Posts

Showing posts from April 1, 2017

जलती ट्रॉली को बाहर लेकर भागा,जान जोखम में डाल कर बचाई बस्ती की जान

Image
मुकेश रघुबंशी, कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के रन्नौैद थाना क्षेत्र के रन्नौद निवासी एक मुस्लिम युवक ने अपनी जान पर खेल कर पूरी आदिवासी बस्ती की जान बचाई। परंतु इस घटना में मुस्लिम युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां युवक की गंभीर हालात को देखते हुए चिकित्सकों ने ग्वालियर रैफर कर दिया। 
जानकारी के अनुसार आज मन्नान पुत्र अब्दुल खांन निवासी रन्नौद अपने टेक्टर से रघुवीर आदिवासी की फसल को भरकर ले जा रहा था।  तभी पास ही की आदिवासी बस्ती में प्रवेश करने से पहले ट्रॉली पर हाईटेंशन की लाईन के नीचे से गुजरते समय फसल पर चिंगारी गिर गई। जिससे ट्राली में आग लगने लगी। 
ट्राली में आग लगती देख मन्नान ने अपनी परबाह किए बिना इस आदिवासी बस्ती की तंग गलियों और झौपडीयों के बीच बहादुरी दिखाते हुए ट्रेक्टर को खुले मैदान में लेकर जाने लगा। जब तक ट्रेक्टर को मैदान में लेकर पहुंचपाता तब तब आग की लपटेें मन्नान को बुरी तरह से झुलसा चुका था। 
बताया गया है कि इस घटना में अगर ट्रेक्टर चालक सूझबूझ नहीं दिखाता तो इस पूरी झोपड़ पट्टी की बस्ती में आग लग जाती…

सिंधिया के साथ अंग्रेजो ने मिलकर जुल्म करे: बयान पर भावुक यशोधरा

Image
शिवपुरी। बीते रोज भिण्ड के अटेर में उपचुनाव में सभा को संबोधित करने आए सीएम शिवराज सिंह चौहान अपने ही बयानों उलझते जा रहे है। इस बयान को लेकर मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया इस मामले को लेकर भावुक हो गई। उन्होंने शिवपुरी में आज प्रेस द्वारा पूछे गए प्रश्न में कहा कि राजमाता ने भाजपा को अपने खून पसीने से सींच कर खड़ा किया है।
आज प्रेस से बात करते हुए भावुक हुई यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि जब हम छोटे-छोटे हुआ करते थे। तब राजमाता सिंधिया ने बहुत मेहनत की।अम्मा ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। वह फील्ड में इतना काम करती थी। वह डायवटीज होने और कार्वनिक होने के चलते डॉक्टर को लेकर अपने साथ चलते थी। 
भाजपा को खड़ा करने के लिए भाजपा के लिए नए हेलीकॉप्टर खरीदें। 50-50 कारें दी। हमें बताया जाता था कि मां देश के लिए अपना सब न्यौछावर कर रही है। खुद शिवराज सिंह राजमाता को अपनी प्रेरणा और आदर्श मानते है। 
हालांकि मुख्य मंत्री के इस बयान पर यशोधरा राजे भरोशा नहीं कर रही है। विदित हो कि बीते रोज भिण्ड के अटेर में उपचुनाव में एक सभा को संबोधित करने आए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भिण्ड की जनता को अग्रेंजों …

शराब की दुकान हटाने को लेकर बजरंग दल ने सौंपा ज्ञापन

Image
बदरवास। जिले के बदरवास के ग्राम इन्दार मे शराब की दुकान हटाने को लेकर इन्दार में बजरंग दल और ग्राम वासियों ने इदांर थाना प्रभारी बाबू सुरेश शर्मा को ज्ञापन सौंपा। ग्रामवासियों का कहना है की गांव एवं मंदिर के मुख्य रास्ते पर शराब की दुकान होने से  लोग शराब के आदि होते जा रहो है। गांव के कुछ नाबालिक बच्चे भी शराब के आदि होते जा रहे है।
जब महिला और लडकियां जब मंदिर पर पूजा करने जाती है तो शराब के नशे मे दुत्त लोग महिलाओं व लडकियों से छेडछाड करते है। शराब की दुकान मदिर के पास मे होने के कारण महिलाएं व लोग सही पूजा भी नहीं कर बाते है गांव के मु य रास्ते पर शराब की दुकान होने से गांव के छात्र व छात्राओं के जीवन मे इस का बुरा प्रभाव पडता है। 
इसी कारण बजरंग दल और ग्रामवासियों ने यापन देकर इस शराब की दुकान को हटाने को लेकर ज्ञापन  सौंपा ज्ञापन सौंपने बालो में  इन्दार खण्ड अध्यक्ष रामसेवक परिहार, कल्याण सिंह लोधी, खण्ड मंत्री जितेंद्र रघुंवासी, ग्राम संयोजक नीरज राठौर, सह संयोजक हरिराम नामदेव ,बालूराम रजक, महेन्द्र रघुवंशी, अभिषेक जैन, लवकुश रघुवंशी, जाकिर, धर्मेन्द्र रघुवंशी आदि लोग उपस्थित र…

