Posts

Showing posts from February 17, 2017

बडी खबर: अवैध रूप से वायदा व्यापार खिला रहे 11 व्यापारी धरे गए

Image
शिवपुरी। शहर के रसूखदारों द्वारा अवैध रूप से विभिन्न प्रतिष्ठानों में वायदा व्यापार का कारोबार किया जा रहा है। इस बात की सूचना कोतवाली पुलिस को लंबे समय से मिल रही थीं, लेकिन पुख्ता जानकारी के अभाव में कार्यवाही लंबित पड़ी हुई थी। 
शुक्रवार देर शाम जैसे ही सिटी कोतवाली टीआई संजय मिश्रा को मुखबिर द्वारा सटीक जानकारी लगी तो वैसे ही मय पुलिस बल के माधवचौक स्थित ऐवन प्लाजा और गुरूद्वारा के सामने स्थित मार्केट में छापामार कार्यवाही करते हुए दोनों ही जगहों से 11 वायदा व्यापारियों को पकडऩे में सफलता प्राप्त की। पकड़े गए सभी आरोपी प्रतिष्ठित व्यापारियों के पुत्र बताए जा रहे हैं। 
जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली संजय मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस ने शाम करीब 6:30 बजे पुलिस की टीम ने माधवचौक स्थित प्रतिष्ठित ऐवन प्लाजा एवं गुरूद्वारे के सामने स्थित मार्केट पर छापामार कार्यवाही की गई। कार्यवाही के दौरान पुलिस ने दोनों ही स्थानों से 
हर्ष पुत्र विजय ओझा निवासी विवेकानंद कॉलोनी,  पूरन पुत्र भगवंत सिंह कुशवाह निवासी कमलागंज,  सोनू पुत्र राजेन्द्र बंसल निवासी हाथी खाना,  अंकित पुत्र द्वारिका प्रसाद गु…

सात साल से फरार चल रहे आरोपियों को दबोचा

Image
शिवपुरी। जिले में चल पिछले कुछ दिनों से पुलिस अधीक्षक सुनील पांण्डे के निर्देश पर चल रहे अभियान के तहत आज बदरवास थाना पुलिस ने दो स्थाई और एक गिरफ्तारी वारंटी को दबौच लिया है। पकड़े गए आरोपी पिछले सात साल से फरार बताए गये है। 
जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाडेंय सहाब द्वारा स्थाई गिर तारी वारंट तामीली का अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें  एस ङी ओ पी महोदय सुजीत सिहं भदौरिया के मार्गशदर्शन में थाना प्रभारी पी पी मुदगल द्वारा उप निरी हरवीर सिहं रघुवंशी, सह उप निरी दोहरे, आर राकेश चौखटिया, माखन भील, दिनेश मुनिया को लगाया गया। 
उक्त टीम दवारा सात साल से फरार स्थाई वारंटी ङी पी सिहं उर्फ दीपक पुत्र मन्नु जाटव निवासी वक्सपुर व मौकम पुत्र ग्यारसा कुशवाह निवासी वारई, धनीराम पुत्र फोसाराम जाटव नि आमखेङा थाना बदरवास जिला शिवपुरी को गिरफ्तार किया गया है।

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने में पूरी तैयारी करें प्रशासन: मुख्य सचिव

Image
शिवपुरी। परख वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षाओ की तैयारियाँ पूरी कर ली जायें। परीक्षा केंन्द्रों पर नकल रोकने के सभी प्रयास किए जायें। संवेदनशील एवं अति-संवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किये जायें। आवश्यकतानुसार पुलिस बल लगाया जाये।
सचिव स्कूल शिक्षा दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि हाईस्कूल परीक्षा में 11 लाख 56 हजार तथा हायर सेकेण्डरी में 7 लाख 13 हजार विद्यार्थी सम्मलित हो रहे हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि 18 फरवरी को ‘मिल-बाँचें मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम में सभी शालाओ में वॉलिन्टियर जायेंगे। मु य सचिव ने जिले एवं विकास खण्ड स्तर पर कंट्रोल-रूम बनाने के निर्देश कलेक्टरो को दिये।
मुख्य सचिव श्री सिंह ने आधार आपकी पहचान अभियान के लक्ष्य प्राप्ति के लिए और अधिक काम करने की आवश्यकता बताई। गेहूँ उपार्जन की तैयारियो की समीक्षा करते हुए मु य सचिव ने कहा कि उपार्जन की संभावना पिछली बार से अधिक है। इसे ध्यान में रखकर तैयारियाँ की जायें।
प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री के.सी. गुप्ता ने बताया कि गोदाम-स्तर पर खरीदी केंद्र …

