Posts

Showing posts from February 13, 2017

दंगल में हरियाणा के मोन्टी को मोनिका ने पछाड़ा

Image
शिवपुरी। नगर पालिका द्वारा तात्याटोपे ग्राउण्ड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय दंगल में विभिन्न राज्यों के महिला एवं पुरूष पहलवानों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। दंगल को देखने के लिए हजारों नागरिक एकत्रित हो रहे हैं। आज दूसरे रोज हुयीं कुश्तियों से पूर्व शिवपुरी नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, कोलारस नगर पंचायत के अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे एवं नगर पाकिला शिवपुरी के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी द्वारा दंगल में पधारे पहलवानों से परिचय प्राप्त कर माल्यार्पण कर स्वागत किया। 
तदुपरांत पहलवानों के हाथ मिलवाकर दंगल का शुभारंभ किया। आज के रोज मेरठ के मोनू पहलवान एवं अयोध्या के बजरंगी पहलवान के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें बजरंगी पहलवान विजयी हुए। वहीं दूसरे मुकाबला काठमाण्डू नेपाल के राजू पहलवान एवं झांझर राजस्थान के बल्लू पहलवान के बीच मुकाबला जिसमें राजू पहलवान विजयी रहे। 
तीसरा मुकाबला विक्की पहलवान दिल्ली, बग्गा पहलवान राजस्थान के बीच हुआ जिसमें विक्की पहलवान ने विजय हांसिल की। चौथा मुकाबला मोन्टी पहलवान हरियाणा और मोनिका पहलवान दिल्ली के बीच हुआ जिसमें मोनिका ने धोबी पछाड़ लगाते हुए मोन्टी पहलवान…

आगंनवाडी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकता एंव सहायिका की सूची जारी: दावे अपत्ति स्वीकार

Image
शिवपुरी। एकीकृत बाल विकास परियोजना शिवपुरी शहरी क्षेत्रांतर्गत नवीन स्वीकृत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताए आंगनवाड़ी सहायिका एवं मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पदों की पूर्ति हेतु अनंतिम चयन सूची जारी की गई है। अंनतिम सूची के विरूद्ध दावे आपत्तियां मय साक्ष्यों के 20 फरवरी 2017 तक परियोजना अधिकारी आईसीडीएस शिवपुरी शहरी, के कार्यालय में कार्यालयीन समय में स्वीकार किए जाएगे। 
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक में लिए गए निर्णायानुसार वार्ड क्रमांक 14 विजयपुर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए श्रीमती ममता बैष्णव, सहायिका के पद हेतु श्रीमती मनीषा जाटव, वार्ड क्रमांक 14 टॉकिज के पास में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र के लिए कार्यकर्ता पद हेतु श्रीमती हेमलता दुबे, सहायिका पद श्रीमती लागिनी शाक्य, वार्ड क्रमांक 20 अहीर मोहल्ला 02 के लिए मिनी कार्यकर्ता पद के लिए श्रीमती नीतू जोश्ीा काा चयन किया गया है। 
इसी प्रकार वार्ड क्रमांक 24 हरिजन मोहल्ला में कार्यकर्ता पद हेतु श्रीमती रेनू यादव, सहायिक पद हेतु श्रीमती नीलम यादव, वार्ड क्रमांक 30 मुस्लिम बस्ती में कार्यकर्ता पद हेतु प्रीति डा…