जॉब फेयर से मिला 1200 लोगों को जॉब

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी जिला मुख्यालय पर लगाए गए जॉब फेयर का बेहतर रिस्पोन्स प्राप्त हुआ। जिले में आयोजित किए गए जॉब फेयर के माध्यम से 1200 लोगों को विभिन्न कंपनियों में जॉब प्रदाय किया गया। 
उक्त आशय के उद्गार खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज नगर पालिका के कम्युनिटी हॉल में न्यू सिफीनेट प्रायवेट कॉलेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के उद्द्याटन के दौरान व्यक्त किए। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मालनपुर में उद्योग के क्षेत्र में रेडीमेट पार्क विकसित किया गया है। जिले में भेड़ फार्म की हजारो हेक्टेयर जमीन उद्योग स्थापित करने हेतु उद्योग विभाग को स्थानांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि खेल एवं युवा कल्याण के माध्यम से जिले में दो कौशल विकास केन्द्र संचालित किए जा रहे है। 
जिसके माध्यम से ऑटोमोबाइल्स और बैंकिग के सेवा क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं को अवसर प्राप्त हो रहे है। उन्होंने कहा कि मड़ीखेड़ा बांध के दोनों तटों पर बास उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे बास पर आधा…

निषादराज के पदचिन्हों पर चलने की है अब आवश्यकता: राजे

Image
शिवपुरी। भगवान निषाद राज ने श्री राम जी के वन गवन के समय न केवल सहयोग किया बल्कि उनके अंग रक्षक की तरह कार्य किया निषाद राज की निष्ठा और भक्ति आज भी रामायण जी में पढऩे को मिलती है। इसी कारण भगवान निषाद राज को राम जी ने भरत के समान भाई कहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मछुआ कल्याण समाज के लिए विभिन्न योजनाएं जैसे मछुआ क्रेडिट कार्ड, जन श्री योजना में बीमा मछुआ निवास तालाब निर्माण में धन राशि का सहयोग जैसी योजनाएं चलाई जा रही है उक्त उदगार मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया व्यक्त किये। उन्होंने मांझी समाज के द्वारा निषाद राज की प्रतिमूर्ति बनाकर चल समारोह निकाल कर भव्य आयोजन किया। इसके लिये समाज को बधाई दी। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
इससे पूर्व कार्यक्रम का स्वागत भाषण देते हुए राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम द्वारा भगवान निषाद राज एकेवट की त्रेता युग में भूमिका मत्स्य गन्धा एवं भीष्म पितामह  की द्वापर युग में चरितार्थ स बाद के साथ-साथ काली माता कलकत्ता की स्थापना राश…

ईशिका जैन को मिला जैना युवा प्रतिभा सम्मान

Image
शिवपुरी। कोलारस के रहने वाले अपर सत्र न्यायाधीश और वर्तमान में भिंड में पदस्थ डॉ कुलदीप जैन की पुत्री ईशिका जैन को केंद्रीय विद्यालय की दसवीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर राष्ट्रीय स्तर पर युवा जैना प्रतिभा स मान से स मानित किया गया है। वर्ष 2016 के अवार्ड के लिए चयनित होने पर ईशिता ने बताया कि वह भी अपनी पिता के तरह न्यायाधीश बनना चाहती है। 
युवा जैना प्रतिभा अवार्ड के लिए वर्ष 2016 के लिए देशभर के 22 राज्यों से लगभग 2 हजार प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं जिसमें शिवपुरी जिले की कोलारस की कुं ईशिका जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ईशिका की इस उपलब्धि पर शिवपुरी जिले के जैन समाज के लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है।