खेत में मवेशी घुसने को लेकर विवाद, युवक को मारी कुल्हाड़ी

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम बेशी में खेत में मवेशी घुसने को लेकर हुए विवाद में एक युवक ने कुल्हाडी मार दी। जिसमें युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। इस बात की शिकायत युवक ने पोहरी थाने में की। जहां पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार पीतम पुत्र मोतीलाल धाकड़ उम्र 35 वर्ष निवासी बेशी की गाय राधे के खेत में घुस गई थी। जिसको लेकर दोनो में विवाद हो गया। यह विवाद धीरे धीरे इतना बढ़ गया कि राधे ओझा ने पीतम धाकड़ पर कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया। जिससे पीतम गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को तत्काल पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहाँ पुलिस ने आरोपी राधे ओझा के खिलाफ धारा 452,323,324,294,506, के तहत कायमी कर प्रकरण दर्ज कर लिया है।

गीता पब्लिक स्कूल: किसी के भी ट्रेन के आगे आने पर लग जाएगें ट्रेन के ब्रेक

Image
शिवपुरी। शहर के प्रतिष्ठित स्कूल गीता पब्लिक स्कूल छात्र कक्षा नौवीं के छात्रों ने आई आर सेंसर का यूज़ कर ट्रेन मॉडल बनाया जिसमें यदि कोई व्यक्ति जानवर वाहन रेल के सामने आ जाता है तो रेल का ऑटोमेटिक ब्रेक सिस्टम एक्टिव हो जाएगा और ट्रेन उससे कुछ दूरी पर रुक जाएगी जैसे ही वह वस्तु या व्यक्ति आगे से हट जाएगा ट्रेन अपने आप आगे चलना शुरु कर देगी 
प्रोजेक्ट ग्रुप के विचार संस्कार तिवारी तनिश आदित्य समाधिया अभिषेक सिकरवार मोहित वशिष्ठ सचिन और और सभी नाइंथ के छात्रों ने बताया कि अक्सर हम रेल हादसों के बारे में सुनते हैं उनको रोकने के लिए हमने यह प्रोजेक्ट बनाया है वही मुंबई रेलवे अल्ट्रासोनिक इस्तेमाल कर रही है 
यूचर प्लान ट्रेन ट्रैक के वाइब्रेशन पर ऐसे डिवाइस बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो पटरी के टूटे होने या छतिग्रस्त होने पर ट्रेन चालक को सूचना दे देगा ताकि किसी भी प्रकार का कोई हादसा या दुर्घटना से बचा जा सके। हमारे यूट्यूब चैनल रेडसर्कल पर वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

संत गोन्सालो स्कूल में मना वार्षिकोत्सव छात्रोंं ने दी मनमोहक प्रस्तुति

Image
पोहरी । नगर के संत गोन्सालो गर्सिया मिशन स्कूल पोहरी में वार्षिकोत्सव के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए देशभक्ति गीतों पर बच्चों द्वारा शानदार प्रस्तुतियां दी गई। इस अवसर पर स्कूल के संचालक फादर जोंशन  मु यातिथि के रूप में फादर स्वामी थोमस थेनेट का तिलक लगाकर आरती की और स्वागत किया।
स्कूल की छात्रा आस्था तोमर,बंशिका बघेल अंजलि,रक्षा सिंघल,नि बरा अली,सौ या गुप्ता,हरकीरत कौर,अनंन्या, प्रतिभा ,तानुष्का शर्मा,निधि शुक्ला ,मुश्कान गुप्ता,महिमा शर्मा,मेघा नूपुर जैन,शालू,अदिति कटारे,प्रियंका ,दिव्यांशी,उदिता,गरिमा,रवीना ,गोविन्द आदि छात्र- छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नाटक का शानदार मंचन किया वहीं देशभक्ति गीत अभिमान है देश पर पर गरिमा,आस्था तोमर ,आयुषी शर्मा,सौ या गुप्ता,अनंन्या,नि बरा अली,निधि शुक्ला,नमन श्रीवास्तव शनि बारा, के द्वारा डांस की शानदार प्रस्तुति दी।
वहीं केजी के बच्चों ने जहां  अभी तो पार्टी शुरू हुई है प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध किया। बही प्राचीन नाट्य भारत नाट्यम पर छात्राये ने हरकीरत कौर निधि शुक्ला गरिमा मित्तल ने उत्कृष्ट प्…

विधायक कप: बक्सनपुर एवं टोंका की टीमें रही विजेता

Image
शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण म.प्र. शासन के तत्वाधान में विधानसभा क्षेत्रांतर्गत - शिवपुरी के ग्राम पंचायत सिरसोद के खेल मैदान पर बालक-बालिकाओं के लिए कबड्डी खेल का आयोजन किया गया। जिसमें बालक वर्ग में ग्राम पंचायत सिरसौद, टौंका, बिलारा, भावखेडी के खिलाडिय़ों ने सहभागिता की। मैच का शुभारंभ दिनेश रावत मंडल अध्यक्ष, महेश धाकड़, महामंत्री, दीपक शर्मा, राजेन्द्र शिवहरे, कप्तान सिंह द्वारा कबड्डी खेल प्रारंभ की गई। बालक वर्ग में कबड्डी खेल प्रतियोगिता में ग्राम पंचायत टोंका की टीम ने प्रथम स्थान, बिलारा की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 
वहीं गत दिवस ग्राम पंचायत नागुली के खेल मैदान पर बालक-बालिकाओं के लिए कबड्डी खेल का आयोजन किया गया। जिसमें बालक वर्ग में ग्राम पंचायत नागुली, बक्सनपुर,बेडगरिया, नादिया नयाखेड़ा के खिलाडिय़ों ने सहभागिता की। 
मैच का शुभारंभ राजकुमार गुप्ता, संतोष लोधी, राजेन्द्र शिवहरे, कप्तान सिंह द्वारा कबड्डी खेल प्रारंभ की गई। कबड्डी खेल प्रतियोगिता में ग्राम पंचायत बक्सनपुर की टीम ने प्रथम स्थान, नागुली की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 
प्रतियोगिता के दौरान सैकडो…

मनचलों ने रोका किशोरी का रास्ता, रूमाल सुंघा कर किया बेहोश

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के अमोला थाना क्षेत्र के अंतर्गत आदर्श ग्राम सिरसौद में एक नाबालिग किशोरी का पडौस में रहने दो मनचलों ने रास्ता रोक कर हाथ पकड़ लिया। किशोरी चिल्लाई तो आरोपीयों ने किशोरी के साथ अश्लील हरकत कर डाली। इस बात की सूचना किशोरी ने अमोला थाने में दी। जहां पुलिस ने आरोपीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार ममता पुत्री कल्याण सिंह (बदला हुआ नाम) उम्र 15 जब अपने गांव सिरसौद से रोड़ की तरफ जा रही थी तभी रास्ते में पवन लोधी, गजेन्द्र लोधी निवासी गण सिरसौद ने बालिका का रास्ता रोकर उसका हाथ पकड़ लिया जब इस बात का विरोध किशोरी ने किया तो उसकी मारपीट करते हुए उसको रूमाल सुघा दिया जिससे बालिका बेहोश हो गर्ई। 
जब बालिका होश में आई तो अपने साथ घटी घटना की जानकारी बालिका ने अपने पिता को बातर्ई जिस पर से पुलिस ने धारा 354 एवं पीसीएसओ 7/8 का प्रकरण दर्ज कर लिया है।

