Posts

Showing posts from October 17, 2015

शिवपुरी मेडिकल कॉलेज की पहली डीन डॉ.ज्योति बिंदल

Image
भोपाल। शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के खुलने का रास्ता साफ होने के बाद अब शासन ने इस कॉलेज की जिम्मेदारी गजराराजा मेडिकल कॉलेज, ग्वालियर के गायनिक विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ.ज्योति बिंदल को सौंपी है। 
यह जिम्मेदारी पहले जीआरएमसी के ही डरमेटोलॉजी (त्वचा रोग) विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.पीके सारस्वत को सौंपी गई थी, लेकिन डॉ.सारस्तव ने किन्हीं व्यक्तिगत कारणों से खुद को इस जिम्मेदारी से मुक्त करने का अनुरोध शासन से किया था। लिहाजा अब प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग की अवर सचिव शर्मिला ठाकुर ने एक संसोधन आदेश जारी करते हुए डॉ. बिंदल को शिवपुरी मेडिकल कॉलेज के डीन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है।  
केन्द्र देगी 141 करोड़ चिकित्सा शिक्षा विभाग ने शिवपुरी मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए डीपीआर सहित एमओयू का ड्राफ्ट तैयार करके केन्द्र को भेजा था। इसके तहत इन कॉलेजों को खोलने की तैयारी राज्य सरकार स्तर पर की जाएगी।  मेडिकल कॉलेज के निर्माण में आने वाले खर्च 189 करोड़ में से 75 प्रतिशत राशि मतलब 141.75 करोड़ रुपए केन्द्र सरकार देगी। जबकि बची हुई 25 प्रतिशत राशि शोष यानि 47 करोड़ रुपए राज्य सरकार को खर्च करना होंगे।

करैरा में पुलिस की पिटाई से युवक की मौत !

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि थनरा चौकी अंतर्गत आने वाले ग्राम सड़ के रहने वाले एक युवक की मौत की संदिग्ध परिस्थति में मौत हो गई है। इस मामले में बताया जा रहा है मृतक अनिल ओझा अपराधी है उस पर गंभीर मामले दर्ज है और वह अभी भी दो मामलो में फरार चल रहा था।
मृतक के परिजनो का कहना है कि उसे आज दोपहर पुलिस ने घर से पुलिस ने उठाया और चौकी लाकर उसकी मारपीट की जिससे उसकी मौत हो गई है।
दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि इस मृतक को इससे रंजिश रखने वाले लोगो ने इसे घर से उठाया और इसकी मारपीट कर दी और इसे को चौकी के सामने फैककर फरार हो गए। पुलिस ने इसे तत्काल जिला सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया वहां डॉक्टरो ने इसे मृत घोषित कर दिया।  सामाचार लिखे जाने तक मृतक अनिल ओझा की लाश पीएम हाउस में रखी थी।

णमोकार दरबार अखण्ड जाप पर तीन दिवसीय कार्यक्रम 26 से

Image
शिवपुरी। णमोकार जपेश्वरी के नाम से प्रसिद्ध जैन साध्वी शुभंकरा श्रीजी म.सा. का चार्तुमास स्थानीय जैन श्वेता बर मंदिर कोर्ट रोड़ पर चल रहा है। म.सा. के सानिध्य में 68 दिवसीय महामंत्र णमोकार दरबार का समापन 28 अक्टूबर को होगा। इस कार्यक्रम में साध्वी भक्त मण्डल सहित पूरे भारत वर्ष से जैन बन्धु हिस्सा लेंगें। 
जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक विजय पारख ने बताया कि साध्वी शुभंकरा श्रीजी म.सा. द्वारा प्रतिवर्ष चार्तुमास के दौरान नवकार दरबार की स्थापना की जाती है। इस दरबार में 68 दिनों तक नवकार मंत्र का जाप चलता है। 
जिसमें प्रथम 59 दिन प्रतिदिन एक घंटा प्रात: 8:30 बजे से 9:30 बजे तक सामूहिक जाप चलता है बाद के अंतिम 09 दिन यह जाप अखण्ड जाप में बदल जाता है। दिनांक  18 अक्टूबर से होने वाले इस अखण्ड जाप में स्त्री-पुरूष, बच्चे रात और दिन जाप में बैठेंगें। 
प्रत्येक जाप करने वाले सदस्य को घंटों के हिसाब से लकी ड्रॉ कूपन भी बांटे जाऐंगें। जिनका ड्रा जाप के अंतिम दिन 28 अक्टूबर को निकाला जाएगा। इसके अलावा 26, 27 एवं 28 अक्टूबर को मंचीय कार्यक्रम भी आयोजित ाी किए गए है जिसमें समाज के स्त्री,पुरूष …