सेवा निवृत्ति पर जिला पेंशन अधिकारी शर्मा को दी भावभीनी विदाई

Image
शिवपुरी। जिला पेंशन अधिकारी के रूप में करीब तीन साल से कार्यरत जीपी शर्मा 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो गए। उनकी सेवानिवृत्ति पर कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्टाफ ने भावभीनी विदाई दी।
इस अवसर पर सहायक पेंशन अधिकारी ऐश्वर्य शर्मा, नरेन्द्र सिंह सहित अन्य स्टाफ ने उन्हें शॉल, श्रीफल भेंट कर उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। शर्मा  ने इस अवसर पर कहा कि शासकीय कर्मचारी को ये मानना चाहिए कि उसे इस पद के रूप में सेवा का अवसर मिला है और इस सेवा में कोई कोर-कसर नहीं छोडऩी चाहिए। 
शर्मा जिला पेंशन अधिकारी से पूर्व शिवपुरी कोषालय में जिला कोषालय अधिकारी के रूप में भी करीब 3 वर्ष तक पदस्थ रहे, जबकि इससे पूर्व वे सागर में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

यशोधरा राजे ने किया ग्रामीण अंचल का दौरा, किए लोकापर्ण और भूमिपूजन

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले की तीन दिवसीय भ्रमण के अंतिम दिन आज जिले के ग्राम लालगढ़, तानपुर एवं मानपुर में ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। 
इस दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत 02 सडक़ो का लोकपर्ण कर विधायक निधि से 07 लाख की लागत से बनने वाले सामूदायिक भवन का भूमिपूजन किया, इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए अनेको घोषणाए की। इस दौरान कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।
श्रीमती सिंधिया ने ग्राम लालगढ़ में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए और उनकी मांग पर लालगढ़ में वर्षा ऋतु के पूर्व रपटे का निर्माण और ग्राम में तालाब का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने इस दौरान लालगढ़ में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सोच थी कि प्रत्येक ग्राम सडक़ों के मामले में ग्राम पंचायत, विकास…

पल्स पोलियो अभियान: जिले में 2 लाख 91 हजार बच्चे पियेंगे दवा

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 02 अप्रैल को जिले में लगभग 2 लाख 91 हजार अनुमानित जन्म से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दवा टीकाकरण केन्द्रों पर पिलाई जाएगी। इसके लिए एक हजार 957 बूथ बनाए जाएंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा संपूर्ण पल्स पोलियों अभियान की मॉनीटरिंग की जा रही है। 
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने जिले के सभी नागरिकों, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों एवं बच्चों के परिजनों से अपील की है कि जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्रों में पोलियों की दवा पिलाने हेतु अवश्य ले जाए। 
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 02 अप्रैल को बच्चों को पोलियों की दवा पिलाए जाने हेतु जिले भर में 1 हजार 957 टीकाकरण बूथ बनाए गए है। जिनमें 56 ट्रांजिट बूथ द्वारा रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्डों पर एवं 40 मोबाईल टीम द्वारा घूमंतू जातियों, सडक़ निर्माण कार्य, के्रशर, ईट-भट्टो पर स्थित माइग्रेटिंग जनसं या में पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। इसी अभियान में करीब 4 हजार 800 कर्मचारी व 250 सुपरवाईजर की सेवाए ली जाएगी…

फॉल्ट के चलते खेत में खड़ी फसल में लगी आग,फसल राख

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के इंदार थाना अंतर्गत ग्राम खतोरा में आज दोपहर 2 बजे के लगभग खेत में से निकली 11 केबी विधुत लाइन में फाल्ट होने से आग लग गई जिससे खेत में खड़ी फसल जलकर राख हो गई। इस बात की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंची तब तक ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया है। 
जानकारी के अनुसार धनीराम कुशवाह निवासी खतौरा का खेत गांव के पास ही है। इस खेत में गेंहू की फसल खड़ी हुई थी। बताया गया है कि खेत के ऊपर से 11 केवी विधुत लाइन निकली हुई है जो आज दोपहर 2 बजे के लगभग लाईन में फाल्ट हो गया जिससे आग की चिंगारी खेत में गिर गई जिससे खेत में खड़ी गेंहू की फसल जलकर राख हो गई । इस घटना में गेहूं की फसल के नुकसान का आकलन 50 हजार रूपए किया जा रहा है। पुलिस ने आगजनी का मामला दर्ज कर लिया है।

