Posts

Showing posts from August 23, 2017

दो ट्रकों की भिंडत, ड्रायवर और क्लीनर की मौत, दो घायल

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के एवी रोड़ पर दो ट्रकों की आमने-सामने की भिंडत में एक ट्रक में सबार ड्रायवर और क्लीनर की मौत हो गई। इस घटना में दूसरे ट्रक के ड्रायवर और क्लीनर गंभीर रूप से घायल हो गए है। जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 
जानकारी के अनुसार आज शाम एक ट्रक प्लाईबोर्ड भरकर शिवपुरी से ग्वालियर की और जा रहा था। तभी सामने सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के शनिमंदिर एबी रोड़ पर ग्वालियर की ओर से नरियल भरकर आ रहे एक ट्रक में आमने-सामने से भिंडत हो गई। इस घटना में ग्वालियर की ओर से आ रहे ट्रक में सवार ड्रायवर और क्लीनर की मौके पर ही मौत हेा गई। 
इस घटना में दूसरे ट्रक में सबार लखन पुत्र श्रीलाल धाकड़ उम्र 45 वर्ष निवासी बीलपुरा थाना बैराड़ और रमेश पुत्र खेमचंद्र राठौर उम्र 28 वर्ष निवासी नरवर गंभीर रूप से घायल हो गए है। इस घटना में मृतक ड्रायवर और क्लीनर के नाम पुलिस को अभी नहीं मिल पाए है। पुलिस ने मृतक ट्रक के ड्रायवर ओर क्लीनर की लाश का पीएम कराकर लाशों की शिनाक्त में जुट गई हैै।

हाईकोर्ट से हत्या के मामले में फरार दो वारंटी दबौचे

Image
शिवपुरी। जिले के रन्नौैद थाना क्षेत्र में हत्या के मामले मे फरार चल रहे दो वारंटीयों को पुलिस ने दबौच लिया है। उक्त दोनों आरोपी हत्या के मामले में हाईकोर्ट से बीते 6 माह से फरार चल रहे थे। 
जानकारी के अनुसार कैलाश पुत्र मर्दन सिंह लोधी उम्र 40 वर्ष और सीताराम लोधी पुत्र सिरनाम लोधी निवासी सूखाराजपुर बीते 6 माह से हत्या के मामले में फरार चल रहे थे। जिस पर हाईकोर्ट से उक्त दोनों आरोपीयों के गिरफ्तारी वारंट जारी हो गए थे। जिस पर आज रन्नौद पुलिस ने उक्त दोनों आरोपीयों को गिरफ्तार कर लिया है।

बहन की कुएं में गिरकर मौत, सदमें में भाई ने गटका जहर

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के भौंती कस्बे में एक युवती की कुएं में गिर जाने से मौत हो गई। इस घटना की सूचना मिलते ही युवती के भाई ने घर में रखी कीटनाशक का सेबन कर लिया। जिससे युवक की हालात बिगड़ती देख परिजन तत्काल उसे लेकर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है। जहां युवक की हालात गंभीर बनी हुई है। 
जानकारी के अनुसार चंदा पुत्री सीताराम लोधी उम्र 18 वर्ष निवासी खरकवाहा थाना पिछोर अपने नाना के यहां भौंती में रहकर कक्षा 12 की पढ़ाई कर रही थी। आज सुबह चंदा अपने घर से पीने का पानी भरने कुएं पर गर्ई हुई थी। अचानक कुएं से पानी निेकालते समय अचानक युवती का पैर फिसल गया और युवती की दर्दनाक मौत हो गई। 
ग्रामीणों ने लाश को कुएं से निकाला और पुलिस को सूचित किया। इस घटना की सूचना जैसे ही लडक़ी के 16 वर्षीय भाई संतोष को लगी तो वह सदमा सहन नहीं कर सका और घर जाकर घर में रखी कीटनाशक का सेवन कर लिया। भाई की गंभीर हालात को देखते हुए परिजन आनन-फानन में युवक को लेकर जिला चिकित्सालय आए है जहां युवक की हालात गंभीर बनी हुई है।

