Posts

Showing posts from April 11, 2017

पात्र को हटाकर अपात्र का नाम: नौकरी के नाम पर मांगे परियोजना अधिकारी ने 40 हजार रूपए

Image
करैरा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा करेरा क्षेत्र की आंगनबाडिय़ों में सहायिका एवं कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की अअंतरिम सूची जारी की है। उक्त सूची में ग्राम बरौदी निवासी महिला मालती पुत्री सरनाम लोधी द्वारा आरोप लगाया गया है कि महिला एवं बाल विकास की प्रभारी परियोजना अधिकारी ममता सिंह द्वारा सहायिका के पद पर उसकी नियुक्ति हेतु 40 हजार रुपए की मांग की गई थी। 
उनका कहना था कि जो कोई 40 हजार रुपए देगा नियुक्ति उसकी होगी। जिसके चलते  इनके द्वारा सहायका के पद पर  प्रभा जाटव पत्नी विकास जाटव का सूची में नाम दे दिया गया। जबकि  प्रभा जाटव का  बीपीएल कार्ड में नाम नहीं है। उसके द्वारा फर्जी तरीके से  कागजों में हेराफेरी कर बीपीएल सूची में खुद ही नाम लिखा गया है। 
जबकि  परिवार आईडी में तक उसका नाम दर्ज नही है। जब परिवार आईडी में महिला प्रभा जाटव का नाम नहीं है तो बीपीएल सूची में नाम दर्ज होने का प्रश्न ही नहीं उठता है। फिर भी  रिश्वत लेकर परियोजना अधिकारी द्वारा अवैध रूप से इसका चयन कर दिया गया।
जबकि मेरे संपूर्ण दस्तावेज नियमानुसार सही है जिसमें मेरी अंकसूची, बीपीएल कार्ड, अनुभव प्रमाण पत्र,…

पटवारी और आरआई के बस्ते जमा: 5 सूत्रीय मांगो को लेकर अनिश्चित कालीन हडताल शुरू

Image
पिछले लंबे समय से शासन से अपने हको की मांग कर रहे पटवारी और आरआई अब हडताल पर चले गए है। बताया जा रहा है प्रांतीय आह्वान पर मप्र के समस्त पटवारी और आरआई (राजस्व निरीक्षक) अपनी 5 सूत्रीय मांगों को लेकर शासन से भिडऩे का मन बना चुके है। पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष गोपाल प्रधान ने बताया कि मप्र पटवारी संघ एवं राजस्व निरीक्षक संघ द्वारा मप्र में संघ की विभिन्न मांगों को लेकर राज्य शासन को पूर्व में ज्ञापनसौंपा थो जिसके संदर्भ में समुचित समय व्यतीत होने के बाद भी पटवारी और आरआई संघ की मांगों को पूर्ण नहीं किया गया। 
शासन के इस रवैय के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रांतीय आह्वन पर समस्त प्रदेश के पटवारी और आरआई अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए है और इस संदर्भ में कलेक्टर, एसडीएम व तहसीलदार को बस्ते जमा कर ज्ञापन सौंपकर हड़ताल के बारे में अवगत करा दिया गया है। 
खनियाधाना में पटवारी बालेन्दु यादव के द्वारा अपने सैकड़ों पटवारी व आरआई के साथ अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामल होने के लिए इसकी अनुमति प्रदान करने हेतु तहसीलदार खनियाधाना को ज्ञापन सौंपा और कलमबंद हड़ताल शुरू कर दी।
इस ज्ञापन में खनियाधाना क…

करैरा SDM बंगले से साईकिल चलाकर पहुंचे ऑफिस

Image
करैरा। पर्यावरण और स्वस्थ को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को एसडीएम सहित अन्य अधिकारी साइकिल से दफ्तर पहुंचे। किसी ने 10 तो किसी ने 20 साल बाद साइकिल चलाई। अधिकारियों ने इस पहल को पर्यावरण व स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा बताया। उल्लेखनीय है कि एसडीएम सीबी प्रसाद ने हफ्ते में एक दिन मंगलवार को वाहनों का उपयोग न कर साइकिल से ऑफिस आने की अपील की थी। ये अपील पहले ही दिन रंग लाती हुई दिख रही है। इसके तहत मंगलवार सुबह एसडीएम अपने बंगले से तहसील तक साइकिल से पहुंचे। 
उनके साथ दिलीप नायक जेलर, प्रदीप शर्मा बीएमओ, अफाक हुसेन बीआरसीसी, आरके भार्गव बीईओ, विनोद सोनी आरआई, प्रमोद भार्गव स्वछता निरीक्षक, बृजेन्द्र बैस, जितेंद्र बैस, अभिजीत श्रीवास्तव बीएसी, सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी साइकिल चलाते हुए आए। 
मंगलवार का दिन होने से अधिकारियों को जनसुनवाई के लिए तहसील पहुंचना था। जिनमें सभी साइकिल से कलेक्ट्रेट पहुंचे। अधिकारियों ने इस नवाचार को सार्थक व अनुकरणीय बताया। श्री प्रसाद ने कहा कि सभी लोगों को एक दिन वाहन छोडऩा चाहिए। इससे स्वास्थ्य लाभ होने के साथ ही ईंधन की भी बचत होगी। इसके अलावा पेट…

