Posts

Showing posts from February 23, 2017

शिवपुरी में सिलोचन का नशा सक्रिय: मासूम बच्चे बन रहे है शिकार

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में इन दिनों सिलोचन के नशेलची सरेआम माधव चौक पर देखे जा सकते है। इस नशे की गिरफ्त में शहर के मासूम और कबाड़ा बीनने बाले बच्चे आ रहे है। जो सरेआम इस नशे की गिरफ्त में देखे जा सकते है। बाल आयोग अध्यक्ष के ग्रह जिले में सिलोचन का नशा करते मासूम,जमकर किया हंगामा
अब धीरे-धीरे इस नशे ने बच्चों सहित महिलाओं को अपनी गिरफ्त में ले लिया सुलोचन के नशेलचीयों की खबर प्रशासन को भी है लेकिन वह भी इस मामले में मूक दर्शक बना हुआ है। हद तो तब हो गई जब इन सुलोचन के नशेलचीयों ने बीते रोज शहर के हदय स्तभ माधब चौक पर बीती रात्रि जमकर हंगामा भी किया।
जानकारी के अनुसार गुरूवार सुबह तकरीबन 11 बजे ऐसे ही एक नशेलची की करतूत से माधवचौक पर तकरीबन 30 मिनट तक भगदड़ की स्थिति बनी रही। हुआ यह था कि एक सिलोचन का नशा करने वाला 14-15 वर्षीय लडक़ा अचानक लाठी लेकर राहगीरों के पीछे दौडऩे लगा और इस दौरान उसने कई लोगों को अपना शिकार भी बनाया। 
बेकाबू इस बालक को देख माधवचौक क्षेत्र में भगदड़ सी मच गई। कुछ राहगीरों ने ही उस लडक़े को अपने काबू में किया और फिर पुलिस को सूचना दी जिस पर आए पुलिसक…

नाबालिग किशोरी का अपहरण,मामला दर्ज

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम बांसगढ़ में एक नाबालिग किशोरी का अपहरण हो गया है। इस बात की सूचना परिजनों ने करैरा थाना में की जहां पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार परिजनों ने किशोरी की हर संभव तलाश की, लेकिन कहीं कोई सुराग नहीं लग सका। किशोरी के पिता संदेह जताया कि उसकी पुत्री को अज्ञात युवक बहला फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया है। पिता के संदेह के आधार पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अहरण का प्रकरण दर्ज कर लिया है।

बिना लाईसेंस के गाने डाउनलोड कर रहे दो दुकानदारों पर कॉपीराईट का मामला दर्ज

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के करैरा कस्बे में ही आज पुलिस ने दो मोबाईल दुकानदारों पर कॉपीराईट एक्ट का मामला दर्ज किया है। यह मामला टी-सीरीज के मैनेजर की रिपोर्ट पर पुलिस ने किया है ।

जानकारी के अनुसार टी सीरीज कंपनी के मैनेजर अविनाश मिश्रा को सूचना मिल रही थी कि कस्बे में मोबाइल दुकानदारों द्वारा बिना लायसेंस के कंपनियों के गाने डाउनलोड कर मेमोरी कार्डों में भरे जा रहे हैं। बुधवार की देर शाम कंपनी के मेनेजन अभिनाश मिश्रा ने करैरा पुलिस के सहयोग से दुकानों का निरीक्षण किया। 
इस दौरान रणवीर परिहार निवासी लालपुर एवं दीपक जैन निवासी करैरा को वैध लायसेंस के बिना गाने डाउनलोड करते हुए पाया गया। पुलिस ने दोनों ही दुकानदारों के पास से लैपटॉप सहित अन्य सामान जब्त कर लिया। अविनाश मिश्रा के आवेदन के बाद पुलिस ने दोनों ही दुकानदारों के खिलाफ 51, 63 कॉपराईट एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

