Posts

Showing posts from May 31, 2017

महिलाओं में विवाद:दो पक्षों में चले लाठी और कुल्हाड़ी

Image
कोलारस। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम बैडारी में मंगलवार की रात 9 बजे के करीब दो आदिवासी परिवारों के बीच महिलाओं के विवाद को लेकर झगड़ा हो गया। यह झगड़ा इतना बढ़ा कि दोनों पक्षों के एक-दूसरे लोगों ने लाठी-कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया। इस घटना में तीन लोग घायल हो गए जिन्हें इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामले में क्रॉस कायमी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 
एक पक्ष में फरियादी रणवीर पुत्र सीताराम आदिवासी निवासी ग्राम बैराड़ी ने पुलिस को की शिकायत में बताया कि कमरीबाई आदिवासी उसकी बहू को उल्टी सीधी बातें सिखाती है तथा गालियां देती है। जब इसकी शिकायत वह रामसिंह पुत्र शिवलाल आदिवासी से करने लगया तो उसके परिजनों ने लाठी व कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। 
वहीं दूसरे पक्ष के रामसिंह पुत्र शिवलाल आदिवासी ने पुलिस को बताया कि रणवीर पुत्र सीताराम आदिवासी उसके घर आकर गाली-गलौज करने लगा जब उसे गाली देने से मना किया तो उसने परिजनों के साथ मिलकर डंडे व लाठी से हमला कर दिया। घटना में दोनों पक्षों के कुल तीन लोग घायल हो गए। 
पुलिस ने फरियादी रणवीर आदिवासी की श…

अभय जैन की याचिका पर फिर गरजेगी बुलडोजर, अतिक्रमण हटाने के कलेक्टर को निर्देश

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के छात्र अभय जैन द्वारा लगायी गयी कंप्लायंस पेटिशन में कलेक्टर को शिवपुरी शहर के तालाबों को लेकर बहुत ही महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। जिसमें बताया गया है कि अभय जैन द्वारा दिए गए दस्तावेजों में जाधव सागर और भुजारिया तालाब के सिंधिया स्टेट के खसरा खतौनी  यह दर्शाते हैं की यह तालाब मध्य प्रदेश राज्य बनने के बाद ढीमर आदिवासी को लीज पर सिंघाड़ा एवं मछली पालन के लिए दिए गया था। लेकिन भू माफियों और प्रशासन की सांठ-गांठ से यह तालाब तेजमल जैन के नाम पर कैसे कर दिया जया गया इसकी बारीकी से जांच कराई जाएगी। 
एनजीटी के जज दलीप सिंह ने कलेक्टर को यह निर्देशित किया है की शिवपुरी शहर के तालाबों के रेवेनुए रिकॉर्ड की जांच की जाए एवं पता करें की सिंधिया स्टेट के समय से तालाबों के क्षेत्रफल एवं पार में क्या किसी भी प्रकार का अतिक्रमण हुआ है।  कलेक्टर को यह निर्देशित किया है की वह खुद जाकर तालाबों का निरिक्षण करें एवं जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द तैयार कर प्रस्तुत करें।  कलेक्टर को यह भी कहाँ गया है की तालाबों के आस पास बने मैरिज गार्डन के रेवेनुए रिकॉर्ड देखे जाएँ और अगर वे अतिक्रमण में है…

11 केव्ही का तार टूटने से पांच भैंस एक गाय की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम अहिल्यापुर में तेज आंधी आने के कारण 11 केव्ही लाईन का तार टूटने से खेतों में चर रही पांच भैंसों एवं एक गाय के ऊपर आकर गिर गया जिससे उनकी घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। 
जानकारी के अनुसार अहिल्यापुर निवासी दिनेश जाटव, खैरू  जाटव की चार भैंसे तथा एक गाय गांव के हार में चर रही थी तभी ऊपर निकले 11 केव्ही का तार तेज आंधी आने के कारण टूट कर उनके ऊपर आ गिरा जिससे उन्हें करंट लग गया और उनकी तड़प-तड़प कर उनकी मौत हो गई।

