Posts

Showing posts from June 3, 2015

घर में अकेली महिला के साथ युवक ने की छेड़खानी, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी- जिले के कोलारस थाना क्षेत्र में एक महिला को घर में अकेली पाकर युवक घर में जा घुसा और महिला से अश्लील छेड़ाखानी करने लगा। घटना के समय महिला का पति मजदूरी के लिए गया हुआ था जबकि महिला अकेली घर में थी। 
आरोपी के चंगुल से छूटकर महिला थाना कोलारस पहुंची और आरोपी युवक के विरूद्ध प्रकरण दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध क्रं.34 पर धारा 354,456 व 323 आईपीसी की धारा के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार कोलारस क्षेत्र मे निवासरत आशा पत्नि पप्पू आदिवासी निवासी ग्राम ढकौरा अपने पति के साथ रहती है। यहां प्रतिदिन की भांति उसका पति पप्पू आदिवासी मजदूरी के लिए घर से चला गया तो आशा अकेली घर में रह गई। इसी बीच दोप. लगभग 12 के बीच कैलाश आदिवासी निवासी पुरा हाल निवासी मायापुर थाना नामक युवक आशा को घर में अकेला देखकर घुस गया और उसके साथ अश्लील छेड़खानी करने लगा। 
जब महिला ने उसका विरोध किया तब भी आरोपी नहीं माना। इसी बीच महिला आरोपी के चंगुल से छूटकर सीधे पुलिस थाना कोलारस पहुंची और अपनी आपबीती सुनाई। पुलिस ने आरोपी कैलाश आदिवासी के विरूद्ध महिला छेडख़ानी के …

आखिर क्यों नहीं हो रहे पोषण आहार वितरण केन्द्रों के टेण्डर

Image
शिवपुरी-महिला बाल विकास विभाग शिवपुरी में बीती 09 माह पूर्व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण आहार वितरण  करने के लिए टेण्डर मांगें गए थे। लेकिन आज दिनांक तक ना तो टेण्डर खुले और ना ही टेण्डर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। जिससे यहां टेण्डर लेने वाले ठेकेदारों में निराशा व्याप्त है।
 जिन्होंने इस टेण्डर के लिए 75 हजार रूपये की राशि भी तत्समय डिपॉजिट की और लगभग 25 हजार रूपये में ड्रा ट भी बनवाया। बाबजूद इसके विभाग इस ओर कोई कार्यवाही नहीं कर रहा। थक-हारकर समूह व अन्य ठेकेदारों ने मिलकर इस टेण्डर प्रक्रिया को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए और मामले में जांच की मांग एक शिकायती आवेदन के माध्यम से कलेक्टर से की। 
गत दिवस कलेक्टर की गई शिकायत में इस बात का उल्लेख है कि महिला बाल विकास विभाग द्वार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण आहार वितरण के लिए महिला मण्डल एवं स्वसहायता समूहों से बीती 17 सित बर 2014 को टेण्डर के आवेदन पत्र मांगे गए थे। जिस पर कई समूहों व मण्डल ने इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आनन फानन में टेण्डर फार्म खरीद लिए और निर्धारित अवधि में जमा भी कर दिए। 
बाबजूद इसके आज 09 माह बीतने को है लेकिन यह…