टी-20 किक्रेट: गुजरात ने शिवपुरी एकादश को चटाई धूल

Image
शिवपुरी। खेल परिसर शिवपुरी में आयोजित प्रथम ऑल इंडिया क्रिकेट टूर्नामेंट में आज सुबह 9.30 पर प्रारंभ हुए टूर्नामेंट के सातवे मैच में गुजरात ने शिवपुरी एकादश को बुरी तरह रौंदते हुए धूल चटा दी है। 
मैच के प्रारंभ में समाजसेवी एवं प्रेम स्वीट्स के संचालक राजेश जैन राजू ने  ने मैच खेल रहीं गुजरात और शिवपुरी एकादश की टीम के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। तदोपरांत उन्हीं के द्वारा दोनों कप्तानों के मध्य टॉस कराया गया। टॉस गुजरात के कप्तान जय पटेल ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। 
विधिवत मैच प्रारंभ होने से पूर्व मैदान पर राष्ट्रगान किया। गुजरात की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए जिसमें कृतिक ने सबसे अधिक 27 रनों का योगदान दिया। शिवपुरी एकादश की ओर से आशिफ ने तीन और प्रशांत ने दो विकेट लिए। 
जिसके जबाव में शिवपुरी एकादश प्रारंभ से ही लडख़ड़ाती नजर आई और निर्धारित लक्ष्य 152 से काफी पहले उसके सभी खिलाड़ी आउट हो गए। 
मैच के अंत में क्रिकेट अकादमी के सहायक कोच अभिषेक कुमार ने झांसी रेलवे के ऑल राउंडर निशांत कुशवाह को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवा…

मंत्री यशोधरा राजे का दौरा कार्यक्रम

Image
शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 24 फरवरी 2017 शुक्रवार को शिवपुरी नगर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यशोधरा राजे सिंधिया 24 फरवरी को प्रात: 8.30 महाशिवरात्रि पर्व पर श्री सिद्धेश्वर मंदिर में पूजन, प्रात: 09.45 बजे जॉर्डन रोड का भूमिपूजन (महल सरांय से स्टेडियम के सामने वाली रोड तक) प्रात: 10.30 बजे जिला खेल परिसर शिवपुरी में चल रहे ऑल इंडिया क्रिकेट टूर्नामेंट में खिलाडिय़ों से भेंट, प्रात: 11.15 बजे नवनर्मित क्रा ट रोड़ का लोकापर्ण, दोपहर 12 बजे खिरनी नाका तिराहा शिवपुरी पर सौनचिरैया से भूतपुलिया रोड का भूमिपूजन, दोपहर 12.30 बजे मिर्ची बाजार से ऑरिएण्टल चैराहा तक विधायक निधि से पेबर ब्लॉक व अन्य निर्माण कार्य का भूमिपूजन, दोपहर 01 बजे कत्थामील के पीछे ठकुरपुरा में मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के अटल आश्रय का भूमिपूजन, अपराह्न 03 बजे कार्यकर्ताओं व पार्षदों से भेंट करने के उपरांत शिवपुरी से झांसी के लिए प्रस्थान करेंगी।

यमराज प्राईवेट लिमिटेड में हुआ 2 विभागों का विलय, किस्सा झोलाछापों से वसूली का

Image
ललित मुदगल @बात मन की/शिवपुरी। हमारे पुराणो के अनुसार इस संसार की व्यवस्था संचालित करने के लिए विधाता ने सभी देवी देवताओ को अपने-अपने विभाग सौंपे है। ज्ञान के लिए सरस्वती जी, बुद्धि के श्रीगणेश जी, धन के लिए कुबेर और लक्ष्मी मैया, वर्षा करने के लिए इंन्द्र और प्राणवायु के लिए पवनदेव, सूर्यदेव का उजाले व शीतलता के लिए चन्द्रदेव। इस संसार के पालन हार भगवान विष्णु को मना गया है और संहार के लिए भगवान शिव को, मुत्यु का देवता यमराज को मना जाता है।

पहले आकाशवाणी भगवान करते थे, लेकिन अब भारत सरकार का आकाशवाणी केन्द्र करता है और इस कलयुग में यमराज का रोल प्ले कर रहे है हमारे सीएमएचओ और यमदूतों का काम शिवपुरी जिले के झोलाछाप डॉक्टरों ने संभाल रखा है।

