Posts

Showing posts from August 4, 2017

राजेन्द्र शर्मा और सुरेश शर्मा को मिलेगी इनाम, आईजी ने थानों का किया औचक निरीक्षण

Image
शिवपुरी। आगामी त्योहारों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में संभागायुक्त एस.एन.रूपला की अध्यक्षता में आज प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में ग्वालियर संभाग के आई.जी. अनिल कुमार, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे। इसी दौरान आईजी अनिल कुमार ने जिले के गोपालपुर, बैराड़, पोहरी और सिरसौद थाने का औचक निरीक्षण भी किया। 
इस निरीक्षण के दौरान आईजी अनिल कुमार ने पोहरी थाना के पूर्व प्रभारी राजेन्द्र शर्मा को अधिकारीयों के आदेश के पालन और त्वरत निराकरण के लिए इनाम देने के आदेश दिए। इसी तात्पर्य में आईजी अनिल कुमार ने सिरसौद थाने का निरीक्षण किया तो सिरसौद थाने की सुद्रण व्यवस्था थाना प्रागंण में साफ सफाई के लिए सम्मानित करने के निर्देश दिए। 
संभागायुक्त श्री रूपला ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी त्योहारों को देखते हुए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ आपसी समन्वय कर कानून व्य…

अधिकारीगण सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को पूरी गंभीरता से लें: कमिश्रर रूपला

Image
शिवपुरी। ग्वालियर संभागायुक्त एस.एन.रूपला ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न अभियानों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाइन में प्रात: प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि वे सीएम हेल्पलाइन को पूरी गंभीरता के साथ ले और यह सुनिश्चित करें कि एल-1 एवं एल-2 स्तर के आवेदनों को अधिकारी अपने स्तर पर ही निराकरण कर आवेदक से दूरभाष पर चर्चा कर उसे निराकरण के संबंध में भी जानकारी दें।
ग्वालियर संभागायुक्त रूपला ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व एवं जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में कलेक्टर तरूण राठी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर सहित जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं जिला अधिकारी आदि उपस्थित थे। 
संभागायुक्त श्री रूपला ने मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी प्रदाय अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम राज्य सरकार का प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। इस अधिनियम के तहत विभिन्न सेवाओं क…

पूर्व सरपंच अपने मित्र के साथ बुलोरों से कर रहा था शराब का परिवहन, दबौचा गया

Image
शिवपुरी। जिले के दिनारा पुलिस ने आज तडक़े 4 बजे मुखबिर की सूचना पर से पिछोर तिराहे पर बुलेरो वाहन में  भरकर लाई जा रही अवैध शराब जब्त की और शराब परिवहन कर रहे ग्राम दावरभाट के पूर्व सरपंच राजेश यादव पुत्र विद्याराम यादव सहित उसके मित्र पानसिंह पाल को गिरफ्तार किया है। उक्त दोनों आरोपी पिछोर से शराब भरकर ग्राम दावरभाट ले जा रहे थे। पकड़ी गई शराब की कीमत 57 हजार रूपए बताई जा रही है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ 34 (2) आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार दिनारा थाना प्रभारी रामराजा तिवारी मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि बुलेरो क्रमांक यूपी 93 आर 9883 में पिछोर से शराब भरकर लाई जा रही है। जिसमें ग्राम पंचायत दावरभाट का पूर्व सरपंच राजेश यादव और उसका मित्र पानसिंह पाल बैठे हुए हैं जो शराब अपने गांव ले जा रहा है 
इस सूचना पर पुलिस ने पिछोर तिराहे पर चैकिंग लगाई और बुलेरो को रोक लिया। जब उसकी तलाशी ली गई तो उसमें 19 पेटी शराब रखी हुई थी जिसे पुलिस ने जब्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। 

दहेज लोभियों ने बहू को घर से निकाला, मामला दर्ज

Image
करैरा। जिले के अमोला थाना क्षेत्र के ग्राम सिरसौद में रहने वाली एक महिला ने झांसी में निवास करने वाले ससुरालीजनों पर दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कराया है। ससुरालीजनों ने दहेज की मांग पूरी न होने पर पीडि़ता को पांच माह पूर्व मारपीट कर ससुराल से भगा दिया था। तब से ही पीडि़ता अपने पिता के साथ आरोपीगणों से सुलह करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन आरोपीगण बिना दहेज लिए सुलह करने के लिए राजी नहीं हो रहे थे। पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर से उसके पति, सास, ससुर, जेठ, जेठानी और दादाससुर के खिलाफ भादवि की धारा 498 ए, 323, 294, 506 बी, 34 सहित 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार भावना लखेरा का विवाह झांसी के थापकबाग में रहने वाले आरोपी कुलदीप लखेरा के साथ हुआ था। उस समय पीडि़ता के पिता ने आभूषण और नगदी कुल 10 लाख रूपए पुत्री को दहेज में दिए थे। विवाह के बाद आरोपी पति कुलदीप, ससुर संतोष, सास सीता, जेठ सुरेश, जेठानी सीमा और दादाससुर अयोध्याप्रसाद ने दहेज में 5 लाख रूपए और लाने के लिए भावना पर दबाब बनाना शुरू कर दिया। 
जब भावना आरोपीगणों की मांग पूरी नहीं कर सकी त…

भीम एप काण्ड: 1 लाख की रिश्वत में रफादफा करने की चर्चा

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के पोहरी कस्बे में भीप एप के नाम पर लोगो के बैंक खाते से रूपए ट्रासंफर कर रहे गिरोह का सदस्य ने अपने बाकी साथियो के नाम पुलिस के समझ उगले थे, लेकिन अभी तक इस मामले में बाकी आरोपियो पर पुलिस ने कार्रवाई नही की है।बताया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस को 1 लाख रूपए की रिश्वत चढाई गई है। इसमें सबसे खास बात यह है कि पहले पुलिस ने इनके नाम मीडिया में उजागर किए फिर दबाव बनाकर रिश्वत वसूली। 
विदित हो कि बीते कुछ दिनों पूर्व पोहरी थाना क्षेत्र मेें भीम एप के नाम पर लोगों को सिम का प्रलोभन देकर खाते से रूपए निकालने का मामला प्रकाश में आया था। इस मामले की शिकायत पीडित महिला ने पुलिस थाना पोहरी में की। जहां पहले तो पुलिस ने उक्त महिला को दुत्कार कर भगा दिया। उसके बाद उक्त महिला ने आपबीती शिवपुरी समाचार डॉट कॉम को बताई। 
शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रकाशित किया। समाचार प्रकाशित होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने मामले में तत्काल कार्यवाही के निर्देश थाना प्रभारी को दिए। इस मामले में पुलिस ने तत्काल आरोपी संतोष बराई पर धारा 420 का मामल…

खेत में खड़ी फसल को हल चलाकर कर दिया नष्ट

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम हुसेनपुर में एक आदिवासी युवक ने गांव के एक युवक के खेत में खड़ी फसल में हल चलाकर फसल को नष्ट कर दिया। इस बात की शिकायत युवक ने पुलिस थाना बैराड़ में की। जहां पुलिस ने युवक की रिपोर्ट पर आरोपी आदिवासी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार  अमरसिंह पुत्र उम्मेद यादव उम्र 39 वर्ष निवासी हुसेनपुर ने बैराड़ थाने में शिकायत दर्ज कराई कि रत्तीराम आदिवासी बीते कुछ दिनों से उसके कोडर वाले खेत पर कब्जा करना चाह रहा है। उसे मना करने पर वह हरिजन एक्ट लगाने की धमकी देता है। 
बीते रोज जब उसे ऐसा करने से मना किया तो वह हल लेकर खेत में पहुंच गया और खड़ी फसल को हल से जोतकर नष्ट कर दिया। इस मामले में पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर आरोपी रत्तीराम के खिलाफ धारा 447, 506 भादवि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

दो बाईक भिड़ी, सात वर्षीय मासूम की मौत, तीन घायल

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के फुलीपुरा गांव के पास रोड़ पर दो बाईकों की भिड़त में बाईक सवार एक मासूम की मौत हो गई है। इस घटना में बाईक पर सवार युवक की मां भी गंभीर रूप से घायल हो गई है। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सायल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार प्रयाग यादव उम्र 60 वर्ष अपने घर से अपनी पत्नि माखनदेह और अपने 7 वर्षीय पुत्र अवधेश यादव निवासी नीचा बन्हैरा अपने घर से अपनी डिस्कबर बाईक से बैराड़ की और जा रहा था। तभी सामने से आ रही टीबीएस बाईक क्रमांक एमपी 33 एमजे 2565 के चालक में आमने सामने से भिड़त हो गई। यह भिंडत इतनी खतरनाक थी कि मासूम अवधेश की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में बाईक पर बैठी अवधेश की मां माखनदेह गंभीर रूप से घायल हो गई। 
जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इस घटना में दीना रावत और खेरू रावत निवासी धतूरा भी गंभीर रूप से घायल हो गए है। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय रैफर किया गया था। जहां दोनों की गंभीर हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने ग्वालियर रैफर कर दिया है। पुलिस मामले की जांच में ज…

