Posts

Showing posts from September 30, 2016

माधवराव सिंधिया की पुण्य तिथि: शिवपुरी में प्रभातफेरी निकली

Image
शिवपुरी। विकास के मसीहा पूर्वं मंत्री मानवता की सेवा के लिये समर्पित सर्वहारा वर्ग के प्रगति और उन्नति अंचल को विकास की मुख्यधारा से जोडने वाले कैलाश वासी श्रीमंत महाराज माधवराव सिंधिया की पुण्य तिथि शहर में प्रभात फेरी निकाल कर मनाई गई।
प्रभाव फेरी जिला कांग्रेस से सुबह 7:30 बजे प्रारंभ हुई जो झांसी तिराहा , गुरूद्वारा , माधव चौक, प्रायवेट बस स्टेंड , फिजीकल रोड होते हुये छत्री पहुंच कर कैलाश वासी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्वा सुमन अर्पित किये। रास्ते में जगह-2 कांग्रेस जन और आम जन द्वारा कैलाश वासी महाराज के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। 
प्रभात फेरी में खुली जीप मे कैलाश वासी महाराज का चित्र पर आम जन द्वारा पुष्प अर्पित किये गये और कांग्रेस जन पैदल मार्च करते हुये माधवराव सिंधिया अमर रहे, जब तक सूरज चंाद रहेगा माधव तेरा नाम रहेगा के नारे लगाते जा रहे थे। छत्री पर श्रीमंत के विकास कार्य और अंचल पर वक्ताओं ने अपने-2  विचार रखे। 
सर्वप्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रेमनारायण नागर द्वारा कैलाश वासी महाराज के जीवन पर उन की गरीबों और किसानों एवं अंचल के प्रति अपनत्व था…

शीतला बस ने महिला को रौंदा

Image
बैराड़। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र में बैराड़ से शिवपुरी की ओर चलने वाली शीतला ट्रेवल्स की एक बस ने महिला को रौंद दिया। जिससे महिला की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद परिजनों ने चक्का जाम कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुॅच गई है और परिजनों को समझाने एवं चक्का जाम हटवाने का प्रयास कर रही है।
जानकारी के अनुसार शीतला ट्रेवल्स की बस क्रमांक एमपी 06 पी 1167 जो बैराड़ से शिवपुरी की ओर जा रही थी। लोगों का कहना है कि महिला बस में ही सफर कर रही थी। जो नीचे जा गिरी और बस का टायर चढ़ जाने से महिला की मौके पर ही मौत हो गई। परन्तु बस चालक का कहना है कि महिला रोड़ क्रॉस कर रही थी तभी बस से टकरा गई और मौत हो गई।
बताया जा रहा है कि उक्त महिला पूर्व सरपंच साधु यादव के परिवार से है जो पचीपुरा के निवासी है। खबर लिखे जाने तक महिला को नाम ज्ञात नहीं हो सका है एवं परिजनों ने जक्का जाम करके रखा है। पुलिस मौके पर पहुुच गई है चक्का जाम हटवाने का प्रयास कर रही है।

बैराड़ में अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं गिट्टी रेता पत्थर फड़

Image
बैराड़। नगर परिषद क्षेत्र में अधिकारियों की मिलीभगत से खुलेआम अवैध गिट्टी रेता  एवं पत्थर के फड़ बड़े पैमाने पर संचालित हो रहे हैं। जिससे जहां एक ओर शासन को खनिज रॉयल्टी के रूप में प्राप्त होने वाले राजस्व की हानि हो रही है। वहीं नगर में सडक़ किनारे फड़ संचालित होने से यातायात भी बाधित हो रहा है। जिससे दोपहिया वाहन सवार दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। 
फड़  संचालकों ने किसी भी प्रकार की स्वीकृति खनिज,राजस्व विभाग एवं नगर परिषद से नहीं ली है। वहीं इनके पास आने वाली गिट्टी पत्थर एवं रेता की खनिज रॉयल्टी भी नहीं होती है। मु य बाजार से होकर निकली सडक़ के दोनों किनारों पर अतिक्रमण कर संचालित किए जा रहे फड़ों के कारण वाहनों को आवागमन में परेशानी होती है। 
वही लाखों के कारोबार में किसी भी प्रकार का राजस्व नहीं दिया जाता है। खनिज एवं राजस्व विभाग द्वारा उप्त मटेरियल लाने वाले ट्रक डंपर की जांच कभी भी नहीं की जाती।  प्रतिदिन नगर में करीब एक दर्जन रेता गिट्टी एवं पत्थर की ट्रक आती है। 
लाल मुरम की भी हो रही है खनिज चोरी बैराड़ तहसील क्षेत्र के अंतर्गत एमपीआरडीसी प्रधानमंत्री सडक़ योजना एवं अन्य योजन…

