Posts

Showing posts from September 15, 2016

छोटी बहन की चिता को बड़ी बहन ने दी मुखाग्नि

Image
शिवपुरी। अपनी छोटी बहन को जीवन भर बेटी जैसा दुलार दिया और जब असमय छोटी बहन का देहांत हो गया तो तमाम वर्जनाओं को दरकिनार कर बड़ी बहन ने उसकी चिता को मुखाग्नि दी और एक नई मिसाल पेश की। पुरुष प्रधान समाज में इस तरह के उदाहरण बिरले ही मिलते हैं। 
शहर के विवेकानंदपुरम हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में निवासरत सेवानिवृत्त शिक्षिका सुश्री नीलम खन्ना की छोटी बहन सुश्री ब्रजलता खन्ना मुनिया का आज बीमारी के चलते निधन हो गया। भावनात्मक रूप से ये बहनें एक दूसरे से इस कदर लगाव रखती थीं कि बहन होने के बावजूद बेटी जैसा दुलार नीलम ने अपनी छोटी बहन ब्रजलता को बचपन से दिया। 
आज जब छोटी बहन की सांसे थम गईं और अंतिम यात्रा की घड़ी आई तो अपने भैया भतीजों के होने के बावजूद शिक्षिका नीलम खन्ना ने तमाम सामाजिक वर्जनाओं को दरकिनार कर भावनात्मक निर्णय लिया। उन्होंने अपनी छोटी बहन की अंतिम यात्रा में न केवल हाण्डी थामी बल्कि उन्होंने मुक्तिधाम पहुंचकर ब्रजलता को मुखाग्नि भी दी।

कार्यक्रम में राजे को आये चक्कर, बांटे 200 गैस चूल्हे

Image
शिवपुरी। खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया आज मानस भवन में उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस वितरण करते समय अचानक अस्वस्थ हो गई। उन्हें तेज चक्कर आये तथा आंखों के आगे अंधेरा छा गया। लेकिन विचलित हुए बिना यशोधरा राजे ने इलैैक्ट्रल पाउडर का सेवन कर पुन: वितरण कार्य जारी रखा। 
मानस भवन में 200 महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस वितरण किया गया। मु य अतिथि यशोधरा राजे सिंधिया ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना से  महिलाओं का सशक्तिकरण होगा। इस अवसर पर उनके साथ कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव, एसपी मो. यूसुफ कुर्रेशी, विधायक प्रहलाद भारती सहित अनेक भाजपा नेता उपस्थित थे। 
यशोधरा राजे सिंधिया गैस वितरण करते समय एक-एक महिला के पास पहुंची और उनसे पूछा कि यह योजना आपके लिए कौन लेकर आया है। हालांकि अधिकांश महिलाओं ने इस पर अनभिज्ञता व्यक्त की। इस पर यशोधरा राजे ने गैस चूल्हे पर छपे प्र्रधानमंत्री के चित्र को दिखाकर महिलाओं को बताया कि यह नरेन्द्र मोदी हैं और भारत के प्रधानमंत्री हैं तथा उन्हीं ने आपके दु:ख दर्द को ध्यान रखकर यह योजना लाई है। 
यशोधरा राजे ने उनसे कहा कि इसस…

पटवारियो से परेशान किसान: कम्प्यूटर से गायब खसरा की फसले

Image
विवेक ब्यास/कोलारस। कोलारस-बदरवास में स्थापित की गई कम्पयूटर लेबों का पटवारियों द्वारा कोई उपयोग नहीं किया जा रहा हैैै। राजस्व विभाग में पदस्थ अधिकतर पटवारियों की कम्प्यूटर में दक्षता का अभाव होने के कारण अधिकारियों को खासी परेशानी का सामना करना पड रहा है। 
पटवारियों की हीलाहवाली के चलते केवल उन कार्यो पर ही बिशेष गौर किया जाता है जो या तो कमिश्रर द्वारा निर्देशित होते है या जिला कलेक्टर द्वारा,स्थानीय प्रशासन के आदेशों का उन पर कोई असर नही हो रहा है। 
कोलारस सहित बदरवास अंचल में कई ऐसे पटवारी पदस्थ है जिन्हे खासा राजनेतिक संरक्षण प्राप्त होने से वे कभी कभी अधिकारियों पर भी भारी पड जाते है। उनकी ताकत का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन पटवाारियों पर तीन से चार हल्का तक अपने पास रहते है। 
बताया जा रहा है कि इस समय कोलारस का किसान और आम आदमी पटवारियों से पेरशान है। वे सिर्फ कागजी घोडे दौडा रहे है। जमीन पर कुछ और है कागजो में कुछ ओर। ग्रामीण अंचलों में पैदा हो रही फसलों का यदि सही सर्वेक्षण कर क प्यूटर में दर्ज किया जाता है तो इसके कई लाभ है प्रथम तो सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्रधानमंत्री …

