Posts

Showing posts from March 26, 2015

भौंती में भी जुआ घोटाला

Image
शिवपुरी। भौंती थाना पुलिस ने बुधवार की शाम महोबा की पहाड़ी से कुछ जुआरियो को जुआ खेलते हुए पकड़ा। पुलिस ने जुआरियो के कब्जे से 10 हजार रूपए व एक ताश की गड्डी बरामद की है।
बताया जा रहा है कि यह जुआ भी करीब एक लाख रूपए का था लेकिन पुलिस ने कार्रवाई के दौरान पैसो की जप्ती 10 हजार रूपए की बताई। पुलिस ने सभी के खिलाफ जुआ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।
पुलिस ने सूचना पर महोबा पहाड़ी से गौरव गुप्ता, कपिल गुप्ता, रमेश साहू, राजा गुप्ता, मनोज खटीक, विक्की गुप्ता, मुकेश अहिरवार व पिंकी गुप्ता को जुआ खेलते हुए पकड़ा। जुआरी चार पहिया वाहन से मौके पर जुआ खेलते पहुंचे थे।
पुलिस ने सभी के कब्जे से करीब 10 हजार रूपए बरामद कर सभी के खिलाफ जुआ एक्ट की कार्रवाई की है लेकिन ऐसी चर्चा है कि जुआरियो में लगभग सभी आरोपी धनाड्य परिवारों से ताल्लुक रखते है और उनके पास करीब 1 लाख से अधिक की रकम थी लेकिन पुलिस कार्रवाई में हमेशा की तरह इस बार भी कम पैसो की जप्ती दिखाई गई।

बहू की मारपीट करने वाले ससुरालियों पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। करैरा थाना पुलिस ने एक महिला की शिकायत पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने वाले ससुरालीजनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में महिला के पति, सास व तीन देवरो के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का प्रकरण दर्ज किया है।
पुलिस के मुताबिक शिवपुरी के इंद्रपुरम में रहने वाली महिला अनीता भार्गव की करैरा के घरियाली मौहल्ला निवासी देवेन्द्र भार्गव से शादी हुई थी। शादी के कुछ वर्षो बाद अनीता के ससुराल पक्ष के लोगो ने महिला को प्रताडि़त करना शुरू कर दिया और अनीता को बीते दिनो घर से बाहर निकाल दिया।
महिला का कहना है कि उसका पति आए दिन शराब के नशे में उसके साथ मारपीट करता है। पुलिस ने इस मामले में महिला की शिकायत पर पति देवेन्द्र, सास रामकली व देवर अनूप भार्गव स, आनंद व आलोक के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का प्रकरण दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

टूटकर गिरा हाईटेंशन तार: ट्रेक्टर सहित फसल राख, किसान भी झुलसा

Image
शिवपुरी। बैराड़ के ग्राम अमरोदा में आज शाम गेंहूॅ की फसल काटकर उसे पूरे बनाकर ट्रेक्टर की ट्रॉली में रख रहा था। इसी दौरान वह हाईटेंशन लाइन की तार टूटकर किसान पर गिरा। इस घटना में किसान 50 फीसदी करंट से झुलसा गया। ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित पूरी फसल आग में जलकर राख हो गई। 
झुलसे किसान को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है वही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
अमरोदा निवासी माधव(42) पुत्र नारायण सिंह आज शाम को खेत पर गेंहूॅ की फसल काटकर उसके पूरे बनाकर बेचने के लिए ट्रैक्टर व ट्रॉली में रख रहा था। इसी दौरान एक हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर नीचे गिरा और इस हृदयविदारक हादसे में किसान करंट से झुलस गया है वही ट्रैक्टर व फसल आग में जल गई हैै जिससे किसान को लाखों का नुकसान हुआ है।

कृपया सभी नागरिक आधारकार्ड बनवाएं: कलेक्टर की अपील

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्टर  राजीव दुबे ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि जिले में आधार कार्ड बनाए जाने हेतु आयोजित शिविरों में स्वप्रेरणा से पहुंचकर अपना आधारकार्ड अनिवार्य रूप से बनवाएं।
आधारकार्ड शासन की विभिन्न सामाजिक सहायता योजनाओं के लाभ लेने के साथ-साथ विभिन्न सुविधाएं प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक है। आधारकार्ड से जुड़ जाने से हितग्राहियों को सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी और दोहरे लाभ लेने पर भी प्रतिबंध लगेगा।
इसके लिए शहरी क्षेत्र के नागरिक संबंधित नगर पालिका एवं नगर पंचायत में और ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति संबंधित ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक एवं सचिव से संपर्क स्थापित करें।
उन्होंने जनपद पंचायतों के मु य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंचायत सचिवों को हिदायत दे, कि ग्रामीणों को आधार कार्ड बनवाने हेतु आयोजित शिविरों तक लाने हेतु प्रेरित करें।

