आदर्श ग्राम का पटवारी निलंबित, तीन शिक्षकों का वेतन काटने के निर्देश

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने सांसद आदर्श ग्राम सिरसौद में शासन की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों का अवलोकन कर ग्रामीणों से चर्चा कर उनके क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्कूलों, व्यायाम शाला, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शा.सीनियर बालक छात्रावास का अवलोकन भी किया। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी करैरा सी.पी.प्रसाद, सर्वशिक्षा अभियान के जिला समन्वयक शिरोमणि दुबे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सगर सहित अधिकारीगण साथ थे। 

कलेक्टर श्री राठी ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम सिरसौद के तत्कालीन पटवारी हरि आदिवासी को अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के अनुविभागीय दण्डाधिकारी को निर्देश दिए। जबकि माध्यमिक शाला के हेड स्टार्टर केन्द्र के अवलोकन के दौरान छात्रों को कम्प्यूटर की मूलभूत जानकारी न होने एवं कम्प्यूटर चलाने में भी असमर्थन रहने तथा कक्षा 05 की छात्रों को कलेक्टर द्वारा दिए गए प्रश्नों के संतोषजनक जबाव न देने के आरोप में प्रधानाध्यापक पी.डी.शर्मा, शिक्षक वर्ग-दो सतीश शर्मा और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक रमेश शर्मा के वेतन काटने के सर्व शिक्षा अभियान के परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए। 

प्रसूताओं की समग्र आई.डी. एवं बैंक खाते की जानकारी दर्ज करें
कलेक्टर श्री राठी ने ग्राम सिरसौद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान प्रसूताओं की संधारित की जाने वाली पंजी में प्रसूताओं के समग्र आई.डी. एवं बैंक खाते की जानकारी न रखे जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित कर्मचारी को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केन्द्र में प्रसूती के लिए आने वाली प्रत्येक महिला की समग्र आई.डी. एवं बैंक खाता आवश्यक रूप से लें। जिससे सहकर्मकार मण्डल की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी ले सकें। 

सभी छात्रावासों की खिड़कियों में जाली लगाने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री राठी ने शासकीय सीनियर बालक छात्रावास का अवलोकन करते हुए छात्रावास अधीक्षक को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने एवं छात्रावास की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने निर्देश दिए और सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग को निर्देश दिए कि इस छात्रावास सहित जिले की सभी छात्रावासों की खिड़कियों में त्वरित जालियां लगाए। जिससे छात्रों के कक्षों में मच्छर एवं अन्य कीट प्रवेश न कर सके। उन्होंने व्यायाम शाला का अवलोकन करते हुए उसकी देखरेख के भी स्थानीय सरपंच को निर्देश दिए। कलेक्टर ने माध्यमिक शाला सिरसौद का अवलोकन करते हुए कक्षा 06वीं के बच्चों से हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी के प्रश्न कर शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को सामान्य ज्ञान की जानकारी भी दें। श्री राठी ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनके नामांतरण, बंटवारे, सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण एवं ऋण पुस्तिकाओं के वितरण के संबंध में जानकारी ली। 

05 सितम्बर से विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन
कलेक्टर श्री राठी ने बताया कि पांच सितम्बर से प्रत्येक ग्राम में विशेष राजस्व ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इन ग्राम सभाओं में ग्रामीणों के समक्ष बी-1 का वाचन कर नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन आदि के निराकरण के संबंध में आवेदन भी प्राप्त किए जाएगें। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी ग्रामीणजन अपने घरों में शौचालय बनाए और दो माह के अंदर संपूर्ण गांव को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) कर एक आदर्श ग्राम के रूप में अन्य ग्रामों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा शासन से मिलने वाली सहायता राशि से घरो में शौचालय का निर्माण किया गया है, लेकिन इनका उपयोग अन्य किसी उद्देश्य के लिए किया जा रहा है, ऐसे हितग्राहियों से पंचायत प्रस्ताव पारित कर 250 रूपए की राशि अर्थदण्ड के रूप में बसूली की कार्यवाही करें। उन्होंने पंचायत सचिव एवं सरपंच को निर्देश दिए कि सिरसौद आदर्श ग्राम होने के कारण विभिन्न योजनाओं के तहत विकास एवं निर्माण कार्य शुरू किए जाए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से गांव के स्कूलों में शिक्षक की उपस्थिति, आंगनवाड़ी केन्द्र से मिलने वाला पोषण आहार, प्रधानमंत्री आवास योजना, विभिन्न हितग्राही मूलक पेंशन योजनाएं, फसल बीमा योजना आदि की भी जानकारी ली।