Posts

Showing posts from April 15, 2017

250 क्वाटर शराब सहित दो आरोपी गिरफ्तार ,मारुति कार में रखकर अवैध रूप से किया जा रहा था परिवहन

Image
शिवपुरी। सिटी कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर से मनियर क्षेत्र में अवैध रूप से परिवहन की जा ही 250 क्वाटर देशी शराब सहित मारुति कार में रखकर अवैध रूप से किया जा रहा था परिवहन कार को जब्त किया है, साथ ही दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस ने सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
कोतवाली टीआई संजय मिश्रा को आज दोपहर के समय मुखबिर से सूचना मिली कि लालमाटी मनियर क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा मारूति कार में रखकर अवैध रूप से शराब का परिवहन किया जा रहा है। मुखबिर की सूचना के बाद श्री मिश्रा द्वारा पुलिस की एक टीम मौके पर भेजी।
पुलिस द्वारा पोहरी रोड बस स्टेण्ड के पीछे लाल माटी मनियर से मारुति कार क्रमांक पीबी 08 क्यू 6931 को पकड़ लिया, जब कार की तलाशी ली गई तो उसमें 250 क्वाटर देशी शराब के पाए गए। परिवहन करने वालों ने अपना नाम श्रीकृष्ण वर्मा पुत्र चंपालाल वर्मा उम्र 34 वर्ष निवासी ग्राम आंकुर्सी थाना पोहरी एवं जंडेल सिंह गुर्जर पुत्र निवासी मगरौनी बताया। पकड़ी गई शराब की कीमत 10 रुपए आंकी गई है। पुलिस ने शराब सहित कार को जब्त क…

नेहा मारव्या इफैक्ट: सडक पर होगें अनाथ ,रोका कलेक्टर की गाडी का भुगतान

Image
शिवपुरी । जिले में पदस्थापना के साथ ही चर्चित रही जिला पंचायत सीईओ नेहा मारव्या अब पुन: एक बार फिर चर्चा में आ गई हैं उन्होंने अभी हाल ही में जिलाधीश के बंगले पर लगी गाड़ी का भुगतान रोक दिया है। जिले में स्वच्छता अभियान के तहत निर्माण किए जाने वाले शौचालयों एवं सर्व शिक्षा अभियान व अन्य निर्माण कार्यो के साथ अनाथ बच्चों के होस्टल को दिया जाने वाले खाद्यान का भुगतान तक की फाईलें तक रोक दी गई है। जिससे अनाथ बच्चे परेशान होकर होस्टल छोड़कर जाने को विवश हो गए हैं और हॉस्टल बंद होने के कगार पर है, लेकिन इसके बाबजूद जिला पंचायत सीईओ नेहा मारव्या द्वारा इस ओर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है।
सफारी गाड़ी का भुगतान रोका  जिलाधीश को सर्वशिक्षा अभियान के तहत विभाग द्वारा सफारी गाड़ी उपलब्ध कराई गई, जिसका भुगतान गत चार माह से नहीं किया गया है। जिला पंचायत सीईओ नेहा मारव्या ने यह कि देते हुए भुगतान रोक दिया कि शासन का आदेश है कि 18 हजार रूपए प्रतिमाह पर गाड़ी लगाई जाए। जबकि पूर्व जिला पंचायत सीईओ जेड यू शेख के कार्य काल में 24,700 रूपए पर गाड़ी भाड़े पर लगाई गई थी जिसका अभी तक भुगतान किया जाता रहा है,…