जनमानस का एक सवाल: शिवान्स क्लीनिक से कितने मिले सीएमएचओ सहाब

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। पिछले 2 हफ्ते पूर्व फिजीकल क्षेत्र में स्थित एक झोला छाप डॉक्टर की प्राईवेट क्लीनिक में डॉ. की अनुपस्थित में महिला का ऑपरेशन करने के लिए डाक्टर की पत्नि ने उसे बेहोश कर क्लीनिक से बहार आ गई थी। क्लीनिक में उपस्थित डॉ के कंपाउंडर ने उसका बलात्कार करने की कोशिश का मामला सुर्खियो में आया था। 
बताया गया था कि महिला को होश आ गया था और कंपोडर उससे अपत्तिजनक हरकत कर रहा था विरोध स्वरूप महिला ने कंपोडर को चाटा मार दिया। इस मामले में पास में स्थित फिजीकल चौकी पर इस मामले की रिर्पोट कर दी थी। महिला के बयानो के आधार पर डाक्टर मलिक के कपोंडर पर बलात्कार के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया था। 
इस मामले को कलेक्टर शिवपुरी ने संज्ञान में लेते हुए शिवपुरी सीएमएचओ डॉ विष्णु खरे को इस क्लीनिक के ऊपर कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। इस आदेश के पालन में सीएमएचओ ने एक टीम इस शिवांश क्लीनिक के कागज चैक करने के आदेश दिए ओर इस टीम ने क्लीनिक पर जाकर डॉक्टर के पूरे कागजात चैक किए तो पाया कि नियम अनुसार यह डॉक्टर किसी भी तरह का ईलाज नही कर सकता। सीएमएचओ ने प्रेस को अधिकृत बयान दिया था कि इ…

भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति के संभागीय उपाध्यक्ष बने मोन्टू तोमर

Image
शिवपुरी। मध्य प्रदेश पत्रकार संघ के जिला उपाध्यक्ष और युवा पत्रकार साथी भाई प्रदीप तोमर(मोंटू) को मिली एक और नयी महत्वपूर्ण जि मेदारी। भ्रष्टाचार मिटाने के लिए सतत कार्यरत संघठन राष्ट्रीय भृष्टाचार उनमूलन समिति के नव नियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अशोक  सम्राट की अनुशंसा पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दुर्गेश सेंगर(दिल्ली) द्वारा ग्वालियर च बल संभाग का संभागीय उपाध्यक्ष के रूप में प्रदीप तोमर(मोंटू)का मनोनयन किया गया है।
इस होनहार युवा पत्रकार साथी भाई प्रदीप तोमर ने मिली इस जि मेदारी के प्रति संगठन के राष्ट्रीय और प्रदेश नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया है और आश्वश्त किया है कि दी गयी जि मेदारी का वह पूर्ण ईमानदारी के साथ निर्वाहन करेंगे और किसी भी तरह का भ्रष्टाचार नहीं पनपने देंगे। संभाग की नवीन कार्यकारिणी भी शीघ्र तैयार कर ली जायेगी। भाई प्रदीप तोमर के राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उनमूलन समिति के स भगीय उपाध्यक्ष बनने पर बधाई दी हैं।

शिवपुरी विधायक अचानक पहुंची किराने की दुकान पर..

