Posts

Showing posts from August 25, 2017

खतौरा के 2 स्कूलों में हिंदू धर्म का अपमान और मंत्रालय के आदेश की अवहेलना

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। कोलारस अनुविभाग में आने वाले खतौरा के 2 प्राइवेट स्कूलों में आज हिंदू धर्म के अपमान एवं मप्र के मंत्रालय के आदेश की अवहेलना का मामला सामने आया है। श्रीगणेश चतुर्थी के अवसर पर इन 2 स्कूलों ने घोषित अवकाश को दरकिनार कर बच्चों को जबरन स्कूल बुलाया और बताए जाने पर भी स्कूल प्रबंधन ने अवकाश घोषित नहीं किया बल्कि पूरे समय बच्चों को स्कूल में बिठाए रखा जब तक कि श्रीगणेश की स्थापना की मुहूर्त समाप्त नहीं हो गया। 
जानकारी के अनुसार खतौरा में आज 'अफसर पब्लिक स्कूल' और 'इंडियन पब्लिक स्कूल' प्रबंधन गणेश चतुर्थी के अवसर पर सामान्य प्रशासन विभाग मप्र शासन की ओर से घोषित अवकाश आदेश को दरकिनार कर स्कूल खोला गया एवं बच्चों को बुलाया गया। जब मीडिया को इसकी जानकारी मिली तो पत्रकारों ने स्कूल प्रबंधन को आदेश से ना केवल अवगत कराया गया, बल्कि इसकी एक कॉपी भी दिखाई परंतु स्कूल प्रबंधन ने तब भी अवकाश घोषित नहीं किया। स्कूल पूरे समय चला। इस बीच श्रीगणेश जी की स्थापना का मुहूर्त भी निकल गया। 
स्थानीय अवकाश के बारे में डीपीसी को पता ही नहीं  पूरे जिले को अनुशासन एवं नि…

बाईक सवारों को कुचलकर भाग रहा ट्रेक्टर पब्लिक ने पकड़ा, पुलिस ने छोड़ दिया

Image
लुकवासा। जिले के कोलारस अनुविभाग के लुकवासा चौकी क्षेत्र में आज एक अनियंत्रित ट्रेक्टर ने बाईक सबार तीन लोगों को रौंद दिया। जिससे तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटनाक्रम में सबसे खास बात यह रही कि यह ट्रेक्टर दुर्घटना के बाद मौके से भाग रहा था। जिसे पब्लिक ने दबौचकर पुलिस के हबाले कर दिया। परंतु पुलिस ने उक्त ट्रेक्टर को चौकी तक लाना मुनासिव नहीं समझा और छोड़ दिया। 
जानकारी के अनुसार आज शाम अनिल पुत्र शंकरलाल राठौर उम्र 28 वर्ष निवासी पहारा अपने घर से अपनी बाईक क्रमांक एमपी 33 एमएफ 5729 से अपने गांव से मां और दादी को लेकर बदरवास जा रहा था। तभी सामने से रेत भरने अनंतपुर की और जा रहे एक ट्रेक्टर ने बाईक को टक्कर मार दी। 
इस घटना में बाईक सबार तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना के बाद ट्रेक्टर चालक तीनों को गंभीर रूप छोडक़र भागने लगा। तभी पब्लिक ट्रेक्टर के पीछे पड़ी और पब्लिक ने ट्रेक्टर को पकड़ लिया। इस घटना में बाईक सबार तीनों अनिल पुत्र शंकरलाल राठौर उम्र 28 वर्ष ,कमला पति शंकरलाल और काशी पति परमसुख राठौर को गंभीर चोटे आई है। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया…

श्रीजी के स्वागत में शहर ने बिछाए पलक पावड़े, उमड़ते बादलों के साथ घर आए श्रीगणेश

