Posts

Showing posts from August 20, 2015

ससुर के थे सीमा बरार से अवैध संबध, प्रताडऩा के कारण किया अग्निस्नान

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम चौका में बीते 12 अगस्त को सुबह एक महिला सीमा बरार की आग लगने से हुई मौत के मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है इस मामले में बताया गया है कि मृतक सीमा बरार के अपने चचिया ससुर से अवैध सबंधं थे और वह लगातार उसे प्रताडि़त करता था इस कारण ही सीमा बरार ने अग्रिस्नान कर लिया है। इस मामले में आरोपी बनाए गए मृतका के चचिया ससुर को पुलिस ने गिर तार कर लिया।
विदित हो कि इस मामले में मृतका के बच्चो ने बयान मिडिया को दिए थे कि उसकी मां को जिंदा जलाया है,यह बयान मृतका के चचिया ससुर ने ही बच्चो को दिलवाए थे जिससे उसके पडौसी इस मामले में फस जाए परन्तु करैरा पुलिस की जांच कर इस मामले का दूध का दूध और पानी का पानी कर दिया।
करैरा एसडीओ सीबीएस रघुवंशी ने बताया कि इस काण्ड के आरोपी प्रेम सिंह बरार जो को गिर तार कर लिया है। आरोपी मृतका का चचिया ससुर है। बताया गया है कि मृतका का पति मजदूरी के सिलसिले में 6-6 माह तक घर से बहार रहता था और इस बीच मृतका और उसके चचिया ससुर प्रेमसिंह के बीच अवैध सबंधं बन गए।
आरोपी मृतका के ऊपर अपना अधिकार रखने लगा और वह सीमा को किसी से बातचीत न…

जिला पंचायत अध्यक्ष अपनी कैबिनेट सहित बैठेंगी भूख हड़ताल पर

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ यादव ने कोलारस विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण करते हुए क्षेत्री समस्याओं को गंभीरता पूर्वक लेते हुए प्रदेश की भाजपा सरकार से जिले की सड़कों की दुरस्ती करण कराने की मांग की हैं। और 15 दिन में सड़को सुधारने का काम शुरू नही किया तो श्रीमति यादव ने भूखहड़ताल पर बैठने की धमकी दी है।
श्रीमती अध्यक्ष ने बताया कि अभी हाल ही में देहरदा तिराहा से ईसागढ़ रोड़ नवीन सड़क बनाई गई थी जिसकी वर्तमान में बारिश के कारण पूर्णत: खराब हो गई। साथ ही पुल पुलियों का निर्माण अभी तक नहीं हुआ हैं। सड़क में बड़े-बड़े गड्डे हो गए हैं।
बताया तो यहां तक गया हैं कि सड़क की तकनीकी प्राक्कलन के अनुसार गुणवत्ता पूर्ण न बनाये जाने के कारण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी हैं। जिसके कारण आये दिन सड़क दुर्र्घटनायें हो रही हैं। ग्राम खतौरा में सड़क के दोनों ओर नाली का निर्माण न किये जाने से वर्षा का पानी मकानों में भर जाने से कई मकान गिर गए हैं। वहीं विगत 4 से 5 वर्ष से इस गंभीर जनहित की समस्याओं को क्षेत्र के बड़े-बड़े जनप्रतिनिधियों द्वारा नहीं उठाया गया हैं।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री…

फर्जी डीएड काण्ड का सरगना अमोल रजक गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। बैराड सहित शिवपुरी में डीएड के छात्रों को फर्जी प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा दिलाने और उनसे रुपये ऐंठने वाले आरोपी श्रीराम इंस्टीट्यूट के संचालक अमोल रजक को आज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
 और उससे पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस इस मामले में आरोपी से उसके नेटवर्क के बारे में जानकारी ले रही है। सूत्र बताते हैं कि इस मामले में और भी कॉलेज कार्यवाही की जद में आ सकते हैं।
विदित हो कि सतेन्द्र उपाध्याय निवासी बैराड ने थाने मेें रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि श्रीराम इंस्टीट्यूट के संचालक अमोल रजक ने डीएडी की फर्जी परीक्षाएं आयोजित कराकर छात्रों को फर्जी प्रवेश पत्र जारी कर उनसे लाखों रुपये ऐंठ लिये थे।
जिस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 406 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया था। इस मामले में पुलिस ने आज उक्त आरोपी को गिर तार कर लिया है और उससे पूछताछ शुरू कर दी है।

