Posts

Showing posts from September 29, 2016

दो बाईक आमने-सामने से भिडी एक की मौत 5 घायल

Image
खनियाधाना। जिले के खनियाधाना थाना क्षेत्र के बुकर्रा गांव की पुलिया के पास दो बाईकों के आमने-सामने भिड़ंत में एक युवक की मौत हो गई जबकि चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को उपचार के लिए खनियांधाना उपस्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार रामसेवक पाल उम्र 50 वर्ष बामौरकलां से खनियांधाना अपनी माँ फूलबती पाल एवं अजब सिंह के साथ अपनी बाईक क्रमांक एमपी 33 एमई 4674 खनियांधाना जा रहे थे। तभी सामने से आ रहे बाईक क्रमांक एमपी 33 एमजी 2285 मे आकर टकरा गये।
यह टककर इतनी जबर जस्त थी कि रामसेवक पाल उम्र 50 वर्ष की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि माँ और साथी अजब सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये। साथ ही दूसरी बाईक पर सवार रोशन लाल रजक उम्र 40 वर्ष और सेवक रजक उम्र 40 वर्ष निवासी झूतरी को भी गंभीर चोंटें आई है। 
इस दुर्घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुँचकर घायलों को खनियंाधाना उपस्वास्थ्य केंद्र पहुॅचवाया और मृतक रामसेवक का पीएम कराकर बाईक सवार के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

सर्व पितृमोक्ष अमावस्या का स्थानीय अवकाश घोषित

Image
शिवपुरी। जिला प्रशासन ने 30 सितम्बर 2016 सितम्बर (शुक्रवार) को सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या होने पर शिवपुरी जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। 
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव द्वारा सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग-2 के अनुक्रमांक-4, नियम-8 के तहत घोषित संपूर्ण जिले के लिए स्थानीय अवकाशों में 30 सित बर (शुक्रवार) सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या और 31 अक्टूबर 2016 (सोमवार) दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा का स्थानीय अवकाश शामिल है।

2 घंटा 45 मिनिट देरी से ट्रेन चालने पर हुआ स्टेशन पर हंगामा

Image
शिवपुरी। ग्वालियर से दमोह के लिए चलने वाली पैसेंजर गाड़ी का ग्वालियर से चलने का समय सुबह 8:30 बजे है, लेकिन रेल विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते उक्त ट्रेन 11:10 बजे ग्वालियर से ही हुई। जिसके कारण ग्वालियर प्लेट फार्म पर हजारों यात्री परेशान होते नजर आए। 
वहीं ग्वालियर से चलकर मोहना स्टेशन प्रभारी द्वारा एक घंटे तक ट्रेन को वेबजह की प्लेट फार्म पर रोके रखा। जबकि ग्वालियर दमोह ट्रेन का टाईम सुबह 11:30 बजे लगभग शिवपुरी पहुंचने का हैं, लेकिन यह ट्रेन शिवपुरी स्टेशन पर दोपहर 2:30 बजे पहुंची। जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
रेलवे प्रबंधन ने आखिर क्यों देरी से रवाना की ट्रेन  सवाल यह उठता है कि रेलवे प्रबंधन के समक्ष ऐसी क्या समस्या थी कि ग्वालियर दमोह पैसेंजर को 8:30 बजे की बजाए 11:10 पर रवाना करना पड़ा। जबकि उक्त ट्रेन रात्रि में ग्वालियर पहुंचकर ट्रेक पर खड़ी रहती है और ग्वालियर से दमोह के लिए सुबह 8:30 बजे रवाना करना होता है। 
आसमान से गिरे खजूर पर अटके ग्वालियर से जैसे तैसे ट्रेन रवाना हुई तो क्या फिर ऐसा क्या हुआ कि मोहना स्टेशन पर पहुंचते ही एक घंटे खड़…

अग्रवाल महिला मंडल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम 2 व 3 अक्टूबर को