कुल मिलाकर शिवपुरी में यमराज एण्ड प्राईवेट लिमिटेड है, लोगो की जान लेने के लिए है। लेकिन इसमें और कई विभागो के विलय होने की भी खबरे आने लगी है। पहलें हम मूल खबर की ओर चलते है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार बिना डिग्री वाले डॉक्टर प्रेक्टिस नही कर सकते, इन्हे झोलाछाप डॉक्टरो की श्रेणी में रखा गया है, इन पर कार्यवाही करने के आदेश कई बार सुप्रीम कोर…

यूपी चुनाब की बॉर्डर चैंकिंग: स्विफ़्ट कार की सीट के नीचे मिले 20 लाख नगद

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के बामौरकलां थाना क्षेत्र के मसीद घाट के पास चल रही चैकिंग में पुलिस को आज एक कार से नोटों से भरा एक बोरा चैंकिंग के दौरान बरामद हुआ है। नोटों से भरे इस बोरे के संबंध में पुलिस कार मालिक से पूछताछ कर रही है।
जानकारी के अनुसार आज उत्तर प्रदेश के झांसी में हो रहे विधानसभा चुनाब को लेकर शिवपुरी पुलिस का बीते दो दिन से बॉर्डर चेंकिंग अभियान चल रहा है। इस अभियान के चलते आज बामौरकलां थाना क्षेत्र के चैंकिंग पॉइट मसीद घाट पर चैंकिंग के दौरान स्विफ़्ट कार क्रमांक एमपी 32 सी 1111 की तलाशी ली तो ड्रायबर सीट के नीचे एक प्लास्टिक के बोरी में कुछ रखा हुआ दिखाई दिया।
जिसपर पुलिस ने इस बोरी को खोलकर देखा तो उसमें दो-दो हजार के नोटों सहित 20 लाख 30 हजार 900 रूपये रखे हुए मिले। जिस पर पुलिस उक्त कार को जप्त कर थाने ले आई। जहां पूछताछ में कार के मालिक राजेश नामदेव निवासी दतिया ने बताया कि उक्त केश को वह चंदेरी से लेकर दतिया जा रहा था। जिसे पुलिस ने चैंकिंग के दौरान दबोच लिया है।
बताया गया है उक्त युवक तम्बाकू का व्यापारी है और यह चंदेरी क्षेत्र से अपने डीलरों से रूप…

पोहरी के केदारेश्वर मंदिर पर शिवरात्रि को लगेगा विशाल मेला

Image
पोहरी। जिले के मुख्यालय से 35 किमी दूर पोहरी मे स्थित केदारेश्वर मंदिर पर हर बर्ष की भांति इस बर्ष भी मेले का आयोजन किया जायेगा। अपनी प्राकृतिक सोन्दर्यता व अदभुत जड़ी-बूटीयों के कारण संपूर्ण जिले मे अलग ही पहचान बनाये हुये इस मंदिर पर भक्तो का तांता लगा रहता है। 
मंदिर के पुजारी प रामनिवास भार्गव ने बताया है कि शिवरात्री के दिन स्वंय भगवान शिव स्वंय अपने परिवार के साथ विराजमान होकर मानो भक्तो के कष्टो का निवारण करते है। शिवरात्री के दिन जिले ही नही बल्कि प्रांतो से लोग इस दृश्य को देखने के लिये आते है। 
यहां की दुर्लभ जडी बूटियो से निकलने बाला पानी सभी बीमारियो के निवारण मे उपयोगी है। इस प्राचीन मंदिर मे सर्पाे को विचरण करते आम रूप से देखा जा सकता है लेकिन यह किसी भक्त को नुकसान नही पहुंचाते है। यहां हजारो की संख्या में लोग उपस्थित होते है। वही पोहरी थाना प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि पुलिस बल पर्याप्त रूप से मौजूद रहेगा जिससे मेले मे कोई दुविधा उत्पन्न न हो। 