शिवपुरी के इतिहास में पहली बार बाबा सिद्धेश्वर नाथ की निकलेगी शाही सवारी

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के इतिहास में पहली बार नगर देवता सिद्धेश्वर भगवान नगर भ्रमण पर निकलने जा रहे हैं। उज्जैन में बाबा महाकाल की सवारी की तर्ज पर बाबा सिद्धेश्वर की भव्य सवारी महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व 23 फरवरी को नगर के प्रमुख मार्गो से गुजरेगी। 
घर-घर और दुकान-दुकान पर बाबा सिद्धेश्वर नाथ स्वयं पहुंचकर भक्तों और श्रद्धालुओं को दर्शन देंगे। इस अवसर को यादगार बनाने हेतु श्रद्धालु अपने ईष्ट बाबा सिद्धेश्वर नाथ की आरती उतारेंगे और उनका भव्य स्वागत करेंगे। जिस तरह के संकेत मिल रहे हैं उससे पता चलता है कि बाबा सिद्धेश्वर के भव्य स्वागत की तैयारी में समूचा शहर जुट गया है। 
23 फरवरी को सुबह 11 बजे सिद्धेश्वर मंदिर से बाबा सिद्धेश्वर शाही रथ में सवार होकर शहर भ्रमण पर निकलेंगे और विष्णु मंदिर तथा न्यूब्लॉक स्थित गोपाल जी मंदिर में हर और हरि का मिलन होगा। वहीं राजेश्वरी मंदिर में शिव शक्ति का मिलन होगा। इस यात्रा को शाही अंदाज देने के भक्तो ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। 
बताया जा रहा है कि इस शाही सवारी की यात्रा का रूट फायनल हो गया है। शाही सवारी पर नगर वासी पुष्पवर्षा और विभिन्न तरह की आरत…

यशोधरा के विरोध को लेकर आपस में उलझे हरिबल्लभ और गणेश गौतम

Image
शिवपुरी। शिवपुरी में इन दिनो कांग्रेस कोमा में है और उसे जिंदा करने के लिए विरोध की राजनीति होनी चाहिए,कांग्रेस की विधानसभा कोर कमेटी की बैठक में विरोध पर चर्चा करते समय पूर्व विधायक हरिवल्लभ शुक्ला और पूर्व विधायक गणेश गौतम में यशोधरा राजे सिंधिया के विरोध की रणनीति को लेकर तीखी तकरार होने की खबर आ रही है।  
यशोधरा राजे के विरोध के मुद्दे पर कांग्रेसी स्पष्ट रूप से दो धड़ों में बट गए। पूर्व विधायक गणेश गौतम और सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी का रवैया जहां नरम रहा। दोनों का कहना था कि व्यक्तिगत रूप से विरोध किया जाना उचित नहीं है। वहीं जनपद पंचायत शिवपुरी के अध्यक्ष पारम रावत ने एक कदम आगे बढक़र कहा कि मैं यशोधरा राजे का विरोध करूंगा वहीं मंत्री जयभान सिंह पवैया को भी शिवपुरी में नहीं घुसने दिया जाएगा।
हस्तक्षेप करते हुए सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय के प्रभारी अमिताभ हर्षी ने कहा कि यशोधरा राजे का सीमा में रहकर विरोध करने का किसने मना किया है।  बैठक में पूर्र्व मंत्री प्रभूराम चौधरी, हरिवल्लभ शुक्ला, गणेश गौतम, राकेश गुप्ता, मुन्नालाल कुशवाह, हरवीर सिंह रघुवंशी, रविन्द्र शिवहरे, चन्द्र…

