Posts

Showing posts from August 10, 2017

संंस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के प्रमुख सचिव ने प्राचीन स्वरूप देकर आकर्षक बनाने के दिए निर्देश

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के मंदिरों में किए जा रहे नए निर्माण कार्यों को प्राचीन स्वरूप दिया जाकर आकर्षक बनाया जाए। निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवस्तव ने आज अधिकारियों के साथ शिवपुरी शहर के मंदिरों का भ्रमण कर जायजा लिया। प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव द्वारा आज शहर के नवगृह मंदिर, इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ऊॅं नम:शिवाय मंदिर, खेड़ापति मंदिर, कालियामर्दन मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर, गोरखनाथ मंदिर एवं सिद्धेश्वर मंदिर का निरीक्षण किया। 
प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने कहा कलेक्टर तरूण राठी प्रबंधक के रूप में मंदिरों में संचालित निर्माण कार्य का समय-समय पर निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि मंदिरों से संबंधित न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का शासन स्तर पर निपटारा कराए। उन्होंने कालियामर्दन मंदिर के समस्त निर्माण कार्य पूर्ण होने पर जन्माष्टमी के अवसर पर शुभारंभ कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए। श्री श्रीवास्तव ने मंदिरों में किए जा रहे निर्माण कार्यों, आसपास स्थित मैदानों, रिक्त स्थानों, मंदिर की जमी…

दो बाबूओं की लड़ाई में पिस रही नकल शाखा, जनता हो रही परेशान

Image
शिवपुरी। शिवपुरी तहसील में जहां राजस्व शाखा में प्रभारी ना होने के कारण हाल-बेहाल है, जिसके चलते जहां न्यायालयों में नकल शाखाऐं ना पहुंचने से पक्षकारों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर अन्य आमजन भी प्रतिदिन नकल शाखा में अपनी भूमि, भवन संबंधी नकलें निकलवाने के लिए परेशान हो रहे है।नागरिकों की इस गंभीर समस्या को लेकर आम आदमी पार्टी के जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा तहसील शिवपुरी पहुंचे और उन्होंने जब वस्तुस्थिित देखी तो वह हैरान रह गए कि जिम्मेदार विभाग में कोई भी प्रभारी नहीं और तहसील शिवपुरी बिना प्रभारी के बेहाल है यहां तहसील की नकल शाखा के मुख्य दरवाजे पर ताला लटका हुआ था और लोग नकल निकलवाने के लिए बाबू का इंतजार कर रहे थे बाबजूद इसके नागरिकों की यह समस्या अब भी बदस्तूर जारी है। 
जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा ने बताया कि नकल शाखा के लिए प्रभारी के रूप में गौरव कुलश्रेष्ठ से चार्ज नहीं हटाया गया जबकि इसके लिए मदन बाथम को चार्ज दिया गया है लेकिन वह इस पद को लेने से परहेज कर रहे है। ऐसे में नकल शाखा का यह प्रभार दो बाबूओं की लड़ाई में चल रहा है और इस में आमजनता पिस रही है। …

किसानों की बीमा राशि 7 दिन में नहीं मिली तो दूंगा धरना : बंटी भैया

Image
कोलारस। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंन्तर्गत कोलारस विधानसभा के समस्त किसानो द्वारा वर्ष 2016 - 17 में सोयाबीन, उड़द एवं मूंगफली आदी फसलो का बीमा कराया था। लेकिन आज दिनांक तक बीमा की राशी नही मिली। जिसके एवज में गुरूवार को दोपहर में किसान पुत्र और कांग्रेस नेता जिला पंचायत सदस्य योगेन्द्र रघुवंशी (बंटी भैया) के नेत्रत्व में सेंकड़ो किसानो ने कोलारस एसडीएम को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सोंपा।
ज्ञापन में जिक्र किया की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंन्तर्गत कोलारस विधानसभा के समस्त किसानो द्वारा वर्ष 2016 - 17 में सोयाबीन, उड़द एवं मूंगफली आदी फसलो का बीमा कराया था। जिसके बाद फसल नष्ट होने के बाबजूद भी आज दिनांक तक बीमा राशि किसानो को नही मिली है। जिसके चलते किसान आर्थिक रूप से बहुत परेशान है। आत्महत्या करने की कगार पर है। लेकिन एक वर्ष से ज्यादा बीतने के बाद भी किसानो को बीमे कि राशि नही मिली। 
किसान फसल बीमा कि राशि का दिलाने के लिए आंदोलन की रूपरेखा के बनाने के बाद सत्ताधारी नेताओ ने श्रेय लेने कि पूरजोर कोशिश की। इस बीच शोसल मीडिया पर किसानो के हित में कुछ फोटो भी डाले। लेकिन भाजपा इससे …