गरीब विधवा की झोपडी में लगी आग:100 मीटर की दूरी 30 मिनिट में भी तय नही कर पाई फायर बिग्रेड

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के बैराड़ कस्बे के ही वार्ड 10 में एक गरीब विधवा महिला की झौपड़ी में आग लग गई। इस घटनाक्रम में सबसे अहम बात यह है कि नगर पंचायत से महज 100 मीटर की दूरी पर स्थिति इस झौपड़ी में लगी आग को सूचना मिलने के लगभग 30 मिनिट बाद भी फायर बिग्रेड नहीं पहुंच सकी। 
जानकारी के अनुसार आज सुबह बैराड़ थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 10 मेबा लाल के मील के पास निवासरत महिला रामकली कुशवाह उम्र 50 वर्ष की झौपडी में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। यह आग धीरे-धीरे बड़  रही थी। तभी  स्थानीय लोगों ने उक्त घटना की सूचना फायर बिग्रेड को दी। पर विडंबना यह रही कि सूचना के आधे घण्टे तक फायर विग्रेड मौके पर नहीं पहुंच सकी। 
इस घटना में पडौस में निवासरत रामजीलाल की टपरिया भी पूरी तरह से जलकर खाग हो गई। जिससे गरीब विधबा महिला का गृहस्थी का सामान जल कर खाग हो गया है।

सहस्त्र हाथों लाखों प्रणाम: सिद्वेश्वर नाथ की सबारी में जनता ने बिछाए पलक-पावड़े

Image
शिवपुरी। शिव की नगरी शिवपुरी में आज भगवान शिवजी की शौभा यात्रा बड़ी ही धूम-धाम से निकाली गई। यह शौभा यात्रा में लोगों की भीड़ देखते ही बन रही थी। सहस्त्र हाथों लाखों प्रणाम की तर्ज पर चारों और भगबान शिव की सवारी में चारों और एक ही नारा गूंज रहा था। पूरा शहर आज शिवमय हो गया।
शिवपुरी के इतिहास में पहली बार नगर देवता बाबा सिद्धेश्वर नाथ की सवारी धूमधाम के साथ निकली जिसमें बाबा के साथ हजारों-हजार भक्तों के जन सैलाव ने शाही जुलूस का रूप धारण कर लिया। घर-घर और द्वार-द्वार दर्र्शन देने के लिए पधारे बाबा सिद्धेश्वर नाथ के स्वागत में शिवपुरी की जनता ने पलक पांवड़े बिछाए। हजारों भक्तों ने बाबा की आरती उतारी और शाही जुलूस का सैकड़ों स्थानों पर बारात से भी बढक़र जोरदार स्वागत हुआ। 
माहौल उस समय पूरी तरह आध्यात्मिक रंग में रंग गया जब विष्णु मंदिर पर हरि से मिलन करने के लिए स्वयं हर उनके मंदिर में पहुंचे और इस अद्भुत चमत्कारी दृश्य को हजारों लोगों ने साक्षी भाव के साथ देखा और इसका आनंद लिया। बाबा की सवारी नगर में जहां-जहां से भी गुजरी वहां जनसैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों और श्रद्धालुओं का भक्तिभाव देखने ल…

गृह कलेश के चलते युवक आया ट्रेक पर, थमें ट्रेन के पहिए

Image
शिवपुरी। शिवपुरी रेलवे ट्रैक पर बुधवार दोपहर एक युवक पारिवारिक कलह के चलते आत्महत्या करने के उद्देश्य से पटरी पर लेट गया और जैसे ही भिंड दमोह पैंसेजर किलोमीटर नंबर 1196-4 शिवपुरी यार्ड के निकट पहुंची, चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए और युवक बाल-बाल बच गया। 
इसके बाद में रेल के चालक ने स्टेशन मास्टर को सूचित किया, जिसके बाद आरक्षक तरुण कुमार घटनास्थल पर पहुंचा और पटरी पर लेटने वाले युवक दिनेश पाल पुत्र पंछी पाल उम्र 23 वर्ष निवासी राजा की मुढ़ैरी थाना सिरसौद को बंदी बना लिया।
पूछताछ के दौरान दिनेश ने कबूल किया कि पारिवारिक परेशानी के कारण वह आत्महत्या करना चाहता था। यही कारण था कि वह रेल के आगे लेट गया था। हालांकि युवक की जान चालक की सजगता से बच गई, लेकिन इस घटनाक्रम के कारण ट्रेन को करीब 10 मिनट तक रुकना पड़ा। रेलवे सुरक्षा बल ने केस दर्ज कर लिया है।