लालटेन की रोशनी में कराया प्रसव, अक्सर अंधेरे में ही होता है प्रसव

Image
करैरा। प्रदेश में बड़े-बड़े अस्पताल बन रहे हैं। सरकार दावा कर रही है कि चंद मिनटों में ही मरीजों तक एंबुलेंस पहुंच जाती है लेकिन करैरा अनुविभाग के आदर्श ग्राम सिरसौद का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऐसा है जहां आज भी लाइट न होने पर लालटेन की रोशनी में प्रसव कराया जाता है। मामला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरसौद का है। यहां पर शुक्रवार की रात 9.30 बजे ग्राम टोड़ा निवासी महिला प्रसूता शुखदेवी पत्नी नरेश परिहार आयी थी बिजली नही होने की वजह से उसका भी प्रसव यहां डयूटी पर मौजूद नर्स शारदा लोधी के द्वारा लालटेन की रोशनी में किया गया अक्सर यहां रात्रि में आने वाली प्रसूताओं का प्रसव अंधेरे में लालटेन की रोशनी में ही होता है क्योंकि यहां जनरेटर तो है पर वो खराब है। 
जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर स्थित इस स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ एक डॉक्टर तैनात है। जिसके सहारे ये स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है। अस्पताल में स्थित महिला प्रसव केंद्र भी नर्सो के सहारे है। यहां पर बिजली के तार तो हैं लेकिन बिजली कभी-कभार ही आती है। जेनरेटर की सुविधा यहां है किन्तु काफी समय से जनरेटर खराब पड़ा है। 
नतीजन प्रसूताओं का…

अब एनसीईआरटी की किताबों से होगी पढ़ाई

Image
शिवपुरी। शैक्षणिक सत्र 2017- 18 से मध्यप्रदेश के सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकंडरी में कक्षा 9वी व 11वीं में एनसीईआरटी की विज्ञान, गणित व वाणिज्य संकाय की किताबें लागू की जा रही हैं। इसके बाद अगले सत्र 2018-19 से कक्षा 10 वीं एवं 12वीं में तीनों विषयों की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी। चूंकि पाठ्यक्रम नया है लिहाजा शिक्षकों को पढ़ाने में कठिनाई आएगी। इसलिए पहले उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें नई किताबों से पढ़ाई के तौर तरीकों की जानकारी देंगे। इसके लिए योग्यता, अनुभवी विषय विशेषज्ञ का प्रशिक्षण के रूप में मानदेय आधारित राज्य,संभाग व जिला स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 
जिला स्तर पर स्त्रोत विशेषज्ञ के लिए स्नातकोत्तर योग्यता के साथ व्यावसायिक योग्यता में एमएड या बीएड, 10 साल पढ़ाने का अनुभव तथा 4 साल प्रशिक्षण सहित कंप्यूटर का अनुभव 7 अप्रैल तक मांगे गए हैं। विशेषज्ञ शासकीय और अशासकीय स्कूल, कॉलेज में कार्यरत सेवानिवृत व स्त्रोत विशेष का प्रशिक्षण राज्य व जिला स्तर पर दिया जाएगा। 
जिले में 67 हाईस्कूल और 46 हायर सेकेंडरी है। यहां अध्ययनरत 9वीं और 11व…

अब शिक्षकों को मिलेगा 16 जीबी का एसडी कार्ड

Image
शिवपुरी ब्यूरो। राज्य शिक्षा केंद्र अब जिले के सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को बढ़ावा देने जा रही है। स्कूलों में ऑफ लाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को 16 जीबी का एसडी कार्ड खरीदकर दिया जाएगा। टीचर ग्रांट से प्रति शिक्षक के मान से 500 रुपए शिक्षकों के बैंक खातों में जारी की जा रही है। राज्य शिक्षा केन्द्र संचालक ने सभी जिलों के डीपीसी और बीआरसी को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। 
यह राशि संबंधित शिक्षकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर से हर शिक्षक को 1 जीबी का एसडी कार्ड खरीदकर स्व घोषणा पत्र भी मांगा है। एसडी कार्ड को कक्षा शिक्षण में प्रभावी बनाने के उद्देश्य से उपयोग किया जाना है। 
ऑफ लाइन उपयोग विषय वार सामग्री शिक्षकों एवं छात्रों के लिए राज्य स्तर से जिलों को सॉफ्ट कॉपी भेजी जाएगी। डीपीसी अपने बीआरसी की संख्या के अनुसार राज्य स्तर से दी गई सीडी की कॉपी कर विकासखंडों में भेजेंगे। 
बीआरसी द्वारा जिले से प्राप्त सीडी की सामग्री को एसडी कार्ड में कॉपी करने की व्यवस्था करना होगी। इसके लिए बीआरसी सेवाकालीन प्रशिक्षण की अवधि में शिक्षक…

250 क्वाटर शराब सहित दो आरोपी गिरफ्तार मारुति कार में रखकर अवैध रूप से किया जा रहा था परिवहन

Image
शिवपुरी। सिटी कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर से मनियर क्षेत्र में अवैध रूप से परिवहन की जा रही 250 क्वाटर देशी शराब सहित मारुति कार को जब्त किया है, साथ ही दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस ने सफलता प्राप्त की है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
कोतवाली टीआई संजय मिश्रा को आज दोपहर के समय मुखबिर से सूचना मिली कि लालमाटी मनियर क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा मारूति कार में रखकर अवैध रूप से शराब का परिवहन किया जा रहा है। मुखबिर की सूचना के बाद श्री मिश्रा द्वारा पुलिस की एक टीम मौके पर भेजी।
पुलिस द्वारा पोहरी रोड बस स्टेण्ड के पीछे लाल माटी मनियर से मारुति कार क्रमांक पीबी 08 क्यू 6931 को पकड़ लिया, जब कार की तलाशी ली गई तो उसमें 250 क्वाटर देशी शराब के पाए गए। परिवहन करने वालों ने अपना नाम श्रीकृष्ण वर्मा पुत्र चंपालाल वर्मा उम्र 34 वर्ष निवासी ग्राम आंकुर्सी थाना पोहरी एवं जंडेल सिंह गुर्जर पुत्र निवासी मगरौनी बताया। पकड़ी गई शराब की कीमत 10 रुपए आंकी गई है। पुलिस ने शराब सहित कार को जब्त कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पहले दिन ही फ्लॉप रहा कृषि महोत्सव, टूटी और पुरानी गाड़ियों पर बना दिए कृषि रथ

Image
शिवपुरी। कृषि विभाग द्वारा किसानों को उन्नत तकनीक से जोड़ने और उत्पादन बढ़ाने की दृष्टि से शनिवार से शुरू किया गया कृषि महोत्सव पहले दिन ही फ्लॉप शो रहा। शनिवार को पहले दिन कलेक्टोरेट से रवाना किए गए कृषि रथ ऐसे वाहनों में बनाए गए जो टूटे थे और कई साल पुरानी खटारा गाड़ियों में इन्हें बना दिया गया। कृषि विभाग के अफसरों ने कृषि रथ में टाटा 407 वाहन किराए पर लेकर लगाए गए हैं। इनमें से कई वाहन तो ऐसे थे जो ग्रामीण क्षेत्र में चलने लायक ही नहीं थे फिर भी कमीशन के लालच में अधिकारियों ने इन वाहनों को लगा लिया। अब सवाल उठ रहे है कि यह खटारा वाहन कैसे पूरे महोत्सव में यानि 2 मई तक चल पाएंगे। इसके अलावा पहले दिन राजस्व विभाग सहित कृषि विभाग के कुछ मैदानी अमले की हड़ताल के कारण इस महोत्सव के तहत कृषि पंचायतें भी गांवों में नहीं हो पाईं। 
हरी झंडी देने के बाद नहीं की गई मॉनिटरिंग  कृषि महोत्सव के तहत प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो वाहन कृषि रथ के रूप में चलेंगे। शनिवार को इन कृषि रथों को पोहरी विधायक प्रहलाद भारती द्वारा कलेक्टोरेट से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया गया। लेकिन यह रथ अपने निर्धारित रूट चार्ट प…