छात्रवृत्ति में रूचि न लेने वाले चार वरिष्ठ अध्यापक निलंबित

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र की जानकारी समय-सीमा में प्रस्तुत न करने एवं मध्यप्रदेश पंचायत सेवा आचरण नियम 1998 के तहत पदीय दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वाहन न करने के आरोप में चार वरिष्ठ अध्यापकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन अतिरिक्त मु य कार्यपालन अधिकारी परमजीत सिंह ने बताया कि निलंबित किए गए अध्यापकों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोहरी के वरिष्ठ अध्यापक एवं प्रभारी प्राचार्य श्री सुदामा प्रसाद चुड़ीकार, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोहारी के वरिष्ठ अध्यापक एवं प्रभारी प्राचार्य श्री सुरेश कालो को तत्काल प्रभाव से निलबिंत कर दिया है।
इसी प्रकार शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खनियांधाना के वरिष्ठ अध्यापक एवं प्रभारी प्राचार्य श्री महेश कुमार राहोरा और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खनियांधाना के वरिष्ठ अध्यापक एवं प्रभारी प्राचार्य ने राकेश कुमार भार्गव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

Image
शिवपुरी। पेट्रोल पंपों से उन दोपहिया वाहन चालकों को ही पेट्रोल प्रदाय किया जाएगा। जो हेलमेट लगाकर दो पहिया वाहनों में पेट्रोल लेने पेट्रोल पंप पर जाएंगे। उक्त आशय के निर्देश खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल ने प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप मालिकों को दिए।
जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने जिले के सभी पेट्रोल एवं डीजल पंप मालिकों को निर्देश दिए है कि वह प्रत्येक दो पहिया वाहन चालक जब भी पेट्रोल एवं डीजल पंप पर पेट्रोल क्रय करने आए, ऐसी स्थिति में पेट्रोल/डीजल पंप प्रबंधक अनिवार्य रूप से यह देखे कि दो पाहिया वाहन चालक हेलमेट लगाकर आया है या नहीं।
जिले में पेट्रोल एवं डीजल मालिक अथवा उसके कर्मचारी बिना हेल्पेट वाले दोपहिया वाहन चालक को पेट्रोल का प्रदाय नहीं करेंगे एवं पंप परिसर में वेनर या बोर्ड में इस प्रकार की सूचना बड़े-बड़े अक्षरों में लगाकर रखे, जिसमें स्पष्ट रूप से इसका उल्लेख किया गया हो।
आदेश का उल्लघंन करने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत दण्डनीय अपराध होगा। उल्लेखनीय है कि सड़क दुर्घटनाओं से भारतीय अर्थ व्यवस्था को सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 3 प्रतिशत त…

नपा से बहार जा रही फाईलो का मामला सिंधिया तक पंहुचा

Image
शिवपुरी। नगर पालिका की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। अभी हाल ही में नपा उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा द्वारा नपा कार्यालय से महत्वपूर्ण फाइलें बाहर जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी वहीं कुछ ठेकेदारों ने भी इस मामले में एक ज्ञापन सौंपा था।
इसके बावजूद भी नगर पालिका का ढर्रा नहीं सुधरा और कर्मचारियों द्वारा फाइलों को कार्यालय से बाहर ले जाने का सिलसिला जारी है। इसी से नाराज ठेकेदार मेसर्स शिवाजी ब्रदर्स ने नपा कार्यालय में अपने कार्य की फाइल न मिलने और भुगतान न होने से एक शिकायती आवेदन स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित नगर पालिका सीएमओ कमलेश शर्मा को सौंपा है।
ठेकेदार मेसर्स शिवाजी ब्रदर्स के अरविन्द परमार ने आवेदन में उल्लेख किया है कि नगर पालिका द्वारा कार्यादेश क्रमांक 7, 13 जनवरी 2015 एवं 62, 18 फरवरी 2015 के पालनार्थ सीआई सामग्री सप्लाई का कार्य पूर्ण कर बिल क्रमांक क्रमश: 243, 244 प्रस्तुत किए गए थे।
साथ ही फर्म को नवीन कार्यादेश क्रमांक 102/12/3/15 ब्लीचिंग पाउण्डर सामग्री सप्लाई करने हेतु दिया गया था, लेकिन नगर पालिका कर्मचारियों ने उक्त ठेकेदार के बिलों का भुगतान नहीं क…

