Posts

Showing posts from September 16, 2016

भारतीय राजनीति में अब दुर्लभ है राजमाता विजयाराजे सिंधिया जैसा अराजनैतिक किरदार

Image
अशोक कोचेटा/शिवपुरी। राजनीति का शाब्दिक अर्थ होता है राज्य करने की नीति। लेकिन इस नीति से आठ बार लोकसभा सदस्य, एक बार राज्य सभा सदस्य और एक बार विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद भारतीय राजनीति की दैदीप्यमान नेत्री कै. राजमाता विजयाराजे सिंधिया हमेशा अपरिचित रहीं। 
राजनीति को उन्होंने हमेशा समाजसेवा और धर्मनीति को अग्रसर करने के एक माध्यम के रूप में अंगीकार किया और राजनीति की घनघोर काजल कोठरी में रहने के बाद भी उनके ध्वल श्वेत वस्त्रों पर कालिख का एक भी दाग नहीं लगा। लगता भी क्यों? उनके जीवन में एक नहीं अनेक अवसरों पर पदासीन होने के अवसर आए, लेकिन पूर्ण विनम्रता से राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने न तो उपराष्ट्रपति, न ही मु यमंत्री और न ही भारतीय जनसंघ का अध्यक्ष बनना स्वीकार किया। 
राजनीति में लोग धन-दौलत और ऐश्वर्य कमाने के लिए आते हैं, लेकिन राजमाता विजयाराजे सिंधिया थीं, जिन्होंने राजनीति के पवित्र मिशन को पूर्ण करने के लिए अपनी करोड़ों रूपए की संपत्ति का दान कर संदेश दिया कि राजनीति राज करने की नीति नहीं बल्कि समाजसेवा का एक माध्यम है। 
विद्यादान सबसे बड़ा दान है। इस कहावत को चरित…

प्रेमी जोड़े को समझाया नही माने और भाग गये

Image
खनियाँधाना। जिले के खनियाँधाना थाना क्षेत्र में निवासरत एक जैन परिवार की नाबालिक लडक़ी को प्यार में फंसा कर खनियाधाना का ही एक आरोपी अपने साथ लेकर भाग गया। परिजनों ने उक्त बात की शिकायत खनियाधाना पुलिस थाने में की जहां पुलिस ने आशिक के खिलाफ अपहरण की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार दीपा पुत्री राजीव जैन परिवर्तित नाम उम्र 17 वर्ष निवासी खनियाधाना को गांव का ही प्रशांत साहू प्यार के जाल में फंसा कर अपने साथ लेकर भाग गया। 
बताया गया है कि दोनो का प्रेम-प्रंसग काफी समय से चल रहा था। इस बात का पता लडक़ी के परिजनों को पहले ही चल गया था। तो उन्होने लडक़े के परिजनों सहित शहर के प्रतिष्ठित लोगो को बुलाकर दोनो को समझाने का प्रयास किया। पर दोनो प्यार में पागल हो गये और घर से भागने का निर्र्णय ले लिया।

नौकरी से निकाला तो लगा डाली पेट्रोल पंप में आग

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के रन्नौद थाना क्षेत्र के निशा पेट्रोल पंप पर डीजल भराते समय एक युवक ने माचिस की तीली निकालकर आग के हबाले कर दिया। गनीमत यह रही की  पेट्रोलपंप पर उपस्थिति कर्मचारीयों ने अग्निशामक यंत्र से तत्काल आग पर काबू में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार रन्नौद थाना क्षेत्र के निशा पेट्रोल पंप पर बागड़ कंपनी के कर्मचारी गिरवर सिंह डीजल लेने गया हुआ था। तभी डीजल भराते समय गोलू जाट आ गया और विवाद करने लगा। जब गिरबर ने बिवाद का विरोध किया तो आरोपी गोलू जाट ने टेंकर पर चडकर माचिस की तीली से आग लगा दी। 
इस घटना के बाद तुरंत पेट्रोल पंप के कर्मचारीयों ने अग्निशामक यंत्र से आग पर काबू पा लिया। बताया गया है कि गोलू जाट पहले बागड़ कंपनी में ड्रायवर था। जिसे कंपनी ने बीते कुछ दिनों पूर्व कंपनी से हटा दिया था। जिसे लेकर गोलू ने गिरवर से कहने लगा कि तूने कंपनी से हटवाया है। इसी बात को लेकर गिरवर से बिवाद हो गया। 
इस घटना की शिकायत पेट्रोल पंप के मेनेजर राहुल पुत्र नरेन्द्र राजपूत उम्र 32 वर्ष की रिपोर्ट पर आरोपी गोलू जाट के खिलाफ धारा 435,294 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

शहर के गल्ला-व्यापारी के पुत्र की गणेश विजर्सन में डूबकर मौत

Image
शिवपुरी। आज सूर्योदय के साथ शहर के लिए शोक भरी खबर आई। न्यू ब्लॉक में रहने वाले व्यापारी के पुत्र की मौत उस समय हो गई जब वह गणेश विजर्सन करने कोटा भगौरा तालाब में गए थे। बताया जा रहा है कि मृतक गणेश जी की प्रतिमा के साथ दब गया था। 
जानकारी के अनुसार न्यू ब्लॉक ओरिऐन्टल बैंक के पास रहने वाले व्यापारी ललित बंसल का 18 वर्षीय पुत्र रोहित बंसल पुत्र  इच्छापूर्ण पूर्ण मंदिर पर विराजमान गणेश जी की मूर्ति का विसर्जन करने अपने मित्रों के साथ कोटा-भगौरा तालाब में गया हुआ था। 
बताया जा रहा है कि  इस गणेश की प्रतिमा काफी बडी थी और उसे कई लोगो ने पकड र ाा था। इस प्रतिमा को रोहित भी पकडे हुए था। मुर्ति के विसर्जन के लिए गहरे पानी तक गए,तभी अचानक प्रतिमा पलट गई और सभत: रोहित इस प्रतिमा के नीचे दब गया। 
जानकारी यह भी आ रही है कि इस प्रतिमा के विसर्जन में तालाब मे गए सभी लोग  तालाब से  बहार आ गए लेकिन  रोहित की ओर  किसी को ध्यान नही गया कि वह कहा है। वही पर उपस्थित किसी ग्रामीण ने कहा कि तालाब में कोई डुब रहा है। 
ग्रामीण और समिति के लोगो ने पानी में डुब रहे युवक को बहान निकाला तो उसकी पहचान रोहित बंस…