शराब के नशे में धुत युवक ने ताऊ को मारी गोली

Image
शिवपुरी। बामौरकलां थाना क्षेत्र के ग्राम सुलारकला के कीदडखेड़ा मजरा में बीती रात्रि एक युवक ने शराब के नशे में धुत्त होकर अपने पिता को गालियां दीं। जिसे समझाने जब उसका ताऊ वहां आया तो युवक ने कट्टे से उस पर फायर कर दिया जिससे गोली उसकी जांघ में लगी और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
इस मामले में पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ पहले 307, 294, 25/27 आ र्स एक्ट का प्रकरण दर्ज कर लिया था वहीं रात्रि में तुलसीराम पुत्र पत्तीराम ओझा की मौत हो जाने के बाद उक्त प्रकरण में धारा 302 हत्या की धारा का इजाफा कर दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देवेन्द्र ओझा पुत्र बाबूलाल ओझा उम्र 22 वर्ष बीती रात्रि 8 बजे गांव में शराब के नशे में धुत्त होकर गाली गलौंच कर रहा था जिसे समझाने के लिए उसका पिता बाबूलाल वहां पहुंचा तो युवक ने उसे धुतकारते हुए भगा दिया और उसे गंदी गंदी गालियां दीं।
अपने पुत्र को न समझा पाने के कारण उसने अपने बड़े भाई तुलसीराम से सहायता मांगी और उससे कहा कि वह देवेन्द्र को समझाये। जिससे वह गांव में गाली गलौंच बंद करे।
भाई की बात सुनकर तुलसी देवेन्द्र के पास पहुंचा जहां उसने देवेन्द्र को बहुत…

नाबालिग बालिका रहस्यमय ढंग से गायब

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के राजपुरा रोड पर विगत दिवस एक 17 वर्षीय बालिका रचना पुत्री विजय धाकड़ घर से रहस्यमय ढंग से गायब हो गई जिसका आज तक कोई सुराग नहीं लगा। इस मामले मेें पुलिस ने परिजनों की रिपोर्ट पर से धारा 363 का मामला पंजीबद्ध कर लिया है।

घर में सो रही महिला के साथ बलात्कार

Image
शिवपुरी। पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम वेसी में विगत दिवस एक आरोपी ने घर में अकेली महिला के साथ बलात्कार कर दिया और उसे जान से मारने की धमकी भी दी।
कल जब पीडि़ता का पति वापस लौटा तो उसने सारा घटनाक्रम बताया इसके बाद दोनों पति पत्नी थाने पहुंचे और आरोपी की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने मामले में धारा 376, 450, 506 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रानी पाल (परिवर्तित नाम) बीते 9-10 अगस्त की रात अपनी पाटौर में अकेली सो रही थी। उसी समय कल्ला कुशवाह पुत्र रामदयाल कुशवाह उसकी पाटौर में घुस आया और उसने पीडि़ता के साथ बलात्कार कर दिया। जब उसने चीखने की कोशिश की तो आरोपी ने उसे जान से मारने की धमकी देते हुए कहा कि अगर उसने इस मामले की शिकायत की तो वह पूरे परिवार को खत्म कर देगा। पति की अनुपस्थिति के कारण पीडि़ता ने किसी को भी घटना की जानकारी नहीं दी और कल जब उसका पति घर आया तो उसे घटना के बारे में बताया। जिस पर उसका पति पीडि़ता को लेकर थाने पहुंचा।

शादी के 5 साल बाद मांगा दहेज, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना पुलिस ने कल एक महिला की रिपोर्ट पर से उसके ससुरालीजनों के खिलाफ दहेज एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध किया है। आरोपी ससुरालीजन पीडि़ता से दहेज की मांग करते थे और उसकी मारपीट भी करते थे।
जब पीडि़ता दहेज लाने में असफल रही तो आरोपियों ने उसे एक माह पहले घर से निकाल दिया। बाद में पीडि़ता के मायके पक्ष ने आरोपियों को समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन कोई निष्कर्ष नहीं निकला और कल पीडि़ता ने आरोपियों पर मामला दर्ज करा दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नीति लोधी पुत्री अजब सिंह लोधी निवासी पापी चक्क मायापुर हाल निवासी ग्राम टेका ईसागढ़ का विवाह पापी चक्क निवासी प्रमोद लोधी के साथ पांच वर्ष पूर्व हुआ था।
विवाह के बाद नीति अपने पति के साथ सुखपूर्वक निवास कर रही थी लेकिन पिछले एक वर्ष से आरोपी पति प्रमोद लोधी, सास मुन्नी बाई, ककिया ससुर रमेश, ककिया सास रामसखी, जेठ राजेश, जेठानी सीमा ने नीति को दहेज लाने के लिए प्रताडि़त करना शुरू कर दिया।
जब नीति अपने मायके से आरोपियों की मांग पूरी नहीं करा पाई तो आरोपियों ने मिलकर उसकी मारपीट करते हुए उसे घर से निकाल दिया। ससुरालीजनों द्वारा निकाले जान…

