ठंडी हवाओं से मौसम हुआ सर्द, पारा 4 डिग्री लुढका | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। जिले में सर्दी तेजी से बढ़ रही है। रोज पारा नीचे खिसक रहा है। 3 दिनों में शहर का न्यूनतम पारा 4 डिग्री गिर गया। वहीं सुबह के समय सर्द हवा चलने से सुबह लोग खासकर बच्चे कांपते हुए देखे गए। ठंडी हवाएं चलने लगी हैं जिससे शहर के लोगों को अच्छी खासी सर्दी का अहसास हुआ। बुधवार को अधिकतम पारा 27 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम के जानकारों का कहना है कि मौसम में अचानक आए इस बदलाव का सबसे ज्यादा फायदा रबी सीजन की फसलों को होगा। 

शहर के बाहरी हिस्सों खासकर ग्रामीण इलाकों व खेतों पर सुबह के वक्त सर्द हवा शीतलहर जैसा अहसास करा रही हैं। वहीं बुधवार को सुबह कई इलाकों में हल्का कोहरा जैसा देखने को मिला। जिससे लोगों को दिक्कतों में इजाफा होता जा रहा है। ठंड बढऩे से लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव आने लगा है। सुबह धूप निकलने के बाद भी ठंडी हवा की वजह से लोग दिन में भी गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हैं। 

वहीं शाम होते ही शहर की सडक़ों पर चहल-पहल कम दिखाई दे रही है। मौसम जानकारों का कहना है कि आगे आने वाले दिनों में सर्दी बढ़ेगी साथ ही शीत लहर का भी असर देखने को मिलेगा। 

छोटे बच्चों की सेहत का रखें ध्यान 
सर्दी बढऩे का छोटे बच्चों पर काफी असर पड़ रहा है। ज्यादा ठंड होने से बच्चों में निमोनिया की संभावना बढ़ गई है।  आरएमओ एसएस गुर्जर ने बताया कि इस मौसम में छोटे बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए। खासकर निमोनिया से बचाव के लिए शिशुओं को गर्म कपड़े में ही रखें और ठंड से बचने का प्रयास करें। इसी तरह बुजुर्गों में ठंड का असर ज्यादा होता है। इस मौसम में बुजुर्गों को फेफड़े की समस्या की संभावना बढ़ जाती है।  
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics