Posts

Showing posts from September 7, 2016

बेरोजगारो को रोजगार दिलाना हमारा उद्धेश्य: पहारिया

Image
करैरा। आज करैरा शासकीय महाविद्यालय मे बेरोजगार युवक-युवतियो को उद्योग स्थापित करने एवं शिवपुरी जिले में लघु,सूक्ष्म एवं मध्यम उधम योजनान्तर्गत उद्योग स्थापित करने हेतु जागरुकता शिविर तथा शिवपुरी जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वयं का उधम स्थापित करने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र शिवपुरी द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में विशेेष आईं.टी.आई इंजीनिररिंग पोलटेकनिक बेरोजग़ार युवक अन्य व्यक्ति सहित उधम स्थापित करने वाले हितग्रहियो को जानकारी उपलब्ध कराई गई।
इस कार्यशाला में बैंकर्सो ने स्थानीय संसाधनों के आधार पर उद्योग स्थापित करने एवं (म.प्र) शासन द्वारा प्रदत्त ऋण अनुदान योजना की जानकारी विषय विशेषज्ञो द्वारा प्रदान की गई कार्यक्रम के संयोजक महाप्रबंधक- जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ,शिवपुरी तथा सह संयोजक -संजय पहारिया जिलाध्यक्ष भारतीय उद्योग व्यापार मंडल रहे महाप्रबंधक डी.आई.सी. ए.आर. रज्जाक जी ने शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनओं के बारे मैं जानकरी दी और औद्योयोगिक जमीन पर 90 प्रतिशत तक उधोग विभाग द्वारा अनुदान दिया जाता है।  
स्टेट …

भागवत कथा में एडिशनल एसपी संग पहुंचे एसपी कुर्रेशी

Image
कोलारस। नगर में दरबारी ग्राउंड पुलिस थाने के सामने स्थित खैरे बाले हनुमान मंदिर पर हो रही श्रीमद् भागवत कथा के सातवे दिन जिला एसपी मोह मद यूसूफ कुर्रेशी और एडिशनल एसपी कमल मोर्य के साथ भागवत कथा में पहुंचे और श्री झालरिया मठ डीडवाना के पीठाधिपति पूज्य श्री 1008 स्वामी जी श्री घनष्यामाचार्यजी महाराज के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया और युवराज स्वामीजी श्री भूदेवाचार्यजी महाराज की ओजस्वी भाव मधुर अमृतवाणी की मधुरवाणी का रस पिया। 
इससे पहले भी जिला कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव भी भाागवत कथा में पहुंचकर आर्शीवाद प्राप्त कर चुके है। कथा के सातवे दिन महाराज ने कहा की झालरिया पीठ द्वारा शंखचक्र की दिक्ष़्ाा लेने के बाद मनुश्य के सभी पूर्व पापक्रम नष्ट हो जाते है। बीते रोज भागवत कथा के दौरान भक्त कल्याण उत्सव भी रखा गया। 
जो भी अपनी आंखो से इसे देखेगा उसे हजारो अश्वमेघ यज्ञों का फल प्राप्त होगा। यह पहली वार है जब झालरिया पीठाधीश्वर के आर्शीवाद से इस प्रकार के भव्य एवं भक्तिभावना से ओत-प्रोत आध्यात्मिक आयोजन कोलारस में किये जा रहे है। भागवत के बाद भाबवचत के सहयोगी प्रशासनिक अ ले एवं सेवको का स मान क…

आरटीओ ने मचाया हडक़ंप, यात्री बसों सहित स्कूली बसों पर गिरी गाज

Image
शिवपुरी। मप्र के गृहमंत्री एवं परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह के निर्देशन में शिवपुरी जिले में वाहन चैकिंग अभियान सतत जारी है। जिला परिवहन अधिकारी विक्रमजीत सिंह कंग ने वाहन चैकिंग अभियान के 7वें दिन जिले के कोलारस में कार्यवाही की। यहां कार्यवाही करते हुए एबी रोड़ पर गुजरने वाले सैकड़ों वाहनों को रोका और उनके कागजात खंगाले। 
इस दौरान 6 यात्री बसों को कार्यवाही की जद में लिया गया जबकि 01 कोलारस पब्लिक स्कूल बस का परमिट निरस्त किया गया। वहीं एक और चाणक्य स्कूल बस पर 4 हजार रूपये का जुर्माना कर चालानी कार्यवाही को अंजाम दिया। इसके अलावा 4 मैजिक वाहन जो रोड़ पर फर्राटे भर रही थी इन्हें भी जांचा और इनमें क्षमता से अधिक सवारियों सहित वाहन के कागजों में कई कमियां निकली जिसे लेकर जब्ती व चालानी कार्यवाही हुई। 
कोलारस क्षेत्र में जिला परिवहन अधिकारी विक्रमजीत सिंह कंग द्वारा कुछ ही समय के लिए की गई इस कार्यवाही में 50 हजार रूपये से लेकर करीब 01 लाख रूपये तक का टैक्स वसूला गया। कोलारस में हुई कार्यवाही से कई वाहन चालक सकते में आ गए है तो वहीं कई वाहन चालकों ने वाहन की दुरूस्ती कराना शुरू कर दिया…

बलराम जयंती पर किसानों का आह्वान, किसान हितों का ख्याल रखें प्रशासन

Image
शिवपुरी। जिस किसान का अन्न पूरा देश खा रहा है आज वही किसान अपने अधिकारों के लिए जद्दोजहद कर रहा है। भारतीय किसान संघ यह कभी बर्दाश्त नहीं करेगा कि किसानों का का शोषण हो, उसके अधिकारों का हनन हो, यदि मप्र और जिला प्रशासन ने किसानों की समस्याओं का निश्चित समयावधि में हल नहीं निकला तो वह दिन दूर नहीं जब किसान सडक़ों पर उतरकर अपने अधिकारों को मांगने के लिए आएगा। 
यह बात इसलिए हो रही है क्योंकि आने वाले समय में टमाटर की खरीदी होनी है और कृषि उपज मण्डी में किसानों से जबरन 2 की बजाए 7 प्रतिशत आढ़त वसूली जा रही है, किसानों को शोषित किया जा रहा है इसलिए प्रशासन को चाहिए कि वह किसान हितों का याल रखें। 
किसान हितों की यह बात कही भारतीय किसान संघ के प्रांत मंत्री पवन शर्मा भाटी ने जो स्थानीय कालीमाता मंदिर पर आयोजित बलराम जयंती के अवसर पर किसान भाईयों को शुभकामनाऐं देकर उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध नजर आए और उन्हेांने किसानों के समक्ष उनकी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया इनके निराकरण की मांग भी किसान भाईयों ने संयुक्त रूप से की। 
बलराम जयंती के शुभारंभ अवसर पर सर्वप्रथम मॉं भारती व बलराम जी …

विद्युत विभाग के एई की कार ने बाईक सवार मां बेटे को को उड़ाया

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के देहात थाना क्षेत्र के ग्राम बडौदी पर बदरवास से लौट रहे विद्युत विभाग के एई की कार ने बाईक सवार मां बेटे को उड़ा दिया। जिससे मां और साथ में छोटी बेटी घायल हो गये। इस घटना के बाद कार असंतुलित होकर पेड़ में जा घुसी। जिससे कार में बैठे विद्युत विभाग के एई सहित दो लोग घायल हो गये।
जानकारी के अनुसार रंजीत पुत्र जसपाल सिंह उम्र 19 वर्ष अपनी मां राजवीर कौर उम्र 35 वर्ष और छोटी बहिन हरमन कौर उम्र 7 वर्ष निवासी बांसखेडी के साथ अपनी बाईक से शिवपुरी से कोलारस जा रहे थे। तभी सामने से आ रही स्कॉर्पियो क्रमांक एमपी 33 टी 1127 के ड्रायवर ने तेजी और लापरवाही से बाईक को टक्कर मार दी। जिससे बाईक पर सवार मां बेटी घायल हो गई।
बताया गया है कि इस घटना के बाद अनियंत्रित कार पेड़ में जा घुसी जिससे कार में सवार विद्युत विभाग के एई अंकुर गुप्ता, विद्युत विभाग के एसटीएम ऑफिस में पदस्थ केके शुक्ला पुत्र आरवी शुक्ला निवासी चित्रा नगर छत्री रोड़ और ठेकेदार रिषभ पुत्र सुघन चंद जैन उम्र 38 वर्ष निवासी आर्य समाज रोड़ घायल हो गये। जिन्हे उपचार के लिये जिला चिकित्सालय में भर्ती क…

दुकानदार को फटा नोट देने पर उसने ग्राहक का सिर फोड़ा

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले मायापुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम धपोरा में बीते रोज किराने की दुकान पर सामान खरीदने गए एक युवक ने दुकानदार को फटा नोट दे दिया। जब दुकानदार ने युवक से फटा 10 का नोट देने की बात कही तो दोनों में विवाद शुरू हो गया विवाद इतना बढ़ गया कि दुकानदार ने ग्राहक के सिर में लाठी मारदी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। 
घायल युवक ने इस बात की रिपोर्ट मायापुर थाने में की जिस पर से पुलिस ने आरोपी दुकानदार खलक सिंह लोधी के खिलाफ धारा 294, 323, 3(1) क्यू, 3(1)आर 3(2)5 एससीसटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार फरियादी अंकित पुत्र लक्खूराम जाटव उम्र 18 साल निवासी धपोरा ने बीती रात्रि को खलक सिंह की किराने की दुकान से सामान खरीदने गया था तभी रात्रि में 10 का एक फटा नोट दुकानदार को दे दिया। 
जब दुकानदार ने इस फटे नोट को खलक सिंह को बापस किया तो उसने मना कर दिया। बस इस बात पर से दोनों में मुंह बाद हुआ मुंहबाद इतना बढ़ा कि दुकानदार खलक सिंह ने अंकित के सिर में लाठी से हमला बोल दिया। जिससे वह घायल हो घायल अंकित को प्राथमिक उपचार हेतु मायापुर में भर्ती…

करंट से ट्रेक्टर चालक की मौत पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। सीहोर थाना पुलिस ने 9 अगस्त को भूसे से भरे ट्रेक्टर में करंट फैलने से ट्रेक्टर चालक मलखान जाटव पुत्र खासाराम जाटव की मौत पर जांच के बाद आरोपी नरेन्द्र जाटव निवासी करियावटी ग्वालियर के विरूद्ध भादवि की धारा 304 ए के तहत लापरवाही कार्य से मृत्यु का मामला दर्ज कर लिया है। बताया जाता है कि उक्त ट्रेक्टर आरोपी नरेन्द्र जाटव का था। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम नैनागिर से ट्रेक्टर में भूसा भरकर करियावटी गांव में ले जाया जा रहा था। उक्त टे्रेक्टर में क्षमता से अधिक काफी ऊंचाई तक भूसा भरा हुआ था। 
नैनागिर तिराहे पर उक्त ट्रेक्टर का संपर्क विद्युत लाईन से हो गया और भूसे से करंट ट्रेक्टर में फैल गया जिससे ट्रेक्टर चालक मलखान जाटव की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने जांच के बाद भूसा भरकर लाने वाले नरेन्द्र जाटव के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया है।

रन्नौद गोली काण्ड का मुख्य आरोपी भूरा गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। जिले के रन्नौद थाना क्षेत्र में बीते 27 अगस्त को रन्नौद के बाजार में कल्ला नाई की दुकान पर सेविंग करा रहे भाजपा नेता को गोली मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से गायल हो गया था। इस मामले में पुलिस ने चौदह लोगो पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया था। 
जानकारी के अनुसार अवध पुत्र लखन बोहरे निवासी रन्नौद को सेविंग कराते समय देशी कट्टे से गोली मार दी थी। जिससे लखन गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसे उपचार के लिये जिला चिकित्सालय से ग्वालियर रैफर कर दिया था। आरोपी भूरा उर्फ नितिन तिवारी पुत्र राजाराम तिवारी उम्र 21 साल मौके से फरार हो गया था।
कल पुलिस अधीक्षक को सूचना मिली कि इस गोली कांण्ड का मुख्य आरोपी डंगौरा तिराहे पर अपनी बाईक से किसी के इंतजार में खड़ा हुआ है। इस की इस सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपी को गिर तार कर लिया है। आरोपी के कब्जे से पुलिस ने घटना में प्रयुक्त कट्टा और खाली खोखे भी बरामद किये है।
बताया गया है कि आरोपी ने चचेरे भाई रिंकू उर्फ टुनटुन पुत्र राधेश्याम तिवारी की हत्या का बदला लेने के लिये अबध बोहरे को गोली मारी थी। इस घटना के 13 और आरोपी फरार है।

तहसीलदार की शिकायत करने पर किसान की ठसाई

Image
शिवपुरी। पिछोर तहसील के ग्राम रामपुरा के कृषक विरण लोधी ने अपनी कृषि भूमि की नकल न मिलने से परेशान होकर जब सीएम हेल्पलाईन के नंबर 181 पर तहसीलदार की शिकायत की तो तहसीलदार मिश्रा ने उक्त कृषक को घर पर बुलाकर हडक़ाया तथा उसे गालियां दी। इसकी शिकायत उक्त कृषक ने कल पिछोर में जनसुनवाई के दौरान एसडीएम संजीव जैन से की। बताया जाता है कि एसडीएम ने इस मामले में तहसीलदार को बुलाकर उसे समझाईश दी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषक लंबे समय से तहसील में आवेदन देकर अपनी कृषि भूमि की नकल मांग रहा था, लेकिन जब उसे नकल नहीं मिली तो परेशान होकर उसने सीएम हेल्प लाईन में शिकायत कर दी। 
इसकी जानकारी जब पिछोर तहसीलदार सुनील शर्मा को मिली तो कृषक विरण लोधी का कहना है कि तहसीलदार ने उसे बुलाकर उसे गालियां दी तथा कहा कि यदि उसने अपनी शिकायत वापस नहीं ली तो उसे इसके दुष्परिणाम भुगतने होंगे। शिकायत कर्ता के अनुसार जनसुनवाई में एसडीएम संजीव जैन ने तहसीलदार को बुलाकर उससे कहा कि ऐसे मामलों में लापरवाही की तो उन्हें इसके परिणाम भुगतने होंगे।

सूने मकान का ताला तोड़ 25 हजार का सामान चुरा ले गए चोर

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पिपरसमा में बीते रोज एक सूने मकान में अज्ञात चोरों ने मकान ताला चटका कर सोने चांदी के आभूषण सहित नगदी चुराकर ले गए।
इस बात की जानकारी मकान मालिक को सुहब जब लगी तब वह मकान पर पहुंचे तो उन्होंने मकान ताला टूटा हुआ देखकर पुलिस को सूचना दी। जिस पर से देहात पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 457, 380 का प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
जानकारी के अनुसार फरियादी सुआलाल पुत्र छोटेलाल धाकड़ उम्र 65 साल निवासी पिपरसमा अपने गांव से पूरे परिवार सहित शिवपुरी आ गए थे तभी गांव में मकान सूना होने के कारण अज्ञात चोरों ने ताला तोडक़र गोदरेज में रखी सोने, चांदी के आभूषण सहित नगदी पैसे चुरा ले गए जिनकी कीमत लगभग 25 हजार रूपए बताई जा रही है। पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर से प्रकरण दर्ज कर चोरों की तलाश शुरू कर दी है।

इस घटना ने समाज की संवेदना के नंगेपन को उजागर कर दिया है

Image
शिवपुरी। कल रामकृष्णपुरम कॉलोनी के एक मकान में घटी घटना ने समाज की संवेदना के नंगेपन को उजागर कर दिया है। मानवता और इंसानियत शर्मसार हुई है। चार्ल्स डार्विन भले ही कहें कि बंदर से इंसान बना है, लेकिन इस घटना ने तो साबित किया है कि इंसान पुन: जानवर बनने जा रहा है। 
इस घटना ने सूचना क्रांति की त्वारितता की भी पोल खोल दी है। पांच दिन तक उस मकान के एक कमरे में 52 वर्षीय भगवत शरण की लाश सड़ती रही और उसी लाश के पास बदहवास माँ पुत्र के उठने का इंतजार करती रही। राजू-राजू कहकर वह अपने दामाद को पुकारती रही, लेकिन उस मकान में उनकी सुध लेने न तो उनकी शिक्षक बेटी और दामाद तथा दो प्रभावशाली भाई आए। संभ्रात कही जाने वाली इस कॉलोनी के एक भी निवासी ने यह देखने की फिक्र नहीं की कि विक्षिप्त माँ और बेटे किस हाल में है। 13 दिन से उस घर में टिफिन सेंटर से खाना नहीं आया और किसी ने भी यह जानने की संवेदना नहीं दिखाई कि बिना भोजन के वे कैसे जीवन की गाड़ी खींच पायेंगे। 
यह कहानी जाहिर करती है कि भले ही 21 वीं सदी में हमने प्रवेश कर लिया हो और भौतिकता के युग में ऊंची-ऊंची छलांगें लगा ली हों, लेकिन समाज की मानवी…

शिव की नगरी में धूमधाम से निकली भगवान राम की बारात

Image
शिवपुरी। बडे हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम पर रामकथा का रसपान चल रहा है। राम कथा कि आयोजन में भगवान राम की बरात हनुमान मंदिर माधवचौक से डीजे और ढोल-नगाड़ों की थाप पर निकाली, श्रीराम बारात में श्रद्धालुजनो ने नाच-गाकर ईश्वरीय भक्ति की। 
इस दौरान बारात में भगवान श्रीराम-जानकी की मनमोहक झांकी ने आमजन का मन मोहा और पूरे मार्ग मे पुष्प वर्षा व अनेकों पेय पदार्थों के साथ श्रीराम बारात का स्वागत नगरवासियो ने किया। श्रीराम बारात में भव्य भगवान की झांकी व महाहमण्डलेश्वर पुरूषोत्तमदास जी महाराज भी विराजमान होकर धर्मप्रेमीजनों को आर्शीवाद दे रहे। नाचते-गाते हुए यह बारात कथा प्रसंग पर जब श्रीराम विवाह आया तो कथा स्थल पर आतिशबाजी, पुष्पवर्षा के साथ बारात का स्वागत किया गया। 
इसी कार्यक्रम के अतंर्गत बडे की धूमधाम से बैड बाजो और नगाडो से भगवान राम की बरात निकाली गई जो माधव चौक से चलकर तुलसी आश्रम पहुंची। इस बारात का शहर वासियो ने तहेदिल से किया गया। 
राम कथा में सुप्रसिद्ध श्रीरामकथा मर्मज्ञ साध्वी प्रज्ञा भारती ने कहा कि संसार मे जिसने मर्यादा के पुरूषार्थ को बनाए रखा और मर्यादा में रहकर अपने जीवन को स…

कोलारस में भक्ति का रस बरसा रहे है घनश्यामाचार्य

Image
कोलारस। विगत 2 सितंबर से खेरे वाले हनुमान मंदिर पर युवराज भूदेवाचार्य जी महाराज द्वारा भक्तिमय भागवत कथा का वाचन किया जा रहा है। इसी तारत य में विगत दिवस मंगलवार को श्री राम जानकी मंदिर पर अभिषेक का आयोजन किया गया। सुबह होते ही सभी भक्तगणों का राम मंदिर पर सेंकड़ों की सं या में जमावाड़ा देखने को मिला। मंदिर पर झालरिया पीठाधीश्वर श्री घनश्यामाचार्यजी एवं युवराज श्री भूदेवाचार्यजी द्वारा दक्षिण भारत की धार्मिक प्रथा परंपरा अनुसार मंत्रों की उच्चारण के साथ रामजानकी का भव्य अभिषेक किया गया। 
इस अवसर पर कोलारस सहित आसपार के अंचल के सभी भक्तगणों ने ठाकुर जी के अभिषेक के दर्शन कर स्वयं को पुण्यभागी अनुभव किया। अभिषेक के बाद रामजानकी की भव्य साज सज्जा कर भक्तों ने दर्शन लाभ लिये। इसके बाद दोपहर 2 बजे से भागवत कथा का भावपूर्ण वाचन भूदेवाचार्यजी द्वारा करते हुए श्री कृष्ण की बाल लीलाओं का सुर य वर्णन किया गया। 
इस अवसर पर नंद नंदन श्याम द्वारा गोपीकाओं के चीर हरण का आध्यात्मिक वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि ठाकुर जी चीर हरण कर मनुष्य के अज्ञानता रूपी बस़्त्रों को उतारकर दिव्य ज्ञान का उदय करते …

डंपर पुलिया में घुसा श्योपुर-शिवपुरी मार्ग पर 6 घंटे तक लगा रहा जाम

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्रान्तर्गत पेट्रोल पंप के पास बड़े पुल में एक ट्रक डंपर के घुस जाने से शिवपुरी-श्योपुर मार्ग पूरी तरह से जाम हो गया। जिसे पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर क्रेन की सहायता से डंपर को निकालने का प्रयास किया। लेकिन ड पर नहीं निकला और पलट गया। लेकिन जाम 6 घंटे बाद खुल पाया।
जानकारी के अनुसार आज सुबह 6 बजे शिवपुरी से पोहरी की ओर जा रहे ड पर क्रमांक एमपी 33 एचएच 1416 एक गाय को बचाने के फेर में तेजी और लापरवाही से ड पर चलाते हुए पुलिया में जा घुसा। जिससे शिवपुरी-श्योपुर मार्ग पूरी तरह से अवरूद्ध हो गया। 
बताया जा रहा है कि उक्त ड पर अवैध रेत से भरा हुआ था। इसका चालक बब्बू घटना के तुरंत बाद फरार हो गया। बताया गया है कि उक्त ड पर का मालिक नरसिंह गुर्जर है।

ट्रांसफार्मर ठीक करने गये लाईनमेंन को कूटा, मामला दर्ज

Image
पिछोर। जिले के पिछोर अनुबिभाग के भौती थाना क्षेत्र के ग्राम बामौर में ट्रांसफार्मर को सुधारने गये एक गांव के ही युवक ने कूट दिया। जिसकी शिकायत लाईनमेंन ने भौती थाने में की जहॉ पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार बीते रोज लाईनमेंन बाबूलाल कुशबाह बामौर गांव में खराब पड़े ट्रांसफार्मर को ठीक करने गया हुआ था। तभी लाईनमेंन ट्रासफार्मर को ठीक करने चढ़ा तभी गांव का ही आरोपी संजय खांन आ गया और लाईन मेंन को नीचे उतरने की कह कर गालीगलौच करने लगा।
जब लाईनमेंन ने गाली गलौच का विरोध किया तो आरोपी ने लाईन मेंन की कुटाई कर दी। इस बात की शिकायत लाईनमेन ने अपने कार्यालय में की जहॉ से सुपरबाईजर लाईनमेन को लेकर भौती थाने पहुॅचें। जहॉ पुलिस ने आरोपी संजय खान के खिलाफ धारा 353,294,323,506 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।