भदैयाकुण्ड में पेड़ पर मिली लाश जायका होटल के बेटर दीपक की निकली

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के प्रमुख पर्यटक स्थल भदैयाकुण्ड पर पंचवटी के पास पेड़ पर झूलते मिले युवक की शिनाख्त फिजीकल चौकी क्षेत्र अंतर्गत आने वाले इन्दिरा कॉलोनी निवासी दीपक जाटव के रूप में हुई है।

उक्त युवक होटल जायका में बेटर का काम करता था और पिछली 29 मार्च से घर से लापता था। गौरतलब है कि 31 मार्च को केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा भदैयाकुण्ड पर कराए गए जीर्णोद्धार कार्य के लोकार्पण के कुछ घंटे बाद पुलिस को सूचना मिली थी कि एक युवक की लाश पेड़ पर टंगी है। 
फिजीकल चौकी प्रभारी विकास यादव ने जब मौके पर जाकर देखा तो पाया कि वह लाश तकरीबन दो दिन पुरानी है। कुछ ही देर में युवक की शिनाख्त हो गई। अभी यह पता नहीं चल सका है कि युवक ने आत्महत्या किन कारणों से की।

मंत्री जी! बस्ती में शराब की दुकान से माहौल हो रहा है खराब

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी सर्किट हाउस पर शिवपुरी के वार्ड क्रमांक 15 की महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंची और उन्होंने कलारी हटाने की मांग को लेकर केबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को एक ज्ञापन सौंपा। महिलाओं का कहना था कि बस्ती के भीतर कलारी होने से वहां माहौल खराब हो रहा है। 
महिलाओं और बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिस पर मंत्री यशोधरा राजे ने कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव एवं सीएमओ रणवीर कुमार को कलारी को अन्यत्र स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बस्ती वालों से पूछकर उनके बताए किस स्थान पर कलारी स्थानांतरित कर दी जाए। 
उनका यह भी कहना था कि पूर्व में भी इस क्षेत्र की महिलाओं की शिकायत पर यहां से कलारी मेरे द्वारा हटवाई गई थी जिसे अब पुन: स्थापित कर दिया गया है, इसे बस्ती से दूर स्थानांतरित करना आवश्यक है। 
विदित हो कि शिवपुरी शहर ही नहीं वरन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में तमाम स्थानों पर बीच बस्ती में कलारियां स्थापित हैं, महिलाएं और क्षेत्रवासियों द्वारा तमाम विरोध के बावजूद भी प्रशासन द्वारा कलारियां न हटाया जाना उनकी संलिप्तता प्रकट करता है। देखना यह है कि अब मंत्री …

बडी खबर: राजे राजनीति को कह सकती है अलविदा,अपातकाल जैसा संकट

Image
शिवपुरी। आज 1 अप्रैल है सम्मानीय पाठक इस खबर को फस्ट अप्रैल की खबर न समझे। इस समय राजे की स्वयं की विधाान सभा शिवपुरी , राजे का सरदर्द  बन गई है। प्रदेश की सबसे ताकतवर कैबीनेट मंत्री अपनी विधान सभा को समस्याओ से आजादी दिलाने के लिए संघर्ष कर रही है। और इसी पीड़ा को उन्होने एक अभिभाषको के एक कार्यक्रम में बया किया है। 
कल रात जिला अभिभाषक संघ के शपथ ग्रहण समारोह में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि यदि वह अपने वर्र्तमान कार्यकाल में शिवपुरी को स्वर्र्ग नहीं बना पार्ई तो राजनीति को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह देंगी। क्योंकि असफल होकर राजनीति करना उनके स्वभाव में नहीं है। 
शपथ ग्रहण समारोह में यशोधरा राजे ने विस्तार से बताया कि किस तरह उन्होंने सन् 1998 से 2007 तक शिवपुरी के प्रतिनिधि के रूप में कार्र्य कर यहां विकास की गंगा बहार्ई थी और तत्पश्चात उनके ग्वालियर जाने के बाद किस तरह से उनके उत्तराधिकारियों ने उनकी एफडी में दीमक लगा दी थी। 
शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरबी कुमार ने की जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य अभिभाषक संघ के जेपी मिश्रा और प्रबल प्रताप सिंह उप…