कमला यादव ने ली शपथ: सिंधिया ने कहा नंबर 1 पंचायत बनाना

Image
शिवपुरी। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक गुणवत्ता से कार्य करती हैं। इसलिए मुझे विश्वास है कि सिर्फ चार माह में नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव इतनी पारंगत हो जाएंगी कि वह जिला पंचायत की सक्षमता के साथ पूरी कमान संभालेंगी और शिवपुरी जिला पंचायत को प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ जिला पंचायत बनाएंगी।

उक्त उद्गार जिला पंचायत शिवपुरी के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष रूप से उपस्थित पूर्व केन्द्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने व्यक्त किए। वह विधायक केपी सिंह की इस बात से सहमत नजर नहीं आए कि जिला पंचायत चलाने की जि मेदारी बैजनाथ सिंह और उनके सुपुत्र की है, क्योंकि कमला यादव उतनी योग्य नहीं दिख रही हैं।
समारोह में कलेक्टर राजीवचंद दुबे ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को शपथ ग्रहण करवाई। समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष का भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लडऩे वाली श्रीमती कृष्णा रावत और उनकी सास तथा जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संतो रावत उपस्थित नहीं थीं। मंचासीन अन्य अतिथियों में जिला कांगे्रस अध्यक्ष और कोलारस विधायक रामसिंह यादव, विधायक शकुन्तला खटीक, जनपद अध्यक्ष…

शिवराज CBI से इतना घबराते क्यों हैं: सिंधिया

Image
शिवपुरी। कर्नाटक में आईएएस ऑफीसर की संदिग्ध मौत की जांच वहां की कांग्रेस सरकार ने सीबीआई से कराने के आदेश दिये, लेकिन प्रदेश में व्यापम घोटाला इतना बड़ा घोटाला है और जिसकी पूरी परतें अभी तक नहीं खुल पा रही हैं फिर भी प्रदेश सरकार इस घोटाले की सीबीआई से जांच कराने से क्यों कतरा रही है।
उक्त बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिला पंचायत के शपथ ग्रहण समारोह में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। पत्रकारवार्ता में श्री सिंधिया ने जहां कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के देश से बाहर होने का बचाव किया, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देश में अक्सर होने वाली कथित अनुपस्थिति पर उन्होंने सवाल खड़े किए।
श्री सिंधिया ने कटाक्ष करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री अधिकतर विदेश में रहते हैं। जरा-जरा सी बात पर वह विदेश का रुख कर लेते हैं। सवाल यह है कि फिर उनके मंत्री करते क्या हैं। श्री मोदी देश में भी रहते हैं तो संसद नहीं आते। केन्द्र सरकार पर करारा हमला बोलते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि पाकिस्तान दिवस के अवसर पर जब देश में शहीद दिवस मनाया जा रहा था।
प्रधानमं…

पढ़िए मॉं बलारी की कथा: सारे कष्ट मिट जाएंगे

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले सहित आसपास के क्षेत्र की आस्था का केन्द्र बन चुकी मां बलारपुर का मंदिर को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। ऐसी ही एक कथा प्रचलित है जिसमें मां बलारी के बाल रूप को बंजारा जाति के लाखा बंजारा भयावह जंगल में लेकर आया था। मंदिर को लेकर यह भी कथा प्रचलित है कि 900 साल पहले राजा नल के राज्य से पूर्व मां के मंदिर की स्थापना की गई थी। इसकी पुष्टि पुरातत्व विभाग भी कर चुका है। 
इस आशय की जानकारी मंदिर के मुख्य महंत प्रयाग भारती ने दी है। श्री भारती 1973 से मंदिर की सेवा में लगे हुए हैं। मंदिर से 2 किमी दूर मां का प्राकट्य स्थल भी मौजूद है, जहां आज भी पत्थरों के बीच में दरार है। बताया जाता है कि इसी स्थान से मां बलारी प्रकट हुईं थीं। मंदिर में लगी मूर्तियां उस प्राचीनतम समय की पुष्टि करती हैं। 
मंदिर के महंत प्रयाग भारती बताते हैं कि इस मंदिर का जीर्णोद्धार उनके गुरू स्व. महंत शिव भारती जी ने 1952 में किया था। इससे पहले मंदिर पूरी तरह ध्वस्त हो गया था, लेकिन उनके गुरू शिव भारती जी के अथक प्रयासों से मंदिर आज वैभव की ओर अग्रसर है। यह मंदिर शहर से 30 किमी दूर भयावह जंगल में स्थित …

सफाई के लिए दौड़े सिंधिया

Image
शिवपुरी। रोटरी राइजर्स क्लब द्वारा शिवपुरी को साफ-स्वच्छ एवं हरा भरा बनाने के उद्देश्य से मैराथन का आयोजन एक सकारात्मक पहल है। इसके सकारात्मक परिणाम फलीभूत होंगे। उक्त उद्गार पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रन फॉर ग्रीन एण्ड क्लीन शिवपुरी मैराथन के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

