विन वृक्ष लगाए सरपंच सचिव गटक गए 7 लाख, RTI में खुलासा

शिवपुरी। दिनों-दिन बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के प्रयास में शासन द्वारा ग्राम पंचायत के माध्यम से हर गाँव मे वृक्षारोपण कराया गया है, परन्तु गाँव के कर्ताधर्ताओं के द्वारा शासन के आदेशों पर मात्र कागजो में बृक्षारोपण कर करीब 7 लाख से अधिक की राशि हड़प कर ली है। ग्राम बड़ौरा की बार्ड क्र. 5 की महिला पंच द्वारा के तहत बृक्षारोपण से सम्बंधित जानकारी ली गई तो पाया गया कि गत बर्ष 2016-17 में 1000 पौधे लगाए गए थे तथा 30 अक्टूबर 2017 को 700 पौधे सुरक्षित थे। उक्त बृक्षारोपण में कुल 767480 रुपये खर्च हुए जिसमें से 486972 रुपये पंचायत को प्राप्त हो चुके है शेष राशि 280508 रुपये प्राप्त होना शेष है। 

महिला पंच के द्वारा जब बृक्षारोपण के तहत सुरक्षित बचे 700 पौधों को देखने के लिए गांव का व गाव के आसपास भृमण कर लोगो से जानकारी ली तो धरातल पर एक भी नवीन बृक्ष लगा होना नही पाया गया। उपरोक्त सम्बन्ध में जब महिला पंच द्वारा सचिव कल्याण लोधी से पूछा गया कि आपने मुझे आरटीआई के तहत जो जानकारी दी है उसमें तो बृक्षारोपण के तहत 7 लाख से अधिक रुपये खर्च किये है परन्तु गाँव में तो एक भी पेड़ नही लगा है तथा महिला पंच द्वारा इसकी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से करने की बात कही तो ग्राम पंचायत सचिव भडक़ उठा और महिला पंच से बोला कि अगर तुमने शिकायत की तो मै तुम्हारे सास-ससुर को गांव में नोकरी करना मुश्किल कर दूंगा तथा यह भी कहा कि पंचायत मेरे अधीन है और तुम्हारे सास-ससुर मेरे अधीन ही नॉकरी करते है मैं उन पर कार्यवाही कर दूँगा।

ग्राम पंचायत के कर्ताधर्ता शासन को चूना लगाने पर तुले हुए है और प्रशासन कोई ध्यान नही दे रहा है। ग्राम पंचायत में हुए बरक्षारोपन घोटाला व सचिव द्वारा दी गई धमकी से महिला पंच को सदमा पहुचा है ओर इसी कारण से महिला पंच ने स्तीफा देने का मन बनाया है।

इनका कहना है
मेरे द्वारा आरटीआई के तहत जानकारी ली गई थी जिसमे घोटाला पाया गया है तथा मेरे द्वारा शिकायत की बात की गई तो सचिव द्वारा मेरे सास-ससुर को गावं में नॉकरी न करने देने व उन पर कार्यवाही करने की धमकी दी गई है, जिससे मुझे बहुत आघात पहुचा है। लेकिन फिर भी में बृक्षारोपण में हुए घोटाले की शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से करूंगी ओर अगर शीघ्र कार्यवाही नही हुई तो मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूँगी।
श्रीमती कृष्णा पंच बार्ड क्र. 5 ग्राम पंचायत बड़ौरा