ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में दिल्ली ने राजस्थान को हराया

शिवपुरी। खेल और युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी व 1983 के विश्व विजेता टीम के सदस्य मदनलाल के कुशल मार्गदर्शन एवं खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा खेलों को बढ़ावा व युवा खिलाडिय़ों को अच्छे अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रथम ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट शिवपुरी ट्राफी का आयोजन श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर शिवपुरी में किया जा रहा है। 

प्रथम ऑल इंडिया टी-20 क्रिकेट मैच एस.के. पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक शिवपुरी की उपस्थिति में किया गया। मैच के प्रारंभ में टांस से पहले स्कूली बच्चों के साथ टीमों ने प्रवेश किया तथा आकर्षक प्रवेश के साथ राष्ट्रगान कर दर्शकों का मन मोह लिया।  प्रथम मैच दिल्ली एवं उदयपुर (राजस्थान) के बीच खेला गया। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 140 रन का लक्ष्य दिया, जिसमें संजय कुलदीप ने 26 बाल पर 23 रन, बैंकटेश ने 35 बाल पर 45 रन, भावेश ने 11 बाल पर 15 रन का योगदान दिया। 

दिल्ली की ओर से मोह मद बासिफ ने 30 रन देकर 3 विकेट, नीरज ने 28 रन देकर 3 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने 3 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया, जिसमें अर्जुन अरोरा नाट आउट रहते हुए 62 बाल पर 84 रन, नीरज चौहान ने 13 बाल पर 15 रन का योगदान दिया। राजस्थान की ओर से सरदार ठाकुर, नीतेश, मुदित ने 1-1 विकेट लिये। 

मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार मदनलाल ने दिल्ली के अर्जुन अरोरा को देकर पुरूस्कृत किया। प्रत्येक मैच में मैन ऑफ द मैच क्रिकेट किट एवं बैग वत्स स्पोट्र्स मेरठ की ओर से दिया जा रहा है। 

दूसरा मैच एन.सी.आर. झांसी एवं म.प्र. क्रिकेट अकादमी के बीच खेला गया। जिसमें एन.सी.आर. झांसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 133 रन का लक्ष्य दिया। जिसमें राजीव कुमार ने 31 गेंद में 24 रन, अक्षय चौधरी ने 32 बाल पर 21 रन, जे.पी. सिंह ने 13 बाल पर 18 रन का योगदान दिया। म.प्र. राज्य पुरूष क्रिकेट अकादमी की ओर से हिमांशु शिन्दे ने 18 रन देकर 5 विकेट, प्रांजुल पुरी, निखिल, प्रांकेश तथा लोकेश ने 1-1 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी म.प्र. अकादमी की टीम ने 5 विकेट से मैच जीता। 

हिमांश शिन्दे ने 37 बॉल में 51 रन, लोकेश सिंह ने 33 बॉल पर 27 रन, अक्षय शिन्दे ने 8 गेंद पर 13 रन, प्रांजुल पुरी ने 9 बॉल पर 25 रन का योगदान दिया। एन.सी.आर. झांसी की ओर से सिरयांश ने 2 विकेट राहुल शर्मा, राहुल जंक्शन ने 1-1 विकेट लिया।  मदनलाल मैच में दौहरा प्रदर्शन करने पर मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार हिमांशु शिन्दे को देकर पुरूस्कृत किया।     

मैच का लु त उठाने सैकड़ों की स या में खेल प्रेमी एवं वरिष्ठ खिलाड़ी उपस्थित रहे। मैच की कामेंट्री वरिष्ठ खिलाड़ी गिरीश मिश्रा मामाजी, छोटे खान, गणेश गुप्ता, विवेक वर्धन, स्कोरिंग हेमन्त जाटव, मैच की ए पायरिंग ग्वालियर डिविजन के सतेन्द्र भदौरिया, अंकित चौहान द्वारा की गई। 

संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी, एम.के. धौलपुरी ने बताया की कल होने वाले मुकाबले में- प्रथम मैच उदयपुर (राजस्थान) एवं म.प्र. रा.पु. क्रि. अकादमी के बीच तथा दूसरा मैच दिल्ली एवं एन.सी.आर. झांसी के मध्य खेला जाएगा।