शहर में निकली मॉ काली कंकाली की एैताहासिक कलश यात्रा

Image
शिवपुरी। माँ काली कंकाली के दरबार में आयोजित होने जा रहे सतचण्डी महायज्ञ के शुभ अवसर पर एवं पितृ अमावस्या के उपलक्ष्य में विशाल कलश यात्रा माँ राजराजेश्वरी दरवार से प्रारंभ की गई जो शहर के विभिन्न मार्गो से निकाली गई। 
यह कलश यात्रा राजेश्वरी रोड़, से गुरूद्वारा चौक, माधौ चौक, कोर्ट रोड़, अस्पताल चौराहा होते हुए कार्यक्रम स्थल श्रीराम कॉलोनी माँ काली दरबार में पहुंची जहां आचार्य अशोक कृष्ण शास्त्री वृन्दावन धाम मु य यजमान आशा-अजयराज शर्मा से विधिवत कलशों का पूजन कराया। 
कलश यात्रा का शहर वासियों ने जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर स्वागत एवं मिष्टान एवं जलपान वितरण कर किया। जहां कलश यात्रा की आगवानी में 11 घोड़े आगे चल रहे थे। उनके पीछे हजारों महिलायें कलश सिर पर रखकर चल रही थी। साथ ही बग्गियों में माँ काली-कंकाली, सहित आचार्य अशोक शास्त्री, महंत भग्गूराम करोंसिया चल रहे थे। 
संत सुरबाले बाबा ददरौआ धाम विराजमान थे। इस कलश यात्रा में भक्तों का जनसैलाब देखते ही बनता था। पितृ अमावस्या के अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर खीर के प्रसाद का वितरण किया गया।  इस अवसर पर श्रीमती पुष्पा शर्मा, पृथ्वीराज आसपुर…

माधवराव ने 13 साल बाद अटलजी को हराकर उनका वादा निभाया

Image
अशोक कोचेटा/शिवपुरी। वर्तमान में जिस तरह से कांग्रेस और भाजपा के नेताओं में विकास कार्यो का श्रेय लेने की होड़ लगी हुई है। उसके ठीक विपरीत गुना इटावा रेल लाईन का विकास कार्य एक ऐसा कार्य है जिसका श्रेय स्व. माधवराव सिंधिया से कोई छीन नहीं सकता। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी ने सन् 1971 में ग्वालियर शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से गुना इटावा रेल लाईन मंजूर कराने का वायदा कर चुनाव जीता था। 
उस समय स्व. माधवराव सिंधिया और उनकी माँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया अटलबिहारी बाजपेयी के साथ खड़ी थी लेकिन वह वायदा तो पूरा नहीं हुआ और सन् 1984 में स्व. माधवराव सिंधिया ने अटलबिहारी बाजपेयी को ग्वालियर के रणक्षेत्र में पराजित कर चुनाव जीता और इसके बाद बनी इंदिरा गांधी सरकार में उनकी रेल राज्यमंत्री पद पर ताजपोशी हुई और रेल राज्य मंत्री बनने के बाद स्व. सिंधिया ने सबसे पहले गुना इटावा रेल लाईन को मंजूरी दिलाई। उनका यह अकेला विकास कार्य सैकड़ों विकास कार्यों पर भारी है। 
सन 1971 में बंगलादेश विजय के पश्चात देश में इंदिरा गांधी की लहर जबर्दस्त तरीके से चल रही थी, लेकिन ग्वालियर संभाग में सिंधिया …