रेडिऐन्ट कॉलेज: दुनिया को पहले स्टोनोग्राफर थे श्री-गणेश भगवान

Image
शिवपुरी। एक वर्ष सतत्रूप से स्टेनोग्राफी का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त छात्रोंं को रोजगार प्राप्ति की संभावना प्रबल हो जाती है। स्टेनोग्राफी से क्लास प्रथम अधिकारी के समकक्ष वेतनमान पाया जा सकता है उक्त उद्गार रेडिऐन्ट आई.टी.आई द्वारा आयोजित स्टेनोग्राफी से रोजगार के अवसर सेमीनार में बतौर मुख्य अतिथि आईटीबीपी के स्टेनोग्राफर सुशील वर्मा ने व्यक्त किए। 
श्री वर्मा ने आगे कहा कि अच्छे गुरू का मार्ग दर्शन एवं छात्र का स्टेनोग्राफी को लेकर समर्पण रोजगार का मूलमंत्र है। वरिष्ठ स्टेनोग्राफर सतीश गौतम ने स्टेनोग्राफी के माध्यम से विभिन्न सरकारी एवं गैरसरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर एवं उन्हे प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया। 
आपने कहा कि श्री गणेश जी को दुनिया का पहला स्टेनोग्राफर मानता हूॅ। क्योकि उन्होने वेदव्यासजी के बोलने पर पुराणों को लिपिवद्व किया। शिवपुरी के स्टेनोग्राफ र कृष्णकान्त गुप्ता ने कहा कि सफ लता पाने के लिए कोई शॉर्टकट रास्ता नही होता इसलिए छात्र उचित मार्गदर्शन में परिश्रम कर सफलता प्राप्त करें। 
सरकारी आई.टी.आई शिवपुरी में पदस्थ टी.ओ सुभाष वाखले ने ए…

पानी भरने गई बालिका के साथ छेडख़ानी

Image
शिवपुरी। बामौैरकला थाना क्षेत्र के ग्राम लखारी में विगत दिवस गांव में लगे हेडपंप पर पानी भरने गर्ई एक 14 वर्षीय बालिका के साथ गांव के युवक कल्लू पुत्र अतर सिंह यादव ने छेड़छाड़ कर दी और मौके से भाग खड़ा हुआ। पीडि़त बालिका ने इस घटना की शिकायत थाने पहुंचकर की। जिस पर पुलिस ने आरोपी कल्लू यादव के खिलाफ भादवि की धारा 354 सहित पीसीएसओ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

शराब की दुकान पर बैठे सेल्समैन के साथ मारपीट, मांगी रंगदारी

Image
शिवपुरी। सिरसौद गांव में स्थित शराब की दुकान पर कल शाम एक बदमाश ने वहां बैठे सेल्समैन से शराब की बोतल की मांग की औैर न देने पर उसके साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने इस मामले में पीडि़त सेल्समैन की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 327, 323, 294 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 7 बजे गांव में स्थित शराब की दुकान पर बैठे सेल्समेन रामखिलौना पुत्र मुंशीराम यादव निवासी अतबई पोहरी के साथ गांव के एक बदमाश कुलदीप धाकड़ ने दुकान पर पहुंचकर मुफ्त में शराब की मांग की। जब फरियादी ने आरोपी को शराब देने से इन्कार कर दिया तो उसने फरियादी की जमकर मारपीट कर दी और मौके से भाग गया

ट्रेक्टर और बाइक की भिडंत में एक की मौत, तीन घायल

Image
शिवपुरी। सीहोर थाना क्षेत्र के ग्राम नरौआ में विगत रात्रि नरवर की ओर से आ रहे एक ट्रेक्टर और बाइक की आमने सामने जोरदार भिडंत हो गर्ई। इस घटना में बाइक चला रहे युवक राकेश आदिवासी की मौके पर ही मौैत हो गई। जबकि बाइक पर बैठे तीन युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने इस मामले में ट्रेक्टर चालक के खिलाफ भादवि की धारा 279, 337, 304 ए का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राकेश आदिवासी निवासी इंदरगढ़ बीती 13 अप्रैल की रात्रि 11 बजे अपने जीजा सुरेन्द्र आदिवासी, राजू आदिवासी और भार्ई अशोक आदिवासी के साथ बाइक पर सवार होकर गांव से दो कि.मी. आगे स्थित पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल भरवाने के लिए जा रहा था।
उसी समय नरवर की ओर से ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 08 पी 7407 के चालक ने ट्रेक्टर को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए सामने से आ रही बाइक में टक्कर मार दी। आमने सामने की टक्कर में बाइक चला रहा राकेश को गंभीर चोट आई और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि पीछे बैठे राकेश के जीजा सुरेन्द्र और राजू व भार्ई अशोक को गंभीर चोटें आ गर्ई जिन्हें स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहां उनका इलाज जारी है…