Image
शिवपुरी। महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर अग्रवाल महिला मंडल द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन 2 व 3 अक्टूबर को किया गया है। जिसमें अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है। 
कार्यक्रम की अध्यक्ष सरिता मंगल एवं सचिव लीला अग्रवाल द्वारा प्रेस को जारी जानकारी में बताया गया है। कि महाराजा अग्रसेन की जयंती के अवसर पर दो व तीन अक्टूबर को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन अग्रसेन भवन एबी रोड़ में आयोजित किए गए हैं। जिसका समय दो बजे से रखा गया है। 
जिसमें 2 अक्टूबर रविवार को प्राकृतिक वस्तुओं से वंदनवार, रूई के गहने, गौशाला सजाओ एवं प्रश्न मंच जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। वही 3 अक्टूबर सोमवार को चाय पत्ती, शक्कर एवं बिस्कुट से रंगोली सभी प्रांतों की भेषभूषा तथा आओ खेल-खेल जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
कार्यक्रम की संयोजक अर्मिला गोयल, अध्यक्षत सरिता मंगल, लीला अग्रवाल द्वारा समाज बन्धुओं से अपील की है कि अधिक से अधिक सं या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनायें।

इंडियन डॉलर के मार्केट में न चलने को लेकर ग्राहक पंचायत गंभीर, सौपेगां ज्ञापन

Image
शिवपुरी। भारतीय 10 रू का सिक्का जिसे आम बोल चाल की भाषा में इडियंन डॉलर भी कहा जाने लगा है। लेकिन इसके न चलने के कारण ग्राहक पंचायत गंभीर हो गया है और ग्राहक हितो को ध्यान रखते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने इस सिक्के को लेने से इंकार करने वालों को चेतावनी दी है। 
ग्राहक पंचायत ने कहा है कि भारतीय मुद्रा का अपमान सहन नही किया जाएगा। सिक्के लेने से इंकार करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर आम जन से कराएगें एफआईआर और ज्ञापन सौंपकर प्रशासन से करेंगें गिर तारी की मांग।
अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति माध्यम से पूर्व जिलाध्यक्ष अखिलेश शर्मा एवं जिला सह सचिव गिर्राज बाथम ने बताया कि शिवपुरी जिले में एक वर्ग विशेष द्वारा मोनोपॉली के तहत 10रु के सिक्कों के चलन से बंद होने की भांती- भांती प्रकार से अफवाह फैलाई जा रही है। जबकि उनमें जरा भी सच्चाई नही है। इससे पूर्व भी इसी प्रकार 50 पैसे व 25 पैसे भी बंद किए जा चुके हैं। 
जबकि 25 पैसे, 50पैसे आज भी महाराष्ट्र में प्रचलन में है। इसी प्रकार 10रु के सिक्के को न तो रिर्जव बैंक ने बंद किया है और नही भारत सरकार ने तो फिर उसें को…

कुपोषण: अफसर पी गए कुपोषित बच्चों का दूध

Image
भौंती। शिवपुरी जिला मध्य प्रदेश में कुपोषण के मामले में दूसरे नंबर का दर्जा मिलने के बावजूद भी अधिकारी नोनिहालों के पोषण आहार में लापरबाही बरत रहे है। शासन के तमाम प्रयास जमीन स्तर पर फैल हो रहे है। अब खबर आ रही है कि महिला विकास विभाग के अधिकारियों के भ्रष्टाचार की भेंट अब बच्चों तक का दूध चढ गया। 
बताया जा रहा है कि शिक्षण सत्र के शुरू में प्रत्येक आंगनबाडी के बच्चे पौष्टिक आहार के रूप में प्रतिदिन ताजा दूध पिलाने की योजना बनाई गई। योजना के अंतर्गत प्रायमरी स्कूल के छात्रों को सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दूध पिलाया जाना था। 
परंतु दूध पिलाना तो दूर कई स्कूल के शिक्षकों तक को इस योजना तक की जानकारी नही है। ऐसे ही हालात पिछोर बिकास खंड अंतर्गत भौंती और मनपुरा संकुल के 150 प्रायमरी स्कूलो के  3000 से अधिक बच्चे और आंगनबाड़ीओ के 2000 बच्चों को माह जुलाई से अभी तक दूध के पैकेट न तो केन्द्रो को भेजे और न ही समूहों को दिए । 
लापरवाही का आलम यह है की ब्लॉक,बीआरसीसी और महिला बाल विकास को इसकी क्रियान्वन की जिम्मेदारी है पर तीनो विभागो में ही इस योजना को लेकर समन्वय ही नह…

