कलेक्टर का दौरा: दो सहायक शिक्षक निलंबित,चार को कारण बताओ नोटिस

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने करारखेड़ा में आयोजित लोक कल्याण शिविर में पहुंचने के पूर्व ग्राम पारेश्वर एवं बदरखा का अधिकारियों के साथ भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होंने इस दौरान शिक्षा विभाग का कन्या छात्रावास, स्थानीय विद्यालय का भी अवलोकन किया। 

इस दौरान अनुपस्थित पाए गए प्राथमिक विद्यालय पारेश्वर के सहायक शिक्षक मनोज कुमार शर्मा, विनोद कुमार कर्ण के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही करने और प्राथमिक विद्यालय बदरखा की शिक्षिका मनु देवी, सहायक शिक्षक रामकुमार गुप्ता, अध्यापक ओमप्रकाश बघेल और सहायक शिक्षक राजेश कुमार लोधी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने इस दौरान ग्राम बदरखा में नलजल योजना को त्वरित शुरू करने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए। श्री श्रीवास्तव ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने घरों में शौचालय का निर्माण करें और इसके लिए दो किश्तों में मिलने वाली 12 हजार रूपए की राशि भी प्राप्त करें। 

उन्होंने पंचायत सचिव एवं संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि बीपीएल में बड़े एवं स पन्न लोगों के नाम काटने की कार्यवाही करें और पात्र लोगों के नाम जोड़े। इसके लिए गांवो में बीपीएल सूची का वाचन कराए। 

श्री श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत केन्द्र सरकार से प्राप्त सूची के आधार पर ही हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए गए है। ऐसे हितग्राही जिनकी कुटीरे स्वीकृत हो गई है और प्रथम किश्त की राशि उनके खातो में भेजी जा चुकी है, वे त्वरित कुटीरों का निर्माण करें। 

इस दौरान उन्होंने कन्या छात्रावास का अवलोकन कर छात्रावास में रहने वाली छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने छात्राओं से मेन्यु के अनुसार दिए जाने वाले भोजन का भी निरीक्षण किया। छात्राओं ने बताया कि उन्हें मेन्यु अनुसार नाश्ता एवं भोजन उपलब्ध कराया जाता है और छात्रावास से सभी सुविधाएं प्राप्त हो रही है।