Image
शिवपुरी। आज से 11 दिन तक चलने वाला गणेश महोत्सव प्रारंभ हो गया है जहां शहरवासी भगवान गणेश का पलक पावड़े बिछाकर स्वागत करने में जुट गए हैं। सुबह से ही श्रीजी को विमानों में सवार कर भक्तगण ढोल बाजों के साथ उन्हे गंतव्य तक ले जाने में जुटे हुए हैं। जिनकी घटस्थापना शुभ मुहुर्त में की जाएगी और दिनभर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहेगा। रात्रि में भगवान की आरती की जाएगी और कल से शहर में झांकियों का दौर भी शुरू हो जाएगा। जिन्हें देखने के लिए लोग रात्रि के समय पहुंचते हैं जिससे शहर मे काफी चहल-पहल बनी रहती है और इन दस दिनों तक चलने वाले उत्सव के दौरान शहर का उत्साह देखने लायक बनता है। 
सुबह से ही सुबह मुहुर्त में फिजीकल क्षेत्र में निर्माण हुई विशाल गणेश प्रतिमाओं को भक्तों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं माधव चौक चौराहा और कोर्ट रोड़ पर लगी दुकानों पर अपनी पसंद की प्रतिमाएं खरीदने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है वहीं मिठाई की दुकानों के साथ साथ फूल मालाओं की दुकानों पर भी भारी भीड़ देखी गई जिससे शहर के मुख्य बाजार जाम हो गए। 
लोग बड़े उत्साह के साथ…

सांसद सिंधिया के प्रयासों से सौर ऊर्जा से रोशन होगें जिले के 159 मंदिर

Image
शिवपुरी। सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संसदीय क्षेत्र के शिवपुरी, कोलारस और पिछोर विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों में मंदिर और सार्वजनिक आदिवासी चौपालों पर सौर ऊर्जा से सोलर लाईटें स्वीकृत की हैं विगत वर्शो में भी सांसद सिंधिया द्वारा सांसद निधि से आदिवासी क्षेत्रों और विद्युत विहीन गांवों में सौर ऊर्जा की सोलर लाईटें लगवाई गईं थी। क्षेत्रीय जनता की मांग पर तीनों विधानसभा के 159 मंदिर और चौपालों को सौर ऊर्जा से प्रकाशमान कराया जायेगा। इस हेतु सांसद श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अपनी सांसद निधि से 159 स्थलों पर सौर ऊर्जा लाईट की स्वीकृति प्रदान की है। इस हेतु ऐजेंसी एनजी एफिषिएसी सर्विसेज लिमिटेड भारत सरकार विद्युत मंत्रालय का संयुक्त उद्यम को कार्यकारी ऐजेंसी बनाया गया है। 
उक्त जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस प्रवक्ता हरवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि इस आषय का स्वीकृति पत्र 24 अगस्त 2017 को कलेक्टर शिवपुरी को भेजा गया है। सांसद सिंधिया द्वारा मंदिरों पर मंदिर एवं सार्वजनिक चौपालों पर सोलर लाईट लगवाये जाने पर क्षेत्र की जनता और कार्यकर्ता में हर्श है और समस्त कांग्रेस …

पिता की पुण्यतिथि पर दीनदयाल रसोई में गरीबों को कराया भोजन

Image
शिवपुरी। भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे के संस्थापक सदस्य एवं प्रांतीय बेवसाईट प्रभारी अनिल कुमार अग्रवाल एवं वरिष्ठ पत्रकार अशोक अग्रवाल के पिता स्वर्गीय डा. आनंद बाबू अग्रवाल की द्वितीय पुण्यतिथि पर उनके परिजनों ने आज पुराना बस स्टेण्ड स्थित दीनदयाल रसोई में पहुंचकर वहां गरीबों को अपने हाथों से नि:शुल्क भोजन कराया। 
इससे पूर्व दीनदयाल रसोई में पहुंचकर वहां प्रारंभ में स्वर्गीय डा. आनंद बाबू अग्रवाल के चित्र पर परिजनों द्वारा माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर उपस्थित विद्वजनों पुरोहितजी ने कहा कि हमारे बड़े बुजुर्ग हम सबको सही मार्गदर्शन देने तथा सच्चे पथ पर चलने की सलाह देते है। ऐसे में अपने बड़ों का हमारे बीच से चले जाना हम सबके लिए नि:संदेह अपूर्णनीय क्षति होती है। 
ऐसे में इस दिवस की यादों को संजोय रखने के लिए इससे बढक़र कोई पुनीत कार्य नहीं है। इसके उपरान्त अनिल कुमार अग्रवाल, पिंकी अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, वंदना अग्रवाल, भूपेश अग्रवाल, अर्चना अग्रवाल, तान्या अग्रवाल, श्रृष्टि अग्रवाल, वैशाली अग्रवाल, प्रणीता अग्रवाल ने अपने हाथों से दीनदयाल रसोई में आने वाले सभी ग…