कोतवाली पुलिस ने पकडा बाईक चोर,5 मोटरसाईकिल बरामद

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में कर्ई दिनों से बड़े पैमाने पर हो रही मोटरसाइकिल चोरी की घटनाओं पर अब अंकुश लग सकता है क्योंकि पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर एक आरोपी ललित शर्र्मा पुत्र अनिल शर्र्मा उम्र 24 वर्ष निवासी जवाहर कॉलोनी शिवपुरी को गिरफ्तार कर उसके पास से पांच चोरी की हीरो होण्डा मोटरसाइकिलें बरामद की हैं। आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि चोरी की वारदात में उसका सहयोग श्री सैन नामक एक आरोपी ने भी किया था और मोटरसाइकिलें उन्होंने अस्पताल, भदैयाकुण्ड और र्ईदगाह से चुरार्ई थीं। 
आरोपी ललित शर्मा के पकड़े जाने के बाद दूसरा आरोपी सैन फरार हो गया है। चुरार्ई गर्ई मोटरसाइकिलों के रजिस्ट्रेशन नम्बर एमपी 33/एमबी 6291, एमपी 33एमएच 9617, एमपी 33 एमएम 0924, एमपी 33 एमजी 6702, एमपी 33 एमएल 2185 है। इनके मालिकों की पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है। टीआर्ई संजय मिश्रा ने बताया कि आरोपी से पूछताछ में यह स्पष्ट हुआ है कि उसने औैर भी कर्ई मोटरसाइकिलें चोरी कर उनका विक्रय किया है। टीआर्ई के अनुसार चोरी की मोटरसाइकिल खरीदने वालों के खिलाफ भी कार्र्यवाही की जाएगी। 
प्राप्त जानकारी क…

शिवपुरी के गौरव संत चिदानंद विजय जी होंगे आचार्र्य पदवी से अलंकृत

Image
शिवपुरी। 34 वर्ष पूर्व दीक्षाग्रहण करने वाले शिवपुरी निवासी स्व. खजानचीलाल जी लिगा के सुपुत्र पंन्यास प्रबर चिदानंद विजय जी महाराज को जिनशासन की महती सेवा के लिए आचार्र्य पदवी से अलंकृत किया जाएगा। इस अवसर पर 29 मर्ई को राजस्थान के जैतपुर नगर में आयोजित समारोह में संतचिदानंद विजय जी को उनके गुरू आचार्य नित्यानंद विजय जी महाराज आचार्र्य पदवी से सुशोभित करेंगे।
विदित हो कि सूरत में संक्रांति महोत्सव के अंतर्र्गत खुड़ाला, सेसली, सांड़ेराव, शिवपुरी, सूरज, दिल्ली, अम्बाला, लुधियाना, अहमदाबाद और मुम्बई आदि विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों ने अपनी भावना में पन्यास, प्रबर चिदानंद विजय जी महाराज को आचार्र्य पद से विभूषित करने का आग्रह किया था। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पन्यास प्रबर चिदानंद विजय जी महाराज का सांसारिक नाम कपिल था और उन्होंने 34 वर्ष पूर्व आचार्र्य नित्यानंद विजय जी महाराज के कर कमलों से दीक्षा ग्रहण की थी। दीक्षा ग्रहण करने के बाद उनका नामकरण चिदानंद विजय जी किया गया था और संत चिदानंद विजय जी महाराज ने अपनी जन्म स्थली शिवपुरी में 6 साल पूर्र्व चार्तुमास किया था। 
अपने 34 वर्र्ष के…