नन्हें छात्रों ने जाना राजा नल से लेकर सिंधियाओंं के वर्चस्व का इतिहास

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की एतिहासिक विरासत राजा नल का किला और देख यहां के एतिहासिक तथ्यों से स्कूली छात्र छात्रा न केवल अवगत हुए बल्कि इन्होंने अपने अनुभव को डायरी का हिस्सा भी भी बनाया । शिवपुरी के आदर्श नगर मावि के आधा सैंकड़ा छात्र छात्राओं ने गत रोज प्रसिद्घ नरवर किला और मणीखेड़ा डेम का शैक्षिक भ्रमण किया। 
इससे पूर्व आदर्श नगर विद्यालय के इन छात्र छात्राओं का दल माधव नेशनल पार्क भी घूम कर आया था, जिसका यात्रा वृतांत इन नन्हें छात्रों ने अपनी सहज भाषा में जिस तथ्य परक ढंग से वर्णित किया वह अपने आप में  इनकी लेखन शैली की परिपक्वता को दर्शाता है। 
स्कूली छात्रों के इस दल ने नरवर के 12 वीं सदी से 19 वीं सदी तक के इतिहास को जाना और निषाद राजए राजा नल दमयंतिएढेालामारुए मानसिंह तोमर से लेकर मुगलों और सिंधिया शासकों तक के बारे में खासी जानकारी जुटाई। 
नरवर किले के शैक्षिक खोज भ्रमण पर गए इस दल में प्रभारी प्रधानाध्यापक कैलाश नारायण भागर्वए शिक्षिका श्रीमती कल्पना सिकरवारएसंध्या शर्माए हरिराम मिश्राए बीपी शर्माए ज्योति भार्गवए कर्मचारी महेश उपाध्याय आदि ने बच्चों को अहम जानकारियां दीं। मणीखेड़ा …

परिवार परामर्श में कराया जाएगा घरेलू प्रकरण का निराकरण: एसपी

Image
शिवपुरी। परिवार परामर्श केन्द्र के संचालन हेतु पुलिस कन्ट्रोल रूप में आज पुलिस अधिकारियों, समाजसेवी महिला पुरूषों एवं पत्रकारों के साथ मीटिंग का आयोजन पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
जिसमें उप पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीओपी गुरूदत्त शर्मा, टीआई संजय मिश्रा, संजीव तिवारी, आरआई अरविन्द सिकरवार, विकास यादव, महिला डेक्स प्रभारी आराधना डेविस, आलोक एम इंदौरिया, सुधीर गांधी, संतोष शिवहरे एडवोकेट, भरत अग्रवाल, राहुल गंगवाल, भगवानदास गुप्ता, रबजीत ओझा, गुंजन खेमरिया, बिंदू छिब्बर, नीरजा खण्डेलवाल, स्नेहलता शर्मा आदि अन्य उपस्थित थी।
उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने कहा आजकल लोगों में सहनशीलता कम हो रही है आए दिन महिलाओं में झगड़े की घटना दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इन घटनाओं में समझौता कराया जा सके। जिससे परिवारों में एकता, मधुर संबंध व सामांजस्य बने रहें। 
इसके लिए परिवार परामर्श केन्द्र का संचालन पुन: शुरू किया जा रहा है। जिसमें समाजसेवियों के माध्यम से मिलकर कमेटियां बनाई जाएगी। इस कमेटी में पुलिस अधिकारी भी शामिल रहेंगे। इन सदस्यों द्वारा महि…

ट्रेक्टर पलटने से चालक की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम मनपुरा में बीते रोज पानी से भरे हुए टेंकर सहित ट्रेक्टर पलट जाने उसके नीचे दबकर चालक की मौत हो गई पुलिस ने आरोपी चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार मनोज पुत्र मोजीलाल शिवहरे उम्र 26 साल निवासी मनपुरा  सोनू पहारिया के ट्रेक्टर से डेम पर पानी डालने जा रहा था तभी मनपुरा में स्थित एक टेक पर चालक ने वाहन पर से संतुलन खो दिया जिससे ट्रेक्टर पलट गया और ट्रेक्टर के नीचे चालक मनोज आ गया।
इस घटना में वह  बुरी तरह घायल हो गया घायल अवस्था चालक को उपचार हेतु तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भौंती में उपचार हेतु भर्र्ती कराया जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए जिला अस्पातल शिवपुरी लाया जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। 

अज्ञात कारणों के चलते युवक ने गटका जहर, मौत

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के नरवर कस्बे में ही निवासरत एक  नरवर कस्बे में रहने वाले एक नवयुवक ने अज्ञात कारणों के चलते जहरीली वस्तु का सेवन कर लिया जिससे की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने धारा 174 सीआरपीसी के तहत प्रकरण दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार फरियादी कमल सिंह पुत्र पहलूराम कुशवाह उम्र 55 साल निवासी नरवर ने रिपोर्ट दर्ज करार्ई की मेरे पुत्र सुरेन्द्र पुत्र कमल सिंह कुशवाह उम्र 18 साल ने अज्ञात कारणों के चलते जहरीले पदार्र्थ का सेवन कर लिया जिससे उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