बेंहटा पंचायत में पूर्व सरपंच-सचिव ने योजनाओं में किया भ्रष्टाचार

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस क्षेत्रांतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बेंहटा में पूर्व सरपंच और सचिव ने मिलकर जिस प्रकार से लाखो रूपये का भ्रष्टाचार किया है उसकी असलियत अब सामने आ रही है। ग्राम बेंहटा के ही एक युवक ने कलेक्टर की शिकायत में बेंहटा ग्राम पंचायत में केटल सेट, शमशान में शेड निर्माण,रोड़ निर्माण में लाखों रूपये का भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और अब इस मामले में जांच की मांग की है। 
मय प्रमाणों के साथ की गई शिकायत का आधार बताते हुए ग्राम पंचायत बेंहटा के इस युवक के साथ अन्य ग्रामवासी भी शामिल है जो ग्राम विकास से काफी दूर बने हुए है वहीं दूसरी ओर ग्राम में होने वाले निर्माण कार्यों के नाम पर ली गई राशि को किस प्रकार से पूर्व सरपंच-सचिव ने खर्च किया उसका ब्यौरा मांग रहे है। 
इस मामले में यदि निष्पक्षता से जांच की जाए तो एक बड़ा खुलासा सामने आ सकेगा। फिलवक्त कलेक्टर ने मामले की शिकायत को ले लिया है अब देखना होगा कि कब तक और कौन अधिकारी इस ग्राम पंचायत में हुए भ्रष्टाचार की जांच करेगा।
शिकायती आवेदन में ग्राम पंचायत बेंहटा के श्रीपाल सिंह जाट ने बताया कि ग्राम बेंहटा में पूर्व सरपंच व सचिव…

वन-वे मार्ग में व्यापारी प्रतिनिधि मण्डल को गुमराह कर रहे कलेक्टर

Image
शिवपुरी। यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए शिवपुरी शहर में जो एकांगी मार्ग तय हुआ है। उसके परिपालन में पुलिस ने अपनी व्यवस्था तैनात कर दी है लेकिन इस व्यवस्था से व्यापार वर्ग खासा प्रभावित है। इस संबंध में जो प्रतिनिधि मण्डल कलेक्टर शिवपुरी से मिला था तो कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे ने उनसे दो टूक कह दिया कि एकांगी मार्ग का रास्ता तय करना पुलिस प्रशासन का कार्य है।
 जब यह प्रतिनिधि मण्डल पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करने पहुंचा तो उनकी अनुपस्थिति में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह ने ज्ञापन लिया और यह आश्वासन दिया कि पुलिस प्रशासन की ओर से आपका प्रस्ताव जिला प्रशासन तक भेजा जाएगा। इस संबंध में बातचीत करते हुए पुलिस अधीक्षक मोह मद युसूफ कुर्रेशी ने कहा कि शहर में एकांगी मार्ग तय करने की जि मेदारी पुलिस नहीं बल्कि जिला प्रशासन की होती है।
वह जो भी एकांगी मार्ग तय करेंगें उसका संचालन कराना पुलिस का दायित्व है। पुलिस एवं जिला प्रशासन के बीच की परिस्थिति को भांपते हुए यह बात साफ जाहिर हो रही है कि कलेक्टर शिवपुरी ने व्यापारी मण्डल को गुमराह करके अपनी इस नैतिक जि मेदारी से आंखें चुराई है …

माधव नेशनल पार्क मे वन अमले ने शिकारी दबोचा

Image
शिवपुरी- शहर के माधव नेशनल पार्क क्षेत्र के अंदर चांदपाठा झील में जाल लगाकर मछली पकड रहे है। शिकारी को वन अमले की उडनदस्ता टीम ने गिरफ तार किया है। पकड़े गये शिकारी के कब्जे से मछली पकडऩे का जाल और पकडी गई मछली बरामद की है।
जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि माधव नेशनल पार्क क्षेत्र की वीट खूबत 53  चांदपाठा झील मे बीती रात आरोपी बब्लू बाथम पुत्र किशोरी बाथम निवासी करोंदी कालोनी शिवपुरी जाल डालकर मछली पकड रहा था तभी माधव नेशनल पार्क की उडनदस्ता के गार्डो की नजर शिकारी पर पड गई और वह वन अमले के हत्थे चड़ गया।
वही पकडा गया आरोपी शिकार का आदतन अपराधी है और इससे पूर्व भी वह पकडा जा चुका है। पकडे गये आरोपी से 4 किलो मछली और जाल व ट्यूब बरामद कर अरोपी पर माधव नेशनल पार्क मे अवैध रूप से प्रवेश और शिकार की धाराओ के तहत कार्यवाही की गई है और न्यायलय मे पेश किया गया है।
इस टीम ने शिकारी को पकडा बताया जाता है कि इस शिकारी को पकडऩे में वन विभाग के एम.एम शर्मा रेंज आफिसर दक्षिण रेंज लक्ष्मी नारायण शाक्य सहायक परिक्षेत्राधिकारी खिन्नी नाका व अनूप कुमार पचोलीया वन रक्षक कमर अली सुरक्षा श्रमिक की सह…