साईकिल से गिरा अधेड और मौत

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र के मुन्ना ढावे के पास हाईवे पर साईकिल से जा रहे एक अधेड़ की सडक़ पर गिरने  से आई गंभीर चोट के कारण  मौत हो गई। उक्त घटना रात्रि 8 बजे उस समय गठित हुई जब वह अपने घर से अमोला की ओर आ रहा था। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मुन्नालाल पुत्र रामलाल वंशकार उम्र 55 निवासी अमोला क्रमांक 4 रात्रि करीब आठ बजे साईकिल से अमोला की ओर आ रहा था तभी मुन्ना ढावे के पास हाईवे पर उसकी साईकिल अनियंत्रित होकर सडक़ पर गिर गई जिससे मुन्ना के सिर में गंभीर चोट  आई  और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। घटना की जानकारी जैसे ही पुलिस को लगी  पुलिस मौके पर पहुंची और शव को स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसकी मौत की पुष्टि कर दी।

बीमारी से दु:खी होकर युवक फांसी पर झूला

Image
शिवपुरी। बैराड़ थाना क्षेत्र के ग्राम दुल्हारा में रहने वाले एक युवक ने बीमारी से परेशान होकर फांसी लगा ली जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर लिया है। बताया जाता है कि मृतक युवक काफी ल बे समय से बीमार था जिससे उसकी आर्थिक स्थिति भी खराब हो गई थी। इस कारण आए दिन वह तनाव में रहता था और जिसके चलते उसने यह आत्मघाती कदम उठाया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 4 बजे के लगभग पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि दुल्हारा निवासी सेवक पुत्र बारेलाल आदिवासी उम्र 35 वर्ष का उसकी टपरिया में शव लटका हुआ है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची जहां पूछताछ में ज्ञात हुआ कि सेवक पिछले ल बे समय से बीमार था। जिस कारण वह काफी परेशान हो गया था इसी कारण उसने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

5 दिन पूर्व गायब हुई विवाहिता का शव कुए में मिला

Image
शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम तिघरा में रहने वाली एक महिला का शव उसके गायब होने के 5 दिन बाद गांव के एक कुएं में उतराता हुआ मिला। जिस पर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस को ज्ञात हुआ है कि मृतक महिला काफी समय से मानसिक रूप से परेशान थी और जिसके कारण वह 5 दिन पूर्व घर से बिना बताए कहीं चली गई थी और कल उसका शव कुएं में मिला। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतिका मनीषा पत्नि धीरेन्द्र सिंह याद उम्र 22 वर्ष निवासी तिघरा का विवाह तीन वर्ष पूर्व हुआ था और कुछ महिनों से उसका मानसिक संतुलन बिगड़ गया था। 24 सित बर को वह अपने घर से अचानक गायब हो गई थी जिस पर उसके परिजनों ने थाने में मनीषा की गुमशुदगी दर्ज कराई थी तभी से पुलिस और परिजन उसकी खोज में लगे हुए थे। 
जहां कल मनीषा के परिजनों को गांव में स्थित एक कुएं में मनीषा का शव उतराता हुआ मिला। जिसकी सूचना उन्होंने पुलिस को दी। पुलिस ने मौैके पर पहुंचकर शव को कुएं से बाहर निकाला और उसका पीएम कराया। 

