आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का हत्यारा दबौचा

शिवपुरी। जिले की बामौरकला पुलिस ने 21 सित बर 2016 को एरावनी ग्राम में एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भागवती लोधी और आंगनाबड़ी सहायिका देवापाल की दिन दहाडे हुई नृशंस हत्या का आरोपी साहब सिंह पुत्र नौनेराजा चौहान को गिर तार कर लिया है। आरोपी के पास से घटना में उपयोग की गई कुल्हाड़ी भी बरामद की गई है। पुलिस पूछताछ में स्पष्ट हुआ कि अवैध बसूली देने से इन्कार करने पर आरोपी साहब सिंह ने दोनों आंगनबाड़ी कार्यकर्र्ताओं की कुल्हाड़ी मारकर नृशंस हत्या की थी। 

पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुर्रेशी ने आज पुलिस कन्ट्रोल रूप में आयोजित पत्रकार वार्ता में इस हत्या काण्ड का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी साहब सिंह ने भगवती लोधी को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनबाने में मु य भूमिका अदा की थी और इसके बदले में वह हर माह भगवती लोधी से उसके वेतन का आधा हिस्सा लेता था। लेकिन कुछ समय से भगवती लोधी ने आरोपी को हिस्सा देना बंद कर दिया था। 

वहीं दूसरी ओर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता देवा पाल से आरोपी साहब सिंह को इंजन उधारी के पैसे लेने थे। बताया जाता है कि मृतिका देवा पाल उक्त रूपयों को देने में आनाकानी कर रही थी। इसी कारण से आरोपी साहब सिंह आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका से नाराज था। घटनावाले दिन 21 सित बर को जब दोनों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आंगनबाड़ी केन्द्र पर खिचड़ी लेकर जा रहीं थी तब पैसों को लेकर आरोपी से उन दोनों का विवाद हुआ और बाद में इस विवाद ने इतना गंभीर रूप धारण कर लिया कि आरोपी साहब सिंह ने कुल्हाड़ी से ताबड़ तोड़ बार कर हत्याकाण्ड को अंजाम दे दिया। 

इस पर बामौरकला पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध हत्या का मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की। बारदात होने के बाद पुलिस अधीक्षक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए घटना स्थल का निरीक्षण किया तथा गवाहों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर आरोपी की गिर तारी के लिए पांच हजार रूपए का ईनाम घोषित कर दिया। इसके बाद एसपी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य को आरोपी की गिरफ्तारी हेतु टीम गठित करने का निर्देश दिया। 

पुलिस टीम जब जंगल में सर्चिंग कर रही थी तो मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि हत्यारोपी ग्राम ऐरावनी के पास गौ मुख मंदिर के जंगल में छुपा हुआ है उक्त सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी कर एक खोह में छुपे हुए आरोपी को गिर तार कर लिया।