मेरा इस्तीफा ले लो, पिछोर को सूखाग्रस्त घोषित कर दो: केपी सिंह

Image
शिवपुरी। कांग्रेस की जनआक्रोश रेली में आए केपी ने पिछोर को सूखाग्रस्त घोषित न करने पर सीएम शिवराज पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज मुझसे इस्तीफा लेले पर पिछोर को सूखाग्रस्त घोषित कर दें।
केपी सिंह ने कहा कि प्रदेश में किसान की हालत चिंतनीय है और शिवराज चीन-चीन के रेवडी बांट रहे है। उन्होने मेरी पिछोर विधान सभा को सूखाग्रस्त घोषित नही किया है यह मेरे विधान सभा क्षेत्र के किसानो के साथ अन्याय है।
केपी सिंह ने कहा उन्हे अगर ऐसा लगता है कि पिछोर विधानसभा से लगातार भाजपा हार रही है, तो वह मुझसे बदला लें, मेरे क्षेत्र के किसानों से नही। वह यह ओछी राजनीति बंद कर राजधर्म का पालन करे। और अत: में उन्होने कहा कि मेें इस्तीफा देनेे को तैयार हुं परन्तु शिवराज पिछोर को सूखाग्रस्त घोषित कर दे।

TRP बढाने ट्रेक्टर से आए सिंधिया

Image
शिवपुरी। किसानो के समर्थन में क्षेत्रीय सांसद शिवपुरी में जनआक्रोश की रेली करने के लिए किसानो के तरह ट्रेक्टर पर ही आए। उन्होन अपने पूरे भाषण में वह सिर्फ शिवराज को कोसते नजर आए। उनके भाषण में वह नही देखेने को मिला जो किसान चाहते थे।
आज निर्धारित समय से 3:30 घंटे लेट शिवपुरी आए उनकी गाडिय़ो को काफिला गुना वाईपास पर रूक गया वे फिर किसानो के भरोसेमंद साथी टेक्ट्रर को चलाते हुए शहर से रैली के रूप में सभा स्थल तात्याटोपे मैदान में पहुंचे।
सिंधिया अपने भाषण में शिवराज को कोसते नजर ही आए उन्होने कहा शिवराज बिहार चुनाव में बिहारियों को स्वर्णिम मध्यप्रदेश को अपने भाषणो में इमेजिंग करा रहे है वे कह रहे  है कि मध्यप्रदेश के किसी भी गांव में चले जाओ वहां 24 घंटे बिजली है। अब आप बताओ कि कहा है बिजली।
उन्होने शिवराज की बिजली पर कटाक्ष किया बिजली नही बिल अवश्य आते है। उन्होने कहा कि शिवरज सरकार में सभी अधिकारी झूठे है उन्होने मात्र 5 दिन में सर्वे कर लिया और और आनन-फानन में जिले की 5 तहसीलो को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया।
इस रेली की घोषणा से पूर्व यह अधिकारी 15 प्रतिशत के नुकसान का सर्वे करे बैठे थे। …

सूखा और कर्ज के चलते किसान ट्रेन के आगे कूदा, मौत

Image
शिवपुरी। कल सीएम की 8 मे से 5 तहसील शिवपुरी, पोहरी, बैराड, कोलारस और करैरा को सूखाग्रस्त घोषित कर देने के बाद शेष 3 तहसीलो के किसान अवसाद से घिर गए और जो खबर नही आनी चाहिए थी वह खबर आ गई कि एक किसान ने फिर सूखा और कर्ज के चलते  आत्महत्या कर ली 
बदरवास थाना क्षेत्र में कल दोपहर पचावली के रहने वाले एक किसान ने मालगाड़ी के आगे कूंदकर आत्महत्या कर ली। 
जिस कारण उस पर कर्जा हो गया और कर्जदारों से बचने के लिए उसने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी हैं।
सूत्रों की मानें तो मृतक राजकुमार पुत्र प्रकाश दांगी उम्र 32 वर्ष निवासी पचावली की इस वर्ष कम बारिश होने के कारण पूरी फसल चौपट हो गई। उस समय मृत किसान राजकुमार ने बाजार से भारी भरकम ब्याज पर रूपय उधार लिए थे।
 लेकिन फसल चौपट होने के कारण वह उन रूपयों को वापस नहीं कर सका। और उस पर ब्याज की रकम बढऩी शुरू हो गई। 
जिससे वह तनाव ग्रस्त हो गया और उसने कल बदरवास रेलवे लाईन पर पहुंचकर वहां से गुजर रही मालगाड़ी के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली। जिसकी लाश पुलिस ने कल रेलवे ट्रेक से बरामद की है।

अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला की मौत

Image
शिवपुरी। दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम जरगवां के पास हाईवे पर बीती रात्रि आठ बजे एक अज्ञात वाहन ने सड़क पार कर रही महिला में टक्कर मार दी जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गई। बताया जाता है कि मृतक महिला मानसिक रूप से विक्षिप्त थीं और वह वाहन आने के बाबजूद भी सड़क पार करने लगी जिसकारण यह हादसा घटित हो गया। पुलिस ने इस मामले में प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच शुरू कर दी है।