पिस्टल और पांच जिंदा राउण्ड के साथ आरोपी दबौचा

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के लुकवासा चौकी के देहरदा तिराहे पर वारदात करने की नियत से खड़े युवक को पुलिस ने दबौच लिया है। इस आरोपी की तलाशी लेने पर पुलिस ने आरोपी से एक पिस्टल और पांच जिंदा राउण्ड बरामद किए है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपी पर धारा 25/27 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार लुकवासा चौकी प्रभारी सोनम रघुवंशी को कल रात 9 बजे मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति देहरदा तिराहे पर खड़ा है जिसके कमर में पिस्टल लगी हुई है लुकवासा पुलिस मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर पहुच गई और देहरदा तिराहे पर खड़े युवक से पूछताछ की तो उसने अपना नाम पूरन रघुवंशी निवासी इंदार का होना बताया पुलिस द्वारा युवक की तलाशी ली गई तो युवक पर एक पिस्टल 5 जिंदा कारतूस जप्त किये गए है।

उत्कृष्ट विद्यालय के प्रार्चाय का कर्मचारी संघ ने किया स्वागत

Image
शिवपुरी। शहर के जाने माने शिक्षाविद् विवेक श्रीवास्तव के उत्कृष्ठ विद्यालय क्र.1 में प्राचार्य के रूप में की गई पदस्थापना पर कर्मचारी संघ ने स्वागत करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। उल्लेखनीय है कि श्री श्रीवास्तव एक लम्बे अर्से से शिक्षा विभाग में एक लोकप्रिय अधिकारी के रूप में अपनी भूमिका का सजगता से निर्वहन करते हुए गुरू की परंपरा को निभा रहे हैं। 
इसी तरीके सभी शिक्षकों को उनसे सीख लेकर अपनी कर्तव्यनिष्ठता का निर्वहन करना चाहिए। लघु वेतन कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचकर श्री श्रीवास्तव पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। 
स्वागत करने वालों में लघु वेतन कर्मचारी संघ के अरविन्द कुमार जैन, जिलाध्यक्ष अतर सिंह धानुक, नारायण सिंह रजक, संतोष रजक, भग्गूराम करोसिया, हबीव खांन, महेश सविता, राजेश खत्री, गोविन्द सिंह, डॉ. प्रदीप भार्गव आदि शामिल हैं।

लोटरी में 18 लाख की कार का झांसा देकर जमा करा लिए 12 लाख

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में बुधवार को पुरानी शिवपुरी की जवाहर कॉलोनी में रहने वाली एक महिला को दो मोबाइल नंबरो से फोन आए कि आपने इनाम में एक लग्जरी कार निकली है इसलिए आप खाता नंबर 20386087347 में 12 लाख 80 हजार रुपए जमा कराएं। इस केस में महिला से आरोपी ने 18 लाख रुपए की कार जीतने की बात कही थी, लालच में आकर महिला कलावती पत्नी साधू भगत ने फोन करने वाले के खाते में पैसे जमा करा दिए। 
पुलिस का कहना है कि फोन नंबर-9570246041 एवं 9993692627 से उसके पास फोन आए थे। जिससे महिला भ्रमित हो गई और बहकावे में आकर पैसे जमा कर आई। इस मामले में पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपीयों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
रुपए जमा कराए तो ठग बोले-सुबह आ जाएगी गाड़ी  महिला ने पुलिस को बताया कि आरोपी का कहना था कि पैसे डालते ही गाड़ी सुबह आपके घर पर पहुंच जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो महिला एसपी के पास आवेदन लेकर पहुंची।

लो अब कोलारस में भी कट गई चुटिया, हालात गम्भीर

Image
कोलारस। चुटिया काटने की अफवाह में आज शिवपुरी बैराड़ के बाद कोलारस का नाम भी जुड़ गया। अभी अभी खबर आ रही है कि कोलारस में भी रात के अंधेरे में किसी ने 12 वर्षीय बालिका की चुटिया उड़ा ली । बालिका की चुटिया कटने के बाद बालिका और उसकी मां बेहोश हो गई जिन्हें बमुश्किल होश में लाया गया है।
जानकारी के अनुसार गुड़िया कोर पुत्री हरवन्स कौर उम्र 12 वर्ष निवासी जैल कालोनी कोलारस रात अपने परिजनों के साथ घर के आंगन मैं सो रही थी। तभी अंधेरे मैं किसी ने गुड़िया की चोटी काट दी जिसके बाद गुड़िया के चिल्लाने की आवाज से आस पास सो रहे लोग जागे और उजाला किया तो देखा कि किसी ने बालिका के बाल काट दिए है।
जिसे देखकर बालिका और उसकी मां की तवियत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा हादसे के बाद कालोनी में भय का माहौल निर्मित है और जनता द्वारा अलग अलग क्यास लगाए जा रहे है।
इससे पूर्व बैराड़ कस्बे में चुटिया काटने की घटना घटित हो चुकी है। शिवुपरी जिले के साथ मुख्यालय पर भी चुटिया काटे जाने की घटना से नागरिकों में भय का माहौल व्याप्त हो रहा है।