ई-रजिस्ट्री के खिलाफ कामबंद का ऐलान

Image
शिवपुरी। एक अगस्त से प्रदेश सरकार ने भले ही पूरे प्रदेश में ई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लागू कर दी है और मैन्युअल रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है, लेकिन अब ई रजिस्ट्री की प्रक्रिया सिरदर्द बन रही है।
आए दिन पंजीयन में बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं। क्रेता, विक्रेता और सर्विस प्रोवाइडर परेशान हो रहे हैं। इस कारण ई-रजिष्ट्री करने वाले एडवोकेट और सर्विस प्रोवाईडरो ने खुले रूप से रजिष्ट्रार ऑफिस में रजिष्ट्रार से कहा कि तकनीकी सुधार नही हुआ तो शुक्रवार से ई-रजिष्ट्री का काम नही करेंगें।
गड़बड़ी के कारण रजिस्ट्री की संख्या में भी कमी आई है। पंजीयन विभाग के सूत्रों ने बताया कि वैसे प्रतिदिन  15 से 20 मैन्युअल रजिस्ट्री होती थीं, लेकिन अब ई रजिस्ट्रियां मुश्किल से प्रतिदिन 5 और 6 ही हो पा रही हैं।
ई रजिस्ट्रेशन सरकार ने प्रदेश में एक जुलाई से लागू किया है, लेकिन इसकी अनिवार्यता एक अगस्त से प्रारंभ हुई है। आए दिन सर्वर डाउन होने से रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है वहीं ई रजिस्ट्री का प्रिंट भी गलत आ रहा है। कभी रजिस्ट्री से गबाहों के फोटो गायब हो जाते हैं तो कभी क्रेता और विक्रेता का नाम गायब हो जाता है।

पेट्रोल पंप पर डकैती डालने से पूर्व ही पकडे बदमाश

Image
शिवपुरी। खनियांधाना पुलिस ने बीती रात्रि मुखबिर की सूचना पर से पिछोर रोड पर गौशाला के पास से चार हथियारबंद बदमाशों को गिर तार किया है जबकि एक बदमाश अंधेरा का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गया।
उक्त आरोपियों पर खनियांधाना और पिछोर थाने में नकबजनी और चोरी के कई मामले पंजीबद्ध हैं। जिनकी पुलिस काफी समय से तलाश कर रही थी। आरोपी बीती रात्रि पिछोर रोड पर स्थित एक पेट्रोल प प पर डकैती डालने की योजना बना रहे थे जिसे पुलिस ने विफल कर दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रात्रि करीब पौने दस बजे पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि पांच हथियारबंद बदमाश गौशाला के पास पिछोर रोड पर पहाडिय़ों के बीच देखे गये हैं।
इस सूचना की जानकारी एसपी ने एड. एसपी आलोक सिंह और एसडीओपी पिछोर जीडी शर्मा  को दी और तुरंत कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया जिस पर थाना प्रभारी राकेश गुरगेला और मायापुर थाना प्रभारी सुरेश शर्मा ने अपने दलबदल के साथ मौके पर पहुंचकर घेराबंदी करी।
जहां से पुलिस ने कमल उर्फ गट्ठा पुत्र मुरारीलाल राठौर उम्र 22 वर्ष निवासी संजय कॉलोनी शिवपुरी, अरविंद उर्फ कल्लू पुत्र रा…