प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर खुलेंगे बालश्रम विद्यालय

Image
शिवपुरी ब्यूरो। जिला बालश्रम उन्मूलन समिति शिवपुरी की बैठक आज कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष कमला बैजनाथ यादव, विधायक प्रहलाद भारती, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर, समिति के सचिव एम.एल.शिवहरे, जनपद पंचायत बदरवास के उपाध्यक्ष रामवीर यादव सहित संबंधितगण उपस्थित थे। बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर बाल श्रमिकों के लिए स्कूल प्रारंभ किए जाएगें। जबकि ऐसे गांव जहां सर्वे के दौरान 30 बच्चे पाए गए है, उन ग्रामों में भी स्कूल शुरू किए जाएगें। इसी प्रकार सर्वे के दौरान शहरी क्षेत्र के ऐसे वार्ड जहां 30 बच्चें पाए गए है, उन वार्डों में भी स्कूल शुरू किए जाएगें। 
कलेक्टर श्री राठी ने निर्देश दिए कि बालश्रम स्कूलों को संचालित करने हेतु एनजीओ (स्वयं सेवी संस्थाओं) को निर्धारित प्रारूप में आवेदन देना होगा। इन संस्थाओं का पंजीयन 3 वर्ष पूर्व का हो और फार्म एवं सोसायटी में पंजीकृत हो। संस्था की ऑडिट रिपोर्ट गत 3 वर्ष की होना आवश्यक है, जिसमें बैलेंस के रूप में 50 हजार रूपए की…

यशोधरा राजे 26 को शिवपुरी में यह है दौरा कार्यक्रम

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 26 अगस्त 2017 को शिवपुरी के एक दिवसीय प्रवास पर विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया 26 अगस्त को प्रात: 09 बजे शिवपुरी जलावर्धन योजना का अवलोकन हेतु खूबतघाटी का भ्रमण एवं समीक्षा बैठक में भाग लेंगी। 
प्रात: 10.30 बजे मिल बांचे मध्यप्रदेश अंतर्गत बच्चों की क्लास, शिक्षा प्रबंधन समिति की बैठक एवं मुख्यमंत्री संदेश का प्रसारण कार्यक्रम में भाग लेंगी। दोपहर 01 बजे भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी। अपराह्न 03 बजे शोक संतृप्त परिवारों से भेंट करेंगी। दोपहर 03.30 बजे ग्राम खोड़ में खसरा खतोनी वितरण करेंगी। 
अपराह्न 04.30 बजे ग्राम खोड़ में खेल स्टेडियम का भूमिपूजन, स्वेच्छानुदान के चैक वितरण, वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत वनवासी पट्टो का वितरण, एडिप योजनांतर्गत दिव्यांगों को सहायक उपकरणों का वितरण करेंगी। इसके उपरांत शाम 06.30 बजे झांसी के लिए प्रस्थान करेंगी।

डॉ. शकुंतला पिप्पल बनीं भाजपा अनु. जाति मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य

Image
शिवपुरी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, संगठन महामंत्री सुहास भगत की सहमति से अनु. जाति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सूरज केरो द्वारा अनुसूचित जाति मोर्चा की महिला विंग की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित की गई जिसमें शिवपुरी से डॉ. शकुंतला पिप्पल को सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया है। प्रदेश की कार्यकारिणी में सदस्य बनने पर डॉ. पिप्पल ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, संगठन महामंत्री सुहास भगत एवं मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज केरो का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया है। 
यहां बताना होगा कि डॉ. शकुंतला पिप्पल इससे पूर्व अनु. जाति मोर्चा में जिलामहामंत्री के रूप में कार्यरत थीं। उन्होंने पूर्व जिलाध्यक्ष सुभाष जाटव के नेतृत्व में अपने कार्यों से संगठन को मजबूती प्रदान की। उनकी कार्यशैली से प्रभावित होकर ही पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने उन्हें प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल किया गया है। 
डॉ. पिप्पल के प्रदेश कार्यकारिणी में शामिल होने पर सामान्य प्रशासन मंत्री (राज्यमंत्री) लालसिंह आर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील सिंह रघुवंशी, मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष सुभाष जाटव, भाजपा महामंत्री राजकु…