अंत्योदय मेला: महिला ने सरपंच पर की चप्पलों की बरसात

Image
पोहरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि पोहरी में आयोजित अंत्योदय मेले में गांव के सरपंच से त्रस्त होकर एक महिला ने उस पर भरे मेले में चप्पलो की बरसात कर दी। बताया गया है कि उक्त महिला का नाम सरपंच ने कुटीर की लिस्ट से गायब कर दिया। 
बताया जा रहा है कि पोहरी अनुविभाग के ग्राम पंचायत ठेवला के सरपंच उमेश यादव भी मेले में आया था और इनकी पंचायत की निवासी बाचों पत्नि रामहेत के बीच किसी बात को लेकर बहस हो रही थी। इसी विवाद में अचानक महिला के तेवर उग्र हो गए और महिला ने सरपंच में चप्पलो की बरसात कर दी। 
जानकारी मिल रही है कि इसी स्थिती में मेले में विवाद की स्थिती बन पड़ी ,इसी घटनाक्रम को देखकर पोहरी एसडीएम अंकित अष्ठाना आ गए उन्होने मेले से इस विवाद को खत्म कराया और सरपंच से कहा कि आपके आगे कार्रवाई करानी है तो पुलिस के पास जाओ। बताया गया है कि उक्त सरपंच ने इस महिला का नाम कुटीर सूची से गायब कर दिया। और उसे कुटीर नही मिली तो उससे रहा नही गया और चप्पलो से सरपंच को पूज दिया।

लगातार 11 दिन तक किया रेप, फिर आॅटो में बिठाकर नानी के घर भेज दिया

Image
करैरा। जिले के करैरा थाने क्षेत्र के एक ग्राम से खबर आ रही है कि एक नाबालिग किशोरी को शादी का झांसा देकर भगा ले गया और उसका लगातार 11 दिन का बलात्कार कर किया और बाद में उसे ऑटो में बैठाकर उसकी नानी के घर भेज दिया। 
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम डामरोनकला में एक नाबालिग किशोरी के साथ लगातार 11 दिन तक आरोपी रेप करता रहा। किशोरी को आरोपी उस समय अपने साथ ले गया था। जब वह घर से मंदिर में दर्शन करने की कह कर गई थी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कर लिया है। जब युवक की हवस पूरी हो गई तो किशोरी को ऑटो से उसकी नानी के घर भेज दिया। 
जानकारी के अनुसार रीता पुत्री हरीओम जाटव परिवर्तित नाम उम्र 17 वर्ष निवासी डामरोन कला अपने घर से पास में ही स्थिति मंदिर में दर्शन करने की कहकर निकली थी। तभी रास्ते में उसे मनोज यादव मिल गया। जो किशोरी को शादी का झांसा देकर अपने साथ ले गया। 
बताया गया है कि आरोपी ने उसे पास के गांव में ले गया और उसे एक कमरे में रखा और आरोपी रोज पीडि़ता के साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा। जब युवक का मन भर गया तो आरोपी उसे ऑटो में बिठाकर उसकी नानी के घर भेज दिया। उ…

बडी खबर: फर्जी आदिवासी प्रमाण से फौज में नौकरी हथियाई

Image
शिवपुरी। जिले के आदिवासियों के हको पर बाहरी लोगों द्वारा फर्जीवाड़ा कर डाका ढाला जा रहा है। हाल ही सीआरपीएफ में फर्जी आदिवासी बनकर नौकरी हासिल करने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में सहरिया क्रांति ने पुलिस को शिकायत की है। पुलिस ने सीआरपीएफ में फर्जीवाडे नौकरी हाासिल करने के मामले में पवन पुत्र केदार सिंह निवासी नगला बहरवती आगरा और हुकुम सिंह जाट पुत्र चंदन सिंह जाट को ट्रेस किया है। 
इन दानो ने सन 2008-09 में सीआरपीएफ में फर्जी आदिवासी बनकर नौकरी हासिल की थी और ये दोनो इन दिनो ज मू कशमीर में सेवारत है। कार्यवाही की जद में आए इन सिपाहियो ने स्वयं का शिवपुरी की हरिजन बस्ती फिजीकल क्षेत्र का निवासी बताया है। 
पुलिस ने चार माह पूर्व सामने आए इस फर्जीबाड़े को जांच में लिया है। पुलिस ने जांच की तो सामने आया है कि पवन और हुकुम ने तहसीलदार के हस्ताक्षर करा जाति प्रमाण पत्र लगाया है। जिसमे आदिवासी होना दर्शाया गया है। हुकुम सिंह और पवन ने 2 मई 2009 में शिवपुरी से सहरिया आदिवासी का जाति प्रमाण पत्र बनवाया।
बताया जा रहा है कि पवन का नाम यूपी के नगला में वोटर लिस्ट में भी दर्ज है। दोनो ही…