सहाब ! मेरी मां की लूटपाट के बाद हत्या की गई है मुझे न्याय दिलाओ

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम भैंसोरा में गत सप्ताह मिली वृद्धा की क्षत विक्षत लाश के मामले में पुलिस अभी तक हत्यारों की गिरेबां तक नहीं पहुंच पाई है। वृद्धा के पुत्रों ने बीते रोज पुलिस अधीक्षक को आवेदन सौंप अपनी माँ के हत्यारों को बेनकाब करने की गुहार एसपी से लगाई। मृतका के बेटे ने आरोप लगाया कि उनकी माँ कीमती जेवर पहने हुए थे और किसी ने उसके साथ लूटपाट की और फिर भेद खुल जाने के चलते उसकी हत्या कर दी है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने इस मामले में जांच की बात कही है।
विदित हो कि गत 19 अगस्त 2017 को सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम भैंसोंरा में एक वृद्धा की लाश पड़ी होने की सूचना सुभाषपुरा थाना पुलिस को मिली थी जिस पर से पुलिस ने मौके पर जाकर लाश की शिनाख्त मोहना के ग्राम इमलीपुरा निवासी धंती देवी पाल के रूप में की थी। 
परिजनों के अनुसार उनकी माँ धंती देवी 16 अगस्त को अपने मायके ग्वालियर के ग्राम नौगांव स्टेशन से मोहना के लिए टे्रन में सवार हुई थी मगर वह मोहना स्टेशन पर नहीं उतरी और दो दिन बाद उसकी लाश सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम भैंसोरा में मिली थी। 
परिजनों ने बताय…

नपा के पार्क को उजाडकर फिर बनाने की फिराक वाले ठेकेदार पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। नगरपालिका में ठेकेदार लॉबी किस तरह हावी है इसका जीता जागता उदाहरण संज्ञान में आया हैं जहां एक ठेकेदार ने नपा के बजट को ठिकाने लगाने की दृष्टि से विकसित पार्क को उजाडक़र उस पर बिना स्वीकृति के निर्माण कर दिया जिसकी जांच करने के बाद नगरपालिका सीएमओ ने कोतवाली में एफआईआर कराने के आदेश जारी किए और पुलिस ने इस मामले में किसी तोमर ठेकेदार के खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। सीएमओ रणवीर कुमार के अनुसार ठेकेदार द्वारा 10 लाख रूपए की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। 
जानकारी के अनुसार फतेहपुर संपवैल के पास नपा का पार्क स्थित है जिस पर पहले से ही बाउण्ड्री बनी हुई थी। जिसे ठेकेदार तोमर ने 28 मार्च 2017 को जेसीबी की सहायता से तोड़ दिया और उस पर नपा के बजट को ठिकाने लगाने के लिए पुन: निर्माण कर दिया। बताया जाता है कि उक्त ठेकेदार को कृषि विद्यालय के पास बने पार्क को बनाने का आदेश दिया था।
लेकिन ठेकेदार ने उक्त पार्क में कार्य न करते हुए विकसित पार्क को उजाड़ दिया और वहां बजट ठिकाने लगाने की दृष्टि से निर्माण शुरू कर दिया जिसका …