डॉ.कलाम, डॉ.सीपी सिकरवार और चौबे सर जैसे व्यक्तित्व हमारे समाज की धरोहर

Image
शिवपुरी। यह दुखद बात है कि आजकल समाज में अच्छे और चारित्रिक रूप से दृढ़ लोगों की पूछ परख कम हो गई है। समाज भ्रष्ट और पाखण्डी राजनीतिज्ञों की चापलूसी में अपना गौरव समझता है।
दूसरों के लिए जीने वाले और सादा जीवन उच्च विचार को अपनाकर समाजसेवा करने वालों को मूर्ख और पागल तथा ना जाने क्या-क्या कहा जाता है? ऐसी स्थिति में सिकरवार सर और चौबे सर जैसे व्यक्तित्व दुर्लभ हो गये हैं। उक्त उद्गार प्रो. चंद्रपाल सिंह सिकरवार स्मृति स ाान समारोह की अध्यक्षता करते हुए गोपालकृष्ण दण्डौतिया ने व्यक्त किये।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मप्र लोकसेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार पाण्डे ने भी समाज के अवमूल्यन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आजकल बच्चों के कैरियर की अधिक फिक्र की जाती है और उनके कैरेक्टर तथा संस्कारों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। समारोह में डॉ. चंद्रपाल सिंह सिकरवार के नक्शे कदम पर चल रहे शिक्षाविद मधुसूदन चौबे का स मान किया गया। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती भी उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि अशोक कुमार पाण्डे ने अपने हृदयस्पर्शी उद्बोधन में डॉ. सिकरवार को एक ज…

शिवपुरी की गोल्डन सैंड पर हथियारबंद एसएएफ का पहरा

Image
शिवपुरी। जिले में रेत का अवैध कारोबार कारोडो रूपए तक पहुंच चुका है,इस रेत के अवैध को रोकने में वनविभाग,राजस्व और माईनिंग विभाग नाकाम हो रहा है या यू कह ले कि माईनिंग और राजस्व विभाग ही इस रेत के अबैध कारोबार में सलिंप्त है इस कारण ही वन विभाग ने अपनी संपदा की सुरक्षा हैतु एसएएफ के हथियारबंद जवानो की डिंमाड की।
जानकारी के अनुसार वनविभाग की सीमा में अबैध रेत खोदे जाने और परिवहन करने की सूचना वनभिाग को मिल रही थी विभाग के पास जो अमला था वह अपनी संपदा की सुरक्षा करने में असमर्थ हो रहा था। इस कारण वनविभाग ने एसएएफ के 6 हथियारबंद जवानो की मांग की।
कल बुधवार से इन हथियारबंद जवानो ने अपना मोर्चा संभाल लिया है। बताया गया है कि उक्त एसएएफ के  जवानों ने आमोलपठा वन चौकी पर वन विभाग के कर्मचारियों के साथ मोर्चा भी संभाल लिया है इलाके से 50 डंपरों की प्रतिदिन निकासी हो रही हैए जिसमें 10 लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हर रोज शासन को हो रहा है।
इन क्षेत्रो में हो रहा है अबैध उत्खनन वन विभाग की मानें तो आमोला रेंज की आमोलपठा सबरेंज के बरुआ नाला, उकायला, रामकु?ीए डांगीपुरा, राजगढ, उडवाहा और आमोलपठा क्षेत्…

4 साल से: ना गणवेश बंटी, ना मध्याह्न भोजन

Image
शिवपुरी। पिछोर अनुविभाग के कई स्कूलों में डीपीसी शिरोमणि दुबे ने आकस्मिक निरिक्षण किया इस निरिक्षण में एक स्कूल में 4 साल से गणवेश नही बांटने, साइकिल वितरण और मध्यान्ह भोजन न बांटने का मामला प्रकाश में आया है। इसके अतिरिक्त अतिथि शिक्षक के वेतन भुगतान के नाम पर भारी गडबडीयां मिली है।
जानकारी के अनुसार डीपीसी शिरोमणि दुबे जब मावि पटेसरा में निरीक्षण करने पहुंचे तो पाया कि इस स्कूल में 80 छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं। इन बच्चों को पिछले तीन साल से गणवेश का वितरण नहीं किया गया है। एक बच्चे को 400 रुपए के हिसाब से गणवेश की राशि का भुगतान किया जाता है। इस लिहाज से इस स्कूल में गणवेश वितरण के नाम पर 96 हजार रुपए की राशि को स्कूल प्रशासन पचा चुका है। इसके अलावा प्रावि आगरा में भी 36 बच्चों को गणवेश का भुगतान नहीं हुआ है।
माध्यमिक स्कूल ढला में भी 21 बच्चों को 2300 रुपए के मान से साइकिल की राशि का वितरण नहीं किया गया है गणवेश राशि के भुगतान न होने की बात की पुष्टि छात्र-छात्राओं द्वारा भी की गई है मावि ढला में भी हेड मास्टर महेन्द्र सिंह यादव ने वर्ष 2014-15 में अंग्रेजी विषय की अतिथि शिक्षक चि…