पवन का क्लेट में ऑल इंडिया रैंकिग में 901 वां स्थान

Image
शिवपुरी। अभी हाल ही में आए क्लेट परीक्षा के परिणाम में पिछले बर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा छात्रों का सिलेक्शन हुआ है। इसी के चलते जिले के एक छोटे से गांव अतरौआ में निवासरत पवन मुडौतिया का क्लेट परीक्षा  में ऑल इंडिया रैंकिग में 901 वां स्थान पाकर अपना कब्जा जमाया है। अब इसकी काउंसलिंग 5 जून से प्रारंभ होगी। 
इस काउंसलिंग के आधार पर छात्रों को कॉलेज का सिलेक्शन होगा। पबन मुडोतिया के टोटल मार्क 113 है। पवन की इस सफलता पर उसके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई है। गांव के सभी लोगों ने इस सफलता पर बधाईयां दी। बधाई देने बालों में पवन के पिता गिर्राज मुडौतिया,मां सरोज मुडौतिया, रतन शर्मा,जीतेन्द्र शर्मा,अतुल उपाध्याय, शेलेन्द्र दुबे, अरूण मुडौतिया, सुरेन्द्र पाराशर, संजय समाधिया, केके शर्मा, कपिल उपाध्याय, योगेश शर्मा, केके शुक्ला, गिर्राज धाकड़ ने बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

यशोधरा का दौरा: नाला सफाई में लापरवाही पर उपयंत्री निलंबित

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी के एक दिवसीय प्रवास के दौरान विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कमलागंज में स्थित नाला सफाई कार्य का अवलोकन करते हुए गुणवत्ता पूर्ण कार्य न होने पर जैनीद कम्पनी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए और उपयंत्री डीपी सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के कलेक्टर को निर्देश दिए। 
यशोधरा राजे सिंधिया कमलागंज में नाला सफाई कार्य के दौरान सीवेज कार्य का अवलोकन करते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि वे सीवेज कार्य की सत्त समीक्षा करें और निर्माण कार्य भी पूरी गुणवत्ता के साथ हो। 
उन्होंने नाले से निकलने वाले कचरे को गांधी पार्क में डालने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कंपनी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंधिया ने मटन मार्केट में निर्माणाधीन सडक़ कार्य का अवलोकन किया और नगर पालिका के सहायक यंत्री को निर्देश दिए कि सडक़ के दोनों ओर पेवर्स लगाने का कार्य भी शीघ्र करें। 
उन्होंने स्थानीय नागरि…

विनेगा आश्रम: तीन दिन में जमींन खाली नहीं की तो संजय की लाश मिलेगी

Image
शिवपुरी। शहर से सटे विनेगा आश्रम को लेकर विरोध कर रहे आदिवासीयों को बीते रोज कुछ हथियार बंद बदमाशों ने नकाबपोश होकर आकर गरीब आदिवासीयों से जमींन खाली कराने की धमकी दी। इतना ही नहीं अगर जमींन खाली नहीं होगी तो सहरिया क्रांति के संयोजक की हत्या करने की धमकी दे डाली। इस धमकी से आदिवासी डरें सहमें से पुलिस को सूचित किया। पुलिस मौके पर पहुंचती तब तक आरोपी मौके से फरार हो गए। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार कल शाम जिले के सतनबाड़ा थाना क्षेत्र के बिनेगा आश्रम के पास निवासरत आदिवासीयों के पास तीन कार जिनके नंबर एमपी 06 सीए 0380,एमपी 20 सीएफ 6376 और एमपी 33 बीबी 0898 से सबार होकर 20 से 25 हथियार बंद बदमाश आए और आदिवासीयों को पूछा कि तुम्हारा संयोजक संजय कहा है। जिस पर आदिवासीयों ने बताया कि वह शिवपुरी में है। 
तो कहा कि उसकी क्या है उससे तो हम निपट लेंगे लेकिन तुम मान जाओं और नेतागिरी मत करों और आश्रम की जमींन को खाली कर दो हम तुम्हें फोरलाईन पर 10-10 बीघा जमींन दे देगें। 
जब आदिवासीयों ने जमींन लेने से इंकार किया तो उक्त दबंगों द्वारा कहा कि तुम्हारें घरों पर तो बुलडोजर…