CMHO का निरिक्षण: चार कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

Image
शिवपुरी। मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुरेश भदकारिया एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.अलका त्रिवेदी द्वारा गत दिवस ग्राम सिरसौद एवं झण्डा के स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। 
निरीक्षण के दौरान ग्राम सिरसौद में चार स्वास्थ्य कर्मचारी अनाधिकृत रूप से अनपुस्थित पाए जाने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए है।  मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आदर्श ग्राम सिरसौद के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई रखने एवं आवश्यक औषधियों के भण्डारण, पानी एवं विद्युत व्यवस्था दुरूस्त रखने हेतु निर्देशित किया गया।
उन्होंने बताया कि संबंधित स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित एल.एच.व्ही. श्रीमती मीरा नरवरिया, संविदा ए.एन.एम.सुश्री प्रीति सेन, एएनएम सुश्री हेमलता यादव एवं एम.एल.डब्ल्यू  राहुल यादव को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। 
इसके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरसौद के सुचारू रूप से संचालन हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सामु.स्वा.केन्द्र करैरा को निर्देशित किया गया। 
इसके उपरांत उन्होंने ग्र…

कंधा मुन्ना का और फायर सिंधिया पर

Image
शिवपुरी। शहर में व्याप्त जल संकट के बहाने नपाध्यक्ष मुन्नालाल से असंतुष्ट कांग्रेस नेता उन पर निशाना साधने में लगे हुए हैं। और यह भी प्रचारित किया जा रहा है कि यदि नपा प्रशासन का यही रवैया रहा तो  सिंधिया की लोकसभा चुनाव में शिवपुरी से 12 हजार की हार अगले चुनाव में दुगुनी हो सकती है। 
शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल ने तो साफ-साफ कहा कि उन्होंने कार्यकर्ताओं की भावना से आला कमान और श्री सिंधिया को अवगत करा दिया है। 
असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि शहर में पेयजल संकट नपा प्रशासन के प्रबंधन की असफलता है। एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पार्षदों को संतुष्ट करने के लिए दस-दस लाख रुपये दे दिये हैं और वे अपनी मनमर्जी से शहर की छाती को छलनी कर रहे हैं और अधिकांश बोर सूखे निकले हैं। 
पार्षद मनमानी कर रहे हैं। जिन वार्डों में भाजपा पार्षद हैं वे कांग्रेस मानसिकता के लोगों को जानबूझकर पेयजल की सप्लाई नहीं कर रहे। यहां तक आरोप लगाया कि शहर में सर्वाधिक परेशान अल्पसं यक वर्ग के मतदाता हैं जिन्हें भाजपा के पार्षद पानी नहीं दे रहे और कांग्रेसी पार्षद भी सि…

आदिवासी महिला का खेत में बलात्कार, आरोपी फरार

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम कोटरा में विगत दिवस एक युवक ने आदिवासी महिला के साथ बलात्कार कर दिया। साथ ही उसे जान से मारने की धमकी भी दी। 
पीडि़ता ने हि मत जुटाकर आरोपी की शिकायत थाने में दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में धारा 376, 506 बी भादवि सहित 3(2)5 एससीएसटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 वर्षीय पीडि़त महिला बीती 31 मई को शौच के लिए घर के पास में स्थित हक्कू जाटव के खेत में गई हुई थी, जहां आरोपी कोक सिंह पुत्र बादाम सिंह कुर्मी की दृष्टि महिला पर पड़ी।
वह अपनी बाइक खेत के किनारे लगाकर अंदर घुस गया, जहां आरोपी ने पीडि़ता को पकड़ लिया और एक बड़ी चट्टान पीछे ले जाकर उसके साथ बलात्कार कर दिया। 
पीडि़ता के शोर मचाने पर आरोपी ने उसे जान से मारने की धमकी दी और वहां से भाग गया। इसके बाद पीडि़ता घर पहुंची और परिजनों को आरोपी की करतूत के बारे में बताया। जिस पर हि मत जुटाकर पीडि़ता ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करा दी।