पर्यूषण पर्व के अंतिम दिन कल मनेगा क्षमावाणी पर्व

Image
शिवपुरी। गुलाबपुरा राजस्थान और गुजरात से आए दो जैन श्रावक पोषद भवन में पर्यूषण पर्व के दौरान धर्म की गंगा प्रवाहित कर रहे हैं। आठ दिन तक चलने वाले पर्यूषण पर्व के सातवें दिन श्रावकों ने दान की महिमा पर प्रकाश डाला और दानों में अभयदान को सबसे बड़ा दान बताया। कल पोषद भवन में क्षमावाणी पर्व मनाया जाएगा और इस दिवस पर अधिकांश जैन धर्मावलंबी उपवास कर अपने कर्मों की निर्जरा करेंगे एवं रात को प्रतिक्रमण कर संसार के समस्त प्राणियों से विगत एक वर्ष में हुई भूलों के लिए क्षमा याचना करेंगे। जैन धर्म में  क्षमावाणी पर्व का विशिष्ट महत्व है और इसेे आत्मशुद्धि का पर्व कहा जाता है। 
पोषद भवन में प्रतिदिन सुबह 8:45 से 10 बजे तक प्रवचन हो रहे हैं जिसमें शास्त्र श्रमण के साथ साथ जैन धर्म के सिद्धांतों और आदर्शों पर प्रकाश डाला जा रहा है। सुबह से लेकर शाम तक णमोकार महामंत्र का जाप भी चल रहा है वहीं शाम को 7 बजे से प्रतिक्रमण भी हो रहा है। सांतवे दिन आज गुजरात से आए श्रावक विनोद सूर्या ने अंतगढ़ सूत्र  का वाचन किया और उन्होंने बताया कि दान से कैसे परम पद प्राप्त किया जा सकता है।
जबकि गुलाबपुरा राजस्थान से…

दमोह ग्वालियर पैसेंजर के आगे रख दिए पत्थर, बाल-बाल बची दुर्घटना

Image
शिवपुरी। बीती शाम खजूरी क्षेत्र में एक ट्रेन हादसा चालक की सतर्कता के कारण होते होते बच गया। हुआ यूं कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने खजूरी स्टेशन से पहले रेल पटरी पर पत्थर रख दिए थे। जिसे समय रहते चालक ने देख लिया और ट्रेन के आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया इस दौरान ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री सवार थे। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात आरोपी के खिलाफ 150 क रेलवे अधिनियम 1989 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार दमोह से ग्वालियर तक चलने वाली टे्रेन क्रमांक 51883 दमोह ग्वालियर पैसेंजर प्रतिदिन की तरह 23 अगस्त को शाम करीब 5 बजकर 33 मिनट पर शिवपुरी स्टेशन से छूटी जो ग्वालियर की ओर जा रही थी। जैसे ही ट्रेन खजूरी स्टेशन पर पहुंचने वाली थी उससे पहले ही पटरी पर पत्थर रखे हुए थे जिसे ट्रेन के चालक ने देख लिया और आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। 
अचानक ट्रेन रूकने से यात्री घबरा गए और ट्रेन से नीचे उतर गए। घटना की जानकारी तुरंत ही रेलवे अधिकारी और जीआरपी को दी। सूचना पाते ही जीआरपी और रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए। जिन्होंने पटरी से पत्थरों को हटाया और पटरी की जांच इसके बा…

ट्रक ने जीजा साले को रौंदा,जीजा की मौैत, साले की हालत गंभीर

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के बदरवास कस्बे से महज 7 किमी दूर ईसरी गांव के पास एक ट्रक चालक ने बाईक सबारों को रौंद दिया। जिससे बाईक सबार एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 
जानकारी के अनुसार जीजा खेमचंद भील और दुर्घटना में घायल साला मुंशी भील दोनों गुना की ओर से अपने ग्राम नैनागिर लौट रहे थे कि तभी ट्रक की चपेट में आ गए। जिसमें जीजा खेमचंद की पहिए के नीचे आने से मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है।

एटीएम बदलकर निकाल लिए 21 हजार

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के तहत एबी रोड के किनारे लगे एटीएम से आज फिर एक युवक के 21 हजार 500 रुपए एटीएम बदलकर ठगों ने निकाल लिए। मामले में फरियादी ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई दी है। जानकारी के अनुसार कोशलेश पुत्र भानु प्रकाश शर्मा निवासी रन्नौद ने पुलिस को शिकायत में बताया कि वह रन्नौद से बदरवास एसबीआई बैंक में एटीएम का पिन बदलवाने के लिए आया था। 
तभी एक मिथलेश शर्मा नाम के ठग ने मेरे एटीएम को बदलकर खाते से 15 हजार व 6 हजार 500 रुपए दो किस्तों में निकाल लिए। घटना की जानकारी रन्नौद पहुंचने के बाद मोबाइल में आए मैसेजों से लगी। इसके बाद ठग के खिलाफ लिखित शिकायत बैंक सहित पुलिस को सौंपी है।