पंच/सरपंचों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन

Image
शिवपुरी। मनरेगा एवं स्वच्छ भारत मिशन पर पंच-सरपंचों का एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रशिक्षण जनपद पंचायत शिवपुरी के मु यकार्यपालन अधिकारी नरेन्द सिंह नरवरिया, सचिन गुप्ता मनरेगा ए पी ओ एवं परहित संस्था के टीम मनोज भदौरिया एवं अरुण सिंह भदौरिया द्वारा दिया गया। 
इस प्रशिक्षण का मु य उद्देश्य मनरेगा पर पंच/सरपंचों की समझ विकसित हो ताकि वो अपनी पंचायत में मनरेगा के तहत अधिक से अधिक काम कराए एवं लोगों को काम दें। वहीं स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौंचालय बनबाये एवं साफ सफाई से रहे ताकि पंचायत को शौच मुक्त बनाया जा सके। महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (मनरेगा)  को लेकर सचिन गुप्ता जी (मनरेगा ए पी ओ. जनपद पंचायत शिवपुरी) बताया कि - मनरेगा प्रत्येक परिवार को 100 दिन का रोजगार पाने का अधिकार देता हैं। 
स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनबाने के लिये जनपद पंचायत शिवपुरी के मु य कार्यपालन अधिकारी नरेन्द्र सिंह नरवरिया ने बताया कि हम पहले अपने घर में शौचालय बनबाए, इसके बाद पंचायत के सभी लोगों को शौचालय का महत्व बताये कि शौचालय हमारे दैनिक जीवन में कितना उपयोगी है। इसलिये हम सभी को…

छिब्बर मेंडम नही रही

Image
शिवपुरी। शहर की वयोवृद्ध समाजसेवी और बाल शिक्षा निकेतन (छिब्बर स्कूल) की संचालिका श्रीमती शमा छिब्बर का आज ल बी बीमारी के पश्चात निधन हो गया। वह 84 वर्ष की थी और उनका अंतिम संस्कार आज शाम मुक्तिधाम शिवपुरी में किया जाएगा। 
अंतिम यात्रा उनके निज निवास स्थान डीजे कोठी के पास विवेकानंद कॉलोनी से शाम 5:30 बजे निकाली जाएगी। श्रीमती छिब्बर के निधन पर शहर के अनेक गणमान्य नागरिकों ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है। 
श्रीमती शमा छिब्बर ने समाज में संघर्ष कर अपना एक मजबूत मुकाम बनाया। उन्होंने बाल शिक्षा निकेतन विद्यालय की स्थापना कर अपना व्यवसायिक कैरियर  शुरू किया वहीं समाजसेवा कर समाज में प्रतिष्ठा कायम की। उनकी मेहनत के कारण बाल शिक्षा निकेतन स्कूल की गिनती आज शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों में की जाती है। वह काफी ल बे समय से बीमार चल रहीं थी और आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

डिवाईडर पर जा चढी जयालो, महिला की मौत

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के कालीपहाड़ी के पास बीती शाम इंदौर से कन्नौज जा रहा एक तेज रफ्तार जायलो वाहन चालक की लापरवाही के कारण डिवाईडर से टकरा गया जिससे उसमें सवार एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि  चालक सहित उसमें बैठे तीन लोग घायल हो गए। पुलिस ने इस मामले में कार चालक रमेश शुक्ला के खिलाफ 304 ए का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कन्नौज उ.प्र. के रहने वाले दिनेश चन्द्र शुक्ला अपनी पत्नि प्रभा शुक्ला और पुत्री नेहा व रीता के साथ जायलो वाहन क्रमांक यूपी 74 एल 4005 से इन्दौर रिश्तेदार के यहां गए हुए थे। कल वह इन्दौर से लौटकर वापस कन्नौज के लिए आ रहे थे शाम करीब 6 बजे जैसे ही वह काली पहाड़ी के पास हाईवे पर पहुंचे तभी चालक ने तेज र तार वाहन को लापरवाही पूर्ण तरीके से चलाते हुए डिवाईडर में टक्कर मार दी जिससे वाहन पलट गया। 
इस घटना में प्रभा पत्नि दिनेशचन्द्र शुक्ला उम्र 50 वर्ष निवासी गांधी नगर प्रभागंज कन्नौज उ.प्र. की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दिनेश शुक्ला उनकी पुत्री नेहा व रीता सहित कार चालक रमेश शुक्ला घायल हो गए। सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घ…

