जलावर्धन: दोशियान कंपनी फिर पलटी,अनुबंध तिथि बढाने की नपा से की गुहार

शिवपुरी। जलावर्धन योजना की एजेंसी दोशियान कंपनी के संचालक रक्षित दोषी ने नगरपालिका द्वारा दिये गए पत्र के जवाब में कहा है कि उसे अगले सप्ताह पूरक अनुबंध करने हेतु तिथि दी जाए। उक्त पत्र की पुष्टि करते हुए नपा के जल प्रभारी के.एम गुप्ता ने बताया कि उन्होंने उक्त पत्र जलावर्धन योजना के कंस्लटेंट श्री खाण्डवे को भेज दिया है। 

श्री खाण्डवे ही पत्र का जवाब लिखायेंगे और उनके द्वारा सुझाई गई तारीख पर ही अनुबंध की तिथि दोशियान कंपनी को दी जाएगी। हालांकि कैबिनेट द्वारा दोशियान कंपनी को 12 करोड़ रूपए का अग्रिम भुगतान देने का प्रस्ताव पारित कर इस बाबत पत्र भी कंपनी को दे दिया गया है। लेकिन अभी बैंक गारंटी नहीं बनी है, लेकिन दोशियान कंपनी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि अनुबंध की तारीख तक बैंक गारंटी बन जाएगी और बैंक गारंटी लेकर ही दोशियान कंपनी के अधिकारी अनुबंध करने हेतु शिवपुरी आयेंगे। 

नेशनल पार्र्क क्षेत्र में वन संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए जलावर्धन योजना का कार्य रोक दिया गया था और बाद में दोशियान कंपनी ने भी भुगतान के अभाव में शेष क्षेत्र में काम शुरू नहीं किया था। इस पर नगरपालिका और योजना समिति ने राज्य शासन को प्रस्ताव भेजकर दोशियान कंपनी को अग्रिम भुगतान की अनुशंसा की थी।

जिस पर लगभग एक माह पूर्व राज्य शासन ने कैबिनेट में प्रस्ताव पारित कर उक्त अनुशंसा को मंजूर कर लिया था और दोशियान कंपनी को एडवांस के रूप में 12 करोड़ रूपए भुगतान करने का प्रस्ताव पारित कर इस संबंध में पत्र भी सौंप दिया गया था। 

लेकिन पत्र सौंपे जाने के लगभग 15 दिन बाद भी दोशियान कंपनी ने जब नगरपालिका में बैंक गारंटी प्रस्तुत नहीं की तो नगरपालिका ने दोशियान कंपनी को नोटिस जारी कर उनसे जल्द से जल्द बैंक गारंटी पेश करने को कहा ताकि आगे की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। इस पत्र के जवाब में दोशियान कंपनी ने एग्रीमेंट के लिए नगरपालिका से अगले सप्ताह की किसी तारीख की मांग की है। 

एग्रीमेंट हेतु बैंक गारंटी साथ लायेगी दोशियान!
नगरपालिका के जलप्रभारी केएम गुप्ता ने बताया कि संभव है अनुबंध की तारीख को दोशियान कंपनी बैंक गारंटी साथ लेकर आये। लेकिन उन्होंने जोड़ा कि बैंक गारंटी के लिए ऑपरेशनल तारीख बैंक को बतानी होती है। यह तारीख वह होती है कि उस दिनांक तक योजना का कार्य पूर्ण हो जाएगा। श्री गुप्ता ने बताया कि बैंक को नपा यह लिखकर देगी कि सर्वोच्च न्यायालय की अनुमति मिलने के नौ माह के भीतर सिंध जलावर्धन योजना का कार्य पूर्ण हो जाएगा। 

अभी बहुत काम है शेष
सिंध जलावर्धन योजना का काम अभी काफी बांकी है। परियोजना के अंतर्गत शहर में पाईप लाईन डाली जानी है। बताया जाता है कि लगभग 200 कि.मी. क्षेत्र में पाईप लाईन डालने जाने का कार्य शेष हैं वहीं नेशनल पार्क ऐरिया में भी 9 कि.मी. क्षेत्र में पाईप लाईन डालने का कार्य अभी शेष है। इसके अलावा पानी की टंकियों का काम भी होना बांकी है। बताया जाता है कि यदि पूर्णगति से काम प्रारंभ हुआ तो कम से कम 6 माह से अधिक काम को पूरा होने में लग जाएंगे। 

अभी भी संशय के बादल मंडरा रहे है
जिस तरह की दोशियान कंपनी की अभी तक कार्यशैली रही है और बात-बात पर पलटना उसकी आदत में शामिल हैं उससे योजना पर संशय के बादल अभी भी मंडरा रहे हैं। कैबिनेट का प्रस्ताव एक माह पहले दोशियान कंपनी को अग्रिम भुगतान देने हेतु पारित हो चुका है, इस बाबत पत्र भी दोशियान कंपनी को दे दिया गया है।

 लेकिन इसके बाद भी बैंक गारंटी अभी तक न बनने से शहरवासी चिंतित हैं। दोशियान कंपनी के अधिकारी भी साफ-साफ कहने से बच रहे हैं। यहां तक कि महाप्रबंधक महेश मिश्रा कहते हैं कि दो दिन बाद में अहमदाबाद जाऊंगा उसके बाद वहीं निर्णय होगा कि आगे क्या करना है।