कोंचिग संचालकों की मनमानी के चलते एबीवीपी ने निकाली रैली, सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। शहर की जितनी भी कोचिंग है वह शाम 7 बजे तक संचालित न की जाएं। छात्राओं के साथ कोई घटना न घटे इसलिए प्रशासन को इस दिशा में सख्ती कर कोचिंग को देर रात तक चलने वाली कोचिंगों को बंद किया जाए। साथ ही कोचिंग संचालकों को रोका जाए। यह बात एबीवीपी के छात्र नेताओं ने कलेक्टोरेट में प्रदर्शन के बाद दिए गए ज्ञापन में छात्र नेताओं ने कही। 
जिला संयोजक मयंक दीक्षित ने कहा कि अवैध रुप से चल रही कोचिंगों को बंद किया जाए साथ ही 7 के बाद किसी भी हाल में कोचिंग न चले। नगर मंत्री संकल्प जैन ने कहा कि शासकीय विद्यालयों मे जिला शिक्षा अधिकारी व अन्य अधिकारियों द्वारा निरीक्षण होता है उसी प्रकार शासकीय महाविद्यालयोंं मे निरीक्षण हो जिससे महाविद्यालयों कि समस्या सामने आए।महाविद्यालयो मे आरओ जल कि व्यवस्था हो और स्वच्छता के लिए समिति बनाई जाए। प्रदर्शन मे 300 से अधिक छात्र उपस्थित रहे। इस दौरान सरस्वती शिशु मंदिर से कलेक्टोरेट तक रैली भी निकाली गई। 
इस मौके पर जिला एसएफडी प्रमुख राहुल पडरया, जिला कला मंच प्रमुख अमित दुबे, नगर अध्यक्ष दीप, नगर मंत्री संकल्प जैन, नगर छात्रा प्रमुख अनुप्रिया तंवर, अर्पण …

अनियंत्रित ट्रक ने राहगीर को रौंदा, मौत

Image
शिवपुरी। जिले के सतनवाडा थाना क्षेत्र के एबी रोड कांकर पर एक तेज रफ्तार ट्रक चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाते हुए एक राहगीर को टक्कर मार दी जिससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई। ट्रक चालक मौके से भाग गया। पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार लखन उर्फ लल्लू परिहार निवासी कांकर अपने गांव वापस आ रहा था तभी उसे एक ट्रक चालक ने टक्कर मार दी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना की रिपोर्ट फरियादी अजय पुत्र सरमान परिहार की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

शराब ठेकेदार के ऑफिस में तोडफ़ोड़,लूटे 3 लाख,वाहनों को भी तोड़ गए

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में बुधवार की रात एक आबकारी ठेकेदार के दफ्तर में घुसकर कुछ लोगों ने तोडफ़ोड़ कर दी और गल्ले में रखे 3 लाख 10 हजार रुपए नकद उठा ले गए। घटना के 24 घंटे बाद भी पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज नहीं की है। गुरुवार को डीआईजी ग्वालियर मनोहर वर्मा ने शिवपुरी में सभी थाना प्रभारियों की क्राइम बैठक बुलाई थी। बुधवार शाम को जैसे ही घटना घटी, थाना प्रभारी धर्मेंद्र यादव ने फरियादी रविराज प्रकाश की रिपोर्ट नहीं लिखी ताकि डीआईजी के संज्ञान में यह मामला नहीं आ सके। वहीं इस मामले में थाना प्रभारी का कहना है कि हमारे पास कोई फरियादी ही नहीं आया। 
पिछोर में आबकारी ठेकेदार रविराज शिवहरे के दफ्तर पर बुधवार की रात 8 बजे कुछ अज्ञात लोगों ने अचानक हमला बोल दिया। बदमाशों ने पहले उनके दफ्तर में घुसकर तोड़ फोड़ की गई। इसके बाद दफ्तर के गल्ले में रखे तीन लाख 10 हजार रुपए निकाल लिए। रविराज के मुनीम हरीओम शिवहरे ने बताया कि दफ्तर पर आए लोगों ने मुंह पर कपड़ा बांध रखा था। उन्होंने बाहर खड़े चार पहिया वाहन को भी तोड़ दिया। 
इस मामले में टीआई धर्मेंद्र यादव का कहना है कि कोई हमारे प…