कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बलारपुर मेले मे की जाने वाली व्यवस्थाओ का लिया जायजा

शिवपुरी। ग्राम बलारपुर में अप्रैल माह आयोजित होने वाले धार्मिक मेले में श्रृद्धालुओ को दी जाने वाली व्यवस्थाओं एवं मेले की तैयारियों के संबंध में आज कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे ने ग्राम बलारपुर पहुंचकर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। 

इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुरए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीएम रूपेश उपाध्याय, मंदिर के महन्त श्री प्रयाग भारती, जनपद पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री एनएसनरवरिया, तहसीलदार नवनीत शर्मा सहित वन एंव लोक निर्माण आदि विभागों के अधिकारीगण साथ थे। 

कलेक्टर शिवपुरी ने मेला परिसर में आयोजित बैठक में बताया कि वन सुरक्षा समितियों के माध्यम से जन-जागरण कर ग्रामीणों को जंगल न जलाने और पशुबलि न देने की सलाह दी जाए। बैठक में बताया गया कि मेले में बाहर से आने वाले वाहनों के स्टेण्ड की व्यवस्था वन समिति द्वारा की जाएगी। 

समिति द्वारा ही मेला प्रांगण में भी साफ.सफाई की व्यवस्था कराई जाएगी। बैठक में बताया गया कि देवीदर्शन हेतु आने वाले श्रृद्धांलुओ को किसी भी प्रकार की परेशानी न होए इसके लिए महिला एवं पुरूषों की पृथक-पृथक लाईने लगाई जाएगी। 

इस कार्य में व्यवस्था बनाने में स्थानीय कार्यकर्ताओं एवं पुलिस का भी सहयोग लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि मेला 01 अप्रैल पंचमी से शुरू होकर 03 अप्रैल सप्तमी को समापन होगा।

बैठक में मंदिर की रंगाई, पुताई, मेले में सुरक्षा व्यवस्थाओं, पेयजल के टेंकर, वेरीकेटिंग, वाहनों की पार्किंग, मेले में लगने वाली दुकानो पर चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि मेले में असामाजिक तत्वों एवं जेबकतरो पर विशेष नजर रखी जाए। 

मेले में जगह-जगह सीसीटीव्ही कैमरो की भी व्यवस्था की जाए। जिससे मेले में प्रत्येक गतिविधि पर नियंत्रण केन्द्र के माध्यम से कंट्रोल किया जा सके। मंदिर में दर्शन हेतु श्रृद्धालुओं की भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए ग्रुप में लोगों को भेजा जाएगा।