Image
शिवपुरी। अपने शिवपुरी प्रवास के दौरान जब खेल एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया हनुमान गली स्थित डॉ.गोविन्द सिंह के यहां शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंची, जब संवेदनाऐं प्रकट करने के बाद वह अपने अगले भ्रमण कार्यक्रम की ओर रवाना हुई। 
इसी बीच पैदल मार्ग हनुमान गली में स्थित बी.एच.(भगवती हरिचरण) ब्रदर्स दुकान पर अचानक ही उनके कदम रूक गए और वह दुकान संचालक दुर्गाप्रसाद व सुनील अग्रवाल से व्यवस्थित दुकान के बारे में जानकारी ली और स्वयं भी अवलोकन किया। 
इस दौरान दुकान को व्यवस्थित देख उन्होंने दुकान संचालक दुर्गाप्रसाद व सुनील अग्रवाल के कार्यों की सराहना की और इसे अन्य दुकानदारों के लिए प्रेरणादायी कार्य बताया। जहां राशन की दुकान पर स्वच्छता का प्रतीक भी नजर आया। इस अवसर पर भाजपा नेता संजय गौतम, भानु दुबे, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, एएसपी कमल मौर्य आदि सहित अन्य भाजपा नेता व उपभोक्ता मौजूद थे।

जलावर्धन पर अवमानना याचिका में उच्च न्यायालय ने की समय सीमा तय

Image
शिवपुरी। शुद्ध पेयजल वितरण हेतु 9 वर्षों से प्रदेश शासन जिला प्रशासन और क्रियान्वयन एजेंसी की लापरवाही और नकारापन से अधर में लटकी जलावर्धन योजना के विरूद्ध सोसायटी फॉर पब्लिक इंटे्रस्ट शिवपुरी द्वारा संचालित जल आन्दोलन के संयोजक एड.पीयूष शर्मा की माननीय उच्च न्यायालय के डब्लयू पी 130/2014 पीआईएल(जनहित याचिका) के आदेश दिनांक 30 अप्रैल 2014 की अवमानना याचिका की अंतिम सुनवाई करते हुए समय सीमा तय की।
इसमें बीती 6 सित बर 2016 को मा.उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता एड.पीयूष शर्मा विरूद्ध एन.एस.मिश्रा एवं अन्य में माननीय उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालिर के मा.न्यायमूर्ति श्री विवेक अग्रवाल ने प्रतिवादी पक्ष द्वारा शिवपुरी शहर में योजना के क्रियान्वयन एवं जनता को घरों में नलों से पेयजल का वितरण सुनिश्चित करने हेतु फरवरी 2017 तक का भरोसा दिलाया है।
 इन परिस्थितियों में मा.हाईकोर्ट के द्वारा अवमानना याचिका स्वीकार करते हुए क्रियान्वयन एजेंसी को फरवरी 2017 तक योजना का क्रियान्वयन पूर्ण कर पानी की सप्लाई शुरू करने का समय निर्धारित करते हुए निर्देश जारी किए है। 
गौरतलब हो कि सोसायटी फॉर पब्लिक इंट्रेस्ट …

रेडिऐन्ट कॉलेज ने मनाया हिंदी दिवस

Image
शिवपुरी। रेडिऐन्ट ग्रुप द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में भाग लेते हुये अनेक छात्र छात्राओं ने अपने विचार रखते हुये सहमति जताई कि हिंदी भाषा वैज्ञानिक भाषा है। इसमें अनेक बोलियो, भाषाओं को अपने आप में समाहित करने की अद्भुत क्षमता होती है। 
अखलाक खान ने कहा कि हिंदी  भाषा के विकास में सूफी-संतों, यात्रियों एवं अन्य भारतीय क्षैत्रीय भाषाओं व बोलियों का योगदान रहा है। हिंदी हमारी राजभाषा है इसे राष्ट्र भाषा का दर्जा भी मिलना चाहिए। रेडिऐन्ट ग्रुप के अखलाक खान ने आगे कहा कि हिंदी भाषा को समृद्ध बनाने में जन संचार के माध्यम, पत्रकार, कवियों एवं साहित्यकारों की अहम भूमिका होती है। 
इनका आम जनमानस पर सीधा प्रभाव होता है। कवि, साहित्यकार एवं कार्यक्रम के मु य अतिथि राकेश टंडन ने हिंदी भाषा के माध्यम से उपलब्ध रोजगार की जानकारी दी। हमें अपनी मातृ भाषा के साथ अन्य भाषाऐं सीखने से परहेज नहीं करना चाहिए क्योंकि दुनियॉ के स्तर पर होने वाले अनुवाद के लिये अच्छे अनुवादकों के पद रोजगार का उत्तम माध्यम हो सकते हैं। 
रेडिऐन्ट कॉलेज के संचालक शाहिद खान ने कहा कि हिंदी भाषा में प्रतियोगिता…