बाल अधिकार संरक्षण के तहत बच्चों को सिखाए सुरक्षा के गुर

Image
शिवपुरी ब्यूरो। समेकित बाल संरक्षण योजना अंतर्गत किशोर न्यायालय (बालकों की देखरेख संरक्षण)अधिनियम 2015 के प्रावधानुसार महिला एवं बाल विकास  विभाग की पोषित इकाई जिला बाल संरक्षण इकाई एवं चाइल्ड लाईन के के द्वारा बाल अधिकार एवं सुरक्षित तथा असुरक्षित स्पर्श के बारे में स्कूली छात्र एवं छात्राओं का उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन शासकीय प्राथमिक विद्यालय फतेहपुर में छात्र छात्राओं के मध्य बच्चों को समझाईश दी।
कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग के सामाजिक कार्यकर्ता जीतेश जैन, आउटरीच कार्यकर्ता मनीष शर्मा, चाइल्ड लाईन कॉर्डीनेटर शालिनी दिवाकर, अरूण सैन, हिम्मत रावत, शिक्षक अरविन्द कुमार जैन, शक्ति स्वरूप पाराशर, श्रीमती बरखा त्रिपाठी उपस्थित थीं।

न्यायालय परिसर में मोबाईल चुराते चोर दबौचे, हुई पब्लिक कुटाई

Image
शिवपुरी। न्यायालय परिसर में आज राजस्थान से आए रामजीलाल नामदेव की जेब से मोबाइल चुराते हुए दो चोर रंगे हाथों पकड़े गए। पकड़े गए चोरों के नाम आकाश कोली और राकेश हैं। पकड़े जाने के बाद दोनों चोरों की वहां मौजूद लोगों ने पिटाई लगाई और इसके बाद उन्हेें पुलिस को सौंप दिया गया।जानकारी के अनुसार न्यायालय में आज राजस्थान देवरी के रामजीलाल नामदेव एक पेशी के सिलसिले में आए हुए थे। 
दोपहर 12 बजे के लगभग जब वह अपने अभिभाषक विजय तिवारी से बातचीत कर रहे थे। उसी दौरान मौका देखकर दो जेबकतरों ने उनका मोबाइल और पर्स उड़ा दिया। लेकिन उनकी इस हरकत को श्री नामदेव ने देखकर उन्हें दबोच लिया। 
इसके बाद वहां भीड़ इक्ट्ठी हो गई और सबने जेबकतरों को बुरी तरह से धुन दिया तथा उन्हें एक कमरे में कैद कर पुलिस को सूचित किया। बाद में पुलिसकर्मियों ने आकर दोनों जेबकतरों को वे थाने ले गए।

किसान सेवा संघ ने जिलाधीश को सौंपा ज्ञापन, फसलों की बीमा राशि दिलाने की कि मांग

Image
शिवपुरी। जिला किसान सेवा संघ शिवपुरी द्वारा किसानों की मूलभूत समस्याओं के निराकरण एवं किसान हितैषी आदेशों का राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा शासन मंशानुरूप त्वरित गति से पालन कराने एवं किसानों को फलस बीमा दिलाने हेतु एक ज्ञापन जिलाधीश के नाम डिप्टी कलेक्टर मुकेश सिंह को सौंपा गया है। एवं कृषि अधिकारी आरएस शाक्यवार ज्ञापन सौंपा गया।
किसान सेवा संघ शिवपुरी द्वारा 12 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया जिसमें कृषि भूमि संबंधी समस्त प्रकरणों जैसे सीमांकन, नामांतरण, बटबारा आदि का समय सीमा में निराकरण किया जााए, जनसेवा केन्द्र से प्राप्त होने वाली खसरा खतौनी की नकल, पंजीयन व्यवस्था लागू की जाए ताकि नेट, बिजली का बहाना बनाकर अपनी मनमानी कर रहे संबंधित कर्मचारियों की दुराग्रह पूर्ण कार्यवाही से किसानों को मुक्ति मिलेगी, फसल बीमा की राशि का समय पर भुगतान किया जाए। 
वर्ष 2015-16 की फसल बीमा की राशि का तत्काल किया जाएगा। किसानों का कृषि भूमि संबंधित समस्त रिकॉर्ड जैसे-सभी प्रकार के प्रपत्रों की नकल एवं अधिकार अभिलेख की नकल एक ही स्थान से उपलब्ध कराई जाए साथ …