समारोह में सीआरपीएफ के डीआईजी एके सिंह भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समारोह के बाद दोनों अतिथियों ने हरी झण्डी दिखाकर मैराथन धावकों को रवाना किया। प्रारंभ में स्वागत भाषण रोटरी राइजर्स क्लब के अध्यक्ष सिद्धार्थ लड़ा ने दिया। जिन्होंने आयोजन के उद्देश्यों से अवगत कराते हुए कहा कि शिवपुरी को साफ और हरा भरा रखने के लिए वह यहां के नागरिकों को प्रेरित करेंगे।
कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि वातावरण प्रदूषित होने के कारण मु य कारण बढ़ती हुई आबादी है जिस पर हम नियंत्रण लगाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज आबादी 7 विलियन तक पहुंच चुकी है और अगले 15 साल में इसके 9 विलियन तक होने की आशंका है। आबादी के साथ-साथ…

विधवा बेटी से थे संबंध, इसलिए कर दी हत्या

Image
शिवपुरी। दो दिन पूर्व हुए खनियांधाना थाना अंतर्गत ग्राम गुडर के पास खेत में आधी रात वृद्ध दंपत्ति पर अज्ञात नकाबपोशों ने प्राण घातक हमला किया था इस हमले में वृद्ध की मौत हो गई थी और वृद्धा घायल। खनियाधानां टीआई योगेन्द्र सिंह ने इस अंधेकत्ल की गुत्थी को 48 घंटे से ही सुलझा लिया है। बताया गया है कि इस हत्या में मृतक के पुत्र को ही आरोपी बनाया गया था।
जानकरी के अनुसार खनियांधाना थाना अंतर्गत ग्राम गूडर के पास 22-23 मार्च की रात ग्राम गूडर निवासी हरीलाल उम्र 60 साल पुत्र गंगुआ अहिरवार, की गोलाकोट रोड पर उसके ही खेत में हत्या कर दी गई थी।
मृतक की पत्नी जमुना ने पुलिस को कहानी बताई थी कि रात दो बजे तीन नकाबपोश बदमाशों ने लाठियों से पीट-पीट कर मेरे पति की हत्या कर दी थी। महिला ने अपनी चोट बताते हुए कहा था कि मुझे भी बदमाशों ने पीटा था।
टीआई खनियांधाना योगेंद्र सिंह जादौन ने बताया कि हमें पहले दिन से ही घटना में परिजनों पर शक लग रहा था। टीआई जादौन ने इस हत्या की गुत्थी सुलझाने के लिए उनि जगमोहन सिंह तोमर,एएसआई रामनिवास शर्मा,एससआई ओपी जाटव व आरक्षक शकील खान को लगाया।
पुलिस ने मृतक की पत्नी, …

फसल बेचकर लौट रहे किसानों को लूटा

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र में सोनेरी टेक पर मंगलवार की रात दो बाईकों पर सवार होकर आए 4 बदमाशों ने एक लोडिंग वाहन में सवार 3 किसानो को गोली मारकर लूट लिया है। बताया गया है बदमाशो ने ढाई लाख रूपए की लूट की है।
पिछोर के ग्राम रामपुरा सालोरा निवासी चार किसान लक्ष्मण उम्र 28 वर्ष पुत्र केलाश लोधी, संतोष लोधी, राजेश लोधी, मंगलवार को अपनी मूंगफली की फसल बेचने के लिए एक वाहन से शिवपुरी आए थे।
यहां पर तीनों किसानों ने अपनी फसल बेची और 2 लाख 28 हजार 889 रूपए लेकर वापस अपने गांव लोडिंग वाहन से जा रहे थे। किसान रात करीब 10:30 बजे भौंती से कुछ ही दुरी पर पिछोर की तरफ आगे निकले ही थे कि सोनेरी टेक पर पीछे से दो बाईक पर सवार होकर आए 4 अज्ञात बदमाशों ने वाहन को ओवरटेक करके रोक लिया और कट्टे से फायर कर लिया।
गोली वाहन का शीशा फोडते हुए किसान संतोष लोधी के सीने में जा लगी। किसान के गंभीर रूप से घायल होते ही बदमाशों ने वाहन में सवार अन्य किसानों से उनके पास मौजूद रूपए देने की बात कही।
इस पर किसानों ने पैसे देने में आनाकानी तो वाहन चालक ने कहा कि इनको पैसे दे दो नही तो ये गोली मार देगें। इसके बाद भय के…