शिवपुरी: एचडीएफसी बैंक के सामने दिल्ली के सीएम केजरीवाल करेगें बड़ा खुलासा

Image
शिवपुरी। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल 30 सितंबर को चौंकाने वाला बड़ा खुलासा करने वाले है। इस संदर्भ में 30 सितंबर को दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है साय 5 बजे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का यह खुलासा संपूर्ण भारतवर्ष में एक साथ प्रसारित होगा। 
इस खुलासे को शिवपुरी में सीधा प्रसारित होते हुए आमजन देखे इसके लिए जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा द्वारा स्थानीय एचडीएफसी बैंक के सामने एबी रोड़ पर बड़ी स्क्रीन व प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया जाएगा। एड.पीयूष शर्मा ने बताया कि आप पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष आलोक अग्रवाल के निर्देशानुसार इस खुलासे को आम जनता तक पहुंचाने के लिए हर जिले में सार्वजनिक प्रदर्शन किया जाएगा।
इसी के तहत यहां माधवचौक के समीप एबी रोड़ पर एलईडी, स्क्रीन अथवा प्रोजेक्टर के माध्यम से इस खुलासे को प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम मे जिला संयोजक सहित जिले की टीम भी शामिल रहेगी इसके अलावा संगठन सचिव, प्रभारी,क्षेत्रीय संगठन प्रभारी भी इस खुलासे का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए कार्य में जुट गए है। 
समस्त जनता से अपील की…

यह है अतिक्रमण का ब्रांड एम्बेस्डर: परन्तु भाई यह किसका दामाद है

Image
सतेन्द्र उपाध्याय/शिवपुरी। शिवपुरी शहर में पिछले कुछ दिनो से अतिक्रमण पर हल्ला हो रहा है। शहर के 100-100 वर्ष पुराने रजिष्ट्रीशुदा भवन अतिक्रमण में ढहा दिए गए। प्रशासन की इस कार्यवाही में न तो बलशाली नेता बचे ना ही रसूखदार व्यापारी। कुल मिलाकर प्रशासन ने जबदस्त मुहिम चलाई लेकिन शहर में एक अतिक्रमण ऐसा है जिसको अतिक्रमण का ब्रांड एम्बेस्डर कहा जाए तो कोई अतिशोयक्ति नही होगी। 
अभी तक आपने सुना या देखा होगा कि किसी ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया तो किसी ने 2-5 फुट मकान आगे या पीछे बढाकर बना लिया लेकिन यहां तो पूरा का पूरा स्कूल ही आम रास्तो पर तान रखा है। किसी की मजाल क्या कि उफ तक कर सके। प्रशासन ने अभी तक कोई कार्यवाही नही की है, इस स्थिती को देखकर मन करता है कि पूछ ही लू भाई यह किसका दामाद है। 
जानकारी के अनुसार शहर के नबाव सहाव रोड़ पर स्थिति प्राईवेट स्कूल प्रज्ञा बाल मंदिर के संचालक ने कॉलोनी के रास्ते को पाट कर पूरी तरह से रास्ते के ऊपर ही अतिक्रमण कर लिया है। यह आज तक न तो नगर पालिका को दिखाई दिया और न ही किसी प्रशासनिक अधिकारी को। उसके बाबजूद भी उक्त अतिक्रमण सरेआम खड़ा है। इसस…

अब हटेगा शहर के बीचों बीच स्थित गर्ल्स स्कूल

Image
शिवपुरी। शहर के बीचों बीच स्थित कन्या उमावि कोर्ट रोड़ विद्यालय अब व्यवसायिक केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा और इस स्कूल का स्थानांतरण अन्य स्थान पर किया जाकर नए सिरे से वहाँ स्कूल भवन का निर्माण सुनिश्चित किया जाएगा। इसी प्रकार शासकीय उमावि क्रमांक 2 को आईटीआई की भूमि पर स्थानांतरित करने की योजना है जिसके चलते उमावि क्रमांक 1 यथा स्थिति में इस रिक्त भवन का उपयोग कर सकेगा। आदर्श नगर कन्या उमाव को भी स्थानांतरित करने की प्लानिंग है। 
यह बात आज गृह निर्माण मण्डल के आयुक्त नीतेश व्यास के शिवपुरी दौरे के दोरान निकलकर सामने आई। पुराना बस स्टैण्ड का खाली हुआ कैंपस भी वाणिज्यिक उपयोग में लिया जाएगा यहाँ पूरी तरह वाणिज्यिक गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी और इसी के अनुरूप निर्माण कार्य कराए जाऐंगे। 
श्री व्यास ने शहर के पीएसक्यू लाइन कर्मचारी आवासों का भी जायजा लिया साथ ही कोठी नंबर 40 जो कि पिछले समय ही जर्जर घोषित की जा चुकी है उसका भी मुआयना किया। वे कोठी न बर 12 भी देखने गए। इन सभी स्थलों पर कर्मचारियों के आवास के तौर पर डवलप किया जाएगा जोकि मल्टी की तर्ज पर तैयार होंगे। 
कमिश्नर श्री व्…