छात्रा के साथ षडयंत्र: टेस्ट में उपस्थित होने के बाद रिजल्ट में अनुपस्थित

Image
शिवपुरी। जवाहर कॉलोनी निवासी अनुसूचित जनजाति की आवेदिका कु. ज्योति परिहार ने आरोप लगाया है कि लाईन परिचायक परीक्षा में उसे षड्यंत्र कर नौकरी से वंचित कर दिया है। इस परीक्षा के फिजीकल टेस्ट में उपस्थित होने के बाबजूद उसे अनुपस्थित घोषित कर दिया है। 
आवेदिका का कहना है कि वह शिवपुरी की मूल निवासी है और मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड द्वारा निकाली गर्ई लार्ईन परिचायक परीक्षा में उसने आवेदन भरा था। यह परीक्षा ऑन लाईन हुई तथा उसने लाईन परिचायक भोपाल की ऑन लाईन परीक्षा 21 अगस्त 2016 को ग्वालियर केन्द्र में दी थी। जिसके बाद उसका नाम एससी की 58 सीटों में से 44 न बर पर मैरिट सूची में आया था। 
उसका फिजीकल टेस्ट संपन्न हुआ। उसने फिजीकल टेस्ट में भाग लिया था, लेकिन जब परिणाम घोििषत हुआ तो उसे फिजीकल टेस्ट में फैल होना न बताकर अनुपस्थित लिखा गया। जिससे वह नौकरी पाने से वंचित हो गई। आवेदिका ज्योति परिहार ने शासन से उसे न्याया दिलाने का अनुरोध किया है। 

रावत और यादव समुदाय में खूनी होली, सरपंच ने चलाई गोली

Image
बैराड़। जिले के बैराड थाना क्षेत्र के रैयन गांव के पास खेतों पर यादव और रावत समाज में जमकर ाूनी होली का खेल खेला गया। इसमें दोनों और से जमकर लाठी फरसे और कुल्हाड़ी चले। जिसमें दोनो पक्षों के दर्जन भर लोग घायल हो गए है। वही यादव समुदाय के लोगो ने रावत समुदाय के लोगो पर बंदूक चलाने का आरोप लगाया है। वही रावत समुदाय ने गोली चलाने की घटना से इंकार किया है। घायल युवको को इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 
दोनों पक्षों ने घटना का कारण अलग-अलग  बताया है। यादवों का कहना है कि चुनावी रंजिश के कारण यह घटना घटित हुई जबकि रावतों का कथन है कि आवारा पशुओं के उनके खेत में घुसने पर जब उन्होंने पशुओं को बाहर निकाला तो यादवों ने विवाद किया। पुलिस ने इस मामले में क्या कार्र्रवाई की यह स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन सूत्रों का कथन है कि पुलिस ने दोनों पक्षों पर क्रॉस कायमी की है। 
जिला अस्पताल में भर्र्ती विजयी सिंह पुत्र प्रहलाद यादव और उनके साथी भीमसेन पुत्र होतम यादव निवासी सतनवाड़ा ने बताया कि कल रात जब वह अपने खेत में थे तो रावत पक्ष के शिशुपाल, लखन, अनूप, पदम और दो अन्य लोगों ने उन्…

अनियत्रिंत बस पलटी, महिला की मौत, एक दर्जन घायल

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम जराय के पास आज एक यात्री बस के अनियत्रिंत होकर पलट जाने से बस में सबार एक महिला यात्री की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए है। वही तीन यात्रीयों की हालात गंभीर बताई जा रही है।
जानकारी के अनुसार खनियांधाना से खोड़ जा रही नवदीप ट्रेवल्स की बस कालीपहाड़ी के नजदीक तेज गति के कारण संतुलन खो बैठी जिससे वह पलट गई। दुर्घटना में गुड्डी पत्नि हरीराम लोधी निवासी मोतीपुर थाना मायापुर की मौत हो गई। जबकि एक दर्जन यात्री घायल हो गए। पुलिस ने बस चालक के खिलाफ धारा 304 ए का मामला दर्ज कर लिया है।