ब्राह्मण सम्मेलन में हरिबल्लभ की बैंड बजा गए समधी सा

Image
शिवपुरी। सर्व ब्राह्मण समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन की पूर्व संध्या पर आयोजित सम्मान समारोह राजनीतिक अखाडा बन गया  मुख्य अतिथि बसपा विधायक बलवीर सिंह दण्डौतिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक हरिबल्लभ शुक्ला पर करारा निशाना साधा।
उन्होंने यहां तक आरोप लगाया कि श्री शुक्ला कभी समाज के काम नहीं आते, लेकिन तेज तर्रार नेता होने के कारण समाज उनसे आतंकित रहता है। इसके पूर्व हरिबल्लभ शुक्ला ने समाज और मुख्य अतिथि दण्डौतिया की तारीफ के कसीदे काढे। बकौल हरिबल्लभ, दण्डौतिया जी मेरे बड़े भाई कहो या समधी हैं।
मैं समाज के लिए झाडू भी लगाने को तैयार हूं। कार्यक्रम में श्री दण्डौतिया के तेवर से पूरे माहौल में सनसनी फैल गई और श्री शुक्ला के पुत्र तो कार्यक्रम के बीच में से ही उठकर चले गये। सम्मान समारोह में विधायक बलवीर सिंह दण्डौतिया ने खरी-खरी बात कहने में कोई संकोच नहीं किया।
उन्होंने बड़ी साफ गोई से कहा कि ब्राह्मण समाज आज पिछड़ा हुआ है तो इसके लिए समाज के बड़े पदों पर बैठे समाज के व्यक्ति और नेता जिम्मेदार हैं। ऐसे लोग समाज का भरपूर दोहन करते हैं और समाज के वोटों के बलबूते चुनाव ज…

शिवपुरी के नए जेलर पाण्डे ने संभाला पदभार, मौर्य हुए मुरैना रवाना

Image
शिवपुरी। जिला जेल शिवपुरी में नए वरिष्ठ उपाधीक्षक जेलर के रूप मे दतिया से स्थानांतरित होकर आए ओ.पी.पाण्डे ने आज जिला जेल शिवपुरी में अपना पदभार निवृत्तमान जेलर व्ही.एस.मौर्य से ग्रह किया गया। इसके बाद श्री मौर्य शिवपुरी से स्थानांतरित होकर मुरैना के लिए रवाना हो गए।
जिला जेल में पदभार ग्रहण करते हुए ओ.पी.पाण्डे ने संक्षिप्त चर्चा में बताया कि जेल का अनुभव मुझे भलीभांति है कैदियों को उनके अपराधों का एहसास कराकर उन्हें एक नए जीवन की ओर प्रेरित करना मेरा उद्देश्य रहेगा इसके अलावा जेल में सुधार की गुंजाईशों को ध्यान में रखा जाएगा।
जेलर पाण्डे ने बताया कि नई जिला जेल का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है निश्चित रूप से शीघ्र ही नई जेल तैयार हो जाएगी इसके अलावा यहां महिला जेल की कमी है इसे भी पूरा किया जाएगा। जेल स्टाफ से परिचय प्राप्त करने के बाद जेलर जेलर पाण्डे ने अपना कार्य शुरू किया।
यहां बताना होगा कि दतिया में पदस्थी से पूर्व मूलत: फैजाबाद उ.प्र. के निवासी ओ.पी.पाण्डे ग्वालियर, भिण्ड, झाबुआ, इंदौर सहित अन्य संभाग व जिलो में भी पदस्थ रह चुके है इसके बाद अब वह स्थानांतरित होकर पहली बार …