बैंच घोटाले में नपाध्यक्ष, सीएमओ व स्वास्थ्य अधिकारी को लोकायुक्त ने किया तलब

Image
शिवपुरी। नगरपालिका के बहुचर्चित बेंच घोटाले में लोकायुक्त पुलिस ने संज्ञान लिया है। यह घोटाला शिवपुरी की मिडिया ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस बैंच घोटाले की शिकायत शहर के युवा एडवोकेट ने लोकायुक्त को की थी। इस शिकायत को लोकायुक्त ने संज्ञान में लेते हुए नपा के अध्यक्ष,सीएमओ,स्वास्थ्य अधिकारी और निरिक्षक व सिविल इंजीनियर को तलब किया है। 
जानकारी आ रही है कि नगर पालिका शिवुपरी में बैंचो की सप्लाई ठेकेदार द्वारा की गई थी। इसमें यह आरोपी लगे थे कि सं या से कम सप्लाई और अधिक रेटो में माल खरिदा गया है जिससे नपा को लगभग 20 लाख रूपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। शिकायत कर्ता ने यह भी आरोप लगाया था कि उक्त बैंचे नपाध्यक्ष और पार्षदो के घरों की बहार ही स्थापित कर दी गईं। 
शिकायत कर्ता की शिकायत को लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर ने संज्ञान में लेते हुए नपाध्यक्ष , सीएमओ रणवीर सिंहए स्वास्थ्य अधिकारीए निरीक्षक व सिविल इंजीनियर को बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है।
बयान दर्ज करने बुलाया है  मेरे पास लोकायुक्त से फोन आया था उन्होंने मामले की जानकारी मुझसे ली है। बयान दर्ज करने बुलाया है…

खबर का असर: चिटफंड स्कीम चला रहे बैंक मैनेजर का तबादला

Image
शिवपुरी। जिले के पोहरी थाना क्षेत्र के एसबीआई बैंक में पदस्थ एक मेनेजर को बीते रोज आरवीओ द्वारा चिंटफड की शिकायत के बाद शिवपुरी से श्योपुर ट्रांसफर कर दिया है। 
जानकारी के अनुसार जिले के पोहरी स्टेट बैंक में पदस्थ सहायक प्रंबधक नन्दकिशोर नैबरिया स्टेट बैंक के साथ चिटफंड स्कीम भी चला रहे थे। इतना ही नही इस कंपनी के मैनेजर होने के कारण यह अपने अधीनस्थ कर्मचारीयों को भी इस चिटफंड़ कंपनी मेंं जबरिया ढकेल रहे थे। बताया गया है कि उक्त अधिकारी द्वारा अपने अधीन चलने वाले क्योस्क सेंटरो पर भी चिटफंड कंपनी के प्रोडक्ट जबरदस्ती रखवाए जा रहे थे। 
इस मामले को शिवपुरी समाचार ने 'ये कैसा जागरूकता अभियान: चिटफंड तो बैंक कर्मी ही चला रहे है' शीर्षक के साथ प्रमुखता से उजागर किया था। खबर के आधार पर आरबीओ के प्रबंधक दिनकर अर्गल ने इस विवादित सहायक प्रबंधक का तबादला शिवपुरी से श्योपुर कर दिया है। वह खबर जिसका हुआ असर: पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें