Posts

Showing posts from August 31, 2017

महिला आरक्षक की शह पर फार्मासिस्ट से बस में छेड़छाड़, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र पोहरी बस स्टैण्ड से ग्वालियर जा रही सतनवाड़ा स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ फार्मासिस्ट के साथ महिला आरक्षक शारदा किरार की शह पर बस कंडक्टर पवन खटीक ने उसके साथ छेड़छाड़ की। फरियादी का आरोप है कि महिला आरक्षक ने उसे गंदी-गंदी गालियां दी तथा उसे एवं उसके भाई को जान से मरवाने की धमकी दी। यही नहीं उसके साथ मारपीट भी की गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतनवाड़ा में पदस्थ उक्त फार्मासिस्ट ने जनसुनवाई में एसपी सुनील कुमार पांडेय को ज्ञापन सौंपा था और जिस पर जांच के बाद कोतवाली पुलिस ने दोनों आरोपियों शारदा किरार और पवन खटीक के खिलाफ भादवि की धारा 354 ए, 354 डी, 323, 294, 506, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
हालांकि फरियादी महिला द्वारा एसपी को सौंपे गए ज्ञापन और जांच अधिकारी बेवी तवस्सुम के समक्ष दिए गए कथनों में कुछ विरोधाभास अवश्य है। एसपी को सौंपे गए ज्ञापन में फरियादी महिला ने आरोपी  के रूप में रवि सिंह का नाम भी लिखाया, लेकिन जांच अधिकारी के समक्ष शिकायतकर्ता ने उसका नाम नहीं लिया। 
फरियादी फार्मासिस्ट ने जनसुनवाई में एसपी को दिया था ज्ञापन  फरियादी …

नेशनल लोक अदालत 9 सितंबर को, विद्युत प्रकरणों में मिलेगी छूट

Image
शिवपुरी। 09 सितम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में विद्युत प्रकरणों में अधिक से अधिक संख्या में निराकरण किए जाए हेतु विद्युत प्रकरणों में छूट प्रदान की जाएगी। आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135, धारा 138, 126 के अंतर्गत दर्ज प्रकरणों में छूट दी जाएगी।
नेशनल लोक अदालत में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवॉट भार तक के गैर घरेलू एवं 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को प्रिलिटिगेशन स्तर पर कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किए जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक छ:माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। 
इसी प्रकार लिटिगेशन स्तर पर कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किए जाने पर निर्धारित आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक छ:माही चक्रवृद्धि दर अनुसा…

अब राजस्व से संबंधित सेवाए भी लोकसेवा केन्द्रों से मिलेंगी ऑनलाईन

Image
शिवपुरी। राजस्व विभाग में न्यायालय संबंधी सेवाए अब नागरिक लोक सेवा केन्दों पर ऑनलाईन आवेदन कर निर्धारित समय-सीमा में प्राप्त कर सकते है। कलेक्टर तरूण राठी ने बताया कि नागरिकों को राजस्व विभाग से संबंधित सेवाए प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए राज्य शासन ने विभिन्न सेवाओं को लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से नागरिकों को आवेदन करने पर निर्धारित समय-सीमा में सेवाए उपलब्ध कराई जाएगी। 
राजस्व विभाग की जो सेवाए उपलब्ध कराई जाएगी, उनमें अभीलेख दुरूस्ती, रास्ता विवाद, भूमि वंटन, डाईवर्जन/पुन:निर्धारण, नजूल भूमि स्थायी पट्टे पर देना, आदिवासी की भूमि विक्रय की अनुमति, धारा 165 के उलंघन में भूमि हस्तांतरण को रद्द करना, भूमि का बंटवारा, कोटबार नियुक्ति, वृक्ष काटने की अनुमति, गैर खाते की भूमि पर वृक्ष लगाने की अनुमति हेतु आवेदन लोक सेवा केन्द्रों पर ऑनलाईन कर सकेंगे।
लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से ही वन्दोबस्ती संबंधी मामले, वन्दोबस्ती अभिलेख में सुधार, भूमि का नामांतरण कराना, राजस्व पुस्तक परिपत्र खण्ड- छ: क्रमांक 4 के अनुसार प्राकृतिक प्रकोप से शारीरिक अंगहानि अथवा मृत्यु हो…

घर में घुसा और महिला को दबोच लिया, करने लगा अश्लील हरकत

Image
पिछोर। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र में एक विवाहिता महिला के साथ आरोपी युवक ने अश£ील छेड़छाड़ की घटना को अंजाम दिया और अपना बुरा काम करने का भरसक दबाब बनाया लेकिन वह सफल नहीं हो सका और मौके से भाग खड़ा हुआ। इस घटना के बादमहिला ने अपने पति को घटनाक्रम के बारे में बताया और दोनों पति-पत्नि मिलकर पुलिस थाना पिछोर पहुंचे, जहां आरोपी के विरूद्ध छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया। 
पुलिस थाना पिछोर में सोमवती पत्नि श्यामसिंह(परिवर्तित नाम)उम्र 24 वर्ष निवासी पिछोर ने बताया कि वह बीते रोज देर शाम अपने घर में कामकाज कर रही थी जब वह घर के अंदर चली गई तो पीछे से ग्राम चौमुंहा का निवासी आरोपी महेन्द्र यादव पुत्र रामसिंह यादव आया और महिला को पीछे से बांहों में भर लिया जब महिला सोमवती ने विरोध किया तो आरोपी ने उसके साथ बुरा काम करने का दबाब बनाया।
लेकिन वह महिला का विरोध नहीं सह सका और छेड़छाड़ की घटना को अंजाम देकर वहां से भाग गया। अपने साथ हुई इस छेड़छाड़ की घटना को लेकर महिला सोमवती पति के साथ पुलिस थाना पिछोर पहुंची और यहां आरोपी महेन्द्र यादव के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध धारा…

शराब के लिए रूपए नहीं दिए तो युवक को जमकर पीटा, मामला दर्ज

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र में एक शराबी ने फरियादी से जबरन शराब के लिए पैसे मांगे जब फरियादी ने नहीं दिए तो शराबी ने नशे की हालत में उसे धुन दिया और मारपीट कर वहां से भाग गया। इस मामले को लेकर फरियादी ने पुलिस थाना पहुंचकर आरोपी शराबी के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने मामला जांच में ले लिया है। 
थाना बदरवास में फरियादी बबलू पुत्र दीमान सिंह उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम बूढ़ाडोंगर ने शिकायत  दर्ज कराई कि वह अपने गांव की ओर घर जा रहा था जब वह घर पहुंचता कि उससे पूर्व ही उसे शराब के नशे में आरोपी नरेन्द्र यादव निवासी बूढ़ा डोंगर मिला।
जिसने बीच रास्ते में बबलू के साथ विवाद किया और जबरन शराब के लिए 200 रूपये मांगे जब बबलू ने नरेन्द्र को रूपये नहीं दिए तो आरोपी नरेन्द्र ने बबलू के साथ गंदी-गंदी गालियां देते हुए मारपीट कर दी और वहां से भाग गया। शराबी द्वारा की गई इस घटना को लेकर फरियादी बबलू पुलिस थाना बदरवास पहुंचा और आरोपी के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 294,323,327 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

चोरी करने घर में घुसा, परिजनों की नींद खुली तो भाग गया

Image
कोलारस। जिले के कोलारस क्षेत्र में ग्राम चंदौरिया में एक चोर ने भवन को निशाना बनाया और चोरी की नीयत से उसमें प्रवेश भी कर लिया जब वह कुछ सामग्री चुरा रहा था कि तभी भवन स्वामी की आंख खुल गई और उसने घर में घुसे चोर की पहचान भी कर ली। इस घटना को लेकर फरियादी ने पुलिस थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने मामला विवेचना में ले लिया है।
थाना कोलारस में फरियादी रामसिंह पुत्र गोपाल सिंह दांगी उम्र 62 वर्ष निवासी ग्राम चंदौरिया ने बताया कि वह बीते रोज अपने परिजनों के साथ ग्राम के घर में सो रहा था। इसी बीच करीब 9 बजे के लगभग कोई अज्ञात चोर घर में घुस आया जब कुछ खटपट की आवाज आई तो रामसिंह जाग गया और इतना देख चोर वहां से भाग गया।
लेकिन इस चोर की पहचान फरियादी रामसिंह को हो गई और घटना के अगले दिन वह पुलिस थाना कोलारस पहुंचा जहां उसने मानसिंह पुत्र कैलाश जाटव निवासी चंदौरिया के विरूद्ध घर में चोरी की नीयत से प्रवेश करने को लेकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने फरियादी रामसिंह की रिपोर्ट पर आरोपी मानसिंह के विरूद्ध धारा 457 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

BANK के बाहर खड़ी बाईक को चुरा ले गए चोर

Image
शिवपुरी। शहर के देहात क्षेत्र में एक युवक की बाईक को अज्ञात चोरों ने निशाना बनाया और बैंक के बाहर खड़ी कर अंदर काम करके जब फरियादी लौटकर आया तो देखा कि मौके से बाईक गायब थी काफी खोजबीन के बाद भी युवक को बाईक नहीं मिली और वह शिकायत करने पुलिस थाना देहात पहुंचा। जहां पुलिस ने अज्ञात चोर के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है। 
थाना देहात में फरियादी वीरेन्द्र पुत्र दयाराम श्रीवास्तव उम्र 45 वर्ष निवासी सीरवांस खेड़ी थाना देहात अपने किसी काम से झांसी तिराहा स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक आया हुआ था।यहां उसने अपनी बाईक क्रं.एमपी 04 एनवाई 0751 टीव्हीएस मोटरसाईकिल को अच्छी तरह से लॉक करके बैंक के बाहर खड़ा भी कर दिया था।
लेकिन कुछ देर बाद जब वह बैंक से लौटकर घर जाने को हुआ तो देखा कि मौके से उसकी बाईक गायब थी काफी खोजबनीन के बाद भी युवक को अपनी बाईक नहीं मिली और वह इस घटना को लेकर थाना देहात पहुंचा। यहां फरियादी वीरेन्द्र ने शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने अज्ञात चोर के विरूद्ध झांसी तिराहा से की गई बाईक चोरी के मामले में धारा 379 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

लेनदेन के विवाद के चलते जमकर मारपीट, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र की न्यू पुलिस लाईन कॉलोनी में दो पक्षों में किसी पुराने पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद हो गया और बाद में एक पक्ष ने एक राय होकर फरियादी के साथ गाली-गलौज कर मारपीट करदी और जान से मारने की धमकी देकर वहां से भाग गए। पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। 
थाना कोतवाली में फरियादी बंटी कुशवाह पुत्र रामचरण कुशवाह उम्र 30 वर्ष निवासी न्यू पुलिस लाईन के पीछे शिवपुरी ने शिकायत दर्ज कराई कि बीते रोज जब वह घर जा रहा था कि तभी शिव कॉलोनी निवासी देवेन्द्र कुशवाह व सागर कुशवाह ने उसे रोका और पुराने पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद किया और दोनों ने मिलकर एक राय होकर गाली-गलौज करते हुए न्यू पुलिस लाईन के पीछे ही बंटी कुशवाह के साथ मारपीट कर दी और जान से मारने की धमकी देकर वहां से भाग गए।