महिला बाल विकास विभाग: 80 हजार रूपए लेकर अपात्र को दे दी नौकरी

Image
कोलारस। भाजपा के शासन काल में शिवपुरी जिले में भ्रष्टाचारीयों के हौसले दिन ब दिन बुलंद होतेे जा रहे है। शिवपुरी जिले में उच्च अधिकारीयों का कलेक्ट्रट परिसर में रिश्वत का काला खेल खेलते दबौचे जाने के बाद भी उक्त अधिकारी और अधीनस्थ कर्मचारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है। आज जिले के कोलारस अनुविभाग में महिला बाल विकास विभाग अधिकारी नीलम पटेरिया पर उसी के अधीनस्थ एक कर्मचारी ने 80 हजार रूपए मांगने का आरोप लगाया है। 
प्रेस को जारी बयान में पत्नि धर्मेन्द्र सैन निवासी इंदिरा कॉलोनी जगतपुर ने महिला बाल विकाश विभाग की अधिकारी नीलम पटेरिया पर आरोप लगाया है कि उक्त अधिकारी ने आगंनबाड़ी में कार्यकर्ता के पद पर चयन होने के लिए मुझसे 80 हजार रूपए की मांग की थी। लेकिन में पात्रता में आ रही थी तो मेने रिश्वत देने से मना कर दिया तो उक्त अधिकारी ने चयनित लडक़ी के माता पिता की राजनैतिक पहुंच होने के चलते उसे पदस्थ कर दिया। जिन्होंने अधिकारियों से सांठ गांठ कर और रिश्वत देकर अपनी पुत्री का चयन करा लिया है और उसे मात्र एक अंक से आयोग्य ठहरा दिया है। 
जबकि नियमानुसार वह आंगनबाड़ी कार्र्यकर्र्ता पद पर चय…

आज से लगेगा मां बलारी का मेला,उमडेगी भक्तों की भीड़

Image
शिवपुरी। शिवपुरी से लगभग 38 कि.मी. दूर भयावन जंगल में स्थित माँ बलारी का मेला आज से प्रारंभ हो गया है। जहां दर्र्शनों के लिए बड़ी संख्या में देवी भक्त पहुंच रहे हैं। तीन दिन चलने वाला यह मेला तीन अप्रैल को नेजे चढऩे के साथ ही संपन्न हो जाएगा।
ग्रामीण परिवेश में लगाए जाने वाले इस मेले में दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें सजा ली हैं वहीं झूले और मनोरंजन के अन्य साधन वहां पहुंच गए हैं। मेला प्रारंभ होने के साथ ही भण्डारे का आयोजन शुरू हो गए हैं। भक्तों द्वारा माता के दरबार में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसलिए रास्ते भर में खानपान की वस्तुओं का नि:शुल्क वितरण किया जाता है। 
वहीं शीतल पेयजल की व्यवस्था भी कर्ई संस्थाओं और ग्रामीणों द्वारा की जाती है। आज से प्रारंभ हुए मेले में भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया है। तीन दिनों में लाखों की संख्या में भक्त माँ के दर्र्शनों के लिए वहां पहुंचते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्र में पुलिस बल भी तैैनात हो गया है। कल शिवपुरी से एक विशाल चुनरी यात्रा निकाली जाएगी। जिसकी तैैयारियां भी अंतिम चरण में हैं। 
आज से बलारपुर माता मंदिर जाने के लि…

भाविप की तात्याटोपे शाखा की मैथ मैटिकल प्रतियोगिता 9 को

Image
शिवपुरी। भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे का जूनियर मैथमैटिकल प्रतियोगिता का आयोजन 9 अप्रैल को रविवार को हैप्पीडेज स्कूल में माईडं शार्पस एबेकस के सहयोग से किया जाएगा। 
उक्त बात की जानकारी भाविप शाखा के तात्याटोपे के अध्यक्ष कपिल भाटिया ने देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में तीन वर्ग रखे गए हैं। जिसमें 5 से 7 वर्ष, 7 से 10 वर्ष और 11-13 वर्ष के बच्चे भाग ले सकते है। 
इस प्रतियोगिता में एबेकस का उपयोग करने वाले बच्चे तथा बिना एबीकस का उपयोग करने वाले दोनों तरह के बच्चों का अलग-अलग टेस्ट होगा। इस प्रतियोगिता हेतु फार्म माईण्ड शपिस श्रीमती रेणू अग्रवाल फिजीकल रोड़, गार्गी फैशन भूरामल मार्र्केट सदर बाजार तथा डॉ. गुप्ता क्लीनिक, डॉ. बी गुप्ता कमलागंज से प्राप्त किया जा सकता है।