केरल काण्ड के विरोध में शिवसेना हिन्दू सेना ने फूंका युकां का पुतला

Image
शिवपुरी। शिवसेना का अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना के बैनर तले शिवपुरी जिले के माधव चौक चौराहे पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के द्वारा केरल के कन्नूर जिले में की गई। गौ माता की हत्या के विरोध में मंगलवार को जिला शिवपुरी में शिवसेना एवं अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना के संयुक्त तत्वाधान में युवक कांग्रेस पार्टी का पुतला दहन किया गया एवं साथ ही हजारों कार्यकर्ताओं ने यह शपथ ली की कांग्रेस पार्टी को इस देश से एवं प्रदेश से जड़ मूल से उखाड़ फेंकेंगे। 
बार-बार कांग्रेस के द्वारा हिंदुओं की आस्था पर एवं स्वाभिमान पर जो चोट की जा रही है वह अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी एवं 100 करोड़ लोगों की ओर से किए गए इस प्रतिकार प्रदर्शन में शामिल होकर इस संकल्प को मजबूत किया गया कि अब किसी भी कीमत पर हिंदू समाज अत्याचार एवं अपमान नहीं सहेगा और जो भी हमारी आस्थाओं को चोट पहुंचाएगा उसे राष्ट्र में रहने का कोई अधिकार नहीं है। 
यह पुतला दहन शिवसेना जिला प्रमुख बालकिशन शिवहरे उर्फ पप्पू भैया और अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना के प्रदेश अध्यक्ष कमलेश शिवहरे एवं अंतर्राष्ट्रीय हिंदू सेना के प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित अस्थाना, अंतर्रा…

ब्राह्मण समाज की प्रतिभाएं कल गांधी पार्क में होंगी सम्मानित

Image
शिवपुरी। सर्व ब्राह्मम्ण समाज का नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन 2 जून को गांधी पार्क में आयोजित होने जा रहा है जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में महामण्डेलश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज होंगे जो म.प्र. गौ पालन एवं पशुधन संबर्धन बोर्ड के अध्यक्ष मंत्री दर्जा प्राप्त हैं। 
इससे पूर्व संध्या पर आज गुरूवार को सांय 4 बजे से ब्राह्मण समाज के प्रतिभावान छात्रों एवं समाजसेवी ब्राह्मण बंधुओ के साथ साथ ब्राह्मण पत्रकार बंधुओं का भी सम्मान किया जायेगा। 7 बजे से महिला संगीत का आयोजन भी गांधी पार्क में 01 जून को होगा। 
आयोजन समिति के अनुसार आज गुरूवार को शांम 4 बजे ब्राह्मण समाज के उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया जायेगा जिनका चयन लोकसेवा आयोग व्यापंम,एस.एस.सी. उच्च न्यायालय के माध्यम से हुआ है। इसके अलावा आई.आई.टी., मेडीकल में चयनित एंव हाईस्कूल/इंण्टर मीडियेट में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों केा भी समाज द्वारा सम्मानित किया जायेगा। सम्मान समारोह गांधी पार्क में शांम 4 बजे होगा, अगले दिन समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन होगा जिसमें वर वधुओं से कोई शुल्क नही लिया जा रहा है।

लो पकडो सिंध की नई डेडलाईन: राजे पहुुंची मड़ीखेड़ा डेम, इस साल भी नही.........

Image
शिवपुरी। आज 31 मई है, दोशियान कंपनी ने 30 मई तक इंटेक बैल से फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा तक सिंध का पानी लाने का वायदा किया था लेकिन 1 दिन बाद भी काम नही हुआ, लेकिन अब कंपनी ने फिर एक बार और नई डेडलाईन पकडा दी। कुल मिलाकर कंपनी का रवैया पूराना है और डेडलाईन नई। पुरानी डेडलाईन निकल जाने के बाद आज यशोधरा राजे सिंध जलावर्धन योजना के कार्र्य की प्रगति देखने कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के साथ मड़ीखेड़ा पहुंची। उन्होंने मड़ीखेड़ा के साथ.साथ फिल्टर प्लांट सतनवाड़ा और एबी रोड़ पर सतनवाड़ा से शिवपुरी तक पिलर डालने के कार्र्य का निरीक्षण किया, लेकिन कार्र्य की प्रगति उन्हें कहीं भी संतोषजनक नहीं मिली। दोशियान कंपनी के महाप्रबंधक महेश मिश्रा ने बताया कि कुछ न कुछ काम शेष रह जाता है और अब वह दस जून तक फिल्टर प्लांट पर पानी पहुंचा देंगे। 
यशोधरा राजे आज अधिकारियों के काफिले के साथ सुबह 11 बजे सर्किट हाउस से चलकर मड़ीखेड़ा पहुंची। जहां उन्होंने दोशियान कंपनी के संचालक रक्षित दोशीए महाप्रबंधक महेश मिश्राए और प्रोजेक्ट इंचार्ज देवेन्द्र विजयवर्गीय से काम की प्रगति के बारे में जानकारी ली। यहां इंटैक बैल में पंप…

प्लास्टिक की थैलियों में सामान ले जाने पर अब होगा 1 हजार का जुर्माना

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश शासन के निर्णयानुसार मध्यप्रदेश जैव अनाश्य अपशिष्ट (नियंत्रण) अधिनियम 2004 के अंतर्गत धारा 9(1) के तहत प्लास्टिक थैलियों के उत्पादन, भंडारण, परिवहन, विक्रय एवं उपयोग करने वाले के विरूद्ध एक माह का कारावास अथवा 01 हजार रूपए का जुर्माना अथवा दोनों से दण्डित किया जाएगा। अपराध की पुनरावृत्ति होने पर संबंधित दोषी व्यक्ति, संस्था के विरूद्ध तीन माह का कारावास अथवा 5 हजार रूपए के जुर्माने से दण्डित किया जाएगा। 
जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर एल.के.पाण्डे ने प्लास्टिक की थैलियों के उत्पादन, भंडारण, परिवहन, विक्रय एवं उपयोग प्रतिबंध लगाने हेतु जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि वे शासन के निर्णय के पालन में अपने कार्य क्षेत्रांतर्गत प्लास्टिक की थैलियों का पूर्णत: बंद कराना सुनिश्चित करें।

चैक बाउन्स के आरोपी को 6 माह की जेल

Image
शिवपुरी। तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश कमल इकबाल खांन ने आज अपने एक चैक बाउन्स के मामले में अपीलार्थी राजेश धाकड़ की अपील को खारिज करते हुए पूर्व निर्णय को यथावत रखा है। न्यायालय के प्रकरण क्रमांक 447/15 में पारित निर्णय दिनांक 9.10.15 में न्यायिक दण्डाधिकारी ने अपीलार्थी को धारा 138 परक्राम्य लिखित अधिनियम के अंतर्गत दोष सिद्ध ठहराते हुए छ: माह के सश्रम कारावास से दण्डित किया एवं 357 (3) द.प्र.स. के अंतर्गत 2,60.000/- रूपए प्रतिकर राशि परिवादी को दिलाए जाने एवं व्यक्तिक्रम में दो माह का सश्रम कारावास का आदेश किया है। 
अभियोजन के अनुसार प्रत्यार्थी अजय प्रताप सिंह रूहानी पुत्र रूप सिंह राजावत आयु 32 निवासी ग्राम रूहानी हाल निवासी माधव नगर कोठी नम्बर 28 के पास शिवपुरी ने अधीनस्थ न्यायालय के समक्ष परिवाद पत्र में उल्लेख किया कि 1 अक्टूबर 2014 को अपीलार्थी राजेश धाकड़ ने 2.20.000 रूपए नगद उधार कर्ज के रूप में प्राप्त किए थे। जिसकी अदायगी हेतु परिवादी को दो अकाउट पेयी पोस्ट डैटेड चैक 1.10.000/-1.10.000/ दिनांक 1.11.14 का प्रस्तुत किया था। 
परिवादी द्वारा दोनों चैक भारतीय स्टेट बैंक शाखा माधव च…

सांसद सिंधिया का तीन दिवसीय दौरा, यह है दौरा कार्यक्रम

Image
शिवपुरी। क्षेत्रीय सांसद माननीय ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने 03 दिवसीय दौरे के तहत 03 जून को शिवपुरी और कोलारस तथा 04 जून को कोलारस विधानसभा तथा 05 जून को पिछोर विधानसभा के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर जहां सडक़ एवं विद्युत की सौगात देंगें। वही बूथ कार्यकर्ताओं की बैठक तथा डाक बंगलें पर जनसम्पर्क करेंगें। 
उक्त जानकारी सांसद प्रतिनिधि, प्रवक्ता जिला कांग्रेस कमेटी हरवीर सिंह रघुवंशी ने देते हुए बताया निर्धारित कार्यक्रम के तहत सांसद माननीय ज्योतिरादित्य सिंधिया दिनांक 03 जून शनिवार को ग्वालियर से प्रस्थान कर दोपहर 01 बजे शिवपुरी आकर कलैक्टेट में विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। 
उपरांत तानपुर में शोक संवेदना उपरांत दोपहर 02:30 बजे बिलोकलां में आपका सांसद आपके गांव, उपरांत लुकवासा में शाम 04:00 बजे लुकवासा से गणेशखेड़ा-ओगाड़ इन्टर स्टेट रोड का भूमिपूजन करेंगे उपरांत कोलारस विधानसभा के भरखा सालोन में शाम 05:00 बजे अगरा-बारईखेड़ा रोड पर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे, उपरांत रात्रि 08:00 बजे शिवपुरी आकर पोलिंग बूथ कमेटी की बैठक लेंगे। 
शिवपुरी शहर, उपरांत शिवपुरी नगर पालिका परिषद द्वारा आयोजि…

नशा शरीर का नाश करता है: प्रो. श्याम खण्डेवाल

Image
शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय धुम्रपान निषेध दिवस पर बोलते हुये जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना प्रो. श्याम खण्डेलवाल ने कहा कि नशा शरीर का नाश करता है जो लोग धुम्रपान करते है उन्हें अनेक रोग लग जाते है इस कारण शारीरिक परेशानी के साथ-साथ आर्थिक व मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 
श्री खण्डेलवाल ने कहा कि युवा शक्ति को चाहिए कि प्रथम तो वह स्वयं इस कुप्रवृति को छोड़े व  इस धुम्रपान छोडने के लिये और लोगों को भी प्रेरित करे। नरेश मिश्रा मनपुरा कार्यक्रम अध्यक्ष आचार्य योगेश शर्मा, राजेन्द्र विजयवर्गीय , नीलेश मोर्य , प्रदीप शर्मा, सुमन्त गोस्वामी, रवि गौतम आदि ने गांधी जी के चित्र पर मालार्पण किया। 
प्रदीप शर्मा ने कहा कि यदि हम  लोगों को धुम्रपान से होने वाले दुष्परिणाम  के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताऐं तो अवश्य ही लोग इस बुराई को छोडने हेतु प्रेरित होंगे। रवि गोतम, राकेश रावत ने कहा कि हम आज शपथ लें कि कम से कम पांच लोगों को इस नशा प्रवृति को छोडने के लिये प्रेरित करेंगे। नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि सामाज…

करबला की सफाई के लिए ताजिया कमेटी ने खेल मंत्री को सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। मुस्लिम समाज की आस्था का केन्द्र करबला में व्याप्त गंदगी को लेकर आज जिला ताजिया कमेटी ने सर्किट हाउस पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे भेंट कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा जिसमें मांग की गर्ई है। 
करबला की सफाई कराकर उसका गहरीकरण कराया जाए। जिससे अधिक जल संग्रहण होने के साथ.साथ वहां सौन्दर्र्यकरण भी होगा एवं वाटर लेबल बढेगा। जिला ताजिया कमेटी के अध्यक्ष साजिद खान भईये ने कैबिनेट मंत्री से कहा कि मुस्लिम समाज द्वारा वहां प्रति वर्ष मोहर्र्रम और चेहल्लम के ताजियों का भी विसर्जन किया जाता है। लेकिन वहां गंदगी और मलबा होने के कारण ताजिया विर्र्सजन में काफी परेशानी आती है। जिससे ताजियों का अपमान भी होता है।
ऐसी स्थिति में करबला की सफाई कराकर उसका गहरीकरण कराए जाने का निर्देेश नगर पालिका को दें। जिसके उनका समाज हमेशा उनका आभारी रहेगा।  मंत्री यशोधरा राजे को ज्ञापन देने के साथ.साथ जिला ताजिया कमेटी ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को भी एक ज्ञापन सौंपकर करबला सफाई की मांग की। 
ज्ञापन देने वालों में सरीफ कुर्रेशी, डॉ. रहीश खान, ओसाफ  खांन प्रिंस, इल्यास खांन और हवीव कुर्रेशी, हाफिज इर…

हाईटेंशन लाईन में उलझे 2 ग्रामीण, तड़प-तड़प कर मौत, पूरी रात उलझे रहे करंट में शव

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम गेहलौनी में बीती रात्रि 11 केव्ही लाईन विस्फोट के बाद टूट कर गिर गर्ई। इससे घर के बाहर सो रहे दो आदिवासी युवकों की करंट लगने से मौत हो गई। करंट का प्रवाह बना रहने से दोनों मृतकों के शव रात भर तारों में उलझे रहे और सुबह जब लार्ईन बंद की गई तब जाकर मृतकों के शव बाहर निकाले गए। आज सुबह दोनों मृतकों को ट्रेक्टर में रखकर ग्रामीण शिवपुरी लाए जहां उनका पीएम कराया गया। इस घटना में विद्युत विभाग की लापरवाही उजागर हुई। ग्रामीणों ने मांग की है कि विद्युत कर्मियों पर कार्यवाही की जाए। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम गेहलोनी में गर्मी से बचने के लिए दो आदिवासी युवक सड़क पर खटिया डालकर सो गए। रात्रि करीब 1:30 बजे अचानक से गांव से निकली 11 के.व्ही की लार्ईन में फॉल्ट हुआ और जोरदार धमाके के साथ चिंगारी निकली। 
जिससे तार टूट कर सोते हुए आदिवासी युवकों पर गिर गए जिससे घटना स्थल पर ही बारेलाल पुत्र पंक्षी आदिवासी उम्र 45 वर्ष और रामचरण पुत्र मांगीलाल आदिवासी उम्र 30 वर्र्ष की घटना स्थल पर ही दर्र्दनाक मौत हो गई। 
अचानक हुए विस्फोट से गांव में हडकंप पूर्ण स्थिति निर्…