नाबालिग और महिला के साथ बलात्कार

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम करौंठा और टीला रोड़ पर निवासरत एक महिला व किशोरी के साथ पड़ौस में रहने वाले युवकों ने बलात्कार की घटना को अंजाम दिया है।  दोनों मामलों में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपियों की धरपकड़ के प्रयास शुरू कर दिए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम कारौंठा में रहने वाली 22 वर्षीय महिला के साथ गांव में रहने वाले संजीव वंशकार पुत्र मुन्ना वंशकार ने 28-29 की रात्रि घर में घुसकर उस समय बलात्कार कर दिया। जब पीडि़ता का पति अपने दूसरे मकान में सो रहा था और वह घर में अकेली थी। 
आरोपी घटना के बाद पीडि़ता को धमकी देकर गया था कि उसने अगर इस घटना की शिकायत पुलिस में की तो वह उसे जानसे मार देगा। दूसरी घटना टीला रोड़ पर निवासरत एक 15 वर्षीय बालिका के साथ विगत दिवस दोपहर के समय घटित हुई जब उसके माता पिता उसे घर छोडक़र खेत पर गए हुए थे। 
जिसका फायदा आरोपी हुल्ली गुर्जर पुत्र तार सिंह गुर्जर निवासी लंगूरी ने उठाया और घर में घुस गया। जहां आरोपी ने बालिका को धमका कर उसके साथ बलात्कार कर दिया। पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर से आरोपी संजीव वंशकार के खिलाफ भा…

निराश्रित भवन में रहने वाली युवती निकली गर्भवती, पुलिस पहुंची

Image
शिवपुरी। निराश्रित भवन में रहने वाली एक युवती गर्भवती होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि उक्त युवती से पूछतात करने महिला प्रकोष्ठ प्रभारी आराधना डेविस एंव कोतवाली टीआई संजय मिश्रा निराश्रित भवन पहुंचे। 
जानकारी आ रही है कि युवती हिंदी भाषी न होने के कारण उसने कुछ अभी पुलिस को नही बताया है। युवती मानसिक रूप से भी बीमार है।  वहीं मंगलम शिवपुरी के मानसेवी सचिव राजेंद्र मजेजी का कहना है कि युवती प्रेग्रेंट ही आई थी, जिसे पुलिस ने हमें एडीएम के आदेश पर सौंपा था। 
महत्वपूर्ण बात यह है कि मीडिया में मामला आने के  बाद जब युवती का मेडीकल कराया गया, तो उसे 30 सप्ताह का गर्भ होना बताया गया। जबकि पुलिस ने मंगलम को सौंपते समय युवती का मेडीकल परीक्षण ही नहीं कराया था। एडीशनल एसपी कमल मौर्य ने चर्चा में बताया कि अब बोर्ड से युवती का मेडीकल परीक्षण करवाने पर विचार कर रहे हैं।
शासन द्वारा संचालित ऊषा किरण योजना के तहत निराश्रित व पीडि़त महिलाओं को रखने के लिए अलग से भवन एवं अन्य सभी तरह की सुविधाऐं देने का प्रावधान हैं। लेकिन शिवपुरी जिला मु यालय पर ऐसी महिलाओं के लिए अलग से कोई भवन नहीं है। इसल…

10 माह के मासूम को फूकनी से दागा, अस्पताल में भर्ती

Image
शिवपुरी। गुरुवार शाम जिला अस्पताल में निमोनिया से पीडि़त 10 माह के मासूम को इलाज के लिए लाया गया यहां पता चला कि परिजनों ने उसे अंधविश्वास के चलते गर्म फुंकनी से दागा था, जिसके बाद तबीयत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। 
संदेश पुत्र राजेश आदिवासी निवासी सुनाज कोलारस 10 माह बीते कुछ दिनों से निमोनिया से पीडि़त था परिजनों ने उसका इलाज कराने की बजाय उसे गर्म फुंकनी से दाग दिया, जब संदेश की तबीयत बिगड़ी तो परिजन अस्पताल ले आए।
महिला संतोबाई का कहना है कि परिजनों ने बताया था कि दाग देने से निमोनिया ठीक हो जाता है इस वजह से उसके परिजनों ने गर्म फुंकनी से बच्चे को दो जगह दाग दिया, लेकिन उसके बाद संदेश की तबीयत और ज्यादा खराब हो गई, जिसके बाद उसे अस्पताल लेकर आए है।