जनसुनवाई में काला पीला:मुसिद्दीलाल के आबेदनों का शतक लगने के बाद भी नहीं हो रही सुनबाई

Image
कोलारस। मध्यप्रदेश सरकार ने एक छत के नीचे सभी शासकीय विभागो के अफसरो को लाकर इसलिए बैठाया जिससे कि जनता की सारी समस्याओ को निजात एक ही छत के नीचे मिल सके इस प्रक्रिया को जनसुनवाई नाम दिया गया। मध्यप्रदेश सरकार ने जनसुनवाई के आव्हान जनता कि भलाई के लिए किया  लेकिन अफसरो के गैर-जिम्मेदाराना रवैये के चलते जनसुनवाई में लोगो कि कुछ समस्याऐं एक कागज तक सिमट कर रह गई है। 
जब से अफसर लापरवाह हुए तभी से लगातार जनसुनवाईयो से जनता का मोह भंग होता गया। लगातर दर्जनो आवेदन देने के बाद भी लोगो की मूल समस्याओ का निराकरण जनसुनबाईयो में नही किया जाता। ऐसे कई उदाहरण भरे पड़े है। अगर हम पिछले महिनो का रिर्कोड उठाकर देखे तो साफ जाहिर हो जाएगा कि जनसुनवाई में जनता कि किस हक तक अनसुबाई हो रही है।
यह तो हुई अफसरशाही कि बात अब हम अपने मूल मुददे पर आते है। मामला जनता से जुड़ा हुआ है। इसलिये जनता तक पहुंचाना कर्तव्य है। जरासर दिन व दिन लोगो का मोह जनसुनवाई से भंग होता जा रहा है। इसका मूल कारण जो निकलकर सामने आ रहा है वह है जनसुनवाई में लोगो कि लगातार हो रही अनसुनवाई यह मूल कारण माना जा सकता है। जिसमें मु य रूप …

पोहरी चुनाव: हाईकोर्ट की डबल बैंंच का फैसला, जल्द होगा चुनाव

Image
पोहरी। जिले के पोहरी अनुविभाग के पोहरी जनपद पंचायत के असमंजस बाले इस चुनाब को लेकर आज हाईकोर्ट की डबल बैंच ने फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने निर्णय दिया है। विदित हो कि जिले के जनपद पंचायत पोहरी में 9 मार्च 2015 को हुए चुनाब के पथराव और दंगे की स्थिति होने के चलते चुनाब को पहले रद्द कर दिया गया था। उसके बाद प्रशासन ने स्थिति को कंट्रोल में करके जबरदस्ती चुनाब करा दिया था। जिसमें प्रधु मन वर्मा को विजयी घोषित कर दिया था।
उसके बाद उक्त चुनाब को लेकर विवेक पालीवाल ने प्रशासन के इस फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी। जहां हाईकोर्ट ने उक्त चुनाब को शून्य घोषित करते हुए पुन: मतदान का फैसला सुनाया। इस पर जिला कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने 19 जनवरी को पुन: मतदान कर चुनाव की तिथि घोषित की थी। इस चुनाव की डेट को लेकर प्रधु मन वर्मा ने इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी।
जहां कोर्ट ने इस चुनाव की डेट को निरस्त कर दिया था। जिस पर प्रतिद्विंदी विवेक पालीवाल ने हाईकोर्ट की डवल बैंच का दरबाजा खटखटाया। जहां आज हाईकोर्ट के माननीय न्यायाधीश शील भानू और श्री धर्माधिकारी की डबल बैंच ने शिवपुरी कलेक्टर को तत्काल चुना…