लूटेरों को आरोपी को सात-सात वर्ष का सश्रम कारावास

Image
शिवपुरी। तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश कमर इकबाल खान ने आज अपने एक अहम फैसले में लूट के दो आरोपियों जिनमें बलराम पुत्र सूरज सिंह गुर्जर निवासी भगौरा, भरत पुत्र माखन सिंह गुर्जर साकरा को सात-सात वर्ष का सश्रम कारावास से दण्डित किया है साथ ही एक -एक हजार रूपए का अर्थ दण्ड भी आरोपित किया है अर्थ दण्ड जमा न करने पर दो माह का अतिरिक्त कारावास भुगताना होगा। 
अभियोजन की कहानी के अनुसार सुरवाया थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली वीची फोर लाईन पर जब पवन शर्मा और राजेन्द्र शर्मा निवासी गोले का मंदिर ग्वालियर हाल निवासी शिवपुरी अपनी मोटरसाइकिल से जा रहे थे तभी बलराम पुत्र सूरज सिंह गुर्जर निवासी भगौरा, भरत पुत्र माखन सिंह निवासी संकरा देहात कट्टे की दम पर नगद 5 हजार रूपए व तीन एटीएम कार्ड दो मोबाईल फोन लूट कर ले जाने में सफल रहे थे।
जिसकी रिपोर्ट फरियादी पवन शर्मा व देवेन्द्र ने सुरवाया थाने में दर्ज कराई जिस पर पुलिस मामले की विवेचना उपरांत अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया जिस पर विद्वान न्यायाधीश ने पक्ष-विपक्ष की बहस सुनने के बाद आरोपियों को उक्त सजा से दण्डित किया है। मामले की पैरवी सह लो…

रेरा कानून के तहत रजिस्ट्री पर लगी रोक हटी, होने लगी रजिस्ट्री

Image
शिवपुरी। 1 अगस्त से पूरे प्रदेश में रेरा में रजिस्ट्रेशन कराए बिना दस्तावेजों के पंजीयन पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब राज्य शासन ने एक आदेश जारी कर रजिस्ट्रेशन पर प्रतिबंध  को हटा दिया है। शिवपुरी के जिला पंजीयक ने बताया कि इस बावत आदेश उन्हें प्राप्त हो गए हैं और आज से रेरा  में रजिस्ट्रेशन के बिना भी रजिस्ट्री होना शुरू हो गई। 
जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव से सेवानिवृत होने के बाद राज्य सरकार ने एंटोनी डिसा को रेरा का अध्यक्ष नियुक्त किया। श्री डिसा ने निर्देश जारी कर दिए कि प्रदेश में जो भी बिल्डर और कॉलोनाइजर 31 जुलाई तक रेरा में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराएगा वह अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री  नहीं करा सकेगा। इस निर्देश के बाद पूरे प्रदेश में 1 अगस्त से रजिस्ट्री पर रोक लग गई। हालांकि इसके पूर्व ही जुलाई माह में ही रजिस्ट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जो 30 और 31 जुलाई को 2 दिन के लिए खोल दिया गया था। 1 अगस्त को रेरा अध्यक्ष के निर्देश के बाद रजिस्ट्रियों का पंजीयन रूक गया। 
जिससे शासन की आय भी प्रभावित हुई। इसके बाद कुछ जिला पंजीयक ने वाणिज्य कर के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव से संपर्…

सांप ने पांच साल के बालक को डसा, मौत

Image
शिवपुरी। जिले के सतनवाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम डोंगर में 5 वर्षीय बालक को सांप ने काट लिया। जिससे बालक की हालात बिगड़ गई। परिजन उक्त बालक को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। जहां बालक की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार शिवम उम्र 5 वर्ष निवासी डौंगर अपने घर में सो रहा था तो उसे जहरीले सांप ने काट लिया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। इसके बाद गंभीर हालत में शिवम को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उसकी मृत्यु का कारण अज्ञात है। लेकिन शरीर पर सांप के काटे जाने के निशान हैं।

मायके जाने की जिद पर महिला को पीटा, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली शिवपुरी में एक विवाहित महिला की उसके ससुराल वालों ने इसलिये मारपीट कर दी क्योंकि वह मायके जाने की जिद कर रही थी। पुलिस ने इस मामले में फरियादी ललिता महादुले पत्नि पुरूषोत्तम महादुले की रिपोर्ट पर उसके पति पुरूषोत्तम महादुले, सास रामवती पत्नि पूरन महादुले और देवर मनोज महादुले तथा देवरानी बबीता महादुले पर भादवि की धारा 498 ए, 323, 506 और 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार फरियादी को उसके ससुराल वाले मायके नहीं जाने देते थे और उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करते थे। जब ललिता महादुले ने मायके जाने की जिद की तो उसके ससुराल वालों ने उसकी बेरहमी से पिटाई करते हुए उसे घर से निकाल दिया। जिस पर विवाहिता ने थाने पहुंचकर आरोपियों के विरूद्ध रिपोर्ट लिखाकर मामला दर्ज  कराया।