परिवार रामलीला देखने गया और चोर कर गये अपना काम

Image
पोहरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के भटनाबर चौकी क्षेत्र में एक परिवार को रामलीला देखने जाना उस समय महंगा पढ़ा जब सूने मकान को निशाना बना कर चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दे डाला। सुबह जब घर बाले लौटकर आये और देखा कि घर में चोरी हो गई तो भटनाबर चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराई।
जानकारी के अनुसार दौलतराम पुत्र प्रेमनारायण जाटव उम्र 36 वर्ष निवासी भटनाबर अपने गांव में ही हो रही रामलीला में पूरे परिवार के साथ गया हुआ था। तभी सूने घर को निशाना बनाते हुए चोरो ने घर में रखे दस हजार नगदी सहित सोने चांदी के आभूषण कीमत 60 हजार चोरी कर लिये। पुलिस ने दौलतराम की रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

शिक्षा विभाग कोमा में, अपने शिक्षकों को रिटायर्ट करना ही भूल गया

Image
शिवपुरी। एक ओर जहां नौकरी कम होने का रोना रोया जा रहा है कर्मचारियों को जल्द ही रिटायर्ड  करने के प्लान भी बनाए जा रह है तो दूसरी और शिवपुरी का शिक्षा विभाग कोमा में चला गया है वह अपने दो शिक्षको को रिटायर्ट करना भूल गया। शिक्षको ने भी रिटायर्ट होने में भी दिलचस्पी नही दिखाई। जब मामला उजागर हुआ तो शिक्षा विभाग ने सैलरी रिकवरी के नोटिस थमा दिए। 
शिक्षकों का तर्क है कि गलती विभाग की है, हमने तो पूरा काम किया और उसका वेतन लिया है। दोनों ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी है। रणवीर सिंह कुशवाह प्रधानाध्यापक को 21 अगस्त 2014 को रिटायर किया जाना था, लेकिन 21 अगस्त 2016 को रिटायर किया गया। 
शिक्षकों के वेतन, भत्ते और इंक्रीमेंट का रिकॉर्ड एवं सेवा पुस्तिका संकुल केंद्र पर रखी जाती है। संकुल प्रभारियों की लापरवाही के कारण दोनों शिक्षकों के रिटायरमेंट के दिन का ध्यान नहीं रखा। जबकि हर साल वेतन का सत्यापन कर रिकॉर्ड भोपाल भेजा जाता है।
सेवा अवधि पूरी होने के बाद करीब दो साल तक वे हर माह 50 हजार वेतन लेते रहे। इस दौरान उन्हें 12 लाख का अतिरिक्त भुगतान किया गया। पेंशन प्रकरण ट्रेजरी पहुंचा तो उनके सा…

कलेक्टर का शिवपुरी की जल समस्या पर ऐक्शन: तय की कंपनी की टाईम लिमिट

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के पूर्व कलेक्टर राजीव चंद्र दुबे के कार्यशैली के कारण बर्बाद हो चुकी शिवपुरी का कायाकल्प करने के लिए कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव अधिकाारियों के साथ बैठक और कार्य का भौतिक सत्यापन कर रहे है। इसी क्रम में अतिक्रमण को लेकर सन 72 के नक्शे का अवलोकन किया। 
शिवपुरी की जल समस्या को लेकर कलेक्टर संजीदा है। यह समस्या मेरे पार्षद से लेकर इस देश के प्रधानमंत्री के संज्ञान में है। शिवपुरी की जलसमस्या के लिए अधर में लटकी जलावर्धन योजना को पूरा करने के लिए कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने दोशियान कंपनी के लिए टाइम लिमिट तय कर दी है। कलेक्टर ने पहले पूरे प्रोजेक्ट का भौतिक सत्यापन किया और फिर इसक बाद शेष बचे कार्य के लिए तारिख तय कर दी। 
शहर सहित आसपास पाईपों के ढेर लगे होने के के बाद भी इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 3 हजार मीटर पाईप कम है। जिसे जल्द की मागवाने के निर्देश कलेक्टर ने दोशियान को दिए है। 33 केवी का विद्युत सब स्टेशन के लिए कंपनी के ऑनलाईन आवेदन के बाद सात दिन में बिजली कंपनी स्वीकृती देगी इसके लिए महाप्रबंधक से भी बात कर ली है। 
पंप स्थपना का कार्य  मडीखेडा बांध पर बनाए गए इंटे…