नौकरी के बदले यौन शोषण कर रहा था शिक्षक, इसलिए की आत्महत्या

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम खतौरा में बीती 3 मई को अतिथि शिक्षक सपना यादव की आत्महत्या मामले में पुलिस ने जांच के बाद भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष भगवत सिंह यादव के शिक्षक पुत्र पर आत्महत्या उत्प्रेरण का मामला दर्ज कर लिया है। जांच में स्पष्ट हुआ है कि आरोपी शिक्षक मृतका की नौकरी लगवाने में मदद की और उससे उसकी पूरी कीमत वसूल कर रहा था। लगातार शारिरिक सबंध बनाए और ऑपरेशन कराने के विवश कर रहा था। इस कारण मृतका फांसी पर झूल गई थी। 
बताया जा रहा है कि  कि 3 मई की रात्रि ग्राम इमलावदी में अतिथि शिक्षक के रूप में पदस्थ सपना यादव ने भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष भगवत सिंह यादव के शिक्षक पुत्र अनिल यादव के गोदाम में फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली थी। उस समय पुलिस मामले को संदिग्ध मान रही थी और मौके पर एफ एसएल टीम ने भी जांच की थी। वहीं मृतका के परिजनों ने आरोपी अनिल और उसके परिवारजनों पर हत्या करने का आरोप लगाया था। जिसकी जांच की गई तो ज्ञात हुआ कि आरोपी अनिल यादव और मृतका इमलाबदी में पढ़ाने के लिए जाते थे। सपना की नौकरी भी आरोपी की कृपा से लगी थी। 
आरोपी ने मृतका को पढ़ाया भी है। सपन…

लाडली लक्ष्मी योजना के नाम पर आदिवासी से ठगी, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम दादू खेड़ी में फर्जी कॉल के माध्मय से एक युवक को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपए का लोन दिलाने का झांसा देकर 22500 रूपए की ठगी कर ली।जब पीडि़त युवक को लोन नहीं मिला और आरोपी ने फोन उठाना बंद कर दिया। तो पीडि़त युवक ने सीएम हेल्प लाईन पर शिकायत की। जिस पर पुलिस ने आरोपी श्यामलाल पुत्र जागेश्वरराम निवासी पौड़ी खुर्द अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ के खिलाफ भादवि की धारा 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार 6 मर्ई को इंदार के दादूखेड़ी में रहने वाले रामचरण आदिवासी के मोबार्ईल पर एक कॉल आया जिस पर एक युवक ने रामचरण से कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपए का लोन दिलाया जाएगा। जिसके एवज में वह उसके खाते में 9600 रूपए की राशि जमा कर दे। 
आरोपी की बातों में आकर रामचरण ने उसके खाते में उक्त राशि जमा  कर दी। तीन चार दिन बाद फिर से उसी व्यक्ति का कॉल आया और उसने टेक्नीकल फॉल्ट बताते हुए 12800 रूपए की राशि पुन: जमा कराने की बात कही और रामचरण ने उसके खाते में उक्त राशि भी जमा करा दी। इसके बाद से ही  आरोपी का मोबार्ई…

सनराईस होटल के पीछे से बालिका का अपहरण

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली के सामने होटल सनराईस के पीछे राठौर मौहल्ले में निवासरत एक नाबालिग किशोरी का अपहरण हो गया है। इस बात की शिकायत किशोरी के परिजनों ने कोतवाली में की। जहां पुलिस ने किशोरी के परिजनों की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार 17 वर्षीय बालिका बीती 29 मर्ई को दोपहर 12 बजे घर से अचानक कहीं चली गई। शाम को जब बालिका का पिता घर वापस आया तो उसे बालिका घर नहीं मिली। 
कर्ई बार उसके मोबार्ईल पर कॉल किया गया, लेकिन मोबार्ईल बंद होने के कारण बालिका से संपर्क नहीं हो सका इसके बाद परिजनों ने रिश्तेदारों के यहां बालिका को तलाश किया लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लगा तो कल परिजन कोतवाली पहुंचे और बालिका का अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपहरण किए जाने का संदेह जताते हुए कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करा ली। पुलिस बालिका की तलाश में जुट गई है।