निजी स्कूल प्रबंधन 20 अप्रैल तक फीस अधिसूचित कर पोर्टल पर दर्ज कराए

Image
शिवपुरी ब्यूरो। नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार कानून के पालन में नए शिक्षण सत्र 2017 में प्रायवेट स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग में प्रायवेट स्कूलों में निर्धारित 25 सीटों पर नि:शुल्क एडमीशन के संबंध में गैर.अनुदान प्राप्त एवं मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल प्रबंधन को 20 अप्रैल तक अपनी फीस अधिसूचित कर पोर्टल पर दर्ज करने की समय.सीमा तय की गई है। 
आरटीई के प्रवेश के लिए 20 अप्रैल तक सीटे पोर्टल पर दर्ज करना होंगी। आरटीई के प्रवेश के लिए एन्ट्री कक्षा एवं नि:शुल्क प्रवेश के लिए सीटों को चेक कर पोर्टल पर लॉक 25 अप्रैल तक किया जाएगा। कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति 18 अप्रैल तक स्कूल की ग्राम व वार्ड, पड़ोस का चिन्हांकन करेगी। 21 अप्रैल तक दावे.आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा।

विधायक प्रहलाद भारती ने महिला स्वास्थ्य शिविर का किया शुभारंभ

Image
शिवपुरी । राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विधायक पोहरी प्रहलाद भारती के मुख्य आतिथ्य में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जवाहर कॉलोनी शिवपुरी में महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में महिलाओं, बच्चों का परीक्षण कर उन्हें दवा वितरित की गई।
 इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सागर, डीएचओ-वन डॉ.अल्का त्रिवेदी सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे आदि उपस्थित थे। 
विधायक पोहरी प्रहलाद भारती ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों के स्वास्थ्य की चिंता कर रही है। दीनदयाल औषधि वितरण योजना के तहत मरीजों का नि:शुल्क औषधियां प्रदाय की जा रही है। राज्य बीमारी सहायता योजना के तहत गंभीर रोगों के पीडि़त मरीजों के उपचार की व्यवस्था भी शासन कर रहा है। 
अटल बाल हृदय उपचार योजना के तहत भी ऐसे बच्चे जो हृदय रोग की बीमारी से ग्रसित है उनके उपचार की भी व्यवस्था की गई है।

हनुमान जयंती: मंदिरो पर उमडे पवन पुत्र के भक्त, मारिूत नंदन की भक्ति में डूबा शहर

Image
शिवपुरी। नगर में हनुमान जयंती का उत्सव आज बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। आज भोर होते ही हनुमान भक्त ना-नाप्रकार की सेवा गतिविधि, पूजा-अर्चना, सुन्दरकाण्ड व रामायण पाठ में जुट गए है। शहर के हनुमान मंदिरों पर भक्तों का तांता अलसुबह से लगना शुरू हुआ जो कि देर शाम और रात्रि तक चलता रहेगा। 
जिसमें शहर के श्री बांकड़े हुनमान मंदिरए खेड़ापति, चिंताहरण, मंशापूर्ण, बड़े हनुमान, पंचमुखी,माधवचौक स्थित हनुमानजी, श्रीपाताली हनुमान, बालाजी धाम मंदिर आदि सहित अन्य मंदिरों पर सुबह से ही भक्तजनों की श्रद्धा का सैलाब उमड़ा।
सकल मनोरथ पूरी करने वाले हैं हनुमान हनुमान जयंती के अवसर पर ज्योतिषाचार्य पंडि़त राधेश्याम जी अवस्थी का कहना है कि हनुमानजी रुद्र अवतार स्वरूप माने जाते हैं। सतयुग से कलयुग तक प्रथम चरण विशेष में हनुमानजी की आराधना सकल मनोरथ पूर्ण करने वाली हैं।  धर्मशास्त्र के अनुसार रुद्र तथा रुद्र अवतार की साधना विशेष दिन करने से इच्छित फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य, शनि तथा राहु के दोषों के निवारण के लिए हनुमान की आराधना विशेष मानी गई है। 
हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर …

आबकारी विभाग द्वारा पकडे गए ट्रक में लगी आग: स्वाहा

Image
शिवपुरी। कस्टमगेट सामने स्थित रेलवे की भूमि पर आबकारी विभाग द्वारा जप्त किए गए एक ट्रक में आज सुबह आग लगने से क्षेत्र में हड़कंप पूर्ण स्थिति निर्मित हो गई। देखते ही देखते ट्रक जलकर नष्ट होने की स्थिति में पहुंच गया। बाद में स्थानीय लोगों द्वारा घटना की सूचना पुलिस कन्ट्रोल रूम को दी। 
जिस पर फायर बिग्रेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो सका कि आग किन परिस्थितियों में लगी। जबकि स्थानीय लोगों का कहना है कि आग का कारण सुबह शौच करने आने वाले लोगों द्वारा बीड़ी पीने के बाद फैकी गई माचिस की तिली से कचड़े में लगी आग से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। 


गर्मी से त्रस्त लोगों की प्यास बुझाने चाचा चलित प्याऊ का शुभारंभ

Image
शिवपुरी- झांसी-कोटा फोरलेन पर अपने एक परिजन की हादसे में हुई मौत को लेकर अन्य कोई दुर्घटना घटित ना हो इसे लेकर चाचा गिफ्ट गैलरी के संचालक अम्बरीश चाचा द्वारा एक संकेतक लगा दिया गया। इस संकेतक से लंबे समय से कई हादसे जहां होनेे से बचे तो वहीं अब गर्मी के सीजन में आमजन की भावना को ध्यान में रखते हुए ठण्डे शीतल पेय के रूप में नि:शुल्क चलित प्याऊ का शुभारंभ किया गया है। 
यह प्याऊ लक्ष्मीनारायण मंदिर से भरी जाती है। प्रतिदिन सुबह 9 सेे लेकर शाम 8 बजे तक बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में दुकानदार, राहगीर एवं आमजन को इस ठण्डे शीतल से नि:शुल्क पानी पिलाया जा रहा ह जिसकी स्थानीय लोग भी भूरि-भूरि प्रशंसा कर रहे है।
इस प्याऊ के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश भी दिया जा रहा है साथ ही स्वयं अम्बरीश चाचा इस चलित प्याऊ को चलाते है और जन-जन को पानी पिलाते है। इस चलित प्याऊ के शुभारंभ पर अम्बरीश चाचा को समाजसेवी अमन गोयल, राजेश गोयल रजत, आनन्द गोयल, केशवदास, हरज्ञान प्रजापति, कुलदीप, राजेन्द्र जैन, सारांश जैन सहित अन्य स्थानीय लोग बधाई देने वालों में शामिल है। 

खटका का दंगल: मुरैना के पहलवान ने जीता पुरुस्कार

Image
शिवपुरी। खटका गांव में स्थित माँ ज्वाला कैला माता मंदिर पर आयोजित पांच दिवसीय मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दंगल प्रतियोगिता में देश के विभिन्न हिस्सों से आए पहलवानों ने कुश्तियां लड़ी जिसके फाईनल मुकाबले में मुरैना के पहलवान पप्पन यादव ने गाजियाबाद के बबलू पहलवान को परास्त किया। 
जिसे प्रथम पुरूस्कार के रूप में कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि कर्मचारी नेता राजेन्द्र पिपलौदा ने 11 हजार रूपए का नगद पुरूस्कार दिया और अगले वर्ष आयोजित होने वाले मेला समिति को एक लाख 21 हजार रूपए की राशि देने की घोषणा की। 
मेला 6 अप्रैल से प्रारंभ होकर 10 अप्रैल तक चला इस दौरान कर्ई प्रतियोगितायें आयोजित की गई जिसमें विभिन्न कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। वहीं देवी जागरणों का क्रम भी चला। मेले के अंतिम दूसरे दिन छोटा दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विजेता पहलवान को 2100 रूपए का नगद पुरूस्कार दिया गया। 




वहीं भव्य दंगल प्रतियोगिता में मुरैना के पहलवान पप्पन यादव को 11 हजार रूपए की राशि का पुरूस्कार दिया गया। दंगल में दिल्ली, हरियाणा, मुरैना, झांसी…