युवती के खीचे फोटो, मनचलों पर मामला दर्ज

Image
कोलारस। जिले के कोलारस अनुविभाग के रन्नौद थाना क्षेत्र में एक युवती के साथ अश्लील हरकत करना फब्तियां कसना महंगा पढ़ गया। जब इन मनचलों के खिलाफ युवती ने रन्नौद थानेेे में रिपोर्ट दर्ज कराई।
जानकारी के अनुसार दीपा पुत्री राजीव सोनी उम्र 19 वर्ष रन्नौैद में अपने घर के बाहर निकलना मुश्किल हो गया। यहां पास में ही कुएं पर बने चबूतरे पर कुछ मनचले आकर बैढ़ जाते और युवती को देखकर अश्लील हरकत करते। हद तो तब हो गई जब युवती घर के बाहर निकली और इन मनचलों ने युवती के फोटो निकालना प्रारंभ कर दिये।
इस बात की शिकायत युवती ने रन्नौद थाने में दर्ज कराई। जहॉ पुलिस ने आरोपी जाबेद खांन, मोनू खांन और समीर खान के खिलाफ धारा 354, 504 ताहि के तहत मामला दर्ज कर आरोपीयों को गिर तार कर लिया है।

आन-बान-शान के साथ नगर भ्रमण पर निकले भैरो-नाथ सरकार

Image
शिवपुरी। शहर के गणेशोत्सव की जान भैरो बाबा उत्सव समिति ने इस बार चल झांकी न निकलते हुए, मंदिर पर विराजे श्रीगणेश जी की प्रमिता को ढोल ग्यारह पर ही विसर्सित कर दिया। इस बार समिति ने गणेश जी का आकृर्षक विमान तो सजाया ही साथ ही भैरो नाथ सरकार की सवारी को पालकी से निकाला। 
कहते है कि भैरोबाबा नगर के कोतवाल होते है। इसी कारण धर्मशारा रोड पर स्थित शहर का प्राचीन भैरोबाबा मंदिर की भैरोबाबा उत्सव समिति ने अपनी चल झांकियो में पिछले 15 वर्षो से भैरोबाबा का विमान भी निकलना शुरू कर दिया था। 
समिति का कहना था कि कोतवाल होने के नाते उन्है नगर भ्रमण करना आवश्यक है जिससे शहर में शांति का वातावरण बना रहे। लेकिन इस बार भैरोबाबा समिति ने इस कार्यक्रम थोडा से बदलाव करते हुए चल झांकी न निकालने का निर्णय लिया। मंदिर पर विराजी गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन अनंत चौदहस को न करते हुए इस बार ढोल ग्यारह पर ही विजर्सन किया। 
भैरो नाथ सरकार के नगर भ्रमण कार्यक्रम में भैराबाबा की सवारी को विमान से निकलते हुए पालकी से निकाला जो शहर में आर्कषण का केन्द्र रही। भैराबाबा के नगर भ्रमण कार्यक्रम को 3 बैंड, ढोल नगाडे और डी…

नरवर में पटवारी को पीटा, अतिक्रमण विवाद

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के तहसील प्रागंण में कार्य कर रहे एक युवक ने तहसील प्रागंण में ही पटवारी को पीट दिया। पटवारी ने उक्त बात की शिकायत नरवर थाने में दर्ज कराई। जहॉ पुलिस ने आरोपी के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार दिलीप पुत्र ओमप्रकाश उम्र 31 वर्ष ग्राम नैनागिरी में पटवारी के पद पर पदस्थ है। इस गांव के ही हरीशचंद्र पाठक ने गांव की शासकीय जमींन पर कब्जा कर लिया था। जिसकी शिकायत तहसील में की गई। इस जमीन पर कब्जे की जांच पटवारी ने की तो जांच में जमींन शासकीय पाई गई।
इस बात से हरीशचंद्र नाराज होकर तहसील में आ गया और इसी बात को लेकर पटवारी से मुंहबाद करने लगा। जब पटवारी ने इस बात का विरोध किया तो आरोपी ने पटवारी के साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने पटवारी की रिपोर्ट पर आरोपी हरीशचंद्र पाठक के खिलाफ धारा 332,294,353,506 ताहि के तहत मामला दर्ज कर लिया है।