Posts

Showing posts from December 29, 2015

एसडीएम नीतू माथुर पदोन्नत, शिवपुरी एडीएम बनीं

Image
शिवपुरी राज्य शासन द्वारा जारी आदेश में शिवपुरी की अनुविभागीय दण्डाधिकारी नीतू माथुर को पदोन्नत कर दिया गया है। उन्हें शिवपुरी एडीएम बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार शिवपुरी एसडीएम पद पर डिप्टी कलेक्टर रूपेश उपाध्याय या करैरा एसडीएम संजीव जैन की नियुक्ति की संभावना है।

सीएम हैल्पलाईन: दो एसडीएम एवं दो तहसीलदारों को मिला नोटिस

Image
शिवपुरी। प्रदेश के मु यमंत्री जी की महत्वकांक्षी योजना सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों की अपने स्तर पर निराकरण की कार्यवाही न करने और शिकायतो के निराकरण में कोई भी जवाब पोर्टल पर फीड न किए जाने से एल-3 स्तर पर शिकायते पहुंचने के कारण जिले के दो अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं दो तहसीलदारो को जिला कलेक्टर द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 
जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पोहरी श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व करैरा श्री संजीव जैन, तहसीलदार पोहरी श्री नीरज शर्मा और तहसीलदार नरवर श्री महेन्द्र सिंह कथुरिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस में अपना जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

मिस्टर/मिस इंग्लिश ग्रैमर प्रतियोगिता 03 जनवरी को

Image
शिवपुरी। शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय शिवपुरी में जिला स्तरीय मिस्टर /मिस इंग्लिश ग्रैमर प्रतियोगिता प्राचार्य श्री अशोक श्रीवास्तव के निर्देशन में 03 जनवरी 2016 को 12.30 बजे से 11.30 बजे तक संचालित की जाएगी। 
प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उ मीदवार 5 रूपए शुल्क देकर परीक्षा में भाग ले सकते है। निर्धारित शुल्क शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय शिवपुरी के डॉ.आर.आर.धाकड़ को 01 जनवरी 2016 तक जमा करा सकते है। उक्त प्रतियोगिता परिणाम परीक्षा समाप्ति के एक घण्टे उपरांत घोषित किया जाएगा।
डॉ.धाकड़ ने बताया कि जिला स्तरीय मिस्टर /मिस इंग्लिश ग्रैमर प्रतियोगिता में कुल 80 वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएगें। जिसके पाठयक्रम में टेंस, डिटरमीनर्स, मोडल्स, एक्टिव एवं पैसिव, पार्टस ऑफ स्पीच, क्लाजेज, शब्दकोश, पयार्यवाची एवं विलोम, नरेशन एवं अन्य सभी ग्रैमेटीकल आइट्मस को शामिल किया जाएगा। 
इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता को 501 रूपए नकद, द्वितीय को 301 रूपए, तृतीय को 251 रूपए, चतुर्थ को 151 रूपए एवं पांचवे स्थान प्राप्तकर्ता को 101 रूपए नकद पुरस्कार के रूप में प्रदाय किए जाएगे। अधिक जानकारी के लिए …

रंजिशन विवाद कर दी महिला को दी गालियां और की मारपीट

Image
शिवपुरी-पुलिस थाना नरवर और गोपालपुर में पुरानी रंजिश के चलते आरोपियों ने फरियादी महिला के साथ विवाद किया और बीच रास्ता रोककर उसके साथ गाली-गलौज कर मारपीट कर दी गई। 
घटना के बाद आरोपी मौके से भाग गए तो वहीं फरियादी ने पुलिस थाना नरवर व गोपालपुर में शिकायत दर्ज कराकर आरोपियों के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है। 
थाना नरवर में फरियादी महिला राधाबाई पत्नि पवन शर्मा उम्र 45 वर्ष निवासी नरवर ने शिकायत दर्ज कराई कि बीते रोज दोपहर के समय 11:30 बजे वह नरवर स्थित अपने घर से बाजार की ओर जा रही थी कि तभी उससे रंजिश रखने वाले आरोपी बलवीर पवैया निवासी श्यामपुर थाना सीहोर ने उसे बीच रास्ते में रोक लिया और मुंहवाद करने लगा।
 इस मुंहवाद के बाद आरोपी ने महिला के साथ गाली-गलौज कर मारपीट कर दी और जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गया। घटना के बाद फरियादी महिला राधाबाई ने पुलिस थाना नरवर पहुंचकर आरोपी के विरूद्ध अप.कं्र.486/15 पर धारा 323,294,451,506 ताहि के तहत मामला पंजीबद्ध करा दिया। 
गोपालपुर में अधेड़ महिला को पीटा गोपालपुर थाना क्षेत्र में भी एक महिला के साथ …

दहेज के लिए बहू को किया प्रताडि़त, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। थाना पिछोर क्षेत्र में एक बहू को उसके ससुरालीजनों द्वारा आए दिन प्रताडि़त किया जाता था। तंग आकर बहू ने दहेज लोभियों का घर छोड़कर पुलिस की शरण ली और ससुरालीजनों के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कराया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना पिछोर में फरियादी महिला श्रीमती प्रीति पत्नि दीपक सोनी उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम सेमरी ने शिकायत दर्ज कराई कि उसके पति दीपक, सास रामकली व अन्य परिजन शुभम सोनी निवासी ग्राम सेमरी द्वारा बीते एक वर्ष से दहेज के लिए ना-ना प्रकार की प्रताडऩाऐं देते थे। 
बीते रोज प्रीति को ससुरालियों द्वारा एक मोटरसाईकिल और 50 हजार रूपये मायके से लाने के लिए बाध्य किया और ना ललाने पर प्रताडि़त करने लगे। ससुरालियों की इस प्रताडऩा से तंग आकर प्रीति ने ससुराल छोड़कर पुलिस थाना पिछोर की शरण ली और दहेज लोभी ससुरालियों के विरूद्ध अप.कं्र.669/15 पर धारा 498ए, 34 ताहि के तहत मामला पंजीबद्ध करा दिया। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है।

आप पार्टी के जिला पर्यवेक्षक कल शिवपुरी में,पीयूष शर्मा लेगें पदीय दायित्व की शपथ

Image
शिवपुरी। आम आदमी पार्टी (आप) शिवपुरी द्वारा बुधवार 30 दिस बर को मिशन विस्तार, घर जोड़ो अभियान एवं जिला कार्यकारिणी के गठन पर स्थानीय सुखसागर रेस्टोरेट छत्री रोड़ शिवपुरी पर दोप.12 बजे जिला पर्यवेक्षक विशाल रामकर चर्चा करेेंंगें। 
शिवपुरी जिले में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने से पूर्व प्रेस को भी संबोधित करेंगें। आप पार्टी द्वारा नगर में हरेक नागरिक को सदस्यता दिलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा जिसमें घर-घर जाकर लोगों से पार्टी से जोडऩे का कार्य होगा। 
इसके अलावा अंचल में आप पार्टी संगठन को मजबूूती प्रदान करने के लिए नवीन कार्यकारिणी का गठन भी होगा। आप के नव नियुक्त जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा द्वारा भी अपने पदीय दायित्व की शपथ ली जाएगी व अन्य कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी की नीति-रीति और संगठन मजबूती पर बल दिया जाएगा।
 इसके अलावा आप को मजबूत बनाने के लिए हर संभव कार्य किए जाऐंगें और पार्टी के द्वारा निर्धारित किए गए मापदण्डों का पालन किया जाएगा। आप पार्टी जिला शिवपुरी के पदाधिकारी द्वय क्रमश: 2 बजे करैरा व 4 बजे पिछोर में पहुंचकर इस अभियान को चलाऐंगें। 
जिसके उपरांत कोलारस, पोहरी, नरवर, …

जनसुनवाई या जनता की चप्पल घिसाई

Image
सत्येन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह ने जनसुनवाई एक जनता के साथा धोखा सबित हो रही हे। जिले की जनता किराए खर्च कर अपना समय बर्बाद कर कलेक्ट्रेट में आकर केवल आवेदन पर मिलती है केवल लालसील।
जनसुवाई जनता के साथ धोखा साबित हो रही हे उसका जीता जागता उदाहरण कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई में आज देखने को मिला। आज जनसुनवाई में आए शिकायतकर्ताओं में से अधिकांश वह शिकायतकर्ता थे जो अपनी शिकायत लेकर एक बार नहीं कई-कई बार आ चुके है। 
बार- बार जनसुनवाई में आकर अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं, लेकिन कई माह बाद भी इन शिकायतों का निराकरण न होने के कारण वह अपनी शिकायतें लिए यहां से वहां भटक रहे हैं।
जनसुनवाई में आया विकलांग रवि अपनी पेंशन को लेकर परेशान है। उसका कहना है कि वह इस संबंध में कई आवेदन दे चुका है, लेकिन कोई सुनवाई ही नहीं होती।
वहीं फसल को सूखने से बचाने के लिए नया बोर कराने को लेकर आवेदक  मुकेश खासा परेशान है। वह एसडीएम और कलेक्टर को इस संबंध में कई आवेदन दे चुका है, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जिससे उसकी फसल सूखने की स्थिति में पहुंच चुकी है।
80 वर्षीय…

मुन्नालाल के फेवर में आए नपा के कांग्रेस के पार्षद, उठाए जांच पर सवाल

Image
शिवपुरी। नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह पर दो-दो बीपीएल राशन कार्ड रखने के मामले में दर्ज एफआईआर के विरोध में आज नपा के कांगेस पार्षर्दो कलेक्टर शिवपुरी को  ज्ञापन सौपा है और इस मामले की पुन:जांच कराने की मांग की है। 
दिए गए ज्ञापन में सभी कांग्रेस के पाषर्दाे ने निवेदन किया है कि मुन्नालाल कुशवाह के विरूद्व नगर पालिका प्रभारी सीएमओ जीपी भार्गव के शिकायत के आधार पर जो प्रकरण दर्ज  किया गया है। वह पूर्णतय गलत होकर तथ्यों से परे है। इसमें पूर्णतया षडयत्रं प्रतीत होता है। 
यह कि जैसा कि ज्ञात हुआ है कि मुन्नालाल की जो शिकायत एसडीएम महोदय के प्रतिवेदन एंव पुलिस एफआईआर में और गई शिकायत अंतर है यह कि मुन्नालाल पर यह आरोप है कि इन्होने गलत तरीके से बीपीएल राशन कार्ड बनवाया नितांत गलत है। 
यह कि इन्होने बीपीएल राशनकार्ड वर्ष 2004 में बनवाया था यह बात पूरा शहर जनता है कि उस समय मुन्नालाल प्रायवेट नौकरी कर कच्चे मकान में रहते थे और बीपीएल राशन कार्ड सक्षम अधिकारी की जांच उपरात बनता है फिर आवेदक कहा दोषी है 
मुन्नालाल पर यह भी आरोप है कि वर्ष 2007 में भी इन्होने दूसरा राशन कार्ड भी बनवाया लेकिन इसमे…

शिक्षा व्यवस्था की जमीनी ताकत है अतिथि शिक्षक,परन्तु मांग पूरी नही

Image
खनियॉधाना। खनियॉधाना ब्लॉक के 500 से ज्यादा अध्यापक मंगलवार को हड़ताल पर रहे। हडताल बी आर सीसी ऑफिस के सामने बैठे ।  ऐसे में ज्यादातर स्कूलों में अतिथि शिक्षकों ने व्यवस्थाएं संभाली । कई जगह अतिथि शिक्षक नहीं होने पर विद्यार्थियों की पढाई बंद रही। 
अध्यापक संघ ब्लॉक अध्यक्ष सरकार सिेह लोधी, सचिव सियाराम कडारे ने बताया समान कार्य समान वेतन, शिक्षा विभाग में संविलियन और अंतरिम राहत की दो किस्तों के एकसाथ भुगतान की मांग को लेकर अध्यापक वर्ग हड़ताल पर हैं। 
आखिरकार मु यमंत्री को टीचरो की ताकत, समझ मे आगई। फिर भी जिक्र नही किया। बीते दिन मु यमंत्री अपने निवास पर अध्यापको को स बोधित कर रहे थे। लेकिन उन्होने शिक्षण व्यवस्था की जमीनी ताकत अतिथि शिक्षको का नाम भी नही लिया। 
जबकि शिक्षक बिहीन स्कूलो मे मजदूरो से कम मानदेय पर डिग्रीधारी अतिथि शिक्षक शिक्षण कार्य स पन्न करा रहे है। चूॅकि अतिथि शिक्षको ने प्रदेश के मुखिया से कोई सरकारी खजाना नही मांगा। केबल स्थायी संविदा शिक्षक बनाने की मांग की। 
क्योकि बर्षो से शिक्षण कार्य स पन्न कराते आ रहे है। जिनके पास रोजगार का अन्य कोई चारा नही है। कुछ अतिथ…