अवैध रूप से ले जा रहे विस्फोटक के साथ पिता-पुत्र दबौचे

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के मछावली रोड़ पर कल पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर से अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री ले जा रहे पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया और बड़ी संख्या में विस्फोटक सामग्री सहित मोटर साइकिल जप्त कर ली। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार करैरा पुलिस को बीती रात्रि सूचना प्राप्त हुई कि एक बिना नम्बर मोटर साइकिल पर दो लोग सवार होकर कार्टूनों में विस्फोटक सामग्री का परिवहन कर ले जा रहे हैं। 
इस सूचना पर पुलिस ने मछावली रोड़ पर चैकिंग लगाई तो उन्हें उक्त  बिना नम्बर की मोटरसाइकिल चलाते हुए आरोपी रामराय कड़ेरा और उसका पिता शिवचरण कड़ेरा मिले पुलिस ने दोनों को रोक कर पूछताछ की तो वह घबरा गए। 
पुलिस ने आरोपियों के पास रखे कार्टूनों की तलाशी ली तो उसमें 8 आवाजी फटाखे, अनार, रोशनी, एक हजार आवाजी लड़ी, सहित बारूद रखी हुई मिली। जिसके परिवहन संबंधी कागजात आरोपियों से मांगे तो वह नहीं बता सके। 
जिस पर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया और उक्त सामग्री सहित मोटरसाइकिल जप्त कर ली। उक्त दोनों आरोपी करैरा से अवैध तरीके से उक्त सामग्री को ग्राम दबरीपवारी ले जा रहे थ…

दहेज नहीं लाने पर बहू को पीटकर किया घर में कैद

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम जुझाई में बीते रोज ससुरालीजनों ने दहेज न मिलने से नाराज होकर बहु को उसकी बहिन के विवाह में नहीं जाने दिया और उसकी मारपीट कर उसे घर में कैद कर लिया। ससुरालीजनों की इस हरकत से परेशान होकर पीडि़ता ने थाने पहुंचकर उनके खिलाफ शिकायती आवेदन सौंपा जिसकी जांच के बाद पुलिस ने आरोपी पति, ससुर और जेठ के खिलाफ धारा 498, 323, 506, 34 सहित 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार सीमा वंशकार का विवाह ग्राम जुझार्ई के मायाराम बंशकार के साथ हुआ था। विवाह के बाद से ही आरोपी मायाराम और उसका पिता ओमकार व बड़ा भाई चन्द्रभान सीमा को मोटरसाइकिल, फ्रिज, टीव्ही और अलमारी ना लाने पर प्रताडि़त करते थे। 
विगत 20 मई को सीमा की बहिन का विवाह आयोजित होना था। जिसमें शामिल होने के लिए सीमा ने सभी तैयारियां कर ली थी, लेकिन आरोपीगणों ने उससे कहा कि जब तक वह मांगा गया दहेज अपने पिता से यहां नहीं भिजवा देती तब तक वह शादी समारोह में शामिल होने के लिए नहीं जाएगी। 
सीमा ने जब आरोपीगणों का विरोध किया तो तीनों ने मिलकर उसकी मारपीट कर दी और उसे जान स…

अपह्रत दोनों नाबालिग आदिवासी बालिका घाटीगांव में मिली

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के मगरौनी चौकी क्षेत्र के ग्राम झण्डापुरा से अपह्रत दो नाबालिग आदिवासी बालिकाएं घाटीगांव में जाकर मिली है। दोनो बालिकाएं सुरक्षित बताई जा रही है और दोनों को पुलिस ने परिजनों को सुपुर्द कर दिया है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज रंधीरा पुत्र रतना आदिवासी उम्र 70 वर्ष निवासी झण्डापुरा ने मगरौनी चोकी में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसकी दो नाबालिग बेटी प्रगति उम्र 15 वर्ष और रूपवती उम्र 13 वर्ष का अपहरण हो गया है। जिसपर पुलिस ने हाईकोर्ट के नियमों का पालन करते हुए तत्काल 363 का मामला दर्ज कर लिया था। 
पुलिस बालिकाओं को खोजती रही तभी सूचना मिली की उक्त दोनों किशोरीयां अपने किसी रिश्तेदार के यहां घाटीगांव में है। इस सूचना पर पुलिस घाटीगांव पहुंची और दोनों किशोरीयों को दस्तयाव कर लिया है। जब किशोरीयों से पूछा तो उन्होंने अपनी मर्जी से घूमने आने की बात कही।