मजदूर ने किया नाबालिग का अपहरण

Image
शिवपुरी। गुना नांका स्थित इंडस्ट्रीज एरिया में टोस्ट की फैक्ट्री पर काम करने वाला एक मजदूर पास में रहने वाली नाबालिग बालिका का अपहरण करके ले गया। 
जिसकी जानकारी अपहृता के परिजनों को लगी तो उन्होंने थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 363 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया हैं।   
प्राप्त जानकारी के अनुसार गुना नांका पर रहने वाली 14 वर्षीय नाबालिग बालिका विगत 15 अक्टूबर की दोपहर घर से अचानक गायब हो गई। जिसकी खोजबीन उसके परिजन कर रहे थे। 
इसी बीच उन्हें ज्ञात हुआ कि इंडस्ट्रीज एरिया में स्थित एक टोस की फैक्ट्री में काम करने वाला राकेश सेठ निवासी इलाहबाद भी घटना वाले दिन से गायब है। जिस पर परिजनों को आरोपी पर संदेह हुआ और उसकी शिकायत थाने में दर्ज करा दी।

बाल एवं महिला अपराध रोकने के लिए पुलिस ने बनाई योजना

Image
शिवपुरी। जिले में बाल एंव महिला अपराधो को रोकने के लिए पुलिस ने अब कडे कदम उठाने का मन बना लिया है। शिवपुरी एसपी मों.युसूफ कुर्रेशी ने आज इस मामले में प्रेस को विस्तृत रूप से जानकारी दी।
जानकारी में बताया गया है कि छोटी बच्चियो के साथ दुराचार करने वालो के खिलाफ पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा अध्यादेश के तहत निरोधात्मक कार्यवाही करेगी। एनएसए की यह कार्यवाही कन्या भू्रण हत्या में लिप्त पाए गए चिकित्सकों के खिलाफ भी की जाएगी।
महिला अपराधो के आरोपियों के पकड़े जाने पर ऐसे अपराधो को चिन्हित कराकर न्याय पालिका से सामंजस्य स्थापित कर ऐसे मामलों को फास्ट ट्रेक कोर्ट में चलवाया जाने के प्रयास किए जाऐंगें।
उन्होने बताया कि अपहरण के मामलों में भी पुलिस तत्काल प्रकरण दर्ज कर विवेचना प्रांरभ करेंगी। देह व्यापार तथा इसके लिए छोटी बच्चियों की तस्करी रोकने के लिए प्रभावी अभियान शुरू किया जा रहा है।
जिलें में अश्लील विडिय़ो और अश£ील साहित्य बेचने वालो के खिलाफ स त कार्यवाही होगी तो वहीं सोशल मिडिय़ा और सिनेमाघरो पर भी स त कार्यवाही की जावेगीं।
आपरेशन मंजनू को प्रभावी ढंग से मंदिरों और कोचिंग सेंटर व अन्य महिला…

सूखाग्रस्त शिवपुरी: सीएम शिवराज हैड विकेट, सांसद सिंधिया आज करेंगें बैटिंग

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी में सिंधिया का दिन है वह आज किसान के बर्बाद हुए खेतो के समर्थन में जनआक्रोश सभा करने आ रहे है। इससे पहले बर्बाद फसलो का मुद्दा सिंधिया के खाते मेें जाता उससे पहले ही सीएम शिवराज ने सिंधिया की सभा से मात्र 16 घंटे पूर्व ही जिले की 8 तहसीलो में से 5 तहसीलो को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया।
पूर्व में देखा गया है कि शिवपुरी को उसका हक संघर्ष के बाद ही मिलता है चाहे शहर के मेडिकल कॉलेज का मुद्दा हो,जलावर्धन को पुन: शुरू कराने का मामला हो,या अ ाी किसानो की बर्बाद फसलो का मुद्दा हो।
पूरे प्रदेश में देखने को आ रहा था कि सीएम शिवराज की चाल रही थी,सीएम मीठे और कलेक्टर कडवे चल रहे थे जनसुनवाई में कलेक्टर 10 से 15 प्रतिशत नुकसान  की बात कहकर किसानो के घावो को कुरेंद रहे थे।
जैसे ही सासंद सिंधिया की जनआक्रोश रैली की घोषणा हुई ओर जिले की कांग्रेस इस रेली को सफल बनाने में जी जान से जुट गए और भाजपा के खिलाफ किसान विरोधी होने की लहर ने जन्म ले लिया तो भाजपा सक्रिय हो गई।
और राजे ने बर्बाद खेतो के दौर कर डाले। रातो-रात प्रशासन को अपने आंकडें छुठे दिखने लगे और 8 मेें से 5 तहसीलो को सूखाग्…