एसपी ने ली लापता आरक्षक के परिवार के भरण पोषण की जिम्मेदारी

Image
शिवपुरी। कल शाम को शिवपुरी समाचार डाट कॉम ने 1 वर्ष से लापता पुलिस वाला,पत्नि ने छोडी आस, मांगी नोकरी यो पेंशन शीर्षक से खबर प्रकाशित की इस खबर पर शिवपुरी एसपी मों.युसूफ ने कहा है कि जब लापता आरक्षक का पता नही चल पता उसके परिवार का पूरा खर्चा में वहन करूगां। 
जैसा कि विदित है कि शिवपुरी के देहात थाना से खनियांधाना स्थानांतरण के महज 20 दिन बाद 8 अगस्त 2014 को प्रधान लाऊराम भगत अचानक गायब हो गया। और पत्नि का गायत्री भगत का कहना है कि 8 अगस्त को उसकी उसके पति से अंतिम बार मोबाईल से बात हुई थी। 
गायब आरक्षक की पत्नि का कहना है कि पुलिस की तो छोडे उसके ससुराल और मायके वाले ाी उसकी मदद नही कर रहे है। अब वह आरक्षक के वापस आने की उ मीद छोड चुकी है ओर पुलिस विभाग से पेंशन या नौकरी मांग रही है। 
हमारे संवाददाता ने कहा विभाग आपकी क्या मदद कर रहा है तो उसने कहा कि विभाग ने तो उसका सरकारी क्वार्टर तक खाली कराने का नोटिस भेज दिया था। जिले में ईतनी सारी पुलिस फोर्स होने के बाद भी मेरे पति को तलाश नही कर पा रही है। मेर पति को जमीन निगल गई या आसमान खा गया। 
आरक्षक पत्नि को कहना है था कि मुझे अब अंतिम …

बैक के सामने महिला पर फैका मैला,और गायब हो गई नोटो से भरी थैली

Image
शिवपुरी। सोमवार को भरी दोपहरी एसबीआई बैंक से पैसे निकालकर बैंक से सामने खडे ठेलो से सब्जी खरीदने लगी तभी किसी ने उसके ऊपर मैला फैक दिया। पीछे से एक आवाज आई आंटी आपकी साड़ी पर गंदगी लगी है। महिला ने नोटो से भरी थैली ठेले पर रख दिया और गंदगीं को साफ करने लगी। और उसके नोटो से भरी थैली गायब हो गई। 
घटना सोमवार दोपहर करीब 2 बजे की है ग्राम करसैना की रहने वाली हेमलता पत्नी स्व:् रामस्वरूप धानुक झांसी तिराहा स्थित एसबीआई की ब्रांच से 12 हजार रुपए निकालकर एक थैली में रखकर बाहर आईं और नजदीक खडे सब्जी के ठेले पर सब्जी खरीदने लगीं इसी दौरान उनकी साडी पर बिस्किट का घोल किसी ने डाल दिया और उनका ध्यान इस ओर आकृष्ट करते हुए गंदगी लगी होने की बात कही।
महिला ने रुपयों की थैली सब्जी के ठेले पर रख दी, और यह कथित गंदगी साफ करने लगी और इसी बीच अज्ञात युवक 12 हजार रुपए से भरी थैली लेकर भाग गया हेमलता के अनुसार थैली में 500 के 4 नोट सहित 10 हजार रुपए की 100-100 के नोटों की गड्डी थी।

शहर को सीवर लाईन की सुविधा के लिए करना पडेगा और 2 साल का इंतजार

Image
शिवपुरी। 31 मार्च 2016 तक पीएचई भले ही सीवर लाइन का काम पूरा कर दें लेकिन इसका लाभ आम जनता को वर्ष 2017 के अंत तक ही मिल पाएगा। पीएचई की माने तो 2017 तक सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा होगा। उसके बाद ही लाइन को प्लांट से जोड़ा जाएगा। 
पीएचई अफ सरों का कहना है कि शहर में कई सारी नई कॉलोनियां बन रही हैं। तंग गलियों में लाइन की खुदाई नहीं हो पाई। जिस वजह से टारगेट बच गया है। और नई कॉलोनियों को जोड कर उसे पूरा करने की कोशिश की जा रही है। 
यहां भी नेशनल पार्क का अडंगा  घसारही से करबला तक 3 किमी सीवर लाइन बिछाने का मामला अभी केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय में लटका हुआ है। करीब 6 माह इस जगह पर भी लाइन बिछाने की अनुमति लेने में लग जाएंगे।  150 किमी बिछेगी लाइन  शहर के जनता को सीवर परियोजना का लाभ लेने के लिए दिसंबर 2017 तक का इंतजार और करना होगा। तकनीकी रुप से इस परियोजना में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पूरा होने के बाद ही इस परियोजना से लोगों को लाभ मिल पाएगा। 
अभी मेन लाइन बिछाई गई है। कुल 150 किमी लाइन शहरी क्षेत्र में बिछनी है। जिसमें से अभी 100 किमी के आस पास ही काम हो पाया है।  शहर के लोगों को…