काउंसलरों की समझाईश पर हुई सुलह

शिवपुरी। स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में रविवार को आयोजित जिला परिवार परामर्श केंद्र्र के शिविर में परामर्श दाताओं के प्रयास और पारिवारिक माहौल की समझाईश से तीन बिछड़े परिवारों को राजीनामा कराकर एक करने में सफलता हासिल की। इसमें शिवपुरी की रहने वाली युवती का विवाह गुना में रहने वाले युवक के साथ हुआ था और लंबे समय से दोनों पति-पत्नी के बीच विवाद के हालात चले आ रहे थे। 

इसके पूर्व परिजनों ने इनके बीच सुलह कराकर लड़के को लड़की सहित शिवपुरी जिले की एक तहसील में शिफ्ट कराकर काम पर लगा दिया था। परंतु कुछ समय के बाद लड़का पुन: गुना लड़की को छोड़कर चला गया। इन दोनों के बीच मतभेद तो था ही साथ ही इन दोनों की मां और इन दोनों के पिताओं के बीच भी भारी मतभेद था। परामर्शदाताओं ने अपने कौशल से जहां समधी से समधन का और समधी-समधी का गले मिलाकर समझौता कराया और पति-पत्नि अब गुना की जगह शिवपुरी रहकर अपना नया जीवन शुरू करने को कहा जिस पर वह राजी हो गए। 

पति-पत्नी के बीच अविश्वास, परामर्शदाताओं ने दी समझाईश, एक हुए
एक अन्य प्रकरण में पिछोर में रहने वाले युवक को अपनी पत्नी के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा था। इनकी शादी को तीन साल हुए थे और एक वर्ष से ये दोनों अलग रह रहे थे। लड़का-लड़की पर सभी प्रकार के शक करता था और अपनी प्रोपर्टी का इकलौता बारिश होने के कारण उसमें असुरक्षा का भय था। परामर्श दाताओं ने अपने कौशल के हुनर से पति-पत्नी के बीच जो अविश्वास के कारण थे। उनको दूर किया और लड़के को सुरक्षा का भाव का अहसास कराया। बहुत ही पारिवारिक काउन्सलिंग में इस चुनौती पूर्ण प्रकरण को जब सुलझाने में सफलता प्राप्त हुई तो पत्नि की आंखों से खुशी के झरझर आंसू बहने लगे। 

एक अन्य प्रकरण में पोहरी का रहने वाला युवक अपनी पत्नी के साथ विगत एक साल से विवाद चल रहा था और पति से पत्नी विगत एक साल से अलग रहकर खोड़ में ही सिलाई के द्वारा अपना और अपने तीन बच्चों का पालन पोषण कर रही थी। काउंसलरों ने कड़ी मेहनत से समझाईश के बाद इन दोनों को एक करने में सफलता प्राप्त की और इनके बीच जो मनमुटाव थे उन्हें दूर किए। एक अन्य प्रकरण में काउन्सलरों के द्वारा आंशिक राजीनामा पति-पत्नि के बीच कराया गया है और एक माह के बाद अगली तारीख पर वे उपस्थित होकर समझौता कर लेंगे।

12 प्रकरणों का हुआ निराकरण
परिवार परामर्श केंद्र के शिविर में कुल 12 प्रकरणों का निराकरण किया गया। इस शिविर में जहां तीन पति-पत्नियों में एक साथ रहने के लिए समझौता कराया गया। वहीं एक पति पत्नी में आंशिक समझौता हुआ जिन्हें एक माह बाद दोबारा बुलाया गया है। शिविर में चार प्रकरणों को न्यायालय भेजे जाने के लिए परामर्श दाताओं ने अनुशंसा की वहीं दो प्रकरणों को पुन: बुलाया गया है। वहीं प्रकरणों में एक पक्ष उपस्थित होने के कारण उन्हें अगली तारीख दी गई है।  इस माह पिछली बैठक को मिलाकर कुल आठ प्रकरणों में राजीनामा हुआ है।  
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर एसपी सुनील कुमार पांडेय, उप पुलिस अधीक्षक महिला सैल आनंदराय, परिवार परामर्श केंद्र के जिला संयोजक, सीमा सुनील पांडेय, उमा मिश्रा, प्रीति जैन, पुष्पा खरे, आनंदिता गांधी, नम्रता गर्ग, बिन्दु छिब्बर, रबजोत ओझा, भरत अग्रवाल, समीर गांधी, राकेश शर्मा, राजेश गुप्ता, संतोष शिवहरे, राजेन्द्र राठौर, शंभू पाठक, हरवीरसिंह चौहान, डॉ. विजय खन्ना, नवागत महिला प्रकोष्ठ नवागत सब इंस्पेक्टर कोमल परिहार, एएसआई बेबी तपसुम्म सहित महिला प्रकोष्ठ का स्टाफ उपस्थित था।