सुबह 5 घण्टे के रेस्क्यू के बाद सुल्तानगढ़ फॉल से निकाली निशार की बॉॅडी

Image
शिवपुरी। जिले के सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सुल्तानगढ़ फॉल पर कल शाम करीब 6 बजे अपने मित्रों के साथ ग्वालियर से पिकनिक मनाने आये युवकों में से एक युवक निसार खां नहाते समय पानी में डूब गया जिसे रात्रि में रेस्क्यू कर ढूंढऩे का प्रयास किया गया, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लगा और अंधेरा अधिक होने के कारण रेस्क्यू दल  ने रात्रि में रेस्क्यू रोक दिया ओर आज सुबह 7 बजे से पुन: रेस्क्यू प्रारंभ किया गया जो लगभग 3 घंटे चला तब कहीं जाकर निसार की लाश मिली। जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में लिया और उसे पीएम के लिए भिजवाया। वहीं मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
विदित हो कि बीते रोज ग्वालियर की शिंदे की छावनी में रहने वाला निसार पुत्र छोटे खां उम्र 25 वर्ष अपने मित्र आकाश पाल, विकास गुप्ता, संभव जैन और नितिन शाक्य के साथ पिकनिक मनाने सुभाषपुरा में स्थित सुल्तानगढ़ फॉल पर आया हुआ था। जहां उसके सभी साथी खाना खा रहे थे वहीं निसार पानी में नहाने के लिए चला गया। 
निशार के मित्र बताते हैं कि काफी देर तक वह पानी में अठखेलियां करता रहा, लेकिन कुछ देर बाद वह पानी में नहीं दिखा तो उन्होने…

सांसद झा ने दिखाई दरियादिली: दुर्घटना में घायल लोगों को पहुंचाया अस्पताल

Image
शिवपुरी। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद प्रभात झा आज जब ग्वालियर से गुना की ओर जा रहे थे तो सुभाषपुरा थाना क्षेत्र में उन्होंने हाल ही में हुई दुर्घटना में घायल लोगों को सडक़ पर मदद की गुहार लगाते हुए देखा। यह देखकर राजनेता प्रभात झा ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए तत्काल शिवपुरी कलेक्टर तरूण राठी और एसपी सुनील पांडेय को घटना की सूचना दी और उनसे तुरंत मदद का अनुरोध किया। जिसके परिणामस्वरूप डायल 100 मौके पर पहुंची और जिसने 5 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया। उस दौरान पूरे समय प्रभात झा घटनास्थल पर मौजूद रहे। 
जानकारी के अनुसार आज सुबह सुभाषपुरा थाना क्षेत्र में कलोतरा फाटक के नजदीक ग्वालियर जा रहा एलपीजी सिलेंडर से भरा ट्रक सडक़ पर पलट गया। जिससे ट्रक में सवार कुछ लोग सिलेंडर के नीचे दब गए और 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। 
उसी समय सांसद प्रभात झा अपनी कार से वहां पहुंचे तो घायलों को देखकर उनकी मानवीयता जाग गई और उन्होंने उनके इलाज को प्रथम प्राथमिकता देते हुए पूरी घटना से जिला प्रशासन को अवगत कराया तथा उन्हें तुरंत मदद भेजने के लिए कहा। तब तक पूरे समय श्री झा…

पुराने बर्तन दो नए लो : झांसा देकर महिलाओं से जेवर ठगने वाले तीन दबौचे

Image
करैरा। जिले के अमोला क्षेत्र के अमोला क्रमांक 3 में रहने वाली दो महिलाओं के साथ झारखंड से आए ठगों ने महिलाओं को सम्मोहित कर उनके सोने चांदी के आभूषण ठग लिए। जिसकी शिकायत पीडि़ता ने थाने पहुंचकर की जिस पर पुलिस ने ठगों की खोजबीन की और दो महिलाओं सहित एक पुरूष ठग को गिरफ्तार कर लिया है जिनके पास से ठगे गए आभूषण भी पुलिस ने बरामद कर लिए हैं। इस मामले में पुलिस ने ठगों के  खिलाफ 420, 406 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार ममता पत्नि नरेंद्र सिंह गुर्जर और सुमन लोधी के पास विगत 20 अगस्त को दो महिला और एक पुरूष पुराने बर्तनों के स्थान पर नए बर्तन देने के बहाने आए जिन्होंने दोनों महिलाओं को सम्मोहित कर उन्हें झांसे ेमें ले लिया और कहा कि वह बर्तनों के साथ साथ आभूषणों को भी उजलाते हैं और उजलाने के बाद दुगने आभूषण उन्हें वापस करते हैं। इसके लिए एक दो दिन का समय लगता है। 
चूंकि आरोपीगण कई बार उक्त कॉलोनी में बर्तन लेकर आए हैं जिन्हें कॉलोनी के लोग जानते थे। ऐसी स्थिति में दोनों महिलाओं ने उन पर भरोसा करके अपने आभूषण उन्हें दे दिए। जिनमें एक मंगलसूत्र, एक जोड़ी झुमकी, एक करधोनी, एक…

विधायक यादव ने विश्रामग्रह पर सुनी समस्याएँ, अधिकारियों को दिये निराकरण के निर्देश

Image
कोलारस। जिले के कोलारस विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक रामसिंह यादव ने गत दिनों विश्रामग्रह पर विधानसभा क्षेत्र वासियों की बिजली, पानी, खाद्यान्न की समस्या, विधवा पेंशन जैसे समस्याओं को सुना एवं मौके पर अधिकांश समस्याओं का निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। राजस्व समस्याएँ एवं ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न न वितरण करने की समस्याएँ आईं। जिस पर विधायक यादव ने मौके पर तहसीलदार एवं फूड अधिकारी को बुलाकर समस्या निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। विधायक यादव को निरन्जन सिंह पुत्र करतार सिंह ग्राम पिपरौदा खुर्द ने कम्पनी द्वारा बीमा न किये जाने की शिकायत की। वहीं धामनटूक तहसील बदरवास सेल्समैन द्वारा खाद्यान्न वितरण न किये जाने एवं अभद्र व्यवहार की शिकायत गांववासियों ने की। 
शिकायतकर्ता रामस्वरूप आदिवासी, बुन्देला आदिवासी, बेड़ीराम आदिवासी, मानसिंह आदिवासी, चैतूराम आदिवासी,  सैल्समैन को हटाये जाने एवं खाद्यान्न वितरण किये जाने की मांग की। इस संबंध में विधायक ने खाद्य अधिकारी को विश्रामग्रह पर बुलाकर खाद्यान्न वितरण कराये जाने के निर्देश दिये। 
ग्राम रामराई के किशन पुत्र श्री उमक…

युवा नेता कपिल जैन मंडी में विधायक प्रतिनिधि

Image
शिवपुरी। भाजपा के युवा नेता कपिल जैन पत्ते वाले को प्रदेश की कैबीनेट मंत्री और शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने कृषि उपज मंडी समिति शिवपुरी में अपना प्रतिनिधि घोषित किया है। युवा नेता कपिल जैन को विधायक प्रतिनिधि बनाए जाने पर उनके भाजपा के साथियो और मित्रो ने शुभकामनाए दी है।

यहां बेटी के जन्म पर मनती है खुशी, पर मां ही लगाती है अपनी बेटी के कोमार्य की रेट

Image
सतेन्द्र उपाध्याय, शिवपुरी। एक बेटी कि लिए मां पहली पाठशाला होती है। मां की बेटी को संस्कार, शिक्षा और संस्कृति से पहचान कराती है,मां के आचंल में बेटी अपने को सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करती है। लेकिन इस विभिन्न संस्कृति वाले देश में एक जाति में मां अपनी बेटी को किसी दूसरी तरह का शिक्षा देती है, ओर हजारो वर्षो से चली आ रही एक कुरीति को अपना रिवाज मान कर अपनी ही बेटी के कोमार्य की रेट तय करती है। 
जैसा कि विदित है कि शिवपुरी मुख्यालय के बैराड़ क्षेत्र के डाबरपुरा और करतारपुरा ऐसे 2 गांव है, जहां बेडिय़ा जाति के लोग निवास करते है। यह गांव अपने जिस्म बेचने के धंधे लिए प्रसिद्ध है। इस जाति के लोग कई पीढियों से जिस्म बेचने का धंधा करते आए है।
बेडिय़ा समाज में बेटी होने पर उत्सव मनाया जाता है। इस गांव की कई सैकडा लडकियां देश नही विदेशों में सेक्स वर्कर के रूप में काम कर रही है। बताया जा रहा है कि इन दो छोटे से गांव की लडकियां देश के कई नामी डांसवारो में  काम कर रही है। 
शहर के पुरानी शिवपुरी स्थित रेडलाईट ऐरिया में वर्षों से जिस्म फरोसी का मोहल्ला वर्षो से बसा हुआ हैै। यह अपनी मर्जी से जिस्मो…

ब्राह्मण सभा के नवीन कार्यकारिणी घोषित

Image
शिवपुरी। मध्य क्षेत्रीय ब्राह्मण सभा के संभागीय अध्यक्ष पं. रामकुमार भार्गव ने अपनी नवीन कार्यकारिणी का गठन किया जिसमें संभागीय प्रचार मंत्री के रूप में पं. राजकुमार शर्मा को मनोनीत किया वहीं जिला उपाध्यक्ष के रूप में पं. कैलाश भार्गव एवं युवा कार्यकारिणी में सचिव के पद पर लवकुश शर्मा को मनोनीत किया है। सभी मनोनीत हुए पदाधिकारियों वरिष्ठ पदाधिकारियों आभार व्यक्त किया और कि हमें जो जिम्मेदारी सौंपी उसका निर्वहन पूर्ण ईमानदारी के साथ करेंगे। 
यह कार्यक्रम सर्किट हाउस रोड़ स्थित माँ संतोषी के दरबार में आयोजित। इस अवसर पर एडवोकेट राजीव कृष्ण शर्मा, एडवोकेट अनिल भार्गव, प्रहलादचन्द्र शर्मा, पंकज भार्गव, सूर्यवांश, अमित भार्गव, दयाशंकर पाण्डे, श्रीमती ऊषा भार्गव, लता शर्मा, विक्रम त्रिवेदी आदि लोग उपस्थित थे।

मुन्ना के समर्थन में कर्मचारी, ठेकेदार पर शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज कराने की मांग, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। नगर पालिका परिषद में बुधवार को कर्मचारियों ने काम काज ठप्प कर दिया और कार्यालय पर ताले जड़ दिए और बाद में सभी कर्मचारी मिलकर कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां कलेक्टर के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपकर मंगलवार को परिषद में अध्यक्ष से अभद्रता करने वाले ठेकेदार पर शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज करने की मांग रखी। आश्वासन मिलने के बाद कर्मचारी कार्यालय वापस लौटे। यह ज्ञापन भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध नगर पालिका वर्कर्स आर्गेनाइजेशन शिवपुरी द्वारा डिप्टी कलेक्टर को सौंपा गया। नगरपालिका कर्मचारियों  व सफाई कर्मियों का कहना है कि नगर पालिका परिषद सभापति का भरी परिषद में अपमान करने वाले ठेकेदार के विरूद्ध धारा 353 की कार्यवाही की जाए। यदि ठेकेदार के खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं किया नपा में काम रोको, नपा ठप्प करो का आंदोलन जारी रहेगा। 
कल नगर पालिका परिषद की बैठक में अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह का अपमान और अभद्रता कर ठेकेदार अर्पित शर्मा ने परिषद की कार्यवाही में बाधा डाली। नपाध्यक्ष के आवेदन पर पुलिस कोतवाली में धारा 254, 506 के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया है। आरोपी ने परिषद के शासकीय कार्य मे…

रेडिऐंट संस्था का उद्देश्य जिम्मेदार नागरिक बनाना: शाहिद

Image
शिवपुरी। रेडिऐन्ट इंस्टीटयूट में नवीन प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए ओरियेन्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नवीन सत्र में प्रवेशित विद्यार्थियों को उनकी सहजता सुनिश्चित करने एवं संस्था की सुविधाओं, कार्यप्रणाली, छात्र सेवाओं संबधी जानकारी प्रदान की गई। जिससे उन्हें जानकारी प्राप्त करने एवं समस्या का समाधान कराने में असुविधा न हो।
ओरियेन्टेशन कार्यक्रम में रेडिऐन्ट इंस्टीटयूट के संचालक शाहिद खान ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि संस्था का उददेश्य विद्यार्थियों को व्यवहारिक एवं तकनीकी शिक्षा देने के साथ साथ विद्यार्थियों को जिम्मेदार नागरिक बनाना भी हैै, विद्यार्थी को नियमित रुप से अनुशासन के साथ अध्ययन करना चाहिए जिससे वह भविष्य में जिम्मेदार नागरिक बन सके।
इस अवसर पर रेडिऐन्ट आई.टी.आई. प्राचार्य खुशी खान ने विद्यार्थियों को संस्था की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताते हुए विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। उन्होनें की कहा विद्यार्थियों को लक्ष्य प्राप्ति तक निरन्तर परिश्रम करना चाहिए। रेडिऐन्ट इंस्टीटयूट के समन्वयक अकलाख खान ने भी विद्यार्थियों को शुभकामनाए…

अज्ञात कारणों के चलते युवक खेत में फांसी पर झूला

Image
खनियांधाना। जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र खिरखिट गांव में एक युवक ने अपने खेत में पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली। इस बात की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को नीचे उतारा। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार मोहन ओझा उम्र 20 वर्ष निवासी खिरखिट अपने घर से खेत पर जाने की कहकर निकला हुआ था। जब काफी देर तक नहीं लौटा तो परिजन युवक को देखने खेत पर पहुंचे। तो देखा कि मोहन खेत में पेड़ से लटका हुआ है। इस बात की सूचना परिजनों ने तुरंत पुलिस को दी। पुलिस ने परिजनों की रिपोर्ट पर मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

आचार्य शांतिसागर एक अपराजेय साधक : मुनि श्री अजितसागर

Image
शिवपुरी। विषयाक्ति और कुसंगति में पड़ा हुआ जीव, दया-धर्म से रहित होकर हमेशा स्वयं तो दु:खी होता ही है, दूसरों को भी को दु:खी करता है। और अन्त में दुर्गति का पात्र बनता है। संसारी जीव को चाहिये कि वह अपना उपयोग से अशुभ से हटाकर ऐसा जीवन जिये कि उसकी वजह से प्रकृति के किसी भी प्राणी को दु:ख और कष्ट ना हो। 20 वीं सदी के प्रथमाचार्य शांतिसागर जी इस सदी के श्रेष्ठ आचार्य थे। वह एक अपराजेय साधक थे जो हमेशा धर्म-संस्कृति की रक्षा और उन्नति के लिए हमेशा तत्पर रहे। उन्हीं की यह झलक आज पूज्य आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज में देखने को मिलती है। 
उक्त मंगल प्रवचन स्थानीय महावीर जिनालय पर पूज्य मुनि श्री अजितसागर जी महाराज ने आचार्य शान्तिसाागर जी महाराज के 62वेें समाधि दिवस के अवसर पर विशाल धर्म सभा को संबोधित करते हुये दिये।
उन्होंने कहा कि धर्म अनुराग और विषय अनुराग में बैसा ही अन्तर है जो सूर्योदय के पहले लालिमा और सूर्यास्त के बाद की लालिमा में होता है। एक लालिमा जगाती है तो एक सुलाती है। संत हमेशा अपनी चर्या से संसार को जगाने का कार्य करते है। आज का व्यक्ति खाने के लिए जीता है, परंतु संत प…

अज्ञात वाहन ने बाईक सवार भाईयों को रौंदा, एक की मौत, दूसरा गंभीर

Image
खनियांधाना। जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र के दवियांकला गांव में निवासरत दो भाईयों को किसी अज्ञात बाहन ने टक्कर मार दी। जिससे बाईक पर सबार एक भाई की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि इस घटना में घायल दूसरा भाई गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जहां दूसरे भाई की भी हालात गंभीर बताई जा रही है। 
जानकारी के अनुसार सैैनपाल पुत्र लालाराम पाल उम्र 34 वर्ष अपने भाई चचेरे भाई के फूलसिंह पुत्र काशीराम पाल उम्र 27 वर्ष के साथ चंदेरी की ओर अपनी बाईक से जा रहे थे। तभी अचरोनी के पास किसी अज्ञात वाहन ने बार्ईक सबार भाईयों को रौंद दिया। जिससे सैनपाल की मौके पर ही मौत हो गई। 
इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। जहां पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायल फूलसिंह को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया है। इस मामले में पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ धारा 304 ए के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

दलित प्राचार्य ने अंबेडकर की मूर्ति को छोड़ महापुरूषों की मूर्ति को उतार दिया

Image
शिवपुरी। सोशल साइट पर सोमवार शाम से एक स्कूल के वायरल फोटो को लेकर जमकर हंगामा चल रहा है। इन फोटो को जिले के सीहोर हायर सेकंडरी स्कूल का बताया जा रहा है। इसमें स्कूल की प्राचार्य की सीट के पीछे डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगी है, जबकि पूर्व में कक्ष में भगतसिंह सहित अन्य महापुरुषों की तस्वीरों को उतारकर कक्ष के एक कोने में एक के ऊपर एक रखी दिखाई दे रहीं हैं। 
इस वायरल मैसेज में यह हरकत स्कूल की प्राचार्य स्मिता सगर जो कि दलित है के द्वारा किया जाना बताया जा रहा है। महापुरुषों के इस अपमान से जुड़े मैसेज को लेकर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं तो वहीं स्कूल की प्राचार्य सगर से जब वायरल मैसेज को लेकर पूछा तो उनका कहना था कि वे सोमवार को अवकाश पर थीं। 
उनकी अनुपस्थिति में स्कूल के ही किसी शिक्षक ने इस तरह अन्य महापुरुषों की तस्वीरें उतारकर व अंबेडकर की तस्वीर उनकी सीट के पीछे दीवार पर टांगकर फोटो खींचा है। बाद में किसी के माध्यम से इसे वायरल करवा दिया। जब प्राचार्य से स्टाफ द्वारा ऐसी हरकत को लेकर कारण पूछा गया तो उनका कहना था कि स्कूल में अनुशासन के लिए वे शिक्षकों पर सख्ती बर…

भ्रष्टाचार और गबन के आरोपी सरपंच, सचिव को दो-दो वर्ष की जेल

Image
करैरा। द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश संजीव कुमार जैन की न्यायालय में गबन के आरोपी पूर्व सरपंच एवं पंचायत सचिव को दो साल का सश्रम कारावास व दो हजार के अर्थदंड से दंडित किया।अभियोजन के अनुसार वर्ष 2016 में जनपद पंचायत नरवर ब्लॉक की ग्राम छितरी में शासकीय राशि को खुर्दबुर्द कर पूर्व सरपंच बाबूलाल आदिवासी व सचिव प्रकाशचंद्र आदिवासी ने 14 लाख का गबन किया था। मामले में सुनवाई के दौरान तत्थों को देखते हुए पूर्व सरपंच व सचिव को दो-दो वर्ष का कारावास व दो-दो हजार के अर्थदंड की सजा सुनाई।

मजदूर लेने गए युवक की मजदूर ने बेरहमी से लाठियों से पीटकर हत्या कर दी

Image
शिवपुरी। जिले के सुरवाया थाना क्षेत्र के नया बलारपुर गांव में आदिवासी बस्ती में खेत से घास निकालने के लिए मजदूर लेने गए एक युवक की गांव के ही एक मजदूर ने लाठीयों से पीटकर बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी। इस बात की शिकायत ग्रामीणों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को लेकर जिला चिकित्सालय आए जहां युवक की गंभीर हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने युवक को ग्वालियर रैफर कर दिया। जहां युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार अनूप पुत्र सरवन धाकड़ उम्र 24 वर्ष निवासी पाठखेड़ा अपने घर से खेत में घास निकालने के लिए मजदूर लेने नया बलारपुर गांव में गया हुआ था। तभी गांव में ही मजदूरों को लेकर गांव के ही श्यामसिंह आदिवासी से अनूप का विबाद हो गया। इस दौरान श्याम सिंह ने लाठीयों से पूरे गांव के सामने अनूप पर ताबड़तोड़ प्रहार किया औैर युवक को मरा हुआ समझकर छोडक़र भाग गया। 
स्थानीय लोगों ने इस घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर अनूप को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा कर पिता की रिपोर्ट पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया था। जिला चिकित्सालय में युवक की गंभीर हाल…

कूलर से चिपकी डेढ़ बर्षीय मासूम, मौत

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र के कमलागंज इलाके में एक डेढ़ बर्षीय मासूम की कूलर में करंट आने से मौत हो गई। इस बात की सूचना परिजनों ने फिजीकल पुलिस को दी। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार बथरा पुत्री रहीश खान उम्र डेढ वर्ष अपने घर में खेल रही थी। बच्ची की मां आंगन में कोई काम कर रही थी। तभी मासूूम खेलते खेलते कूलर के पास पहुंच गई। और कूलर में आ रहे करंट से मासूम कूलर से ही चिपक गई। जिससे मासूम बैहोश हो गई। बैहोशी की हालात में परिजन मासूम को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। जहां उपचार के दौरान मासूूम की मौत हो गई।

पुलिस के रवैये से तस्त्र नपाध्यक्ष SP के सामने फूट-फूट कर रो पड़े, देखे वीडियो

Image
शिवपुरी। शहर के प्रथम नागरिक और नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह आज पुलिस के रवैये से परेशान होकर एसपी शिवपुरी के सामने फूट-फूट कर रो पड़े। उपलब्ध वीडियो में वो आंसू पौंछते हुए दिखाई दे रहे हैं।  विदिति हो कि बीते रोज नगर पालिका परिषद में परिषद की बैठक के दौरान ठेकेदार अर्पित शर्मा और नगर पालिका अध्यक्ष के बीच हुए विवाद को लेकर परिषद की बैठक स्थगित कर दी गई थी और ठेकेदार अर्पित शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज कराने नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह नगर पालिका के पदाधिकारीयों के साथ कोतवाली जा पहुंचे। 
पुलिस ने नगरपालिका अध्यक्ष के फरियादी होने पर भी मामला दर्ज किया है। बल्कि आवेदन मांगा और जांच के बाद ही कार्रवाई की बात की। उसके बाद नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी और साथियों के साथ कोतवाली के बाहर धरने पर बैठ गए। इस मामले में धरने पर बैठने के बाद पुलिस हल्की सी बेकपुट पर आई और ठेकेदार अर्पित शर्मा के खिलाफ सामान्य धारा 294 और 506 में मामला दर्ज कर लिया था।
pic.twitter.com/b9GvbLOKId — Bhopal Samachar (@BhopalSamachar) August 23, 2017 इस कार्रवाई से असं…

लोग घायल की जान बचा रहे थे, आराम कर रहे युवक की मौत हो गई

Image
पोहरी। या तो यमराज से कोई भूल हो गई या फिर एक युवक की मौत के लिए यह चौंकाने वाला घटनाक्रम हुआ। सड़क पर पड़े एक घायल की मदद करने के लिए यात्री बस रुकी। कई यात्री उसकी मदद कर रहे थे। एक युवक इस सबसे बेखबर बस के टायर से टिककर बैठ गया। तभी अचानक बिना ड्राइवर बस चल पड़ी। युवक की मौत हो गई। घायल खतरे से बाहर है। 
जिले के पोहरी अनुविभाग के छर्च थाना क्षेत्र के लुहारिया की पुलिया के पास एक युवक की बस से कुचल जाने से दर्दनाक मौत हो गई। इस बात की सूचना बस में सवार यात्रियों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घायल युवक को उपचार के लिए पोहरी चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां युवक की उपचार के दौरान मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार आज शाम शिवपुरी से छर्च की ओर जाने वाली प्रिंस ट्रेवल्स की बस पोहरी से छर्च की ओर जा रही थी। लुहरिया की पुलिया के पास बस के ड्रायवर ने एक बाईक सवार को रोड़ पर तडपते हुए देखा। जिसे देख कर बस के ड्रायवर ने बस को रोककर बाईक सवार की मदद करने लगा। तभी बस में से कुछ यात्री उतरकर इधर-उधर जाने लगे। इसी दौरान सुघराम आदिवासी निवासी गल्थूनी भी बस…