विधान के साथ अभिषेक का कार्यक्रम अलसुबह से शुरू होगा।
नगर में अनेकों स्थानों पर महाप्रसादी के रूप में ठण्डाई का वितरण भी किया जाएगा। शहर के कई मंदिरों में जहां भजन संध्या का कार्यक्रम है तो कई जगह भोलेनाथ की सवारी निकालने की तैयारी की जा रही है। देखा जाए तो कुल मिलाकर शहर में व्यापक स्तर पर महाशिवरात्रि पर्व मनाए जाने की रूपरेखा बनाई जा रही है।
निकलेगी शिव बारात शहर की श्रीराम कॉलोनी स्थित शिव मंदिर पर महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर इस बार भगवान शिव की बारात निकाली जाएगी। इसके लिए जय शिव मित्र मण्डल शिवपुरी के तत्वाधान में स्थानीय मॉं राज राजेश्वरी मंदिर से भगवान शिव की बारात निकलेगी जिसमें समस्त  नगरवासियों को आमंत्रित किया गया है।
यह शिव बारात राजेश्वरी मंदिर से निकलकर गुरूद्वारा होते हुए माध…

नपा की केबीनेट मीटिंग सम्पन्न, कमीशनवाले सारे प्रस्ताव पास

Image
शिवपुरी। नगरपालिका शिवपुरी की पहली केबीनेट मीटिंग सम्पन्न हुई। इस मीटिंग में वो सभी प्रस्ताव पास कर दिए गए जिन पर सीएमओ सहित अध्यक्ष एवं पार्षदों को कमीशन मिलने के आरोप लगते रहे हैं। ईमानदारी जताने के लिए पीआईसी ने एक प्रस्ताव खारिज भी किया।
10 लाख रुपये की बिजली सामग्री खरीद करने का प्रस्ताव पारित किया गया, वहीं निर्माण कार्यों में अधिक दर आने पर पुन: टेंडर करने का प्रस्ताव पारित किया गया। पीआईसी की बैठक में सीएमओ कमलेश शर्मा सहित सभी सदस्य मौजूद थे।
आज संपन्न हुई पीआईसी की बैठक में तय किया गया कि प्रत्येक वार्ड में पार्षद को एक-एक टेंडर दिया जायेगा जिसकी व्यवस्था वह स्वयं करेगा तथा इसके अलावा प्रभावित इलाकों में नपा प्रशासन पेयजल सप्लाई अलग से करेगा।
हाईडेंटों पर पानी के स्टोरेज के लिये 30 लाख लीटर की टंकियां खरीदने का प्रस्ताव भी पारित किया गया तथा वार्डों में पूर्व से चल रहे टेंकरों के अलावा प्रभावित इलाकों में टेंकरों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया।
पुलिया निर्माण और प्रतिमाओं पर लाइट लगाने के टेंडर को अधिक मानते हुए पीआईसी ने पुन: टेंडर आमंत्रित करने के प्रस्त…

सील की जा चुकी शिव वाटिका में हो रही थी शादी, अब होगी एफआईआर

Image
शिवपुरी। कल कलारबाग में स्थित विवाह घर शिव वाटिका में विवाह समारोह आयोजित होने पर उसके संचालक हरि कुशवाह के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होगा।
इस बावत नगरपालिका के राजस्व अधिकारी सौरभ गौड ने कोतवाली शिवपुरी को आवेदन दिया जिसमें उन्होंने बताया कि प्रशासन के आदेश पर सील होने के बावजूद भी उक्त विवाह घर में कल रात विवाह समारोह आयोजित किया गया था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल रात एसडीएम डीके जैन को किसी ने सूचना दी कि शिव वाटिका में शादी समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस सूचना की पुष्टि के लिये एसडीएम ने पटवारी को अधिकृत किया तो उसने भी अपनी रिपोर्ट में पुष्टि की कि शिव वाटिका में किसी की शादी हो रही है।
इस सूचना पर एसडीएम ने नगरपालिका को अवगत कराया और नगरपालिका की टीम ने मौके पर जाकर देखा कि वहां विवाह समारोह चल रहा है। इस पर नगरपालिका ने शादी में हस्तक्षेप नहीं किया, लेकिन आज सुबह कोतवाली पुलिस को आवेदन देकर विवाह घर संचालक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने हेतु आवेदन दिया।
कोतवाली पुलिस ने पुष्टि की कि उनके पास आवेदन आ गया है, लेकिन इस मामले में अभी कोई कायमी नहीं की गई तथा जांच के पश्चात कार्…

ब्रैकिंग न्यूज: उत्सव वाटिक में आग

Image
शिवपुरी। प्राइवेट बस स्टेंड के सामने स्थित मैरिज गार्डन उत्सव वाटिका में आग लग गई। जबकि प्रशासन ने उसे सील कर रखा है। सवाल यह है कि जब उत्सव वाटिका सील है तो फिर आग कैसे लगी।
बताया जा रहा है कि उत्सव वाटिका के स्टोर वाले एरिए में आग लगी है। खबर यह भी है कि वहां कुछ मजदूर मौजूद थे जो नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे थे और इसी दौरान स्टोर में पड़े सामान ने आग पकड़ ली। समाचार लिखे जाने तक दमकल नहीं पहुंची थी।